ताज़ा खबर
 

न्यू इंडिया के नक्शे कदम पर तैयार हुई देश की सबसे लंबी हाईटेक सुरंग, जम्मू में आज पीएम नरेन्द्र मोदी करेंगे देश को समर्पित

इस सुरंग के चालू होने के बाद जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी 41 किलोमीटर से घटकर 10.9 किलोमीटर रह जाएगी, ट्रेवल टाइम में भी 2 घंटे की बचत होगी।

चेनानी-नशरी सुरंग में ट्रायल के दौरान जाती हुई गाड़ियां। (PTI Photo)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (2 अप्रैल) भारत के सबसे बड़े रोड सुरंग चेनानी-नाशरी का उद्घाटन करेंगे। जम्मू-श्रीनगर पर स्थित यह सुरंग श्रीनगर को सभी मौसम में देश के दूसरे भागों से जोड़ सकेगा। बता दें कि सर्दियों में जम्मू-कश्मीर हाईवे पर भारी बर्फबारी की वजह से श्रीनगर का संपर्क देश के बाकी हिस्सों से कट जाता था। लेकिन अंडरग्राउड होने की वजह से यह सुरंग सालों भर आवागमन के लिए खुला रहेगा। 9.28 किलोमीटर लंबी इस सुरंग के निर्माण में सरकार ने 3700 करोड़ रुपये खर्च किये हैं। इस सुरंग के बनते ही जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी 41 किलोमीटर से घटकर 10.9 किलोमीटर रह जाएगी। सरकार का आकलन है कि ये सुरंग रोज 27 लाख रुपये का ईंधन बचाएगी।

चेनानी-नाशरी सुंरग की अन्य खासियतों पर एक नजर-

1-यह सुरंग जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर बनी है। इसकी लंबाई 9.28 किलोमीटर है।

2-इस सुरंग के निर्माण में सरकार ने कुल 3720 करोड़ रुपये खर्च किये हैं, इसको बनाने में 5 साल 5 महीने का वक्त लगा है।शुरू में इसकी अनुमानित कीमत 1,200 करोड़ रुपये आंकी गई थी।

HOT DEALS
  • Vivo V5s 64 GB Matte Black
    ₹ 13099 MRP ₹ 18990 -31%
    ₹1310 Cashback
  • Lenovo K8 Plus 32GB Venom Black
    ₹ 9597 MRP ₹ 10999 -13%
    ₹480 Cashback

3-इस सुरंग के चालू होने के बाद जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी 41 किलोमीटर से घटकर 10.9 किलोमीटर रह जाएगी, ट्रेवल टाइम में भी 2 घंटे की बचत होगी।

4-सुरंग के इस्तेमाल की वजह से साल में 99 करोड़ रुपये के ईंधन की बचत होगी, यानी की रोजाना लगभग 27 लाख रुपये का ईंधन बचाया जा सकेगा।

5– सुरंग में हर 8 मीटर में स्वच्छ हवा आने के लिए इंतजाम किया गया है, जबकि हर 100 मीटर पर एग्जॉस्ट लगाये गये हैं।

6– सुरंग का इस्तेमाल करने पर एक निश्चित शुल्क देना होगा। कार चालकों के लिए 55 रुपये, (आने-जाने के लिए 85 रुपये), मिनीबस को 90 रुपये (आने-जाने के लिए 135 रुपये) और बस ट्रक को 190 रुपये (आने-जाने के लिए 285 रुपये) देना होगा।

7– इस सुरंग के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं, इसमें 120 से ज्यादा सीसीटीवी लगाए गए हैं, जिनमें हर कैमरे की दूरी 75 मीटर है।

केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा कि यह गर्व का विषय है कि पीएम मोदी खुद इस सुरंग का उद्घाटन करने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये पीएम के न्यू इंडिया एजेंडे की शुरुआत है। इधर अलगाववादियों ने पीएम के जम्मू-कश्मीर दौरे का विरोध किया है, और बंद बुलाया है। पीएम के दौरे को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। सुरक्षा एजेंसियों ने जगह जगह जवानों की तैनाती बढ़ा दी है, बॉर्डर पर भी सेना और बीएसएफ चौकस है, और सेना के सभी चौकियों, संस्थानों पर पहरा बढ़ा दिया गया है। राज्य के डीजीपी एसपी बैद्य ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि उधमपुर जम्मू बेल्ट में पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। और उधमपुर के बाटल बलियां इलाके को सील कर दिया गया है। पीएम मोदी सुरंग का उद्घटान करने के बाद बाटल बलियां इलाके में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

चेनानी-नशरी टनल: देश की सबसे लंबी सुरंग को बनाने में लगे साढ़े 5 साल, रोज 27 लाख रुपए के ईंधन की होगी बचत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App