X

Lockdown in India HIGHLIGHTS: नगालैंड की राजधानी कोहिमा में आज से 7 दिनों का लॉकडाउन, तमिलनाडु के कोयंबटूर में शाम 5 बजे से 37 घंटे का कड़ा प्रतिबंध

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के करीब 50 हजार केस दर्ज हुए हैं, ये एक दिन का रिकॉर्ड है।

Lockdown in India HIGHLIGHTS: भारत में कोरोनावायरस के बढ़ते केसों के बीच कई राज्यों और शहरों को फिर से सीमित समय के लिए लॉकडाउन का ऐलान करना पड़ रहा है। पूर्ण या आंशिक लॉकडाउन लगाने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल समेत कई अन्य शामिल हैं। हालांकि, इसके बावजूद देश में कोरोना के नए केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच नॉर्थईस्ट में भी कोरोना मामलों में अप्रत्याशित बढ़ोतरी हुई है। इसे देखते हुए नगालैंड सरकार ने राजधानी कोहिमा में आज (25 जुलाई) से 7 दिनों का लॉकडाउन लगा दिया है। वहीं, तमिलनाडु के कोयंबटूर में भी आज शाम 5 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक का 37 घंटे का लॉकडाउन लगाया जाएगा

बता दें कि नगालैंड में अभी कोरोना के 1237 केस हैं, इनमें 227 केस कोहिमा से ही हैं। दूसरी तरफ तमिलनाडु के कोयंबटूर में एक दिन में 189 केस निकले हैं, जिससे प्रशासन में हड़कंप है। फिलहाल जिले में करीब 3 हजार संक्रमण के केस हैं। वहीं 32 लोगों की मौत भी हुई है।

गौरतलब है कि इससे पहले मेघालय सरकार ने राज्य की राजधानी शिलॉन्ग में 26 जुलाई से 29 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन लागू करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 26 जुलाई की आधी रात से यह लॉकडाउन लागू हो जाएगा।

उत्तराखंड में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच कुछ असामाजिक तत्वों ने सोशल मीडिया पर 10 दिन के लॉकडाउन की फर्जी खबर वायरल कर दी। अब प्रदेश सरकार इस खबर का खंडन किया है। सरकार के मुताबिक, इस मामले में कानूनी कार्रवाई की जा रही है। सरकार को शुक्रवार को कोविड-19 महामारी के चलते 4 जिलों में लॉकडाउन को लेकर निर्णय लेना था, लेकिन शासन का आदेश आने से पहले ही 10 दिन के लॉकडाउन की झूठी खबर सोशल मीडिया पर तैरने लगी।

Also Read

सरकार को जब इसकी जानकारी मिली तो उसके स्तर पर इस खबर के असत्य होने की जानकारी दी गई। सरकार की ओर से कहा कि कुछ असामाजिक तत्वों ने फोटोशोप करके लॉकडाउन की खबर वायरल की। सरकार ने खबर को पूरी तरह से असत्य और भ्रामक बताया। साथ ही कहा कि खबर वायरल करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

पश्चिम बंगाल में पूर्ण लॉकडाउन के मद्देनजर 25 और 29 जुलाई को कोलकाता हवाई अड्डे पर उड़ानों का संचालन निलंबित रहेगा। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने बताया, अब तक यह फैसला किया गया है कि 25 और 29 जुलाई को उड़ानों का संचालन नहीं होगा।

Coronavirus in India LIVE News and Updates

Live Blog

09:20 (IST)25 Jul 2020
महाराष्ट्रः नागपुर में जनता कर्फ्यू का ऐलान, खाली दिखीं सड़कें

महाराष्ट्र में कोरोना के मामले 3.5 लाख के पार हो चुके हैं। इस मौके पर अलग-अलग जिला प्रशासन वीकेंड्स में लॉकडाउन का ऐलान कर चुके हैं। नागपुर में भी शनिवार-रविवार के लिए जनता कर्फ्यू लगाया गया है। इस दौरान सिर्फ आवश्यक सेवाएं ही खुली रखी गई हैं। नागपुर में सड़कें ज्यादातर खाली दिखाई दीं। पुलिस ने भी बैरिकेडिंग लगाकर सड़कों को बंद किया है।

https://twitter.com/ANI/status/1286856975242813440

08:45 (IST)25 Jul 2020
PVR सिनेमा के सीईओ बोले- जल्द खुल सकते हैं सिनेमा हॉल्स

देश में कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं। इसके बावजूद सरकार अब लॉकडाउन में छूटों का दायरा बढ़ा रही है। इसी सिलसिले में सिनेमा हॉल मालिकों ने अब थिएटर खोलने की कवायद शुरू कर दी है। पीवीआर सिनेमा के सीईओ जी दत्त ने बताया कि हम अगले कुछ महीनों में दी जा रही छूट के आधार पर खुलने की इजाजत मिल सकती है। इसलिए हम सैनिटाइजेशन के साथ मास्क का प्रयोग सुनिश्चित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब पेपर टिकट का इस्तेमाल बंद कर दिया जाएगा और एंट्री-एग्जिट पर भीड़ न जुटने देने की व्यवस्था की जाएगी।

https://twitter.com/ANI/status/1286770445753057280

08:13 (IST)25 Jul 2020
25 और 29 जुलाई को कोलकाता एयरपोर्ट में फ्लाइट भी नहीं उतरेंगी

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में हर सप्ताह शनिवार-रविवार को लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। इसके मद्देनजर कोलकाता एयरपोर्ट पर 25 और 29 जुलाई को फ्लाइटों की आवाजाही बंद रखी जाएगी। नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने कहा है कि फिलहाल इन दिनों पर फ्लाइट्स को चलाने की कोई योजना नहीं है।

07:43 (IST)25 Jul 2020
पश्चिम बंगालः पूरे राज्य में लागू दो दिन का सख्त लॉकडाउन

कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के मद्देनजर पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में सप्ताह में दो दिन पूर्ण लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया है। बता दें कि पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमितों के रिकॉर्ड 2,436 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 50,000 से ज्यादा है।

22:34 (IST)24 Jul 2020
बंगाल में 2 दिन का पूर्ण लॉकडाउन, 26 से 29 जुलाई तक बंद रहेगा शिलांग

कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के मद्देनजर पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में सप्ताह में दो दिन पूर्ण लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया है। बता दें कि पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमितों के रिकॉर्ड 2,436 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 50,000 से ज्यादा है। उधर, मेघालय सरकार ने राज्य की राजधानी शिलांग में 26 जुलाई से 29 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन लागू करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 26 जुलाई की आधी रात से यह लॉकडाउन लागू हो जाएगा।

22:27 (IST)24 Jul 2020
लॉकडाउन के दौरान बिरयानी रही भारतीयों का पसंदीदा व्यंजन: रिपोर्ट

कोविड-19 महामारी और उसके चलते लगाए गए लॉकडाउन के कारण कई लोगों ने रसोई में विभिन्न व्यंजनों को लेकर हाथ आजमाने शुरू कर दिए। जो लोग ऐसा नहीं कर सकते थे उन्होंने अपने पसंदीदा खाने के लिए ऑनलाइन ऑर्डर की शरण ली। एक नई रिपोर्ट के अनुसार, लॉकडाउन के दौरान भारतीयों के बीच सबसे अधिक ‘बिरयानी’ की मांग रही ‘भोजन एवं व्यंजन पहुंचाने वाले मंच स्विगी की ‘स्टेटिस्टिक्स रिपोर्ट: क्वारंटीन एडिशन’ में पाया गया कि भारतीयों ने अपने पसंदीदा रेस्त्राओं से ‘5.5 लाख से अधिक बार’ बिरयानी का आर्डर किया। लोगों की पसंदीदा सूची में बिरयानी के बाद बटर नान के लिए 3,35,185 और मसाला डोसा के लिए 3,31,423 बार आर्डर किए गए। स्विगी के अनुसार, बिरयानी लगातार चौथे साल सबसे अधिक आर्डर किए जाने वाले व्यंजनों में शीर्ष पर रही। भारतीय लॉकडाउन के इन अनिश्चित महीनों में लोग अपना मुंह मीठा करने से भी नहीं भूले। इस दौरान उन्होंने 1,29,000 बार चोको लावा केक आर्डर किए।

22:03 (IST)24 Jul 2020
गुवाहाटी हाई कोर्ट के कर्मचारियों को लॉकडाउन से छूट

नगालैंड सरकार ने कोहिमा नगर क्षेत्र में 25 से 31 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन लगाया है। हालांकि, उसने पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवा विभाग और गुवाहाटी हाई कोर्ट की कोहिमा पीठ के कर्मचारियों को इससे छूट दी है।

21:27 (IST)24 Jul 2020
कोरोना और लॉकडाउन ने किया बेरोजगार, पेट भरने के लिए 15 दिन की बच्ची को बेचा; पुलिस ने पिता और 2 महिलाओं को किया गिरफ्तार

असम के कोकराझार से दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है। गरीबी, कोविड-19 संकट और लॉकडाउन के दौरान काम नहीं मिलने से तंग आकर असम में एक प्रवासी मजदूर ने अपनी 15 दिन की बेटी को 45,000 रुपये में बेच दिया। हालांकि, पुलिस ने नवजात को बचा लिया। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मानव तस्करी के आरोप में उक्त व्यक्ति और दो महिलाओं को गिरफ्तार किया गया है। कोकराझार जिले के एक गांव का निवासी दीपक ब्रह्मा, हाल ही में गुजरात से लौटा था जहां वह मजदूरी करता था। एनजीओ निदान फाउंडेशन के अनुसार, ब्रह्मा बेरोजगार था और अपने परिवार का भरण पोषण नहीं कर पा रहा था। निदान फाउंडेशन के अध्यक्ष दिगंबर नर्जरी ने कहा, “ब्रह्मा की पत्नी ने हाल ही में दूसरी बेटी को जन्म दिया। ब्रह्मा ने महामारी के दौर में नौकरी खोजने की कोशिश की लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। आजीविका के सभी साधन बंद होने के बाद उसने नवजात बेटी को बेचने का फैसला लिया। ब्रह्मा ने पत्नी को बताए बिना, दो जुलाई को बेटी को दो महिलाओं को 45,000 रुपये में बेचने का निर्णय लिया।”

20:59 (IST)24 Jul 2020
नागपुर में 25-26 जुलाई को 'जनता कर्फ्यू'

नागपुर के नगर आयुक्त तुकाराम मुंढे ने शुक्रवार को घोषणा की कि नोवल कोरोनवायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए नागपुर शहर में शनिवार और रविवार (25 और 26 जुलाई) को 'जनता कर्फ्यू' लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सप्ताहांत में जनता कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। जरूरी सेवाओं के लिए ही लोग घर से निकल पाएंगे।

20:04 (IST)24 Jul 2020
नागपुर में फूटा कोरोना बम

नागपुर जिले में गुरुवार को एक दिन में कोरोना के 172 नए मामले सामने आने के बात यह फैसला लिया गया है। अब, नागपुर जिले में कोरोनावायरस के कुल संक्रमितों की संख्या 3,465 हो गई है। प्रशासन के मुताबिक, गुरुवार यानी 23 जुलाई को कोरोना से तीन और लोगों की मौत हो गई। अब तक नागपुर जिले में COVID-19 से 64 लोगों की मौत हो चुकी है।

18:42 (IST)24 Jul 2020
महाराष्ट्र में हर दिन आ रहे 10 हजार केस, लेकिन लॉकडाउन में छूट देंगे सीएम उद्धव

महाराष्ट्र में हर दिन कोरोनावायरस से संक्रमण के करीब 10 हजार केस सामने आ रहे हैं। इसके बावजूद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कैबिनेट के साथ हुई बैठक में कहा कि राज्य में 1 अगस्त से लॉकडाउन में छूट दी जाएगी। उद्धव ने कहा कि हम इसे लॉकडाउन नहीं, बल्कि अनलॉकडाउन कहेंगे। हम ग्रामीण क्षेत्रों में अचानक से उभरे कोरोना के मामलों से निपटने के लिए योजना भी तैयार करेंगे।

18:27 (IST)24 Jul 2020
यूपी में वीकेंड लॉकडाउन के दौरान खुलेंगी शराब की दुकानें

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन के दौरान राज्य में शराब की दुकानें खोलने की इजाजत दे दी है। हालांकि, कंटेनमेंट जोन्स में दुकानें बंद ही रहेंगी। बता दें कि कोरोना के मामले बढ़ने के बाद शनिवार-रविवार को राज्य में लॉकडाउन का ऐलान करने वाले पहले राज्यों में उत्तर प्रदेश ही था।

18:20 (IST)24 Jul 2020
मणिपुर में आज से 14 दिन तक कर्फ्यू जैसी पाबंदियां

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने घोषणा बुधवार को ऐलान किया था कि राज्य में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए बृहस्पतिवार दोपहर दो बजे से पूरे राज्य में 14 दिन तक कर्फ्यू जैसी पाबंदियां लागू रहेंगी। सिंह ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि शाम को हुई मंत्रिपरिषद की आपातकालीन बैठक में यह फैसला लिया गया।

18:07 (IST)24 Jul 2020
रेलवे का दावा- अब नहीं रही श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की मांग, राज्यों ने की डिमांड तो करेंगे विचार

रेलवे ने बताया कि देश में 9 जुलाई तक 4165 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं। अब इनकी कोई मांग नहीं है। इसके जरिए 63 लाख लोगों को उनके घर तक पहुंचाया गया। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने बताया कि अगर कोई राज्य डिमांड करता है तो उस पर विचार किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार सुबह अपने आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 49 हजार 310 केस सामने आए और 740 मौतें हुईं। इसके साथ देश में संक्रमितों की कुल संख्या 12 लाख 87 हजार 945 हो गई है। इनमें 4 लाख 40 हजार 135 एक्टिव केस हैं और 8 लाख 17 हजार 209 मरीज ठीक हो चुके हैं।

17:36 (IST)24 Jul 2020
कोरोना के कारण प्रशासन ने मांगी चंडीगढ़, मोहाली, पंचकूला में कर्फ्यू लगाने की मंजूरी

केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासन ने बताया कि कोविड-19 के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर उसने पंजाब और हरियाणा सरकारों को पत्र लिखकर चंडीगढ़, मोहाली और पंचकूला शहरों में सप्ताहांत पर कर्फ्यू लगाने के लिए उनकी सहमति मांगी है। चंडीगढ़ के सलाहकार मनोज परीदा ने बताया कि उन्होंने पंजाब और हरियाणा के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर सप्ताहांत पर कर्फ्यू लगाने के केंद्रशासित प्रदेश के प्रस्ताव पर रजामंदी देने का अनुरोध किया है।

16:47 (IST)24 Jul 2020
मध्य प्रदेश में आज रात से 10 दिनों के सख्त लॉकडाउन का ऐलान

मध्य प्रदेश की राजाधानी भोपाल में एक हफ्ते के अंदर 1 हजार केस बढ़ने के बाद आज रात से 10 दिनों के सख्त लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि लॉकडाउन काफी सख्त होगा। इसलिए लोगों को जल्द से जल्द अपने घर में राशन जुटा कर रख लेना चाहिए, ताकि उन्हें लॉकडाउन के दौरान घर से न निकलना पड़े। बता दें कि मध्य प्रदेश में अभी कोरोना के 25 हजार से ज्यादा केस हैं। इसमें सबसे ज्यादा 6457 केस इंदौर में हैं, जबकि भोपाल में करीब 5 हजार मामले सामने आ चुके हैं।

16:08 (IST)24 Jul 2020
केरल के सीएम ने भी लॉकडाउन के दिए संकेत

उधर केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने भी कोरोना के बढ़ते केसों के मद्देनजर लॉकडाउन का विकल्प खुला होने की बात कही है। दरअसल, बीते कुछ दिनों में केरल में कोरोना के रोजाना रिकॉर्ड केस आए हैं। ऐसे में यहां भी सरकार एक बार फिर बंदी की राह पर लौट सकती है।

15:29 (IST)24 Jul 2020
महाराष्ट्रः नागपुर में शनिवार-रविवार को जनता कर्फ्यू का ऐलान

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के बढ़ते केसों के बीच जहां राज्य सरकार लॉकडाउन खोलने पर विचार कर रही है। वहीं अब जिला प्रशासन खुद ही लापरवाही से बचने के लिए लॉकडाउन और जनता कर्फ्यू लगा रहे हैं। नागपुर शहर प्रशासन ने भी शनिवार और रविवार को राज्य में जनता कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। नागपुर के म्युनिसिपल कमिश्नर तुकाराम मुंडे ने नगरपालिका सदस्यों की बैठक के बाद यह फैसला लिया।

14:59 (IST)24 Jul 2020
बॉम्बे हाईकोर्ट की महाराष्ट्र सरकार को फटकार- बुजुर्ग कलाकारों को बाहर जाने से रोकें

बॉम्बे हाईकोर्ट ने शुक्रवार को महाराष्ट्र सरकार को फटकार लगाते हुए कहा है कि अगर राज्य में बुजुर्गों को दुकान खोलने से और वहां बैठने से नहीं रोका गया, तो आखिर किस आधार पर लॉकडाउन गाइडलाइंस के जरिए 65 वर्ष से ऊपर के लोगों को काम पर जाने से रोका गया। जस्टिस कथवाला और जस्टिस चागला की बेंच ने कहा कि 65 साल के ऊपर के लोगों का शूटिंग पर या काम पर जाना भेदभाव जैसा लगता है।

14:26 (IST)24 Jul 2020
मध्य प्रदेशः भोपाल के साथ इंदौर, दमोह और शहडोल में भी लगा पूर्ण लॉकडाउन

मध्य प्रदेश में कोरोनावायरस के बढ़ते केसों के बीच राज्य सरकार ने भोपाल में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। इसके ठीक बाद ही जबलपुर में भी वीकेंड लॉकडाउन लगाने की घोषणा हो गई। इसी के साथ अब राज्य के 5 शहरों में लॉकडाउन लग चुका है। जिन राज्यों में पूर्ण बंदी की गई है, उनमें इंदौर, दमोह और शहडोल का नाम पहले ही शामिल है। बता दें कि मध्य प्रदेश में अभी कोरोना के 25 हजार से ज्यााद केस हैं, वहीं 780 लोगों की जान भी गई है।

13:53 (IST)24 Jul 2020
पश्चिम बंगालः कोरोना के चलते लगा सख्त लॉकडाउन

पश्चिम बंगाल में गुरुवार से शुरू हुए लॉकडाउन के दूसरे चरण का सख्ती से पालन हो रहा है। यहां पुलिस सड़कों पर कड़ा पहरा दे रही है। राज्य में सभी दुकानें और परिवहन सेवाएं बंद रखी गई हैं। सिर्फ इमरजेंसी सेवाओं को ही खुलने की छूट दी गई है।

13:20 (IST)24 Jul 2020
नागपुर नगरपालिका कमिश्नर बोले- महाराष्ट्र में लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद केस बढ़े

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते केसों पर नागपुर महानगरपालिका के कमिश्रनर तुकाराम मुंडे ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने लॉकडाउन की गाइडलाइंस में कुछ छूट दी है, जिसके बाद नागपुर में मृत्यु दर तीन गुना तक बढ़ गई है। उन्होंने लोगों से कोरोनावायरस के हिसाब से लाइफस्टाइल बदलने की अपील की। उन्होंने कहा कि आगे ऐसा समय आ सकता है प्रशासन को खुद ही शहर में लॉकडाउन या कर्फ्यू का ऐलान करना पड़ जाए।

12:44 (IST)24 Jul 2020
स्वतंत्रता दिवस के लिए गृह मंत्रालय ने पहले ही जारी की गाइडलाइंस

इस साल कोरोनावायरस महामारी के बीच स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए गृह मंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी की हैं। एडवाइजरी में कहा गया है कि सभी सरकारी दफ्तरों, राज्यों और राज्यपाल के भवनों में स्वतंत्रता दिवस पर भीड़ नहीं जुटनी चाहिए। गाइडलाइंस में यह भी कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मियों और सैनिटाइजेशन के कामों में जुटे लोगों को उनके भले काम के लिए समारोह पर बुलाया जा सकता है। कोरोना से ठीक हुए लोगों को बुलाने पर भी फैसला लिया जा सकता है।

https://twitter.com/ANI/status/1286531352049811456

12:19 (IST)24 Jul 2020
केरलः अलुवा में कर्फ्यू के बीच सुनसान पड़ी सड़कें

केरल में कोरोना के बढ़ते केसों के बीच अलग-अलग हिस्सों में कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। इस बीच राज्य के अलुवा में शुक्रवार को बंदी के बीच सड़कें सुनसान नजर आईं। सार्वजनिक और निजी परिवहनों को भी चलने की अनुमति नहीं दी गई है। यहां तक की आवश्यक सेवाओं को भी सिर्फ सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक ही काम करने की अनुमति है। सिर्फ केमिस्ट की दुकान ही पूरे टाइम खुली रखी जाएंगी।

https://twitter.com/ANI/status/1286546142625320963

11:52 (IST)24 Jul 2020
मध्य प्रदेशः जबलपुर में कोरोना के बढ़े केस, लॉकडाउन का ऐलान

मध्य प्रदेश के जबलपुर में भी कोरोना के बढ़े हैं। जिले में लगातार बिगड़ती स्थिति के बीच प्रशासन ने यहां भी वीकेंड्स के दौरान लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। अब जबलपुर में आज शाम 7 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक बंदी रहेगी। जबलपुर के डीएम भरत यादव ने बताया कि लॉकडाउन में पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी और मेडिकल स्टोर जैसी अहम सेवाएं खुली रहेंगी। पर फल-सब्जी के ठेले, प्राइवेट ऑफिस और जनरल स्टोर बंद रहेंगे। इसके अलावा दो-पहिया और चार पहिया वाहनों की आवाजाही भी बंद रखी जाएगी।

11:21 (IST)24 Jul 2020
महाराष्ट्रः पुणे में कोरोना के केस 66 हजार के पार, पर लॉकडाउन हटा

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले 3.5 लाख के करीब पहुंच गए हैं। इसके पीछे तीन जिलों- मुंबई, ठाणे और पुणे का बड़ा हिस्सा है। पुणे में तो फिलहाल कोरोना के 66 हजार से ज्यादा केस हैं। वहीं, 1592 लोगों की मौत भी हुई है। जिले में पीड़ितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसके बावजूद गुरुवार आधी रात से यहां लॉकडाउन खत्म करने का फैसला ले लिया गया। पुणे का व्यापारी महासंघ भी लगातार बिना प्रतिबंधों के कारोबार खोलने की मांग कर रहा था। ऐसे में माना जा रहा है कि प्रशासन ने दबाव में लॉकडाउन आगे न बढ़ाने का निर्णय लिया है।

X