ताज़ा खबर
 

पांच राज्यों के चुनाव के बीच दस रुपए सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

घरेलू गैस सिलेंडर से पहले हाल ही में दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 60 पैसे और डीजल की कीमतों में 61 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी।

LPG सिलिंडर। Express photo by Vishal Srivastav

पांच राज्याें में चुनाव के बीच लगातार बढ़ती कीमतों और महंगाई से जूझ रही जनता के लिए इंडियन ऑयल ने एक राहत भरी खबर दी है। घरेलू गैस सिलेंडरों की कीमतों में दस रुपए की कमी की गई है। ये कमी पहली अप्रैल से ही लागू हो जाएगी। इससे उपभोक्ताओं को कुछ लाभ होगा।

इंडियन ऑयल ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के चलते भारत में भी पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में तेजी आती रही। कहा कि 2014 तक देशभर में 55 प्रतिशत घरों में रसोई गैस का इस्तेमाल होता था। अब हालत यह है कि देश के 99 प्रतिशत घरों में गैस सिलेंडर से खाना पक रहा है। बिना गैस के रसोईं का काम करीब-करीब मुश्किल हो गया है। इंडियन ऑयल के अनुसार पिछले कुछ दिनों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कुछ नरमी आई है और उस वजह से घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी कटोती हुई है। इसी तरह रसोई गैस सिलेंडर की कीमत घटाई गई हैं। हाल ही में दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 60 पैसे और डीजल की कीमतों में 61 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है।

इस कटौती से अब दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर का दाम 809 रुपए होगा। अब तक यह 819 रुपए था। कोलकाता में 835.50 रुपए, मुंबई में 809 रुपए और चेन्नई में 825 रुपए प्रति सिलेंडर कीमत होगी।

हालांकि पिछले महीने 125 रुपये तक प्रति सिलेंडर की रसोई गैस की कीमतें बढ़ाने के बाद सरकार के स्वामित्व वाली तेल कंपनियों ने अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में नरमी के साथ एलपीजी दरों में प्रति सिलेंडर 10 रुपये की कटौती की घोषणा की।

छोटी बचत पर ब्याज दरों में कटौती
इस बीच सरकार पहली तिमाही की छोटी बचत पर ब्याज दरों में कटौती करने वाली है, जो ‘आम आदमी’ की बचत को प्रभावित करेगा। इससे थोड़ी दिक्कत भी बढ़ेगी।

Next Stories
1 कर्नाटक: येदियुरप्पा के मंत्री ने सीएम पर ही लगाए ‘दखल’ देने के आरोप, राज्यपाल से की शिकायत
2 अर्नब ने मोदी को हिंदू शेर बताने पर जताई आपत्ति, क्यों मुस्लिमों को डरा रही कांग्रेस, मिला जवाब
3 महंगे फ्यूल ने कम की आमदनी तो कैब चालक ने लगा ली खुद को आग, बेंगलुरु मे कैब सर्विस ठप
आज का राशिफल
X