ताज़ा खबर
 

‘दिल्ली वालों के मुसीबत में होने पर केंद्र को खुशी मिलती है’, साप्ताहिक बाजार खोलने का फैसला पलटे जाने से बिफरी आम आदमी पार्टी

अनलॉक 3.0 के दौरान अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा, मेट्रो रेल के अलावा सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रम तथा अन्य सामूहिक गतिविधियां निषिद्ध रहेंगी। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और मास्क पहनना जरूरी होगा।

Lockdown Unlock 3.0 Updatesतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

कोरोनावायरस के कहर के बीच देश को अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।केंद्र सरकार ने अनलॉक 3.0 को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। इसके बाद राज्यों ने भी अपनी-अपनी गाइडलाइंस जारी कीं। कुछ राज्यों ने जहां लोगों को ज्यादा रियायतें दीं, वहीं कुछ प्रदेश की सरकारों ने अभी लॉकडाउन लागू रखने का ही फैसला किया।

इसी क्रम में दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने गुरुवार साप्ताहिक बाजारों को लगाने की मंजूरी दे दी थी। हालांकि, शुक्रवार को उप राज्यपाल अनिल बैजल ने आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के फैसलों पर रोक लगा दी। इसके बाद आम आदमी पार्टी ने केंद्र सरकार पर तंज कसा। पार्टी प्रवक्ता राघव चड्ढा ने कहा, केंद्र ने 8 जून को ही होटलों और साप्ताहिक बाजारों को खोलने का आदेश दिया था, लेकिन जब दिल्ली सरकार ने ऐसा किया तो अड़ंगा लगाया जा रहा है। केंद्र को दिल्ली वालों को पीड़ा देने और उनके मुसीबत में होने पर खुशी मिलती है।

बता दें कि आप सरकार ने साप्ताहिक बाजारों के अलावा अलावा होटल, हॉस्पिटलिटी सेवाओं को भी काम करने की इजाजत दी थी, लेकिन उपराज्यपाल ने होटल और एक हफ्ते के लिए प्रायोगिक तौर पर साप्ताहिक बाजार फिर से खोलने के फैसले पर रोक लगा दी है। उपराज्यपाल अनिल बैजल इससे पहले दिल्ली दंगा मामलों में पैरवी के लिए दिल्ली पुलिस के वकीलों के पैनल को खारिज करने के आप सरकार के फैसले को भी पलट चुके हैं।

इस बीच, अनलॉक 3.0 को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अपनी गाइडलाइंस जारी कीं। उत्तर प्रदेश सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बाहर योग संस्थानों और जिम को 5 अगस्त से खोलने की मंजूरी दी है। इसके अलावा सभी जिलों में रात्रि कर्फ्यू खत्म करने का फैसला किया है। हालांकि, हर शुक्रवार रात्रि 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन लागू व्यवस्था पहले की तरह जारी रहेगी।

बिहार सरकार ने गाइडलाइंस भी जारी की हैं। अनलॉक 3.0 में शॉपिंग मॉल्स अभी नहीं खुलेंगे। रात 10 से सुबह 5 बचे तक का नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। दुकानों-बाजारों को समय और बाकी नियमों के हिसाब से आवश्यक प्रतिबंधों के अधीन संचालित करने की अनुमति दी जाएगी।

महाराष्ट्र और तमिलानाडु ने भी लॉकडाउन लागू रखने का फैसला किया है। तमिलनाडु ने लॉकडाउन को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। गुरुवार को सीएम के. पलानीस्वामी ने कहा कि प्रदेश में लॉकडाउन 31 अगस्त तक बढ़ाया गया है। महीने में प्रत्येक रविवार को पूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा और इस दौरान किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार ने 31 अगस्त तक राज्य में सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं।

Rajasthan Government Crisis LIVE Updates

Next Stories
1 कोरोना से केंद्र के पास GST बकाया देने के पैसे नहीं, खतरे में 10 करोड़ रोजगार- संसदीय समिति को बताया
2 भारत ने दिखाई आंख तो अब चीन कर रहा दावा- लद्दाख में अधिकांश जगहों से हटा ली है सेना
3 राजभवन और सरकार के बीच गतिरोध खत्म, राज्यपाल ने 14 अगस्त से दी सत्र बुलाने की अनुमति
ये पढ़ा क्या?
X