ताज़ा खबर
 

Election 2019 Updates: ‘मिशन 2019’ के लिये युवा वोटरों को लुभाने की कोशिश में है भाजपा

Lok Sabha General Election 2019 India News Updates: मिशन 2019 के लिए भाजपा का युवा मोर्चा बड़े पैमाने पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करने की तैयारी में है जिससे युवा वोटरों को लुभाया जा सके।

Author नई दिल्ली | Jan 11, 2019 17:37 pm
प्रतीकात्मक तस्वीर (file photo)

Lok Sabha General Election 2019 India News Updates: मिशन 2019 के लिए भाजपा का युवा मोर्चा बड़े पैमाने पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करने की तैयारी में है जिससे युवा वोटरों को लुभाया जा सके। इसके तहत चुनाव से पहले युवाओं का नेटवर्क तैयार करने के साथ आनलाइन एवं अन्य सम्पर्क कार्यक्रमों का खाका तैयार किया गया है। युवा मोर्चा 50 लाख ऐसे युवा वोटरों का नेटवर्क तैयार करने पर काम कर रहा है, जो भाजपा के विजन 2019 के एजेंडे का समर्थन करेगा। इसके लिए युवा आईकॉन की मदद ली जाएगी और शैक्षणिक परिसरों में भी छात्र एम्बेसडर बनाए जाएंगे। भाजपा युवा मोर्चा की अध्यक्ष एवं सांसद पूनम महाजन ने बताया कि नरेन्द्र मोदी को 2019 में फिर से प्रधानमंत्री बनाने में देश के युवा महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे । इस दिशा में भाजपा युवा मोर्चा आने वाले दिनों में अनेक कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है । शनिवार 12 जनवरी को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष इन कार्यक्रमों की शुरूआत करेंगे ।

मतदाताओं को कॉलेज एवं विश्वविद्यालय के माध्यम से जोड़ने के लिए युवा मोर्चे ने व्यापक रणनीति बनाई है। इसके तहत कई स्तरों पर टीम का गठन किया जा रहा है । इसमें उत्कृष्ठ राय रखने वाले लेखक, ब्लॉगर, सोशल मीडिया से जुड़े हुए लोगों की एक टीम बनाएगी । सामाजिक समीकरण को ध्यान में रखते हुए विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधियों की अलग टीम बनेगी।

सामाजिक एवं सांस्कृतिक संगठनों से जुड़े लोगों की टीम भी बनायी जा रही है । इसके साथ ही विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े पेशेवरों को जोड़ा जा रहा है। उन लोगों की पहचान की जा रही है जो अच्छे वक्ता हों और नेतृत्व की क्षमता रखते हों। साथ ही तकनीक से जुड़ाव और समझ रखने वाले आईटी से जुड़े युवाओं की टीम भी तैयार की जा रही है। युवा मोर्चा का फोकस उन युवा वोटरों पर रहेगा, जो पहली बार वोट करेंगे। जनवरी माह में ही युवा स्वयंसेवकों के लिये एक आनलाइन कार्यक्रम की शुरूआत अरूणाचल प्रदेश से किये जाने की योजना है।

पार्टी का मानना है कि इस साल लोकसभा चुनाव के समय लगभग 19 करोड़ ऐसे युवा मतदाता होंगे, जो पहली बार वोट करेंगे। ऐसे युवाओं के लिए ‘पहला वोट मोदी को’ नारा दिया गया है। 2019 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर युवा मोर्चा जिला स्तर पर वॉट्सऐप ग्रुप बनाने से लेकर बाइक रैलियों के आयोजन की तैयारी कर रहा है।

युवाओं से जुड़ने के अभियान की शुरुआत 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस से हो रही है । इसी दिन भाजपा की राष्ट्रीय परिषद का अधिवेशन भी संपन्न होगा।
जनवारी माह में कालेजों एवं विश्वविद्यालयों में युवा संगम का आयोजन किया जायेगा, साथ ही कमल खेल कप प्रतियोगिता, कैम्पस एम्बेसडर नेटवर्क, आनलाइन प्रतियोगिता तथा नेशन विद नमो लेखक सम्मेलन का आयोजन होगा । फरवरी में एक टाउन हाल प्रधानमंत्री के साथ भी आयोजित किये जाने की योजना है। फरवरी माह में विजय लक्ष्य युवा सम्मेलन, कमल युवा सम्मेलन, और राज्य स्तरीय टाउन हाल का आयोजन किया जायेगा। मार्च महीने में नुक्कड़ नाटकों के आयोजन के साथ कमल संदेश बाइक रैलियों का आयोजन किया जायेगा ।

Live Blog

16:48 (IST) 11 Jan 2019
‘मिशन 2019’ के लिये युवा वोटरों को लुभाने की कोशिश में है भाजपा

मिशन 2019 के लिए भाजपा का युवा मोर्चा बड़े पैमाने पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करने की तैयारी में है जिससे युवा वोटरों को लुभाया जा सके। इसके तहत चुनाव से पहले युवाओं का नेटवर्क तैयार करने के साथ आनलाइन एवं अन्य सम्पर्क कार्यक्रमों का खाका तैयार किया गया है। युवा मोर्चा 50 लाख ऐसे युवा वोटरों का नेटवर्क तैयार करने पर काम कर रहा है, जो भाजपा के विजन 2019 के एजेंडे का समर्थन करेगा। इसके लिए युवा आईकॉन की मदद ली जाएगी और शैक्षणिक परिसरों में भी छात्र एम्बेसडर बनाए जाएंगे। 

15:39 (IST) 11 Jan 2019
उत्तर प्रदेश में अकेले दम पर चुनाव लड़ सकती है कांग्रेस

उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनावों में सपा बसपा महागठबंधन की तस्वीर लगभग साफ होने के बीच कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि वह अकेले दम पर चुनाव लड़ने को तैयार है। कांग्रेस के मीडिया समन्वयक राजीव बख्शी ने ‘‘भाषा’’ को बताया, ‘‘हम एक राजनीतिक दल हैं और उत्तर प्रदेश में अकेले दम पर चुनाव लड़ने को तैयार है।' उन्होंने कहा, ''हमारे पास लोकसभा में अकेले 45 सीटें हैं और यह किसी भी क्षेत्रीय पार्टी से ज्यादा है। लोकसभा में महागठबंधन किसी राष्ट्रीय पार्टी के इर्द गिर्द बनना चाहिये।'' चुनाव की तैयारियों के बारे में पूछे जाने पर बख्शी ने कहा कि पार्टी एक राजनीतिक संगठन है और हमेशा चुनाव के लिये तैयार है। उन्होंने कहा कि हम समान विचारधारा दलों के साथ बातचीत को तैयार हैं और वे हमारे साथ आयेंगे।

14:01 (IST) 11 Jan 2019
जयंत चौधरी को अभी तक मिला महागठबंधन की प्रेस कांफ्रेंस का न्यौता

उप्र में सपा बसपा महागठबंधन की शनिवार को होने वाली साझा प्रेस कांफ्रेस के लिये अभी तक गठबंधन के एक अन्य दल राष्ट्रीय लोकदल को इसमें शामिल होने का न्यौंता नहीं मिला है।  हालांकि पार्टी के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी कल राजधानी लखनऊ में रहेंगे और संभवत: दोनों नेताओं से बाद में मुलाकात भी कर सकते हैं । लेकिन राष्ट्रीय लोकदल ने छह सीटों की मांग की है जबकि सूत्रों के अनुसार महागठबंधन द्वारा दो से तीन सीटे देने की बात चल रही है । 

12:57 (IST) 11 Jan 2019
तीन राज्यों में हार के बाद रामलीला मैदान में हो रही बीजेपी की अहम बैठक

दिल्ली के रामलीला मैदान में हो रही बीजेपी की राष्ट्रीय परिषद की यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब भाजपा को हाल ही में हिन्दी पट्टी के तीन राज्यों छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में पराजय का सामना करना पड़ा है और कुछ ही महीने बाद लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। विपक्ष राफेल, किसान, बेरोजगारी समेत अन्य मुद्दों पर सरकार को घेर रहा है।

12:14 (IST) 11 Jan 2019
गणबंधंन में शामिल होंगे अजित सिंह

गणबंधन को लेकर अजित सिंह का बयान, कहा, हम भी होंगे गठबंधंन में शामिल। BSP-SP के गठबंधंन को लेकर अजित सिंह ने कहा कि अभी तक सीटों को लेकर बातचीत नहीं हुई है लेकिन 4 सीटों से कम पर चुनाव नहीं लड़ेगी आरएलडी। 

11:58 (IST) 11 Jan 2019
दिल्ली के रामलीला मैदान की बैठक से मिशन 2019 का आगाज करेगी बीजेपी

दिल्­ली के रामलीला मैदान में भाजपा की राष्ट्रीय परिषद की महत्वपूर्ण बैठक शुक्रवार से शुरू हो रही है। इस बैठक में पार्टी ‘मिशन 2019’ का आगाज करेगी और देशभर से जुटे पार्टी कार्यकर्ताओं को जीत की रणनीति भी सिखायेगी। दो दिन तक चलने वाली परिषद को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह भी संबोधित करेंगे।

11:07 (IST) 11 Jan 2019
जयपुर में 13 जनवरी को होगी भाजपा विधायक दल की बैठक

राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की बैठक 13 जनवरी को होगी। यह बैठक वित्त मंत्री अरूण जेटली की मौजूदगी में होगी । प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने गुरूवार को इसकी जानकारी दी । भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी ने बताया कि वित्त मंत्री अरूण जेटली के सानिध्य में 13 जनवरी को भाजपा विधायक दल की बैठक होगी।

उन्होंने बताया कि इसी दिन जेटली दुर्गापुरा स्थित कृषि अनुसंधान केंन्द्र पर प्रबुद्व नागरिक सम्मेलन को संबोधित करेंगे।  उन्होंने बताया कि प्रबुद्व नागरिक सम्मेलन में जयपुर शहर के व्यापारी, उद्योगपति, शिक्षक, स्कूल संचालक, अधिवक्ता, सीए, चिकित्सक, ओपिनियन मेकर आदि उपस्थित रहेंगे। इस बीच भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता मुकेश पारीक ने कांग्रेस द्वारा जयपुर शहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विरोधी पोस्टर लगाए जाने का विरोध जताया है।

10:55 (IST) 11 Jan 2019
पासवान ने कहा- समाज के सभी वर्ग प्रसन्न हैं तो निश्चित तौर पर इससे राजग को फायदा होगा

पासवान ने विधेयक को ऐतिहासिक बताते हुए कहा, ‘‘आगामी लोकसभा चुनाव में राजद अपना खाता भी नही खोल पाएगी। समाज के सभी वर्ग प्रसन्न हैं और अगर लोग खुश हैं तो निश्चित तौर पर इससे राजग को फायदा होगा।’’ संवैधानिक संशोधन विधेयक संसद में पारित हो चुका है और लगभग सभी राजनीतिक दलों ने उसका समर्थन किया है।

10:54 (IST) 11 Jan 2019
लोकसभा चुनाव में लालू को उखाड़ देगा 10 फीसदी आरक्षण का विरोध

आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को दस फीसदी के आरक्षण का विरोध लालू प्रसाद के राजद का जड़ उखाड़ देगा और पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में एक भी सीट नहीं जीत पाएगी। संवाददाताओं से बातचीत करते हुए पासवान ने दावा किया कि आरक्षण विधेयक का लगातार विरोध करने से बिहार में महागठबंधन विभाजित हो सकता है। दलित नेता ने जोर देकर कहा कि भाजपा की अगुवाई वाली राजग को इसका फायदा पहुंचेगा और यह समाज में सद्भाव का कारण बनेगा।

10:32 (IST) 11 Jan 2019
भूपेश बघेल बोले- बदले की नहीं, बदलाव के लिए काम कर रही कांग्रेस सरकार

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि सरकार बदले की नहीं, बदलाव के लिए काम कर रही है। बघेल ने गुरूवार को विधानसभा में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण पर सदन में हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि राज्य सरकार समाज के सभी वर्गों के जीवन में रंग भरने का काम करेगी।

हम बदले की नहीं बल्कि बदलाव की बात करते हैं। उन्होंने कहा कि नक्सल समस्या के निराकरण और शराबबंदी के मसले पर हमारी सरकार जनता को विश्वास में लेकर काम करेगी। नक्सल समस्या को हल करने के लिए राज्य सरकार द्वारा पीड़ित पक्षों से बात की जाएगी, जिनमें वहां के ग्रामीण, स्थानीय बुद्धिजीवी और पत्रकार आदि शामिल रहेंगे।

10:25 (IST) 11 Jan 2019
तमिलनाड़ू में मोदी ने दिए गठबंधन के संकेत, कहा- पुराने मित्रों का साथ दोस्ती चलती है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि भाजपा गठबंधन करने के लिए तैयार है और वह अपने पुराने मित्रों के साथ दोस्ती निभाते हुए चलती है।