ताज़ा खबर
 

Lockdown 5.0/Unlock 1 HIGHLIGHTS: ’10 साल से कम के बच्चे और 65 साल के ऊपर के बुजुर्ग मस्जिद न जाएं’, केंद्र के धार्मिक स्थल खोलने के फैसले पर इस्लामिक सेंटर

Lockdown 5.0 Guidelines State-Wise, Coronavirus India Unlock 1.0 Guidelines LIVE News Updates: अनलॉक 1 के तहत देश के सभी कंटेनमेंट जोन्स 30 जून यानी कि अगले एक महीने तक लॉकडाउन में रहेंगे, जबकि इन इलाकों के बाहर आर्थिक और अन्य गतिविधियां चालू होंगी।

इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया ने अनलॉक-1 के दौरान 10 साल से कम के बच्चों को मस्जिद न लाने के लिए कहा है।

Lockdown 5.0 Guidelines State-Wise HIGHLIGHTS: केंद्र सरकार के अनलॉक-1 के तहत 8 जून से धार्मिक स्थलों को खोलने के फैसले पर इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया ने गाइडलाइंस जारी की हैं। सेंटर ने कहा है कि 10 साल से छोटे बच्चे और 65 साल की उम्र से ज्यादा के बुजुर्ग कुछ समय के लिए मस्जिद न जाएं और घरों से ही प्रार्थना करें। इसके अलावा मस्जिदों में भीड़ न जुटाने और सोशल डिस्टेंसिग का पालन करने के लिए कहा गया है। चेयरमैन मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली की ओर से जारी निर्देशों के मुताबिक, 15 दिन बाद फिर इस मुद्दे पर समीक्षा की जाएगी और एडवायजरी जारी होगी।

डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने कोरोना के दौर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए एयरलाइन कंपनियों को मिडिल सीट खाली रखने के निर्देश दिए हैं। डीजीसीए ने कहा है कि अगर पैसेंजर लोड की वजह से ऐसा करना मुमकिन न हो तो बीच वाले यात्री को प्रोटेक्टिव गाउन जैसे एक्स्ट्रा इक्विपमेंट देना जरूरी होगा। एक ही परिवार के 3 लोग ट्रेवल कर रहे हैं तो उन्हें एक-साथ बैठा सकते हैं। नए निर्देश 3 जून से लागू करने होंगे।

देश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बावजूद केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था को खोलने के लिए अनलॉक-1 फेज का ऐलान किया है। इसके तहत कई राज्यों ने अलग-अलग क्षेत्रों में छूटों का ऐलान कर दिया है। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि वे अभी राज्य में परिवहन सेवाएं नहीं शुरू कर रहे। इसके अलावा केंद्र की तरफ से जो भी छूट दी गई हैं, उन्हें लागू किया जाएगा।

Coronavirus in India Live updates

बता दें कि कोरोना काल में लॉकडाउन 4 के बाद देश आज से अनलॉक होना शुरू हो गया है। चर्चा थी Lockdown 5.0 की, पर नरेंद्र मोदी सरकार देशबंदी धीरे-धीरे हटाने के लिए Unlock 1 का प्लान लेकर आई। देश इसके तहत चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा और जिन गतिविधियों पर संक्रमण के खतरे को लेकर रोक लगी थी, वह भी धीमे-धीमे हटेगी।

अनलॉक 1 के तहत देश के सभी कंटेनमेंट जोन्स 30 जून यानी कि अगले एक महीने तक लॉकडाउन में रहेंगे, जबकि इन इलाकों के बाहर आर्थिक और अन्य गतिविधियां चालू होंगी। ये सारी चीजें सुरक्षा, सावधानी और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आगे बढ़ेंगी।

Live Blog

Highlights

    19:53 (IST)01 Jun 2020
    यूपीः कंटेनमेंट जोन के बाहर सुबह 10 से रात 9 बजे तक खुलेंगी शराब की दुकान

    उत्तर प्रदेश सरकार ने अनलॉक-1 के मद्देनजर शराब की दुकानों को ज्यादा स्तर पर खोलने का फैसला किया है। सरकार की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, राज्य में अब कंटेनमेंट और हॉटस्पॉट जोन के बाहर सुबह 10 बजे से लेकर रात 9 बजे तक शराब की दुकानें खुलेंगी।

    19:24 (IST)01 Jun 2020
    बिहारः रोडवेज और प्राइवेट बसों के संचालन की छूट

    दूसरी तरफ बिहार सरकार ने एक जून से राज्य में रोडवेज और प्राइवेट बसों के संचालन को मंजूरी दे दी है। हालांकि इस दौरान बस की सीट पर एक ही व्यक्ति को बैठने की इजाजत होगी। कोई भी यात्री खड़े होकर सफर नहीं करेगा। सरकार ने ये भी शर्त रखी है कि हर ट्रिप के बाद बस को सैनेटाइज किया जाएगा और हर रोज बस की धुलाई भी करानी होगी।

    18:55 (IST)01 Jun 2020
    ओडिशा सरकार ने लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाया, धार्मिक स्थल रहेंगे बंद

    ओडिशा ने अनलॉक-1 के तहत लॉकडाउन खोलने की गाइडलाइंस जारी की हैं। पटनायक सरकार ने कहा है कि सभी कंटेनमेंट जोन्स में अब 30 जून तक लॉकडाउन ही रहेगा। इस दौरान पूरे राज्य में धार्मिक और पूजा स्थल बंद रहेंगे। होटलों को 30 फीसदी क्षमता के साथ खुलने की अनुमति होगी।

    18:27 (IST)01 Jun 2020
    आंध्र प्रदेशः अंतर-राज्यीय आवाजाही के लिए सीमा नहीं खोलेगा

    लॉकडाउन के पांचवें चरण की सोमवार से शुरुआत होने के बीच आंध्र प्रदेश सरकार ने वाहनों और लोगों की अंतर-राज्यीय आवाजाही के लिए सीमाएं नहीं खोलने का निर्णय लिया है। राज्य के पुलिस महानिदेशक डी जी सवांग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि अगले आदेश तक लोगों की अंतर-राज्यीय आवाजाही पर प्रतिबंध लागू रहेगा। अन्य राज्यों से निजी वाहनों में आंध्र प्रदेश आने वाले लोगों को सरकार के 'स्पंदना' वेब पोर्टल के माध्यम से ई-पास प्राप्त करना होगा साथ ही चिकित्सीय जांच से गुजरना होगा।

    17:56 (IST)01 Jun 2020
    दिल्लीः केजरीवाल सरकार का फैसला- एक हफ्ते बंद रहेंगे बॉर्डर

    दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने भी आज से अनलॉक की शुरुआत कर दी है। गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के तहत सोमवार से राजधानी के सभी बाजार और सभी दुकानें खुलनी शुरू हो गई हैं। सभी फैक्ट्रियां भी अब खुल सकेंगी। हालांकि दिल्ली सरकार ने राजधानी के सभी बॉर्डर अभी एक हफ्ते के लिए सील रखे हैं। दरअसल दूसरे राज्यों से मरीजों को दिल्ली आने से रोकने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। दिल्ली सरकार का कहना है कि यदि बॉर्डर खोला गया और दूसरे राज्य के मरीज भी दिल्ली आने लगे तो दो दिन में कोरोना के सारे बेड भर जाएंगे।

    17:19 (IST)01 Jun 2020
    यूपीः अनलॉक के पहले दिन ही टूटे सोशल डिस्टेंसिग के नियम

    ‘अनलॉक 1’ के पहले दिन ही नियम टूट गए। यूपी के प्रयागराज में संगम घाट पर गंगा दशहरा के चलते भक्तों और अन्य लोगों की भारी भीड़ जुटी। लोगों ने इस दौरान गंगा स्नान किया, पर सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य दिशा-निर्देशों का खासा ख्याल नहीं रखा। ऐसा तब हुआ, जब उत्तर प्रदेश सरकार में आठ जून, 2020 से पहले धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति नहीं है।

    16:55 (IST)01 Jun 2020
    गोवाः मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत बोले- केंद्र सरकार ने जो भी छूट दीं, राज्य में सब लागू

    गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा है कि केंद्र सरकार ने अनलॉक-1 के तहत जो भी छूट दी हैं, वो सभी गोवा में लागू होंगी। इसके अलावा जो भी फैसला होगा वो आज कैबिनेट मीटिंग में लिया जाएगा। सावंत ने कहा कि अभी हम राज्य में परिवहन सेवाएं शुरू नहीं कर रहे हैं।

    14:44 (IST)01 Jun 2020
    बुजुर्ग, बच्चे व गर्भवती महिलाओं को सलाह

    बिहार सरकार ने 65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग, 10 साल से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाओ को अभी बसों में सफर नहीं करने की सलाह दी गई है।

    14:40 (IST)01 Jun 2020
    पीएम मोदी बोले - हेल्थवर्कर्स से दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोरोना भले ही अदृश्य दुश्मन हो, पर हमारे वॉरियर्स और स्वास्थ्यकर्मी भी अजेय हैं। अदृश्य बनाम अजेय की जंग में हमारे मेडिकल वर्कर्स को यकीन है कि वे ही इसे जीतेंगे। सोमवार को ये बातें पीएम ने कर्नाटक में राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज की सिल्वर जुब्ली के कार्यक्रम के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर कहीं। कोरोना काल में डॉक्टर्स और मेडिकल कर्मचारियों पर हिंसा की घटनाओं के संदर्भ में पीएम ने आगे कहा- मैं साफ कर देना चाहता हूं कि फ्रंट लाइन वर्कर्स के साथ किसी भी सूरत में हिंसा, गाली-गलौच और दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

    13:54 (IST)01 Jun 2020
    यूपी में आज से ये खुलेगा

    यूपी में एक जून से सभी रोडवेज बसें चलेंगी। बस की सीटों पर लोग बैठेंगे लेकिन खड़े होकर यात्रा की अनुमति नहीं होगी। यूपी में आज से सभी सरकारी दफ्तर खुल गए हैं। सभी बाजार सुबह 9 से रात के 9 बजे तक खुले रहेंगे। रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। राज्य में मॉल, रेस्टोरेंट, होटल, सैलून 8 जून से खुलेंगे।

    12:31 (IST)01 Jun 2020
    अनलॉक 1 पर केजरीवाल सरकार की PC की अहम बातें

    दिल्ली में हज्जाम की दुकानों, सैलून को खोलने की अनुमति, स्पा फिलहाल बंद रहेंगे।

    रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा।

    राष्ट्रीय राजधानी में बाजारों में सभी दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी।

    हरियाणा और उत्तर प्रदेश के साथ लगने वाली सीमाओं को खोलने पर सुझाव मांगे हैं।

    11:46 (IST)01 Jun 2020
    कोविड-19 का असर : डीजीसीए ने अपरिवर्तित पीडब्ल्यू इंजन बदलने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 अगस्त की

    भारतीय विमानन नियामक डीजीसीए ने इंडिगो और गोएयर के लिए अपने ए320 नियो विमानों में लगे सभी 60 अपरिवर्तित प्रैट एवं व्हिटनी (पीडब्ल्यूध) इंजनों को बदलने की अंतिम तिथि को सोमवार को 31 मई से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया। यह राहत इसलिए दी गई है क्योंकि कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन की वजह से आपूर्ति श्रृंखला प्रभावित है। इंडिगो और गोएयर के बेड़े में 2016 में शामिल किए गए पीडब्ल्यू इंजन से चलने वाले ए320 विमानों को तब से ही सफर के दौरान और ग्राउंड पर दोनों जगह तकनीकी समस्या का सामना करना पड़ रहा था।

    11:41 (IST)01 Jun 2020
    महाराष्ट्र में ‘मिशन बिगिन अगेन’, 30 जून तक सूबा लॉकडाउन

    महाराष्ट्र ने 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया है। उद्धव सरकार ने अपने यहां इसे ‘मिशन बिगिन अगेन’ (मिशन फिर से शुरू होता है- कोरोना के खिलाफ) नाम दिया है, जिसके तहत तीन जून से राज्य को चरणबद्ध तरीके से खोलने के लिए गाइडलाइंस अमल में आएंगी।

    दिशा-निर्देश के मुताबिक, महाराष्ट्र में गार्डन, बीच और ग्राउंड खुलेंगे। आठ जून से निजी दफ्तर भी चालू होंगे, पर कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए फिलहाल सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल और रेस्त्रां आदि को बंद रखने का फैसला ही लिया गया है। वहीं, तमिलनाडु ने भी 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया है। हालांकि, सूबे ने कुछ रियायतें भी दी हैं।

    11:08 (IST)01 Jun 2020
    कोविड-19: देश में एक दिन में 8,380 मामले, भारत दुनिया का सातवां सर्वाधिक प्रभावित देश

    देश में रविवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 8,380 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,82,143 हो गए हैं जबकि मृतक संख्या बढ़कर 5,164 हो गई है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार भारत कोरोना वायरस संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में सातवें स्थान पर आ गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में 89,995 लोग अब भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, 86,983 लोग स्वस्थ हो गए हैं और एक मरीज विदेश चला गया है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “अब तक करीब 47.75 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हुए हैं।” मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 4,614 मरीज स्वस्थ हुए।

    10:34 (IST)01 Jun 2020
    तमिलनाडु में रेल सेवा चालू
    10:13 (IST)01 Jun 2020
    छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के 47 नए मामले, कुल संख्या 494 तक पहुंची

    छत्तीसगढ़ में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 47 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 494 तक पहुंच गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि सामने आए नए मामलों में अधिकतर मरीज प्रवासी मजदूर हैं। इनमें से महासमुंद जिले में 18, जशपुर में 16, कोरबा में पांच, रायपुर में तीन और बिलासपुर में दो जबकि कांकेर, बालोद और राजनांदगांव में एक-एक मरीज सामने आए। उन्होंने कहा, '' इनमें से अधिकतर प्रवासी मजदूर हैं जोकि देश के विभिन्न हिस्सों से अपने गृह जिले में वापस आए हैं और इन्हें पृथक-वास में रखा गया था अथवा कई इनके सपंर्क में आए लोग हैं।''

    09:41 (IST)01 Jun 2020
    24 घंटे में कोरोना के 8,392 ताजा मामले आए

    Ministry of Health and Family Welfare के मुताबिक, सोमवार को कोरोना के 8,392 ताजा मामले आए, जबकि 24 घंटों में 230 लोगों की मौत (नौ बजे तक के आंकड़े) हो गई। अब देश में कोरोना के कुल केस बढ़कर 1,90,535 हो गए हैं, जिसमें 93322 सक्रिय हैं और 91819 सही/डिस्चार्ज/माइग्रेट हो चुके हैं। वहीं, अब तक 5394 लोगों की इस संक्रमण से मौत हुई है।

    09:27 (IST)01 Jun 2020
    यूपीः मुदारादाबाद में खुले पार्क

    गृह मंत्रालय के दिशानिर्देश के अनुसार, आज सुबह उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में सभी पार्क खुल गए। हालांकि, पहले दिन उतनी अधिक भीड़ नहीं रही, जितनी की पहले हुआ करती थी।

    08:49 (IST)01 Jun 2020
    नियम उल्लंघनः संगम घाट पर जुटी स्नान को जुटी भीड़, पर 8 जून से पहले ऐसी धार्मिक गतिविधियों पर है रोक

    उत्तर प्रदेश: सरकार द्वारा 8 जून से धार्मिक स्थलों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है इसके बावजूद आज गंगा दशहरा के अवसर पर प्रयागराज में संगमघाट पर भक्तों की भीड़ जुटी।

    08:27 (IST)01 Jun 2020
    हरियाणा एक जून से अंतरराज्यीय सीमाएं खोलेगा

    हरियाणा सरकार ने रविवार को लॉकडाउन के अगले चरण के लिये नए दिशानिर्देश जारी करते हुए एक जून से अंतरराज्यीय सीमाओं को खोलने का फैसला किया है जिसमें दिल्ली से लगने वाली उसकी सीमा भी शामिल है। इसके साथ ही प्रदेश में आठ जून से धार्मिक स्थल, होटल और मॉल भी खुलेंगे। लॉकडाउन के अगले चरण के लिये एक जून से केंद्र के दिशानिर्देशों पर अमल करते हुए लोगों और सामान की अंतरराज्यीय आवाजाही की भी इजाजत दे दी गई है।

    प्रदेश में जारी नए दिशानिर्देशों के मुताबिक निरुद्ध क्षेत्र में 30 जून तक पाबंदी लागू रहेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार देर रात अपने कुछ वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक की और केंद्र के नए बंद दिशानिर्देशों पर यह फैसला लिया। प्रदेश सरकार की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि तीन घंटे तक चली बैठक में यह फैसला लिया गया कि लोगों और सामान की अंतरराज्यीय और अंतरजिला आवाजाही पर कोई पाबंदी नहीं होगी।

    08:26 (IST)01 Jun 2020
    नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर एंट्री के दौरान कड़ी चेकिंग

    यूपी के गौतमबुद्धनगर में दिल्ली के मयूर विहार एक्सटेंशन इलाके के पास नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर जिले में प्रवेश करने वाले लोगों के 'पास' और 'पहचान पत्र' की जांच करते पुलिसकर्मी।

    Next Stories
    1 हवाई उड़ानों के लिए भी खतरा बन सकते हैं टिड्डियों के झुंड
    2 कोरोना से मिला सबक़, अब तो लगाओ तंबाकू पर रोक
    3 विशेष: बिन जल सब निष्फल