ताज़ा खबर
 

Lockdown in India Highlights: पीएम मोदी बोले- जितना कोरोना को रोके पाएंगे उतनी जल्दी अर्थव्यवस्था में होगा सुधार

राज्य के मुख्यमंत्रियों संग बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि अनलॉक 1.0 के हुए दो सप्ताह का समय बीत गया है। हमारे लिए यह समय भविष्य की तैयारियों में मददगार साबित होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि अनलॉक1 को 2 सप्ताह हो रहे हैं, इस दौरान जो अनुभव आए हैं उसकी समीक्षा उसपर चर्चा आगे के लिए बहुत उपयोगी हो सकती हैं। (फोटो-ANI)

देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के साथ ही अब एक बार फिर चर्चा चल रही है कि देश में फिर से पूर्ण लॉकडाउन लागू हो सकता है। हालांकि कई राज्य इससे इंकार कर चुके हैं और तमिलनाडु में कुछ जिलों में फिर से लॉकडाउन का फैसला किया गया है। राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि अनलॉक 1.0 को लगभग दो सप्ताह बीत चुके हैं। यह समय हमें आगे की रणनीति बनाने में मददगार होगा।  सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से जमीनी हकीकत जानने के बाद आगे की तैयारियों का खाका तैयार किया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि – हमें इस बात का हमेशा ध्यान रखना है कि हम कोरोना को जितना रोक पाएंगे, उसका बढ़ना जितना रोक पाएंगे, उतना ही हमारी अर्थव्यवस्था खुलेगी, हमारे दफ्तर खुलेंगे, मार्केट खुलेंगे, ट्रांसपोर्ट के साधन खुलेंगे, और उतने ही रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे।

गौरतलब है कि लॉकडाउन फिर से लागू करने की चर्चा को लेकर दिल्ली के सीएम ने इनकार कर दिया था। सीएम केजरीवाल ने साफ कर दिया था कि लॉकडाउन को आगे जारी रखने की उनकी कोई योजना नहीं है। कुछ ऐसा ही महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने भी कहा। उन्होंने कहा कि दोबारा लॉकडाउन लागू करने की कोई योजना नहीं है। लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचना चाहिए और सभी नियमों का सख्ती से पालना करना चाहिए।

बता दें कि देश में कोरोना महामारी से संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। भारत में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के 10,667 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 380 मरीजों की मौत हो गई है। इसके साथ ही देश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 3,43,091 हो गई है। इनमें से 1,53,178 एक्टिव केस हैं और 1,80,013 मरीज ठीक हो चुके हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना से मरने वालों का कुल आंकड़ा 9,900 हो गया है।।

देश में कोरोना संक्रमण से जुड़े हर अपडेट की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

 

Live Blog

Highlights

    20:22 (IST)16 Jun 2020
    पीएम मोदी ने की पंजाब सीएम की तारीफ

    प्रधानमंत्री मोदी ने सभी राज्यों से कहा कि वे भी उस मॉडल को अपनाएं जिसकी मदद से पंजाब ने संक्रमण को काफी हद तक काबू करने में सफलता हासिल की है। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि कोविड-19 के साथ जीना अब सामान्य बात हो गई है और लॉकडाउन अनिश्चितकाल तक लागू नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि जीवन के साथ-साथ आजीविका बचाना भी जरूरी हो गया है। अप्रैल में वीडियो कांफ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री ने भी यही बात कही थी।

    19:51 (IST)16 Jun 2020
    पंजाब के सीएम ने केंद्र से किया साथ मिलकर काम करने का अनुरोध

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को केंद्र सरकार से अनुरोध किया कि वह अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी का असर कम करने के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम करे। साथ ही उन्होंने कहा कि संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अनिश्चितकाल तक लॉकडाउन लागू नहीं किया जा सकता। सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कांफ्रेंस के दौरान सुझाव दिया कि देश की अर्थव्यवस्था और राज्य सरकारों पर कोरोना वायरस के प्रभाव से निपटने के लिए केंद्र और राज्यों की समन्वित कार्रवाई पर चर्चा करने एवं इस संबंध में योजना बनाने के लिए एक ऐसा समूह गठित किया जाए, जिसमें मुख्यमंत्री भी शामिल हों। प्रधानमंत्री इस संकट से निपटने के लिए प्रबंधन संबंधी रणनीतियों और हालात की समीक्षा करने के लिए मुख्यमंत्रियों के साथ विचार-विमर्श कर रहे हैं। राज्य सरकार की ओर से यहां जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस से निपटने और घर-घर निगरानी की रणनीति को लेकर पंजाब की प्रशंसा की।

    18:06 (IST)16 Jun 2020
    सरकारी अधिकारियों को दूसरे राज्य में यात्रा करने पर नहीं होना पड़ेगा क्वारंटीन

    घरेलू यात्रा से जुड़े अपने आदेश में दिल्ली सरकार ने संशोधन किया है।अब संवैधानिक और सरकारी काम से जुड़े अधिकारी और उनके स्टाफ मेम्बर्स जो आधिकारिक काम से दूसरे राज्य में यात्रा कर रहे हैं और उनको कोई लक्षण नहीं है, तो उन्हें 7 दिन के लिए होम क्वारन्टीन नहीं रहना होगा।

    17:16 (IST)16 Jun 2020
    अनलॉक 1 के चलते व्यापक बदलाव हुआ है: सीएम योगी

    लखनऊ में व्यवसायियों के साथ संवाद में यूपी CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लॉकडाउन के के बाद अनलॉक 1 में सभी आर्थिक गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं,व्यापक परिवर्तन भी देखने को मिले,कामगार और श्रमिक का एक बड़ा वर्ग लगभग 1करोड़ की जनसंख्या इधर से उधर हुई है।उसके कारण भी बहुत से समीकरण बदलने वाले हैं।

    16:43 (IST)16 Jun 2020
    तमिलनाडु के चार जिलों में फिर से लॉकडाउन

    तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने सोमवार को कहा कि राज्य के चार जिलों में 19 जून से 30 जून तक फिर से लॉकडाउन लगाया जाएगा, और सिर्फ आवश्यक सेवाओं की ही इजाजत होगी। ये चार जिले चेन्नई, कांचीपुरम, चेंगलपेट्टू और तिरुवल्लूर होंगे। यहां कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक विशेषज्ञ पैनल के साथ बैठक के बाद सीएम पलानीस्वामी ने यह फैसला किया है। पलानीस्वामी ने कहा कि 12 दिन की अवधि के दौरान, केवल आवश्यक सेवाओं को कुछ तय प्रतिबंधों के साथ अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित लॉकडाउन 19 से 30 जून तक लागू रहेगा और दोनों रविवार (21 और 28 जून) को पूर्ण बंद लागू किया जाएगा, जिनमें कोई भी छूट नहीं दी जाएगी।

    16:33 (IST)16 Jun 2020
    मौजूद हालात से आगे के लिए सबक लेंगे: पीएम मोदी

    मुख्यमंत्रियों से बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अनलॉक 1.0 को दो सप्ताह बीत चुके हैं, इस समय का सबक भविष्य के लिए मददगार साबित होगा। आज मैं आप सभी से (मुख्यमंत्रियों) जमीनी हकीकत के बारे में जानूंगा जिससे भविष्य के लिए रणनीति बनाने में आसानी होगी।

    14:37 (IST)16 Jun 2020
    मेरठ में दो दिन रहेगा पूर्ण लॉकडाउन

    मेरठ में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के साथ ही प्रशासन ने 48 घंटे का सख्त लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। बता दें कि मेरठ में बीते 4 दिनों में 99 केस सामने आए हैं। इसके बाद प्रशासन ने संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए यह फैसला किया है। इस संबंध में जल्द ही आदेश जारी कर दिया जाएगा।

    14:28 (IST)16 Jun 2020
    पीएम के साथ रक्षामंत्री भी होंगे सीएम के साथ होने वाली बैठक में शामिल

    लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद अब खबर आयी है कि पीएम मोदी की सीएम के साथ होने वाली बैठक में अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल होंगे। 

    13:20 (IST)16 Jun 2020
    लॉकडाउन के दौरान बढ़ा इंटरनेट का इस्तेमाल

    लॉकडाउन के दौरान देश में इंटरनेट का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। एक सर्वे के अनुसार, एक यूजर हर महीने 11 जीबी से ज्यादा डेटा इस्तेमाल कर रहे हैं। दरअसल लॉकडाउन के दौरान अधिकतर लोग घर से काम कर रहे हैं। वहीं लॉकडाउन के दौरान लोगों ने मनोरंजन के लिए कंटेट स्ट्रीमिंग, ई-लर्निंग, सोशल मीडिया आदि का भी जमकर इस्तेमाल किया है। जिसके चलते इंटरनेट की खपत बढ़ी है।

    11:24 (IST)16 Jun 2020
    एनसीआर में भी बढ़ सकती है सख्ती

    दिल्ली के साथ ही एनसीआर में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में हो सकता है कि यूपी सरकार दिल्ली से सटे अपने इलाकों जैसे नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़ और बुलंदशहर आदि में सख्ती बढ़ा सकती है। बता दें कि नोएडा में भी कोरोना के मामले 1000 के करीब हो चुके हैं। 

    11:21 (IST)16 Jun 2020
    कंटेनमेंट जोन में घर-घर जाकर टेस्टिंग के हो सकते हैं निर्देश

    ऐसी खबरें हैं कि पीएम मोदी सीएम के साथ बैठक में कंटेनमेंट जोन्स में घर-घर जाकर टेस्टिंग के निर्देश दे सकते हैं। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क और दूसरे जरुरी एहितातत को लेकर सख्ती बरती जा सकती है।

    09:25 (IST)16 Jun 2020
    तमिलनाडु के चेन्नई में फिर से लागू होगा पूर्ण लॉकडाउन

    तमिलनाडु में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच वहां की सरकार ने सोमवार को चेन्नई और उसके आसपास के इलाकों में 19 जून से लेकर 30 जून तक पूर्ण लॉकडाउन करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान सिर्फ आवश्यक सेवाओं की ही मंजूरी होगी। एक विशेषज्ञ पैनल के सुझाव के बाद यह फैसला लिया गया है। सरकार की कोशिश है कि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ा जाए।

    08:38 (IST)16 Jun 2020
    पीएम मोदी आज करेंगे सीएम के साथ चर्चा

    देशभर में चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन हटाने या बढ़ते मामलों के बीच फिर से लॉकडाउन लागू करने के मुद्दे पर आज पीएम मोदी और विभिन्न सीएम के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत होगी। पीएम मोदी मंगलवार और बुधवार दो दिन विभिन्न सीएम और केन्द्र शासित प्रदेश के प्रशासकों के साथ बातचीत करेंगे।

    06:35 (IST)16 Jun 2020
    विशेषज्ञ पैनल के साथ चर्चा के बाद लिया गया लॉकडाउन लगाने का फैसला: के पलानीस्वामी

    तमिलनाडु के सीएम के पलानीस्वामी ने कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक विशेषज्ञ पैनल के साथ बैठक के बाद तय हुआ कि चेन्नई और ग्रेटर चेन्नई पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आने वाले कई क्षेत्रों में लॉकडाउन लागू होंगे। ये क्षेत्र तिरुवल्लूर, चेंगलपेट और कांचीपुरम जिलों में पड़ते हैं।

    06:26 (IST)16 Jun 2020
    छत्तीसगढ़ में कोरोना के 44 नए मामले सामने आए

    छत्तीसगढ़ में सोमवार को 44 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई जिससे राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1715 हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को यहां बताया कि कोरोना वायरस के 44 नए मामलों में 16 कोरबा जिले से हैं जबकि बिलासपुर और रायपुर से सात-सात, मुंगेली से चार, बलौदाबाजार से तीन, बलरामपुर, दुर्ग और कोण्डागांव से दो-दो तथा कोरिया जिले से एक मरीज शामिल हैं।

    06:14 (IST)16 Jun 2020
    उत्तराखंड में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1,845 हुई 

    उत्तराखंड में सोमवार को कोरोना वायरस के 26 और मामले सामने आने से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,845 हो गयी। अब तक, राज्य में कोरोना वायरस के कारण 24 लोगों की मौत हुई है।

    06:03 (IST)16 Jun 2020
    सोरेन ने झारखंड के 50 हजार सखी मंडलों के बीच 75 करोड़ रुपए की राशि वितरित की 

    झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को राज्य के 50 हजार सखी मंडलों को 75 करोड़ रुपए की राशि आॅनलाइन अंतरित की जिससे हर सखी मंडल को 15-15 हजार रुपए अनुदान के रूप में प्राप्त हुए। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इस राशि से सखी मंडलों से जुड़े लगभग छह लाख ग्रामीण परिवारों को लाभ होगा। इससे उन्हें आजीविका को सशक्त करने का मौका मिलेगा।

    05:44 (IST)16 Jun 2020
    कोविड-19: खट्टर ने अधिकारियों को गुड़गांव की खाली इमारतों का सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया

    हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को अधिकारियों को कोरोना वायरस से राज्य में सबसे ज्यादा प्रभावित गुड़गांव जिले में खाली पड़ी इमारतों का सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया ताकि जरूरत पड़ने पर कोविड-19 के मरीजों को पृथक रखने के लिए उनका इस्तेमाल हो सके।

    05:14 (IST)16 Jun 2020
    गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में सभी दलों से मतभेद भुलाकर कोविड-19 से मिलकर निपटने को कहा

    गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में सभी दलों से मतभेद भुलाकर कोविड-19 से मिलकर निपटने को कहा, एलएनजेपी के स्वास्थ्यर्किमयों की सराहना की नयी दिल्ली, 15 जून (भाषा) सर्वदलीय बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि दिल्ली में सभी राजनीतिक दलों को अपने मतभेद भूलकर राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में हाथ मिलाना चाहिए। भाजपा, आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और बसपा के नेताओं ने इस बैठक में शिरकत की।

    22:21 (IST)15 Jun 2020
    तमिलनाडु में तेजी से फैल रहा है कोरोना

    तमिलनाडु में हर दिन कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब तक राज्य में कुल संख्या 42000 के पार पहुंच गई है। जिसमे 30000 से ज्यादा चेन्नई के है। हर दिन आंकड़ा 1500 से 2000 के पार पहुंच रहा है।

    20:41 (IST)15 Jun 2020
    जम्मू और कश्मीर में कुल संख्या 5098 हो गई है

    जम्मू और कश्मीर सरकार का कहना है कि केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना के 57 नए मामले जम्मू से 28 और कश्मीर से 29 मिलाकर पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 5098 हो गई। इसके अलावा आज कश्मीर डिवीजन से 3 मौतें रिपोर्ट होने के बाद मरने वालों की संख्या 62 हो गई है।

    20:13 (IST)15 Jun 2020
    सरकारी प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ाकर 653 और निजी प्रयोगशालाओं की संख्या को बढ़ाकर 248 कर दिया गया

    भारत सरकार का कहना है कि कोरोना वायरस टेस्टिंग के लिए सरकारी प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ाकर 653 और निजी प्रयोगशालाओं की संख्या को बढ़ाकर 248 कर दिया गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान 7419 COVID19 मरीज ठीक हुए हैं। अब तक कुल 1,69,797 मरीज ठीक हो चुके हैं। रिकवरी दर बढ़कर 51.08% हो गई है।  

    20:13 (IST)15 Jun 2020
    सरकारी प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ाकर 653 और निजी प्रयोगशालाओं की संख्या को बढ़ाकर 248 कर दिया गया

    भारत सरकार का कहना है कि कोरोना वायरस टेस्टिंग के लिए सरकारी प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ाकर 653 और निजी प्रयोगशालाओं की संख्या को बढ़ाकर 248 कर दिया गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान 7419 COVID19 मरीज ठीक हुए हैं। अब तक कुल 1,69,797 मरीज ठीक हो चुके हैं। रिकवरी दर बढ़कर 51.08% हो गई है।  

    19:45 (IST)15 Jun 2020
    अस्पताल में सुविधाओं के बारे में गृह मंत्री को विस्तार से बताया

    गृह मंत्री अमित शाह द्वारा अस्पताल में COVID19 के लिए तैयारियों की समीक्षा के बाद दिल्ली के LNJP अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर सुरेश कुमार ने कहा कि हमने अस्पताल में सुविधाओं के बारे में गृह मंत्री को विस्तार से बताया। वे हमारे काम से बहुत खुश थे और उन्होंने हमारे स्टाफ की सराहना की। 

    19:25 (IST)15 Jun 2020
    टेस्टिंग का अधिकार सभी को होना चाहिए

    दिल्ली कांग्रेस चीफ अनिल चौधरी ने कहा "गृह मंत्री ने स्वीकार किया है कि टेस्टिंग का अधिकार सभी को होना चाहिए और सभी देशों में टेस्टिंग और ट्रेसिंग पॉलिसी के माध्यम से ही उपचार संभव है और उन्होंने आश्वासन दिया है कि एक नई ट्रेसिंग पॉलिसी के तहत सभी को टेस्टिंग का अधिकार होगा।" उन्होने कहा "केजरीवाल ने कोरोना वरियर्स के परिजनों के लिए 1 करोड़ रुपये का मुआवजा प्रदान करने की घोषणा की थी। लेकिन वह मुआवजा अभी तक प्रदान नहीं किया गया है। हमने अनुरोध किया है कि मुआवजा तुरंत प्रदान किया जाए ताकि वे अपना मनोबल न खोएं।"

    18:58 (IST)15 Jun 2020
    दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगाने की कोई योजना नहीं

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के मामलों में लगातार वृद्धि के बावजूद दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगाने की कोई योजना नहीं है। केजरीवाल ने ट्वीट किया,"कई लोग अटकल लगा रहे हैं कि क्या दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगाने की योजना बनाई जा रही है। ऐसी कोई योजना नहीं है।" 

    18:25 (IST)15 Jun 2020
    लॉकडाउन लागू करने की राज्य सरकार की कोई योजना नहीं

    रुपाणी ने एक वक्तव्य में कहा, “एक जून से अनलॉक का पालन करते हुए सामान्य जनजीवन धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है। राज्य में व्यवसाय और व्यापार संबंधी गतिविधियां भी सामान्य होने लगी हैं। ऐसी स्थिति में पुनः लॉकडाउन लागू करने की राज्य सरकार की कोई योजना नहीं है।”

    Next Stories
    1 कोरोना वायरसःराहुल गांधी ने अब महान साइंटिस्ट आइंस्टीन के इस कथन के जरिये मोदी सरकार पर साधा निशाना
    2 कोरोना, लॉकडाउन के बाद इस राज्य में 7th Pay Commission पर नहीं मिलेगी खुशखबरी, कर दिया साफ- कर्मचारियों का न होगा इंक्रिमेंट, न ही नई भर्ती
    3 कोरोना, लॉकडाउन का असरः मई में थोक महंगाई दर में 3.21% की गिरावट, पर बढ़े खाने-पीने के सामान के दाम
    ये पढ़ा क्या?
    X