ताज़ा खबर
 

अगले सत्र से सिर्फ 5 सवाल पूछ सकेंगे लोकसभा सांसद

सांसदों के लिए बुरी खबर है, अब वे ज्यादा संख्या में सवाल नहीं पूछ सकेंगे।अब तक जितने सवाल पूछने की आजादी थी, उसका आधा ही अब पूछ सकेंगे।

Author नई दिल्ली | July 1, 2018 7:17 PM
संसद भवन की इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

सांसदों के लिए बुरी खबर है, अब वे ज्यादा संख्या में सवाल नहीं पूछ सकेंगे।अब तक जितने सवाल पूछने की आजादी थी, उसका आधा ही अब पूछ सकेंगे। नए सत्र से यह व्यवस्था लागू होने जा रही है। लोकसभा में प्रश्न पूछने से संबंधित नियमों को संशोधन के बाद यह दिशा-निर्देश जारी हुए हैं।

नई व्यवस्था के मुताबिक लोकसभा में अब सांसद सिर्फ पांच सवाल ही पूछ सकेंगे। अब तक वे दस सवाल पूछ सकते थे। आगामी संसद सत्र से यह व्यवस्था लागू करने की तैयारी है। लोकसभा के प्रश्न सेल ने एक बुलेटिन में कहा कि संसद सदस्यों को इस बारे में बता दिया गया है कि वह एक दिन में पांच से ज्यादा सवालों की नोटिस नहीं दे सकते। लोकसभा में सवालों के पूछने से जुड़े नियम दस बी में संशोधन के जरिए अब दस की जगह पांच सवाल पूछने की ही संसद सदस्यों को सहूलियत रहेगी।

लोकसभा की सेक्रेटरी जनरल स्नेहलता श्रीवास्तव के हवाले से जारी बुलेटिन के मुताबिक प्रत्येक सांसद अब दस की जगह सिर्फ पांच सवालों की ही नोटिस दे सकता है।यदि एक सांसद दस से ज्यादा सवालों की नोटिस देता है तो उसके पांच से अधिक सवालों को दूसरे दिन पूछने के लिए कहा जाएगा। बुलेटिन में संसद सदस्यों से कहा गया है कि वह सत्र में पूछे जाने वाले सवाल प्रश्न सेल को समय से उपलब्ध करा दें। बुलेटिन में कहा गया है कि स्पीकर के दिशा-निर्देश पर 16 वीं लोकसभा के 15 सत्र से लागू होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

    Tags:
  • Mp