ताज़ा खबर
 

राहुल ने तय की उम्मीदवार चुनने की समयसीमा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा के आगामी चुनाव के मद्देनजर उम्मीदवारों के चयन की समयसीमा तय कर दी है। उन्होंने उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए चयन समिति की अनिवार्यता को खत्म करते हुए एक विशेष समिति का गठन कर दिया है और सभी राज्य इकाइयों को यह निर्देश जारी करा दिए हैं कि वे आगामी 20 फरवरी से पहले अपने यहां के संभावित उम्मीदवारों के नामों की सूची विशेष समिति को भेज दें।

Author नई दिल्ली | February 4, 2019 5:00 AM
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी। (फोटोः PTI)

अजय पांडेय

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा के आगामी चुनाव के मद्देनजर उम्मीदवारों के चयन की समयसीमा तय कर दी है। उन्होंने उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए चयन समिति की अनिवार्यता को खत्म करते हुए एक विशेष समिति का गठन कर दिया है और सभी राज्य इकाइयों को यह निर्देश जारी करा दिए हैं कि वे आगामी 20 फरवरी से पहले अपने यहां के संभावित उम्मीदवारों के नामों की सूची विशेष समिति को भेज दें। यही समिति विभिन्न राज्यों की चुनाव समितियों द्वारा भेजे गए नामों पर विचार करेगी और 20 फरवरी से पहले केन्द्रीय चुनाव समिति को अंतिम तौर पर नाम तय करने के लिए भेजेगी।

कांग्रेस के नवनियुक्त महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल की ओर से सभी प्रदेश अध्यक्षों, महासचिवों व अन्य पदाधिकारियों के लिए जारी किए गए एक परिपत्र में जानकारी दी गई है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने विभिन्न राज्यों के लिए अलग से चयन समिति की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। उसके बदले में एक विशेष समिति गठित कर दी गई है। उन्होंने तमाम राज्यों से कहा है कि वे जल्दी से जल्दी अपने उम्मीदवारों की सूची राज्य चुनाव समिति से अधिकृत कराने के बाद विशेष समिति को भेजें ताकि उन नामों पर जल्दी विचार कर उन्हें केंद्रीय चुनाव समिति को 20 फरवरी के पहले भेजा जा सके। वेणुगोपाल ने अपने परिपत्र में यह भी स्पष्ट कर दिया है कि जिन राज्यों के लिए चयन समिति गठित की जा चुकी है, उन्हें भंग नहीं किया जाएगा लेकिन नए सिरे से किसी राज्य में यह समिति नहीं बनाई जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App