ताज़ा खबर
 

राहुल गांधी के बर्ताव को स्‍पीकर ने पहले बताया नाटक, फिर कहा- वे मेरे बेटे जैसे हैं 

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी के व्यवहार पर स्पीकर सुमित्रा महाजन नाराज हो गई। उन्होंने कहा कि राहुल नाटक कर रहे हैं। हालांकि, बाद में यह भी कहा कि वे मेरे बेटे जैसे हैं।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन (एक्सप्रेस फाइल फोटो)।

मोदी सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर शुक्रवार को लोकसभा में न केवल गर्मागर्म बहस हुई, बल्कि कई हल्के-फुल्के पल भी आए। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार और पीएम नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला। बाद में वह अचानक से पीएम नरेंद्र मोदी की ओर बढ़े और उन्हें गले लगा लिया। उनके ऐसा करने से पीएम मोदी एक बार हैरान रह गए। हालांकि, बाद में उन्होंने राहुल को बुलाकर हाथ भी मिलाया। राहुल ने जब ऐसा किया तो लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन जरा नाराज नजर आईं। उन्होंने कहा, ‘हाउस के अंदर ऐसा नाटक मत बनाओ।’

दरअसल, राहुल के इस बर्ताव पर विपक्षी सदस्यों ने खड़े होकर और डेस्क थपथपाकर सम्मान जाहिर किया था। लेकिन लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि ऐसा आचरण सदन के नियमों के खिलाफ है। बाद में चर्चा के दौरान गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी के बर्ताव पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने संसद के अंदर ही ‘चिपको आंदोलन’ शुरू कर दिया। इस पर सुमित्रा महाजन ने कहा कि राहुल का यह बर्ताव सही नहीं था। सुमित्रा ने कहा, ‘हाउस में ऐसा होता नहीं है। उसके डेकोरेम में नहीं है। आखिरकार, पद की एक गरिमा होती है। उस समय मुझे भी अच्छा नहीं लगा।’ जब विपक्ष के सदस्यों ने इस बात का विरोध किया तो स्पीकर ने कहा, ‘वह पीएम हैं। मुझे माफ कीजिए।’ उन्होंने कहा कि सभी लोग ध्यान में रखें कि हाउस में ऐसा होना नहीं चाहिए।

 

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने जब विरोध किया तो सुमित्रा ने कहा, ‘मैं भी मां हूं। मेरे में भी सब प्रकार के भाव हैं। लेकिन भाषण के बाद जिस तरह आना… और पीएम जिस तरह से सीट पर बैठे हैं,…वह नरेंद्र मोदी नहीं हैं, वह पीएम हैं। और एक यह भी कि वापस यहां आकर आंख चमकाना, यह भी ठीक नहीं है।’ दरअसल, राहुल गांधी ने सीट पर वापस आने के बाद अपने सांसद की ओर देखकर आंख मारी थी। राहुल के बर्ताव पर सवाल उठाए पर जब कुछ सदस्यों ने आपत्ति की तो सुमित्रा ने कहा, ‘यह समझ लो कि सदन की गरिमा हमें ही रखनी है। कोई बाहर का आकर नहीं रखेगा। हमें अपनी गरिमा भी रखनी है एज ए पार्लियामेंट मेंबर। मैं चाहती हूं कि तुम सब लोग प्रेम से रहो। मेरे दुश्मन नहीं हैं, राहुल जी, बेटे जैसे ही लगते हैं।’ राहुल गांधी ने राफेल डील, किसानों के मुद्दे आदि को लेकर बेहद तीखे हमले किए। उनके आरोपों पर बीजेपी सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया, जिसके बाद सुमित्रा महाजन को कुछ वक्त के लिए लोकसभा की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App