ताज़ा खबर
 

Election 2019: विद्यार्थियों संग राहुल गांधी के ‘संवाद’ पर तमिलनाडु सरकार ने दिए जांच के आदेश

Lok Sabha General Election 2019 India: सूत्रों ने बताया कि स्टेला मारिस कॉलेज चेन्नई के 10 सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेजों में से एक है। ऐसे संस्थान ना केवल राज्य के नियमों का पालन करने के लिए बाध्य हैं बल्कि उनसे आदर्श आचार संहिता का पालन करने की भी उम्मीद की जाती है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

Election 2019: तमिलनाडु सरकार ने यह जांच का आदेश दिया है कि जब आदर्श आचार संहिता लागू हो गई तो यहां एक कॉलेज ने कैसे अपने विद्यार्थियों के साथ बातचीत करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अपनी मंजूरी दे दी। कांग्रेस अध्यक्ष ने 13 मार्च को यहां स्टेला मारिस कॉलेज के विद्यार्थियों से बातचीत में महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियों में 33 फीसदी आरक्षण का वादा किया और उनके कई सवालों के जवाब दिए।

आधिकारिक सूत्रों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि कॉलेज शिक्षा के निदेशक आर सारुमति ने अपने एक अधीनस्थ अधिकारी को मामले में ‘‘तत्काल’’ जांच करने और रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए हैं। क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक, चेन्नई क्षेत्र को 14 मार्च को भेजे पत्र में निदेशक ने कहा कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता लागू है और ऐसी स्थिति में यह पूछा जाता है कि कार्यक्रम के लिए कॉलेज ने ‘‘कैसे अनुमति दी।’’

सूत्रों ने बताया कि स्टेला मारिस कॉलेज चेन्नई के 10 सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेजों में से एक है। ऐसे संस्थान ना केवल राज्य के नियमों का पालन करने के लिए बाध्य हैं बल्कि उनसे आदर्श आचार संहिता का पालन करने की भी उम्मीद की जाती है। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित आदर्श आचार संहिता के अनुसार, शैक्षिक संस्थानों के राजनीतिक अभियानों और रैलियों के लिए इस्तेमाल की अनुमति नहीं है।

Live Blog

22:38 (IST) 15 Mar 2019
वाईएसआर कांग्रेस के नेता विवेकानंद रेड्डी मृत मिले

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाई एस राजशेखर रेड्डी के छोटे भाई और पूर्व मंत्री वाई एस विवेकानंद रेड्डी कडप्पा जिले में अपने आ­वास पर शुक्रवार को मृत पाए गए। तड़के जब रेड्डी को उनके कर्मचारियों ने मृत पाया तब पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 174 (अप्राकृतिक मौत) के तहत मामला दर्ज किया। स्थानीय अस्पताल में पोस्टमार्टम के बाद पुलिस ने इस बात की पुष्टि की कि इस मामले में अब भादसं की धारा 302 लगायी गयी है जो हत्या से जुड़ी है।

उनकी पार्टी वाईएसआर कांग्रेस ने इस मामले की सीबीआई जांच की मांग की जबकि आंध्रप्रदेश सरकार ने इस मौत की जांच के लिए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (सीआईडी) अमित गर्ग की अगुवाई में एक विशेष जांच गठित किया। वाईएसआर कांग्रेस के अध्यक्ष वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू उनके चाचा की मौत के लिए जिम्मेदार हैं।

22:30 (IST) 15 Mar 2019
PM के काशी से भीम आर्मी चीफ लड़ेंगे चुनाव

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने शुक्रवार को बसपा संस्थापक कांशीराम की बहन के साथ एक रैली को संबोधित किया और ऐलान किया कि वह वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। आजाद के इस कदम को उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन के लिए झटका माना जा रहा है। उत्तर प्रदेश में दलितों को अपने पक्ष में लामबंद करने की कोशिश कर रही भीम आर्मी ने पीटीआई को बताया कि वह केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ और भाजपा के विरूद्ध जहां मजबूत प्रत्याशी की जरूरत हुई वहां अपने उम्मीदवार उतारेगी।

बसपा संस्थापक कांशीराम की 85वीं जयंती के अवसर पर आयोजित रैली को संबोधित करते हुए चंद्रशेखर ने दावा किया कि वह प्रधानमंत्री मोदी को दोबारा वाराणसी लोकसभा सीट से निर्वाचित नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा, ‘‘मैं संविधान और दलितों के अधिकारों की रक्षा के लिए वाराणसी में नरेंद्र मोदी को चुनौती दूंगा। मैं सांसद या विधायक नहीं बनना चाहता। अगर ऐसा होता तो मैं सुरक्षित सीट चुनता।’’

22:22 (IST) 15 Mar 2019
दिल्ली में सार्वजनिक स्थलों से नेताओं के फोटो वाले 63 हजार पोस्टर-बैनर हटे

आम चुनाव की घोषणा के बाद लागू चुनाव आचार संहिता के मद्देनजर दिल्ली में सार्वजनिक स्थलों पर नेताओं की तस्वीर वाले 63 हजार से अधिक पोस्टर, बैनर और होर्डिंग हटा दिये गये हैं। दिल्ली के निर्वाचन कार्यालय द्वारा शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार रविवार को चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक स्थलों से नेताओं की तस्वीर वाले पोस्टर, बैनर हटाने का अभियान स्थानीय निकायों की मदद से शुरु किया गया था।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने बताया कि इस अभियान के तहत तीन दिनों के भीतर विभिन्न इलाकों से 63,499 पोस्टर, बैनर और होर्डिंग हटा दिये गये हैं। इसमें नयी दिल्ली इलाके में सार्वजनिक स्थलों पर प्रचार सामग्री के रूप में इस्तेमाल किये गये 30,533 पोस्टर, बैनर और होर्डिंग हटाये गये। उत्तरी निगम क्षेत्र में यह संख्या 4,945, दक्षिणी निगम क्षेत्र में 22,419, पूर्वी निगम क्षेत्र में 3,141 और छावनी इलाके में 2,411 थी।

21:27 (IST) 15 Mar 2019
चुनाव से ऐन पहले BJP के दिग्गज नेता भाटी का पार्टी से इस्तीफा

भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता देवी सिंह भाटी ने शुक्रवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने बीकानेर से मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को टिकट नहीं देने की मांग को लेकर इस्तीफा दिया है। भाटी ने भाषा से कहा, ‘‘मैंने अपना इस्तीफा पार्टी प्रदेश नेतृत्व को मेल कर दिया है।’’

कारण पूछने पर उन्होंने कहा, ‘‘मौजूदा सांसद मेघवाल को टिकट नहीं दिया जाना चाहिए। मैं इसपर अपनी आपत्ति पहले ही केंद्र और प्रदेश नेतृत्व के समक्ष दर्ज करा चुका हूं। लेकिन अब लगता है कि पार्टी नेतृत्व इसपर कान नहीं धर रहा है, इसलिए मैंने इस्तीफा देने का फैसला लिया है।’’ हालांकि, पार्टी ने अभी तक इस्तीफे के संबंध में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है।

21:00 (IST) 15 Mar 2019
राहुल का आरोप- पीएम मोदी ने किसानों को दिया धोखा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर झूठे वादे करके लोगों विशेषकर किसानों को धोखा देने का आरोप लगाया और कहा कि उनकी पार्टी चुनाव जीतने के बाद हमेशा अपने वादों को निभाती है। पश्चिमी ओडिशा के बारगढ़ में पार्टी की एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हमने जो कहा वो किया। हमने हमेशा अपने वादों को पूरा किया है। कांग्रेस मोदी की तरह लोगों से झूठे वादे नहीं करती है।’’

गांधी ने कहा कि चुनावी वादों को पूरा करने का उनकी पार्टी का ट्रैक रिकार्ड छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में देखा जा सकता है जहां पार्टी हाल में सत्ता में आई है। उन्होंने कहा कि इन राज्यों में पार्टी की सरकारें बनते ही किसानों का कर्जा तुरन्त माफ किया गया और छत्तीसगढ़ में धान के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को बढ़ाकर 2,500 रुपये प्रति क्विंटल किया गया।

20:46 (IST) 15 Mar 2019
सरकार-कारोबार जगत के बीच विश्वास नहीं रहा- मनमोहन

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मौजूदा समय में सरकार और कारोबार जगत के बीच विश्वास खत्म हो गया है। उन्होंने यह भी कहा कि कारोबारियों को यह कभी महसूस नहीं होना चाहिए कि एजेंसियां अथवा अधिकारी उन्हें प्रताड़ित कर रहे हैं।

समाचार पत्र ‘द हिंदू बिजनेस लाइन’ की ओर से आयोजित एक पुरस्कार समारोह में सिंह ने 1991 में उदारीकरण की शुरुआत का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘समाज तभी प्रगति करता है जब रचनात्मकता को मौका मिलता है कि वह यथास्थिति को चुनौती दे सके। 1991 में हमारे देश ने एक कठिन विकल्प का सामना किया और हमें सोच को बदलना पड़ा कि हम कैसे अपने करोड़ों लोगों की जिंदगी को बेहतर बना सकते हैं।’’

20:23 (IST) 15 Mar 2019
महाराष्ट्र CM बोले- BJP-शिवसेना का गठबंधन अभेद्य है

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने शुक्रवार को कहा कि भाजपा और शिवसेना का गठबंधन बहुत मजबूत और अभेद्य है। वह लोकसभा चुनाव से पहले यहां एक रैली को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और दोनों दलों के कई अन्य नेता भी मौजूद थे। उन्होंने चुनाव अभियान की शुरूआत करते हुए कहा, ‘‘भाजपा-शिवसेना गठबंधन ंिहदुत्व दलों का हाथ मिलाना है जिनकी विचारधारा समान है। यह अब तक जमीन पर खड़ा है और भविष्य में भी ऐसा ही रहेगा। ये फेविकोल का मजबूत जोड़ है!’’

उन्होंने कहा, ‘‘गठबंधन अभेद्य है...कुछ लोगों ने हमें अलग करने की कोशिश की क्योंकि वे सत्ता में रहना चाहते थे, लेकिन एक बार जब गठबंधन की घोषणा हो गयी तो वे पीछे हट गए।’’ ठाकरे ने कहा कि उन्होंने कभी भी भाजपा के साथ अपनी पार्टी के मतभेदों को राज्य के हितों को नुकसान नहीं पहुंचाने दिया।

20:00 (IST) 15 Mar 2019
AAP छोड़ कांग्रेस में जा रही हैं? आया अल्का लांबा का यह जवाब

आम आदमी पार्टी (आप) विधायक अल्का लांबा कांग्रेस में जाने वाली हैं? शुक्रवार को उन्होंने इस सवाल पर कहा- अभी तक उन्हें ऐसा कोई प्रस्ताव (कांग्रेस से) नहीं आया है। हालांकि, यह उनके लिए सम्मान की बात होगी। उन्होंने 20 साल पार्टी को दिए हैं। कांग्रेस ही इस मसले पर फैसला लेगी। उनके मुताबिक, कोई बिन बुलाए मेहमान का कहीं भी स्वागत नहीं किया जाता है।

19:24 (IST) 15 Mar 2019
राजस्थानः CM गहलोत के बेटे के टिकट पर अटकलों का दौर

कांग्रेस के आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की सूची तैयार करने की कवायद के बीच, राजनीतिक गलियारों में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव को टिकट दिए जाने को लेकर अटकलें तेज हो गयी हैं। कहा जा रहा है कि प्रदेश कांग्रेस में महासचिव वैभव गहलोत को पार्टी उनके गृह क्षेत्र जोधपुर या जालोर-सिरोही लोकसभा सीट से चुनाव लड़वा सकती है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि इन दोनों सीटों की जिला कांग्रेस समितियों ने वैभव की दावेदारी का समर्थन किया है। इसके अलावा, वैभव को राज्य की टोंक सवाई माधोपुर सीट से भी उतारा जा सकता है क्योंकि 2009 के लोकसभा चुनाव में भी उनका नाम इस सीट के लिए सामने आया था। खुद मुख्यमंत्री गहलोत के हाल ही में सिरोही में दिए एक बयान को देखा जाए तो वैभव को जालोर-सिरोही सीट से उतारा जा सकता है।

19:10 (IST) 15 Mar 2019
RLSP के एक और नेता ने पार्टी छोड़ी, उपेंद्र कुशवाहा पर साधा निशाना

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के संस्थापक सदस्यों में शामिल राम बिहारी सिंह ने शुक्रवार को पार्टी छोड़ दी, जिससे उपेंद्र कुशवाहा के नेतृत्व वाली इस पार्टी को लोकसभा चुनाव से पहले एक झटका लगा है। आरएलएसपी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव सिंह ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुशवाहा पर भाजपा के नेतृत्व वाले राजग को छोड़कर विपक्ष के महागठबंधन में शामिल होकर लोगों के साथ ‘‘विश्वासघात’’ करने का आरोप लगाया।

सिंह ने पत्रकारों से कहा, ‘‘मैं उन कुछ लोगों में से था जिन्होंने उस समय कुशवाहा का समर्थन किया था जब उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जद (यू) से अपना रास्ता अलग करने का फैसला किया था। लेकिन आज वह सर्वेसर्वा बन गये है। मैंने राजग छोड़कर महागठबंधन में शामिल होने के उनके निर्णय का भी विरोध किया था लेकिन उन्होंने किसी की नहीं सुनी और मनमाने ढ़ंग से निर्णय लिया। ऐसा करके उन्होंने राजग सहयोगी के रूप में उन्हें वोट देने वाले लोगों को धोखा दिया है।’’

18:02 (IST) 15 Mar 2019
तमिलनाडु-पुडुचेरी में चुनाव के लिए द्रमुक की सूची जारी

तमिलनाडु और पुडुचेरी में 18 अप्रैल को दूसरे चरण के आम चुनाव को लेकर विपक्षी द्रमुक ने शुक्रवार को उन सीटों के नाम जारी कर दिये जिन पर वह और उसके सहयोगी दल अपने उम्मीदवारों को उतारेंगे। तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटें और पुडुचेरी में एक सीट है और इन पर मतदान एक ही चरण में होगा।

द्रमुक अध्यक्ष एमके स्टालिन ने तमिलनाडु की कांग्रेस इकाई के प्रमुख केएस अलागिरि और एमडीएमके के वाइको सहित गठबंधन के अन्य नेताओं की मौजदूगी में पार्टी मुख्यालय में सहयोगियों को आवंटित सीटों की सूची जारी की। स्टालिन ने उनकी पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन को ‘‘धर्मनिरपेक्ष प्रगतिशील गठबंधन’’ का नाम भी दिया।

स्टालिन ने कहा कि संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कि द्रमुक चेन्नई (उत्तरी), चेन्नई (दक्षिण), चेन्नई (मध्य), तूतीकोरिन और पोलाची सहित 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। द्रमुक की अन्य सीटें श्रीपेरम्बुदूर, कांचीपुरम(अजा), अरक्कोणम, वेल्लोर, धर्मापुरी, तिरूवन्नामलाई, काल्लाकुरूची, सलेम, नीलगिरिस(अजा), डिंडीगुल, कुड्डालोर, माइलाडुथोरई, तंजावुर, थेनकासी(अजा) और तिरूनलवेली है।

17:17 (IST) 15 Mar 2019
आंध्र-तेलंगाना में BSP और जन सेवा का गठबंधन

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में जन सेना व बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) साथ में लोकसभा का चुनाव लड़ेंगी। शुक्रवार (16 मार्च, 2019) को यह ऐलान बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने किया। उन्होंने यह भी कहा कि सीट भी लगभग तय हो चुकी हैं। वहीं, गठबंधन के बाद जन सेना के मुखिया पवन कल्याण बोले हैं कि वह बहजी को देश का अगला प्रधानमंत्री बनते देखना चाहते हैं।

17:16 (IST) 15 Mar 2019
कोर्ट ने तमिलनाडु में उपचुनावों के बारे में द्रमुक की याचिका पर EC से मांगा जवाब

उच्चतम न्यायालय ने तमिलनाडु विधान सभा के तीन रिक्त स्थानों पर उपचुनाव कराने के लिये द्रमुक की याचिका पर शुक्रवार को निर्वाचन आयोग से दो सप्ताह के भीतर जवाब मांगा। न्यायमूर्ति एस ए बोबड़े और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर की एक पीठ ने निर्वाचन आयोग को दो सप्ताह के भीतर इस याचिका पर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है।

15:28 (IST) 15 Mar 2019
बीजेपी चीफ से मिलने पहुंची अपना दल की अनुप्रिया पटेल

आम चुनाव के मद्देनजर अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) चीफ अमित शाह से शुक्रवार दोपहर मिलने पहुंचीं। टीवी न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह सीट बंटवारे पर बातचीत को लेकर उनके मुलाकात करने पहुंचीं।

15:17 (IST) 15 Mar 2019
कांग्रेस पूर्व MP बीजेपी में शामिल

लोकसभा चुनाव से ऐन पहले हरियाणा से कांग्रेस के पूर्व सांसद अरविंद शर्मा शुक्रवार को बीजेपी में शामिल हो गए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में उनका पार्टी में स्वागत किया।

14:51 (IST) 15 Mar 2019
मुलायम परिवार में बढ़ सकती है अनबन!

इसी बीच, मुलायम परिवार में अनबन देखने को मिल सकती है। दरअसल, मुलायम के कहने के बाद भी बहु अपर्णा यादव को संभल सीट से टिकट नहीं दिया गया। सपा चीफ अखिलेश ने उनकी जगह पर किसी मुस्लिम उम्मीदवार को उस सीट से मैदान में उतारा है।

14:23 (IST) 15 Mar 2019
कहां से होगा प्रियंका के चुनावी अभियान का आगाज?

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा पूर्वी उत्तर प्रदेश के राजनीतिक रूप से अत्यंत अहम क्षेत्र प्रयागराज से लोकसभा चुनाव का प्रचार अभियान शुरू कर सकती हैं। कहा जा रहा है कि जनता से सीधा संवाद स्थापित करने के लिए वह नदी के रास्ते प्रयागराज से वाराणसी जा सकती हैं। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश की प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी को पहले शुक्रवार यानी आज ही यहां पहुंचना था, पर अब वह संभवत: 18 मार्च से चुनाव प्रचार अभियान शुरू करेंगी।

यूपी कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राज बब्बर ने पहले कहा था कि प्रियंका शुक्रवार को यहां पहुंचेंगी। लेकिन बाद में उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रियंका का कार्यक्रम स्थगित हो गया है। ईसी को सौंपे पत्र में कांग्रेस महासचिव की प्रयागराज से वाराणसी की यात्रा 18 मार्च से 20 मार्च के बीच होने के मद्देनजर अनुमति मांगी गई है।

13:29 (IST) 15 Mar 2019
अरुणाचलः चुनावों में होती है ALC की अहम भूमिका

अरुणाचल प्रदेश में ब्रिटिश राज के दौरान ऑक्जिलरी लेबर कोर (एएलसी) का गठन किया गया था और आज भी यह कोर चुनावों में अहम भूमिका निभा रही है। कोर के कुली दूरदराज के पहाड़ी इलाकों में मतदान सामग्री, ईवीएम मशीनों और अन्य सामान की ढुलाई का काम करते हैं । ब्रिटिश राज के दौरान सामान लाने ले जाने के लिए एएलसी का गठन किया गया था । 1987 में अरूणाचल प्रदेश के पूर्ण राज्य का दर्जा हासिल करने के बाद स्थायी आधार पर एएलसी सदस्यों की भर्ती बंद कर दी गयी । अब इन्हें केवल अस्थाई आधार पर ही नियुक्त किया जाता है।

11:23 (IST) 15 Mar 2019
50% ईवीएम नतीजों का मिलान: 21 दलों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को जारी किया नोटिस

चुनाव में 50 प्रतिशत ईवीएम नतीजों के वीवीपैट के जरिए मिलान से जुड़ी 21 दलों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुआई वाले बेंच ने चुनाव आयोग को इस मामले में कोर्ट की मदद के लिए एक सीनियर अफसर तैनात करने कहा है। अब अगली सुनवाई 25 मार्च को होगी। उधर, कोर्ट ने उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़े मामलों को देखने के लिए स्पेशल कोर्ट बनाने की मांग की गई थी।

11:23 (IST) 15 Mar 2019
'आप के आंदोलन से घबराकर भाजपा के नेता भ्रामक बयान दे रहे हैं'

गोपाल राय ने कहा, राय ने कहा कि इस मुद्दे पर आप के आंदोलन से घबराकर भाजपा के नेता भ्रामक बयान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री विजय गोयल अब कह रहे हैं कि केजरीवाल के मुख्यमंत्री रहते दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं दिया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि आप ने पूर्ण राज्य की मांग को अपना मुख्य चुनावी मुद्दा बनाते हुये इसे आंदोलन की तर्ज पर मतदाताओं के बीच ले जाकर इस मामले में भाजपा और कांग्रेस की वादाखिलाफी को सार्वजनिक करने की मुहिम शुरु की है।

11:22 (IST) 15 Mar 2019
आप ने कहा- हमारे लिए गणबंधन कोई एजेंडी नहीं है

गोपाल राय ने स्पष्ट कहा, ‘‘अब हमारे लिये गठबंधन कोई एजेंडा ही नहीं है। पार्टी का अब दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाना ही एजेंडा है।’’ उल्लेखनीय है कि बृहस्पतिवार को दीक्षित के एक कथित बयान का हवाला देते हुये आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कांग्रेस पर इस चुनाव में भाजपा का सहयोग करने का आरोप लगाया। आतंकवाद के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ज्यादा सख्त होने संबंधी इस बयान को हालांकि दीक्षित ने गलत बताते हुये कहा कि उनके बयान को तोड़मरोड़ कर पेश किया गया है।

11:05 (IST) 15 Mar 2019
आप ने कहा, देश की सबसे पुरानी पार्टी के साथ गठबंधन पर विचार के लिये बहुत देर हो गयी है

आप ने कांग्रेस पर चुनाव में भाजपा की मदद करने का आरोप लगाते हुये कहा है कि अब देश की सबसे पुरानी पार्टी के साथ गठबंधन पर विचार के लिये बहुत देर हो गयी है। आप की दिल्ली इकाई के संयोजक गोपाल राय ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘देश के सामने जो चुनौती है उसके मुकाबले कांग्रेस की गाड़ी बहुत धीमी चल रही है। 

10:26 (IST) 15 Mar 2019
राहुल का बीजेपी पर निशाना, कहा- सरकार में अनिल अंबानी या नीरव मोदी की ज्यादा सुनी जाती है

केरल में कांग्रेस के लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान का बिगुल फूंकते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ आज की सरकार में अनिल अंबानी या नीरव मोदी की ज्यादा सुनी जाती है। वे जो कुछ भी प्रधानमंत्री से कहना चाहते हैं..10 सेकेंड में कह सकते हैं। उन्हें उसके लिए चिल्लाने की जरूरत नहीं है। वे केवल फुसफुसा कर भी अपनी बात पहुंचा सकते हैं जबकि किसानों, मछुआरों और सभी छोटे उद्यमियों को अपनी बात सरकार तक पहुंचाने के लिए सरकार के सामने जोर-जोर से चिल्लाना पड़ता है।’’

10:05 (IST) 15 Mar 2019
ईरानी के खिलाफ जनहित याचिका, उच्च न्यायालय ने वसूली का ब्यौरा मांगा

केन्द्रीय मंत्री और राज्यसभा सदस्य स्मृति ईरानी पर सांसद निधि के दुरूपयोग के आरोप वाली जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुये बृहस्पतिवार को गुजरात उच्च न्यायालय ने परियोजनाओं का कार्यान्वयन करने वाली एजेंसी से राशि वसूली का ब्यौरा सरकार से मांगा। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश ए एस दवे और न्यायमूर्ति बीरेन वैष्णव की पीठ ने मामले में सरकार द्वारा अब तक की गई जांच की स्थिति के बारे में भी जानकारी मांगी। गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष और आणंद जिले में अन्क्लाव विधानसभा सीट से विधायक अमित चावडा ने जुलाई 2017 में स्मृति के खिलाफ जनहित याचिका दायर की थी। मामले में अगली सुनवाई 26 मार्च को होगी।

09:53 (IST) 15 Mar 2019
केरल में बोले राहुल, भाजपा अपनी बात लोगों पर थोपती और कांग्रेस सबकी सुनती है

प्रधानमंत्री मोदी पर तंज कसते हुए गांधी ने कहा कि ‘‘प्रधानमंत्री का काम देश को अपने मन की बात कहना नहीं है, बल्कि जनता की मन की बात सुनना है।’’ उन्होंने कहा कि भाजपा के विपरीत कांग्रेस सबकी सुनती है और लोगों पर कुछ नहीं थोपती। कांग्रेस कार्यकर्ताओं की ‘जन महा रैली’ को संबोधित करते हुए गांधी ने राज्य स्तर पर पार्टी के लोकसभा चुनावों के लिए प्रचार की शुरुआत की। उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस इस देश पर कुछ भी थोपना नहीं चाहती। कांग्रेस पार्टी देश के लोगों की बात सुनना और उसी आधार पर काम करना चाहती है। इसलिए कांग्रेस के दरवाजे सभी के लिए खुले हैं।’

09:49 (IST) 15 Mar 2019
राहुल का बीजेपी पर तंज, बीजेपी के शासन में बैंकिंग सुविधाओं का लाभ महज 30-40 लोगों को मिल रहा है

केरल में राहुल ने तंज किया कि भाजपा के शासन में बैंकिंग सुविधाओं का लाभ महज 30-40 लोगों को मिल रहा है और यदि कांग्रेस सत्ता में आयी तो युवा उद्यमियों को आसानी से ऋण मिलेगा। गांधी ने दिन में युवा कांग्रेस के तीन दिवंगत कार्यकर्ताओं के परिजन से मिलकर उन्हें ढांढस बंधाया और न्याय दिलाने का आश्वासन दिया। इन कार्यकर्ताओं की हत्या कथित रूप से माकपा कार्यकर्ताओं ने की है। गांधी कासारगोड में दिवंगत कार्यकर्ताओं कृपेश और शरदलाल के घर गए और परिजनों से मिलकर उन्हें आश्वासन दिया।