ताज़ा खबर
 

Election 2019 Updates: धर्मशाला में बोले पीएम मोदी, कांग्रेस कर्ज माफी पर किसानों को गुमराह कर रही है

Lok Sabha General Election 2019 India News Updates: मध्य प्रदेश में प्रशासनिक फेरबदल का दौर जारी है। राज्य पुलिस सेवा के पूर्व अधिकारी प्रवीण कक्कड़ को मुख्यमंत्री कमलनाथ का विशेष कत्र्तव्यस्थ अधिकारी (ओएसडी) बनाया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी (एक्सप्रेस फाइल फोटो/ अमित मेहरा)

Election 2019 Updates:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कांग्रेस पर कर्ज माफ करने के नाम पर किसानों को गुमराह करने का आरोप लगाया। हिमाचल प्रदेश में जयराम ठाकुर के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के एक साल पूरे होने के अवसर पर ‘जन आभार’ रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने केंद्र द्वारा लागू की गई वन रैंक, वन पेंशन योजना पर भी जोर दिया। उन्होंने कर्ज माफी को लेकर विपक्ष की आलोचना तब की है जब कुछ दिनों पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि उनकी पार्टी मोदी को तब तक सोने नहीं देगी जब तक केंद्र देशभर में कृषि कर्ज माफ नहीं कर देता।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में हाल में निर्वाचित कांग्रेस सरकारों ने कर्ज माफी की योजनाओं की घोषणा की है। मोदी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में 26,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं पर काम चल रहा है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश को वीर जवानों की भूमि बताया जो सीमा पर सर्वोच्च बलिदान देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

मुख्यमंत्री के तौर पर एक साल पूरा करने पर ठाकुर को बधाई देते हुए मोदी ने कहा, ‘‘हिमाचल प्रदेश मेरे घर की तरह है। मैंने पार्टी के संगठनात्मक कार्य के लिए कई वर्षों तक यहां काम किया।’’ प्रधानमंत्री को भाजपा सरकार की उपलब्धियों पर एक पुस्तिका का भी विमोचन करना है। मोदी ने राज्य और केंद्र प्रायोजित योजनाओं के फायदों को दिखाने के लिए राज्य सरकार द्वारा लगाई प्रदर्शनी भी देखी।
प्रधानमंत्री के धर्मशाला में हेलीपैड पर पहुंचने पर मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, कांगड़ा से भाजपा सांसद शांता कुमार और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने उनका स्वागत किया। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत भी मौजूद थे।

Live Blog

Highlights

    15:56 (IST)27 Dec 2018
    मांझी ने राजग और महागठबंधन की तुलना 'नागराज', 'सांपराज' से की

    बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गंठबंधन (राजग) और महागठबंधन की तुलना 'नागराज' और 'सांपराज' से की है। बिहार के औरंगाबाद में बुधवार को एक राजनीतिक कार्यक्रम में भाग ले रहे मांझी से जब पत्रकारों ने राजग और महागठबंधन के विषय में पूछा तो उन्होंने सीधे कुछ नहीं कहा, परंतु इतना जरूर कहा, "देखिए, हम लोग कहते हैं न कि एक सांपराज होता है और एक नागराज होता है। नागराज के फूंफकारने से लोग मर जाते हैं और सांपराज अगर काट भी दे तो कहीं न कहीं मंत्र रहता है, जिससे आदमी बच जाता है।"

    अपने बयानों से चर्चा में रहने वाले मांझी से जब इसे और स्पष्ट करने के लिए कहा गया तो उन्होंने पत्रकारों से ही कहा आप लोग खुद समझदार हैं। इससे ज्यादा कुछ नहीं कहेंगे। मांझी के इस बयान को महागठबंधन पर लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर दबाव बनाने के रूप में देखा जा रहा है।

    15:05 (IST)27 Dec 2018
    कमलनाथ के ओएसडी बने प्रवीण कक्कड़

    मध्य प्रदेश में प्रशासनिक फेरबदल का दौर जारी है। राज्य पुलिस सेवा के पूर्व अधिकारी प्रवीण कक्कड़ को मुख्यमंत्री कमलनाथ का विशेष कत्र्तव्यस्थ अधिकारी (ओएसडी) बनाया गया है। वहीं भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी रश्मि अरुण शमी को स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव के पद पर पदस्थ किया गया है।

    कर्मिक विभाग द्वारा बुधवार को जारी किए गए आदेश के अनुसार, कक्कड़ को मुख्यमंत्री का ओएसडी बनाया गया है। उनकी संविदा नियुक्ति है, जिसकी शर्ते बाद में तय की जाएंगी। कक्कड़ पूर्व में केंद्रीय मंत्री के ओएसडी भी रह चुके हैं, वे राज्य पुलिस सेवा के अधिकारी रहे हैं।

    इसी तरह आईएएस रश्मि अरुण शमी को प्रमुख सचिव, स्कूल शिक्षा विभाग के पद पर पदस्थ करते हुए प्रमुख सचिव कार्मिक मध्यप्रदेश शासन, सामान्य प्रशासन विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

    13:52 (IST)27 Dec 2018
    विधायक बनने के बाद लोकसभा के पांच सांसदों ने इस्तीफा दिया

    हाल में संपन्न हुये विधानसभा चुनावों में अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में विधायक चुने जाने के बाद लोकसभा के पांच सांसदों ने संसद के निचले सदन से अपना इस्तीफा दे दिया है, जिसमें भाजपा के तीन जबकि कांग्रेस के दो सांसद शामिल हैं। सरकारी अधिसूचना के मुताबिक यह जानकारी सामने आयी है। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने पांचों सांसदों के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है। कांग्रेस के दो सांसद ताम्रध्वज साहू और रघु शर्मा क्रमश: छत्तीसगढ़ और राजस्थान से विधायक चुने गये हैं।

    भारतीय जनता पार्टी की टिकट पर हरीश चंद्र मीणा राजस्थान के दौसा संसदीय क्षेत्र से सांसद चुने गये थे, लेकिन बाद में वह कांग्रेस में शामिल हो गये और इसी महीने हुये विधानसभा चुनाव में विधायक के तौर पर निर्वाचित हुये। मध्य प्रदेश से भाजपा के दो अन्य सांसदों - मनोहर ऊंटवाल और नागेंद्र सिंह ने राज्य के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी।

    12:20 (IST)27 Dec 2018
    कांग्रेस ने अपने 15 विधायकों के BJP के संपर्क में होने के दावे को किया खारिज

    कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर के 15 विधायकों के भाजपा के संपर्क में होने के दावे को कांग्रेस ने खारिज कर दिया है। कर्नाटक कांग्रेस के प्रमुख दिनेश गुंडु ने इस दावे को लोगों को गुमराह करने वाला बताया है। गौरतलब है कि बुधवार को भाजपा विधायक उमेश कत्ती ने दावा किया था कि कांग्रेस-जनता दल सेक्युलर गठबंधन के 15 विधायक उनके संपर्क में है और अगर वह भाजपा में शामिल होना चाहें पार्टी उनका स्वागत करने के लिये तैयार है। इस दावे पर कांग्रेस के राज्य प्रमुख ने कहा कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो भाजपा अध्यक्ष को अपने पद से इस्तीफा देना होगा। आठ बार से विधायक कत्ती ने दावा किया था कि भाजपा अगले सप्ताह तक नई सरकार का गठन कर लेगी।

    कत्ती ने यह बयान ऐसे समय में दिया है जब कहा जा रहा है कि कांग्रेस के कुछ विधायक हालिया मंत्रिमंडल विस्तार के दौरान मंत्री नहीं बनाए जाने से नाराज हैं। हाल ही में मंत्रिमंडल से बाहर किये गए वरिष्ठ नेता रमेश जरकिहोली पार्टी से इस्तीफा देने की धमकी दे चुके हैं। उन्होंने इस हफ्ते के आखिर में अपने राजनीतिक भविष्य को लेकर फैसला लेने की बात कही थी।

    11:49 (IST)27 Dec 2018
    राजस्थान मंत्रिमंडल में विभागों का बंटवारा, गहलोत के पास गृह, वित्त विभाग

    राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने गुरुवार तड़के मंत्रिमंडल के सदस्यों को विभागों का आवंटन किया। राज्य में तीन दिन पहले ही 23 मंत्रियों ने पद की शपथ ली थी। बयान के मुताबिक, मंत्रालयों का आवंटन रात दो बजे हुआ। बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गृह, वित्त सहित मुख्य विभाग अपने पास रखे हैं जबकि उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को लोक निर्माण विभाग और ग्रामीण विकास विभाग मिले हैं। सामान्य प्रशासन, सूचना प्रौद्योगिकी एवं दूरसंचार विभाग भी गहलोत के पास हैं जबकि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और सांख्यिकीय विभाग पायलट को दिए गए हैं।

    Next Stories
    1 बिहार से यहां मस्जिद बनाने आए हो?’ तो पार्क के इस वीडियो की वजह से नोएडा में भड़का विवाद!
    2 IS मॉड्यूल: नामी स्कूल से नाम कटाकर मदरसे में लिखाया बेटे का नाम, आतंकी फंडिंग के लिए महिला ने बेच डाले गहने!
    3 IS मॉड्यूल: मदरसा टीचर से लेकर एमिटी में पढ़ने वाला इंजीनियरिंग स्टूडेंट तक गैंग का हिस्सा, वेल्डर ने बनाया रॉकेट लॉन्चर!
    यह पढ़ा क्या?
    X