ताज़ा खबर
 

Lockdown-Unlock Update: सोमवार से कई राज्यों में अनलॉक की होगी शुरुआत, जानें अपने राज्य का हाल

हरियाणा सरकार ने रविवार को कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन को और एक सप्ताह के लिए 14 जून तक बढ़ा दिया है। हालांकि राज्य सरकार ने दुकान और शॉपिंग मॉल को खोलने संबंधी छूट दी है।

दिल्ली में सोमवार से बाजार सम-विषम आधार पर खुलेंगे (फोटो- PTI)

देश में कोरोना के मामले में तेजी से कम हो रहे हैं। इस बीच दूसरी लहर से निपटने के लिए कई राज्य सरकारों की तरफ से लगाए गए लॉकडाउन में छूट देने की शुरुआत की गयी है। सोमवार से दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, हरियाणा सहित तमाम राज्यों में लोगों को कुछ राहत मिलेगी।

दिल्ली में कोविड-19 के सुधरते हालात के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को लॉकडाउन में और छूट देने की घोषणा करते हुए कहा था कि सात जून से दिल्ली मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी तथा बाजार और मॉल सम-विषम आधार पर खुलेंगे। वहीं, महाराष्ट्र सरकार ने साप्ताहिक संक्रमण दर और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के मद्देनजर राज्य में कोरोना वायरस संबंधी प्रतिबंधों में ढील देने के लिए पांच-स्तरीय योजना पर अमल की घोषणा की है।

महाराष्ट्र में पहली श्रेणी में, पांच प्रतिशत संक्रमण दर और 25 प्रतिशत से कम ऑक्सीजन बिस्तर भर्ती वाले शहर और जिलों में आवश्यक और गैर-जरूरी दुकानों, मॉल, थिएटर, सभागार, रेस्तरां, निजी कार्यालय, सार्वजनिक स्थान, खेल प्रतिष्ठान निर्धारित समय पर पूरी तरह से खुलेंगे। ऐसे स्थानों पर फिल्म की शूटिंग, सामाजिक और राजनीतिक सभाएं फिर से शुरू हो सकती हैं।

विनिर्माण, कृषि और आर्थिक गतिविधियों की अनुमति होगी। कोई कर्फ्यू या निषेधाज्ञा लागू नहीं होगा और कोई ई-पास की आवश्यकता नहीं होगी जब तक कि यात्रा उन शहरों या जिलों के लिए न हो जो पांचवीं श्रेणी के अंतर्गत आते हैं (जहां संक्रमण दर 20 प्रतिशत से अधिक है और ऑक्सीजन बिस्तर क्षमता 75 प्रतिशत से अधिक है)।

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के चार और जिलों में सप्ताह में पांच दिन सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू में छूट देने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद सोमवार से वाराणसी, गौतमबुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर और गाजियाबाद जिलों में कोरोना कोरोना कर्फ्यू में छूट मिलेगी और अब राज्य के 71 जिले छूट वाली श्रेणी में आ जाएंगे।

हरियाणा सरकार ने रविवार को कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन को और एक सप्ताह के लिए 14 जून तक बढ़ा दिया है। हालांकि राज्य सरकार ने दुकान और शॉपिंग मॉल को खोलने संबंधी छूट दी है। धार्मिक स्थान भी अब एक समय पर 21 लोगों के साथ खुल सकते हैं। कॉर्पोरेट कार्यालयों को भी सामाजिक दूरी नियमों का पालन करते हुए 50 फीसदी कर्मियों के साथ खोलने की इजाजत दी गई है। किसी भी शादी और अंतिम संस्कार में अब 21 लोग शामिल हो सकते हैं। हालांकि शादी में ‘बारात’ निकालने की इजाजत नहीं है।

उत्तराखंड में सरकार ने प्रदेश में जारी कोविड कर्फ्यू को एक सप्ताह के लिए विस्तार देते हुये 15 जून तक कर दिया है । मंगलवार आठ जून की प्रातः छह बजे कर्फ्यू की अवधि समाप्त हो रही थी । एक सरकारी आदेश में इसकी जानकारी दी गयी है। रविवार को मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने इस संबंध में जारी आदेश में कहा कि प्रदेश में कोविड कर्फ्यू अब 15 जून की सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा ।

Next Stories
1 केरल सरकार बदल रही है कोरोना से हुई मौत को गिनने का तरीका, जानें क्या है मामला
2 ये राज हमें MLAs ने दिया, सिर्फ लालू प्रसाद के कहने से थोड़े न दे देते- जब बोलीं थीं पत्नी राबड़ी देवी
3 नरम पड़े JJP विधायक, फिर भी न छूटे अरेस्ट किसान, बोले टिकैत- उन्हें छोड़ो या हमें भी करो गिरफ्तार
ये पढ़ा क्या?
X