ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019 Updates: नागरिकता विधेयक पर रिश्ते तोड़ने वाली अगप फिर राजग में लौटने पर कर रही है विचार गुवाहाटी

Lok Sabha Chunav Election 2019 Date, Schedule, Voting Dates Updates: भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने भी यह स्वीकार किया है कि पिछले कुछ दिनों के दौरान पूर्व सहयोगियों के बीच गठजोड़ बनाने की प्रक्रिया को बल मिला है लेकिन अभी कुछ तय नहीं है।

2019 lok sabha election: 17वीं लोकसभा के लिए 11 अप्रैल से वोटिंग की शुरुआत हो जाएगी।

Lok Sabha Election 2019 Date, Schedule Updates: विवादित नागरिकता (संशोधन) विधेयक को लेकर दो महीने पहले भाजपा से संबंध तोड़ने वाली असम गण परिषद (अगप) एक बार फिर से लोकसभा चुनावों के लिये राजग में लौटने के अपने विकल्पों पर विचार कर रही है। अगप के सूत्रों के मुताबिक भाजपा के साथ फिर से जुड़ने को लेकर पार्टी की राय बंटी हुई है क्योंकि इससे जमीनी कार्यकर्ताओं की नाराजगी का डर है।

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने भी यह स्वीकार किया है कि पिछले कुछ दिनों के दौरान पूर्व सहयोगियों के बीच गठजोड़ बनाने की प्रक्रिया को बल मिला है लेकिन अभी कुछ तय नहीं है। अगप के एक विधायक ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर पीटीआई-भाषा को बताया कि अगप विधायक दल की आज एक बैठक होनी है जिसमें इस मुद्दे पर कोई फैसला किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगप विधायकों की सोमवार रात भी एक बैठक हुई थी जिसमें भाजपा के साथ फिर से गठजोड़ पर चर्चा हुई लेकिन इस बैठक में कोई नतीजा नहीं निकला।

तृणमूल कांग्रेस से निष्कासित सांसद अनुपम हाजरा और पश्चिम बंगाल के दो वर्तमान विधायक मंगलवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये। हाजरा ने 2014 के लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल के बोलपुर से जीत दर्ज की थी। हाजरा नई दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में पार्टी महासचिव एवं पश्चिम बंगाल के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय और वरिष्ठ नेता मुकुल रॉय की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हुए।

Live Blog

Highlights

    21:09 (IST)12 Mar 2019
    नागरिकता विधेयक पर रिश्ते तोड़ने वाली अगप फिर NDA में लौटने पर कर रही है विचार गुवाहाटी

    विवादित नागरिकता (संशोधन) विधेयक को लेकर दो महीने पहले भाजपा से संबंध तोड़ने वाली असम गण परिषद (अगप) एक बार फिर से लोकसभा चुनावों के लिये राजग में लौटने के अपने विकल्पों पर विचार कर रही है। अगप के सूत्रों के मुताबिक भाजपा के साथ फिर से जुड़ने को लेकर पार्टी की राय बंटी हुई है क्योंकि इससे जमीनी कार्यकर्ताओं की नाराजगी का डर है।

    19:53 (IST)12 Mar 2019
    तृणमूल कांग्रेस से निष्कासित सांसद हाजरा, दो वर्तमान विधायक भाजपा में शामिल

    तृणमूल कांग्रेस से निष्कासित सांसद अनुपम हाजरा और पश्चिम बंगाल के दो वर्तमान विधायक मंगलवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये। हाजरा ने 2014 के लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल के बोलपुर से जीत दर्ज की थी। हाजरा नई दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में पार्टी महासचिव एवं पश्चिम बंगाल के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय और वरिष्ठ नेता मुकुल रॉय की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हुए।

    19:52 (IST)12 Mar 2019
    मिजोरम में जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस का गठबंधन

    मिजोरम में विपक्षी जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव लड़ने के लिए गठबंधन किया है। कांग्रेस सूत्रों ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी। समझौते के मुताबिक कांग्रेस राज्य में एकमात्र लोकसभा सीट से उम्मीदवार उतारेगी और जेडपीएम पार्टी आइजोल पश्चिम-एक विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेगी। समझौते की घोषणा बाद में की जाएगी। दोनों चुनाव एक साथ 11 अप्रैल को होंगे। राज्य की 40 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस और जेडपीएम के क्रमश: पांच और आठ विधायक हैं। लोकसभा सीट के लिए कांग्रेस को नए उम्मीदवार की जरूरत होगी क्योंकि उसके मौजूदा सांसद 84 वर्षीय सी एल रूआला वृद्धावस्था के कारण चुनाव नहीं लड़ेंगे।

    19:00 (IST)12 Mar 2019
    मिजोरम में कांग्रेस और जेडपीएम ने किया गठबंधन

    मिजोरम में विपक्षी जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव लड़ने के लिए गठबंधन किया है। कांग्रेस सूत्रों ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी। समझौते के मुताबिक कांग्रेस राज्य में एकमात्र लोकसभा सीट से उम्मीदवार उतारेगी और जेडपीएम पार्टी आइजोल पश्चिम-एक विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेगी। समझौते की घोषणा बाद में की जाएगी। दोनों चुनाव एक साथ 11 अप्रैल को होंगे। राज्य की 40 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस और जेडपीएम के क्रमश: पांच और आठ विधायक हैं। लोकसभा सीट के लिए कांग्रेस को नए उम्मीदवार की जरूरत होगी क्योंकि उसके मौजूदा सांसद 84 वर्षीय सी एल रूआला वृद्धावस्था के कारण चुनाव नहीं लड़ेंगे।

    17:51 (IST)12 Mar 2019
    पंजाब में शिअद के पहले उम्मीदवार का ऐलान

    शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब में लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को पार्टी के पहले उम्मीदवार की घोषणा की।बादल ने तरनतारन जिले में जनसभा में कहा, ‘‘संसदीय चुनाव के लिए शिरामणि अकाली दल का पहला टिकट खडूर साहिब सीट से बीबी जागीर कौर को दिया जा रहा है।’’

    17:14 (IST)12 Mar 2019
    पंजाब सीएम ने भी आप के साथ गठबंधन की संभावनाओं को नकारा

    पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उन खबरों को खारिज कर दिया, जिसमें पंजाब में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच आगामी लोकसभा चुनावों में गठबंधन की बात कही जा रही थी। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि हमारा केजरीवाल या किसी और के साथ कोई गठबंधन नहीं है। हम चुनाव अपने दम पर लड़ेंगे और जीतेंगे।

    17:13 (IST)12 Mar 2019
    पंजाब सीएम ने भी आप के साथ गठबंधन की संभावनाओं को नकारा

    पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उन खबरों को खारिज कर दिया, जिसमें पंजाब में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच आगामी लोकसभा चुनावों में गठबंधन की बात कही जा रही थी। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि हमारा केजरीवाल या किसी और के साथ कोई गठबंधन नहीं है। हम चुनाव अपने दम पर लड़ेंगे और जीतेंगे।

    16:35 (IST)12 Mar 2019
    सरकार सच्चे मुद्दों पर बात नहीं करतीः राहुल गांधी

    केन्द्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जहां जाते हैं झूठ बोलते हैं। सरकार सच्चे मुद्दों पर बात नहीं करती। देश का सच्चा मुद्दा बेरोजगारी है। देश में नफरत फैलायी जा रही है। 

    16:09 (IST)12 Mar 2019
    कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में आम चुनावों पर रहा फोकस

    कांग्रेस नेताओं ने लोकसभा चुनावों से पहले चुनाव की रणनीति पर विचार-विमर्श करने और राष्ट्रीय सुरक्षा एवं गठबंधन जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में मंगलवार को मुलाकात की। सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय स्मारक में कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने अहम चुनावी मुद्दों पर चर्चा शुरू की।

    16:05 (IST)12 Mar 2019
    बसपा किसी भी राज्य में कांग्रेस के साथ कोई समझौता नहीं करेगी : मायावती

    बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने आज कहा कि लोकसभा चुनाव में पार्टी किसी भी राज्य में कांग्रेस के साथ कोई भी चुनावी समझौता अथवा तालमेल नहीं करेगी। उन्होंने मंगलवार को पार्टी नेताओं के साथ बैठक की । पार्टी द्वारा जारी बयान में कहा गया कि बैठक में उन राज्यों में भी पार्टी की तैयारियों की विशेष समीक्षा की गई जिन राज्यों में बसपा पहली बार गठबंधन कर लोकसभा चुनाव लड़ रही है।

    14:52 (IST)12 Mar 2019
    लोकसभा चुनावों में सोशल मीडिया से 4-5 प्रतिशत वोट हो सकते हैं प्रभावित

    आईटी दिग्गज टी वी मोहनदास पई ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनावों में सोशल मीडिया के कारण चार-पांच प्रतिशत मत इधर से उधर हो सकते हैं और यह निर्वाचन क्षेत्रों में बेहद कम अंतर से जीत का एक अहम कारक बन सकता है। पई ने मंगलवार को पीटीआई से कहा कि युवा, विशेषकर पहली बार मतदान करने वाले, मतदाता सोशल मीडिया पर बहुतायत में हैं और यह इनमें से अधिकतर युवाओं के लिये सूचना का प्राथमिक स्रोत भी है।

    14:33 (IST)12 Mar 2019
    शरद पवार नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

    एनसीपी मुखिया शरद पवार ने सोमवार को ऐलान किया कि वह आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। शरद पवार ने नई पीढ़ी के लोगों को राजनीति में लाने के उद्देश्य  चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। 

    14:30 (IST)12 Mar 2019
    बसपा परंपरागत तरीकों से ही करेगी चुनाव प्रचार, हाईटेक प्रचार से रहेगी दूर

    बहुजन समाज पार्टी (बसपा) आगामी लोकसभा चुनावों में 'हाई टेक प्रचार प्रसार' से दूर रहेगी और पुराने परंपरागत तरीके अपनाकर ही चुनाव मैदान में उतरेगी। बसपा का प्रचार पुराने परंपरागत तरीके से ही होगा जिसमें अधिक से अधिक स्थानों पर पार्टी प्रमुख मायावती की जनसभाएं आयोजित करना और कार्यकर्ताओं द्वारा गांव-गांव, बूथ-बूथ जाकर जनसंपर्क अभियान करना शामिल हैं।

    14:19 (IST)12 Mar 2019
    दिग्गज कांग्रेसी नेता का बेटा भाजपा में शामिल

    महाराष्ट्र में लोकसभा चुनावों से ठीक पहले कांग्रेस को एक बड़ा झटका मिला है। दरअसल महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता और कद्दावर कांग्रेसी राधाकृष्ण विखे पाटिल के बेटे सुजय विखे पाटिल ने मंगलवार को सीएम देवेंद्र फडनवीस की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली। भाजपा में शामिल होने के बाद सुजय विखे पाटिल ने कहा कि उन्होंने यह फैसला अपने पिता की मर्जी के विरुद्ध जाकर लिया है। मुझे नहीं पता कि मेरे माता-पिता इस फैसले को स्वीकार करेंगे या नहीं।