ताज़ा खबर
 

Election 2019: सीएम नवीन पटनायक ने मोदी सरकार से की ओडिशा के लिए वित्तीय स्वायत्तता की मांग

Lok Sabha General Election 2019 India LIVE News Updates: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को केंद्र सरकार से प्रदेश के लिए वित्तीय स्वायत्तता की मांग की।

naveen patnaikओडिशा सीएम नवीन पटनायक। (file pic)

Election 2019 Updates: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को केंद्र सरकार से प्रदेश के लिए वित्तीय स्वायत्तता की मांग की। उन्होंने ने कहा कि केंद्र सरकार प्रदेश में विकास कार्य चलाने में विफल रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ओडिशा को अगर वित्तीय स्वायत्तता प्रदान की जाती है तो प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा या केंद्रीय अनुदान की जरूरत नहीं होगी। बीजू जनता दल (बीजद) के 21वें स्थापना दिवस पर यहां पार्टी मुख्यालय में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पटनायक ने कहा, “ओडिशा वित्तीय स्वायत्तता चाहता है ताकि प्रदेश का विकास खुद अपने धन से हो सके।”

पटनायक ने राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना, रेलवे, कोयला रायल्टी पुनरीक्षण, बैंकिंग नेटवर्क, धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य, विशेष राज्य का दर्जा, संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति विकास समेत कई मुद्दों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा।

रेल परियोजनाओं पर उन्होंने कहा कि प्रदेश ने खोरधा-बोलनगीर रेलवे लाइन के लिए जमीन आवंटित की थी और परियोजना की आधी लागत की मंजूरी भी प्रदान की गई, लेकिन परियोजना में कोई प्रगति नहीं हु़ई। ओडिशा में बीएसएनएल मोबाइल नेटवर्क का जिक्र करते हुए पटनायक ने कहा कि लोगों को प्रदेश में मोबाइल नेटवर्क के लिए पेड़ों पर और मकानों की छत जाना पड़ता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नोटबंदी के फैसले के बाद लोगों को बैंकों के सामने लंबी-लंबी कतारों में लगाना पड़ा, जबकि उन्होंने केंद्र सरकार के इस फैसले का स्वागत किया था। उधर, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने नवीन पटनायक और उनकी सरकार की तीखी आलोचना की है।

प्रधान ने यहां भारतीय जनता पार्टी के एक सम्मेलन में कहा, “मुख्यमंत्री महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण की बात कर रहे हैं, इसलिए उनको स्पष्ट करना चाहिए कि उनके मंत्रिमंडल में महिला मंत्रियों की संख्या कितनी है। कुंडुली और गुमुडुमाहा के पीड़ित इंसाफ से वचिंत हैं और मुख्यमंत्री घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं।”

चिटफंड घोटाले के आरोपी सरोज साहू का नवीन पटनायक से संबंध होने का जिक्र करते हुए प्रधान ने सवाल किया कि पटनायक को स्पष्ट करना चाहिए कि वह आदमी उनके आवास पर क्या कर रहा था और उसका उनसे क्या संबंध है। बीजद ने जहां अपना स्थापना दिवस मनाया, वहीं कांग्रेस ने बुधवार को प्रदेशभर में काला दिवस मनाया।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने कहा, “करीब 85 लाख युवा प्रदेश में बेराजगार हैं। वर्ष 2000 में जहां प्रदेश पर 18,000 करोड़ कर्ज का बोझ था वह अब बढ़कर 93,000 करोड़ रुपये हो गया है। प्रदेश में आज भी 65 फीसदी लोग गरीबी रेखा के नीचे हैं और किसान आत्महत्या कर रहे हैं। नवीन पटनायक अगर इसी को विकास कहते हैं तो मुझे इसपर कुछ नहीं कहना है।”

Live Blog

Highlights

    17:30 (IST)26 Dec 2018
    उप्र में अपना दल की नाराजगी से भाजपा की मुश्किलें बढ़ीं

    बेजेपी की अगुवाई वाले गठबंधन में एक नया विवाद उभर कर सामने आया है। यहां भाजपा के सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) नेतृत्व ने आरोप लगाया है कि 'गठबंधन धर्म का पालन नहीं किया जा रहा है' और 'उसके पार्टी कार्यकर्ताओं को दरकिनार और अपमानित किया जा रहा है।' अपना दल प्रदेश अध्यक्ष आशीष पटेल की ओर से यूपी सरकार के खिलाफ कड़े बयान देने के बीच केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने बुधवार को सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए और दिल्ली के लिए रवाना हो गईं। 

    हाल ही में पार्टी बिहार में लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के साथ सहमति पर पहुंची है और 2019 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सीट बंटवारे का फार्मूला तय किया है। अपना दल के प्रदेश अध्यक्ष ने भाजपा नेतृत्व को सलाह दी है कि 'वे मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में ताजा हार से सबक लें और कार्यप्रणाली में सुधार करें।' उन्होंने कहा कि अगर पार्टी कार्यकर्ताओं का सम्मान नहीं किया गया तो उनके लिए गठबंधन में बने रहने का कोई कारण नहीं दिखता। लोकसभा में अपना दल के दो सांसद और राज्य विधानसभा में नौ विधायक हैं।

    16:58 (IST)26 Dec 2018
    रामदेव ने कहा, अगले प्रधानमंत्री की भविष्यवाणी करना ‘बहुत मुश्किल’ है

    योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि मौजूदा राजनीतिक हालात के मद्देनजर देश के अगले प्रधानमंत्री की भविष्यवाणी करना ‘‘बहुत मुश्किल’’ है। उन्होंने कहा कि उनका ध्यान राजनीति पर केंद्रित नहीं है। 53 वर्षीय योग गुरु ने कहा कि वह 2019 के लोकसभा चुनावों में किसी का समर्थन या विरोध नहीं करेंगे। मदुरै हवाईअड्डे पर पत्रकारों से बातचीत में मंगलवार को रामदेव ने कहा, ‘‘हम नहीं कह सकते कि 2019 के आम चुनाव के बाद अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारा कोई राजनीतिक या धार्मिक एजेंडा नहीं है। हम एक आध्यात्मिक भारत और विश्व बनाना चाहते हैं, न कि ंिहदू भारत या साम्प्रदायिक भारत।’’ उनका यह बयान तब आया है जब भारतीय जनता पार्टी को हाल में संपन्न छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में जोरदार झटका लगा है जहां कांग्रेस ने भाजपा से सत्ता छीन ली।

    16:31 (IST)26 Dec 2018
    मेघालय खदान में फंसे खनिकों को लेकर राहुल ने मोदी पर साधा निशाना

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को गत दो हफ्ते से मेघालय के खदान में फंसे खनिकों को बाहर निकालने के लिए जरूरी मदद मुहैया नहीं कराने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। राहुल ने ट्वीट कर कहा, "15 खनिक पानी से भरे कोयले के खदान में दो हफ्तों से सांस लेने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इस बीच, प्रधानमंत्री बोगीबील पुल पर कैमरे के सामने पोज देने के लिए इठला कर चल रहे हैं। खनिक यहां 13 दिसंबर को पूर्वी जयंतिया पहाड़ियों में पानी से भरे कोयले के खदान में फंस गए थे। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम उन्हें बचाने के लिए संघर्ष कर रही है लेकिन 370 फीट गहरे खदान में पानी का स्तर बढ़ने से राहत कार्यो में बाधा उत्पन्न हो रही है।

    राहुल ने कहा, "उनकी सरकार ने बचाव कार्य के लिए उच्च दबाव वाले पंपों की व्यव्स्था करने से इंकार कर दिया है। राहुल ने कहा, "प्रधानमंत्री, कृपया खनिकों को बचाइए। एनडीआरएफ ने फंसे हुए खनिकों को पता लगाने के लिए सोनार प्रणाली और अंडरवाटर कैमरे का प्रयोग किया है। खराब दृश्यता की वजह से हालांकि यह प्रणाली किसी का भी पता लगाने में नाकाम रही है।

    15:54 (IST)26 Dec 2018
    मेघालय खदान में फंसे खनिकों को लेकर राहुल ने मोदी पर साधा निशाना

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को गत दो हफ्ते से मेघालय के खदान में फंसे खनिकों को बाहर निकालने के लिए जरूरी मदद मुहैया नहीं कराने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। राहुल ने ट्वीट कर कहा, "15 खनिक पानी से भरे कोयले के खदान में दो हफ्तों से सांस लेने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इस बीच, प्रधानमंत्री बोगीबील पुल पर कैमरे के सामने पोज देने के लिए इठला कर चल रहे हैं।"

    15:30 (IST)26 Dec 2018
    सीएम चामलिंग ने कहा, 2019 में हम जीतेंगे, सिक्किम को सांप्रदायिक ताकतों से बचाएंगे

    सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने कहा कि उनकी सरकार समावेशी राजनीति में यकीन करती है। इस बात का आश्वासन देते हुए कि राज्य 'नकारात्मक व सांप्रदायिक ताकतों से मुक्त रहेगा', उन्होंने 2019 के विधानसभा चुनावों में जीतने का भरोसा जताया। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी और उनकी सरकार समावेशी राजनीति और विभिन्न समुदायों, धर्मों और वर्गों के लोगों को एक साथ रखने में विश्वास करती है। उन्होंने कहा कि वह हर व्यक्ति की खुशी और स्वतंत्रता के लक्ष्य को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एसडीएफ महिलाओं के कल्याण के लिए काम कर रहा है और इसकी नीतियों ने उन्हें सशक्त बनाया है।

    नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि एक दोषी व्यक्ति, जो एक साल की जेल की सजा का सामना कर चुका है, उसकी अगुवाई वाले राजनीतिक दल ने जोरेथंग में अपने कार्यक्रमों की घोषणा की है। इस राजनीतिक दल को भ्रष्ट, शोषकों और जनविरोधी तत्वों के जमावड़े रूप में बताते हुए, उन्होंने विपक्षी दलों को राज्य के लिए एक वैज्ञानिक खाके के साथ राजनीति में आने के लिए चुनौती दी।

    14:52 (IST)26 Dec 2018
    राम मंदिर अध्यादेश पारित हुआ तो शीर्ष अदालत जाएगी बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी

    बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी (बीएमएसी) ने फैसला किया है कि अगर नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की केंद्र सरकार अयोध्या की विवादित भूमि पर राम मंदिर निर्माण बनाने के लिए अध्यादेश लाती है तो वह (बीएमएसी) सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर करेगी। उन्होंने कहा कि बीएमएसी ने यह फैसला मंगलवार को एक बैठक में लिया। यह बात शीर्ष अदालत द्वारा 4 जनवरी को मामले की सुनवाई के पहले कही गई है।

    दक्षिणपंथी समूह व राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) अध्यादेश के लिए दबाव बना रहे हैं, जबकि विपक्ष विवादास्पद मुद्दे पर अदालत के फैसले की प्रतीक्षा करने के लिए कह रहा है।बैठक में भाग लेने वाले 70 व्यक्तियों में से एक ने कहा कि यह एक नियमित बैठक थी और इसका कोई विशेष एजेंडा नहीं था। हालांकि, मोदी सरकार द्वारा मंदिर मुद्दे पर अध्यादेश या कानून लाने के मुद्दे पर पर चर्चा हुई। बीएमएसी के संयोजक जफरयाब जिलानी ने कहा कि कमेटी सर्वोच्च न्यायालय से यह भी आग्रह करेगी कि मामले पर जल्दबाजी नहीं हो और सभी पहलुओं व सभी प्रासंगिक दस्तावेजों पर विचार करन के बाद फैसला दे।

    14:00 (IST)26 Dec 2018
    मप्र में एक और बड़ा प्रशासनिक फेरबदल

    मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल के गठन के बाद मंगलवार की देर रात एक और बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया गया है। कुल 16 भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के तबादले हुए हैं। इस बदलाव में जिलाधिकारी को एक जिले से दूसरे जिले में भेजने की बजाय अन्य विभागों में पदस्थ किया गया है।

    राज्य शासन द्वारा जारी आदेश के अनुसार, इंदौर के जिलाधिकारी निशांत बरवड़े, उमरिया के जिलाधिकारी मालसिंह भवडिया, नीमच जिलाधिकारी राकेश कुमार श्रीवास्तव, मंडला कलेक्टर अनय द्विवेदी, जिलाधिकारी राजगढ़ कर्मवीर शर्मा, जिलाधिकारी टीकमगढ़ अभिजीत अग्रवाल को हटा दिया गया है।

    जारी आदेश के मुताबिक, बुरहानपुर का जिलाधिकारी उमेश कुमार, मंडला का जिलाधिकारी जगदीश चंद्र जटिया, झाबुआ का जिलाधिकारी प्रबल सिपाहा, उमरिया का जिलाधिकारी अमर पाल सिंह, टीकमगढ़ का जिलाधिकारी सौरभ कुमार सुमन, राजगढ़ का जिलाधिकारी निधि निवेदिता, सिवनी का जिलाधिकारी प्रवीण कुमार अढायच, नीमच का जिलाधिकारी राजीव कुमार मीणा को बनाया गया है।

    12:47 (IST)26 Dec 2018
    कांग्रेस का आरोप- ओडिशा में भाजपा-बीजद में है सांठगांठ

    कांग्रेस की ओडिशा इकाई ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और बीजू जनता दल (बीजद) में सांठगांठ और राज्य के हितों की अनदेखी करने का आरोप लगाया। कांग्रेस ने यह आरोप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के अगले दिन लगाया गया है, क्योंकि मोदी ने कई मुद्दों पर बीजद सरकार पर हमला बोला, लेकिन कथित कुशासन को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और उनकी पार्टी का नाम नहीं लिया।

    ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (ओपीसीसी) के अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने कहा, "नवीन और मोदी दोनों ने ओडिशा के लोगों के साथ विश्वासघात किया है। वे भगवान जगन्नाथ का नाम लेते हुए लोगों को धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं। भाजपा और बीजेडी के बीच गुप्त सांठगांठ के बारे में संदेह सही साबित हुआ है।" उन्होंने नवीन पटनायक और नरेंद्र मोदी पर झूठे आश्वासन देकर लोगों को बेवकूफ बनाने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

    11:07 (IST)26 Dec 2018
    सिक्कम के एकलौते सांसद ने कहा- मोदी सरकार से खुश नहीं हैं CBI और RBI

    सिक्किम के एकमात्र सांसद पी.डी. राय ने दावा किया कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा और कांग्रेस सहित सभी दलों के भीतर जोर-शोर से मंथन चल रहा है। आईआईटी-खड़गपुर और आईआईएम-अहमदाबाद के पूर्व छात्र रहे एसडीएफ सांसद ने जोर देकर कहा कि जनता और बुद्धिजीवीवर्ग सीबीआई और आरबीआई जैसे संस्थानों पर कथित रूप में मोदी सरकार द्वारा किए जा रहे हमलों के तरीकों से बिल्कुल खुश नहीं है। यह भाजपा के खिलाफ जा सकता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि एक पार्टी के एकमात्र लोकसभा सांसद होने के नाते वह हमेशा राज्य के सीमा हितों की रक्षा के लिए सत्तारूढ़ पार्टी के साथ ही जाएंगे।

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में पूछने पर राय ने कहा कि पार्टी के अध्यक्ष के रूप में कमान संभालने के बाद उन्हें पार्टी के भीतर युवाओं को जगह देने के लिए कई तरीकों से मुश्किल भरे दौर से गुजरना पड़ा। लेकिन वह ऐसा करने में सफल रहे। उन्हें यह भी समझ आ गया कि उन्हें न केवल युवाओं को समर्थन देना है, बल्कि वरिष्ठ लोगों को भी साथ लेकर चलना है, जो पार्टी के लिए बहुत मूल्यवान हैं। 

    10:56 (IST)26 Dec 2018
    सिक्किम के इकलौते सांसद ने कहा, धुंधला पड़ रहा मोदी का करिश्‍मा

    सिक्किम के एकमात्र सांसद पी.डी. राय का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करिश्मा अब धुंधला पड़ता जा रहा है और विपक्षी दलों का महागठबंधन अगर आकार ले लेता है तो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए 2019 में सत्ता वापसी करना काफी मुश्किल होगा। राय ने संसद भवन में आईएएनएस के साथ साक्षात्कार में कहा, "हम बतौर एक क्षेत्रीय पार्टी अगला चुनाव जरूर जीतेंगे, लेकिन राष्ट्रीय परिदृश्य को देखते हुए मुझे लगता है कि मोदीजी का करिश्मा धुंधला गया है। भाजपा ने जिस तरह भेदभाव की नीति के साथ काम किया है, उसके परिणाम अब सामने आ रहे हैं। 

    हालिया चुनावों में कांग्रेस के बेहतर प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए राय ने कहा कि छत्तीसगढ़ को छोड़कर कांग्रेस मध्य प्रदेश व राजस्थान में बहुत ही मामूली अंतर से जीती है, लेकिन विपक्षी दल बेहतर तरीके से अपने कार्यकर्ताओं में ऊर्जा का संचार करने में सक्षम होगा और इससे उनकी सीटों की संख्या बढ़ सकती है।उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि लोकसभा चुनाव में दोनों पक्षों के बीच मुकाबला कड़ा रहेगा और अगर महागठबंधन आकार ले लेता है तो भाजपा के लिए यह बड़ी समस्या बन सकता है।"

    Next Stories
    1 गुजरात: सीएम विजय रुपाणी की ‘लाइव चर्चा’ के लिए पहले से तय थे सवाल, जवाब देने वालों के नाम भी
    2 ‘रेलवे में अच्‍छे दिन नहीं’, दिग्‍गज बीजेपी नेता ने ट्रेन में बनाया वीडियो, पीएम और रेल मंत्री से शिकायत
    3 छोटे भाई की ‘फुर्ती’ से राजद में हलचल, तेजप्रताप के होने पर पार्टी ऑफिस नहीं जाते तेजस्‍वी खेमे के नेता!
    ये पढ़ा क्या?
    X