ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र सरकार ने 30 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन, रात 9 से सुबह 5 बजे तक आवाजाही पर कड़ा प्रतिबंध

देश में पिछले चौबीस घंटे में कोविड-19 के रिकॉर्ड 7,964 केस दर्ज किए गए हैं और 265 लोगों की मौत हो गई है। नए मामलों के साथ देश में अब संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,73,763 हो गई है और 4971 लोगों की मौत हो चुकी है।

covid-19कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है।

महाराष्ट्र सरकार ने  लॉकडाउन की अवधि को 30 जून तक बढ़ा दिया है। इस दौरान राज्य में लोगों की आवाजाही पर रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कड़ाई जारी रहेगी। इस दौरान सिर्फ आवश्यक सेवाओं को ही अनुमति होगी। प्राइवटे कार्यालय 10 फीसदी स्टाफ के साथ जरूरत के अनुसार अपना काम शुरू कर सकेंगे।  हालांकि, इस दौरान राज्य में धार्मिक स्थल और पूजा के स्थान, होटल, रेस्टोरेंट्स, हॉस्पिटेलिटी सेवाएं, शॉपिंग माल्स, नाई की दुकानें, स्पा, सैलून और ब्यूटी पार्लर बंद रहेंगे। इससे पहले लॉकडाउन का चौथा फेज भारत के लिए काफी मुश्किलों भरा रहा है। इस फेज में सरकार ने लोगों को कई क्षेत्र में छूट दी थीं लेकिन इसी दौरान देश में कोरोना के केस दोगुने हो गए। 18 मई को जब लॉकडाउन 4.0 शुरू हुआ, तब देश में 85 हजार 974 केस थे। वहीं अब देश में 1 लाख 82 हजार केस हैं, जो दोगुने से भी ज्यादा हैं। इससे पहले लॉकडाउन-1, जो  21 दिन चला था उसमें 10 हजार 877 केस आए थे। इसके बाद दूसरा फेज जो 15 अप्रैल से शुरू हुआ और 19 दिन तक चला उसमें 31 हजार 94 केस सामने आए। 14 दिन चले लॉकडाउन के तीसरे फेज में 53,636 केस आए थे। हालांकि, इसके बाद चौथे फेज में 96 हजार 26 केस आए हैं।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि लॉकडाउन के नए फेज के साथ ही हमें कोरोना से लड़ाई में ढिलाई नहीं बरतनी है। पीएम ने कहा कि कोरोना के इस संकट की सबसे बड़ी चोट मजदूर, श्रमिक वर्ग पर पड़ी है। उनकी तकलीफ, उनका दर्द, उनकी पीड़ा शब्दों में नहीं कही जा सकती है। पीएम ने कहा कि अनलॉक-1 के दौरान सबको ध्यान रखना होगा कि इतनी कठिनाइयों के बाद देश ने जिस तरह हालात संभाले हैं, उसे बिगड़ने नहीं देना है।

Lockdown 4.0 के बाद जारी हुईं UNLOCK 1.0 Guidelines, पढ़ें

गौरतलब है कि पंजाब सरकार भी अलग से लॉकडाउन की अवधि चार हफ्तों के लिए बढ़ाने का ऐलान कर चुका है। यानी राज्य में 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ेगा। राज्य के मुख्यमंंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस बात की घोषणा की। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के विस्तार की घोषणा की जा रही है, जिसमें कुछ और छूट दी गई है, जो केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के अधीन दी गई हैं।

Coronavirus India LIVE updates

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि राज्य में 15 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा। इसी पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने भी राज्य में दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया है, कुछ रियायतों के साथ राज्य में 15 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा। हालांकि संक्रमित क्षेत्रों के बाहर 8 जून से शॉपिंग मॉल्स और रेस्तरां खोलने की छूट दी गई है।

Live Blog

Highlights

    22:04 (IST)31 May 2020
    बिहार में लॉकडाउन को लेकर गृह सचिव की बैठक

    केंद्र सरकार की तरफ से लॉकडाउन 5.0 की घोषणा केबाद बिहार में लॉकडाउन को लेकर गृह सचिव की बैठक हुई। रविवार को हुई बैठक में बैठक में लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर चर्चा हुई। बैठक में सभी बड़े अधिकारी भी मौजूद रहे। बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि केंद्र के गाइडलाइन के अनुसार ही कोई निर्णय लिया जाएगा।

    21:33 (IST)31 May 2020
    कोविड-19 : मेघालय ने छह जून तक लॉकडाउन बढ़ाया

    मेघालय सरकार ने जारी लॉकडाउन को वर्तमान पाबंदियों के साथ ही छह जून तक बढ़ा दिया है। अधिकारियों ने रविवार को कहा कि दैनिक जरूरतों का सामान बेचने वाली दुकानों के अलावा अन्य प्रतिष्ठानों को भी खोलने की अनुमति रहेगी। देश में लॉकडाउन का चौथा चरण रविवार मध्यरात्रि को समाप्त होना है। नए चरण में रात्रि कर्फ्यू रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा जबकि पहले यह अवधि शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक थी। उपायुक्त मेटसिडोर वार नांगबरि ने कहा कि पूर्वी खासी हिल्स जिले में तीन जून से छह जून तक रोजाना सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक अधिक निजी दुकानों और प्रतिष्ठानों को खोलने की अनुमति रहेगी।

    21:03 (IST)31 May 2020
    प्रवासी श्रमिकों पर डाटा देने से इनकार करने पर सीआईसी ने अधिकारी की खिंचाई की

    सूचना आयोग (सीआईसी) ने फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों के संबंध में आरटीआई अधिनियम के तहत जानकारी देने से इनकार कर ‘‘लापरवाहपूर्ण’’ रवैया अपनाने के लिए एक अधिकारी की खिंचाई की है और श्रम मंत्रालय को अपनी वेबसाइट पर इस संबंध में अधिक से अधिक डाटा अपलोड करने के लिए कहा है। सूचना आयुक्त वनजा एन सरना ने मुख्य श्रम आयुक्त (सीएलसी) के कार्यालय के केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी (सीपीआईओ) को फटकार लगाई जिन्होंने आरटीआई कार्यकर्ता वेंकटेश नायक से कहा था कि फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों का कोई आंकड़ा नहीं है।

    20:35 (IST)31 May 2020
    महाराष्ट्र में सुबह की सैर के साथ ही गैरेज खोलने की भी अनुमति

    महाराष्ट्र में ‘मिशन बिगिन अगेन ’ के तहत सुबह की सैर, साइकिल चलाने जैसी बाहरी गतिविधियों की अनुमति होगी। राज्य सरकार की तरफ से जारी दिशा-निर्देश में  नल ठीक करने, बिजली ठीक करने और कीट नियंत्रण जैसे काम करने वाले लोगों को काम करने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन उन्हें सामाजिक दूरी के नियम का पालन करना होगा। गैरेज भी काम शुरू कर सकते हैं और ग्राहक पहले से समय ले कर वहां जा सकते हैं।

    19:58 (IST)31 May 2020
    लॉकडाउन: मिस्र के बच्चे के दिल की सर्जरी आईआईटी मद्रास के वर्चुअल रियलिटी मॉडल के जरिए की गई

    जानलेवा हृदयरोग से पीड़ित मिस्र के 11 वर्षीय बालक की सर्जरी आईआईटी मद्रास द्वारा विकसित एक वर्चुअल रियलिटी मॉडल की मदद से की गई। चेन्नई के एमजीएम अस्पताल में इस तकनीक की मदद से बालक को हार्ट पंप लगाया गया।अमेरिका और यूरोप के कई अस्पताल इस मामले को हाथ में लेने से इनकार कर चुके थे जिसके बाद उसे भारत लाया गया था। एमजीएम हेल्थकेयर में इंस्टीट्यूट ऑफ हार्ट ऐंड लंग ट्रांसप्लांट के निदेशक डॉ. के.के. बालकृष्णन ने बताया कि भारत में यह इस तरह की पहली सफल प्रतिरोपण सर्जरी है। अमेरिका में दो बार ऐसी सर्जरी की गई है।

    19:25 (IST)31 May 2020
    शराब कंपनी एनह्यूजर बुश ने बीयर पर कर कम करने की मांग की

    प्रमुख शराब कंपनी एनह्यूजर-बुश इनबेव का कहना है कि कई राज्य सरकारों के कोविड-19 संकट के चलते मद्यपान पर कर बढ़ाने से बीयर की मांग घट गयी है। इसके चलते कंपनी को अपनी लघु और मध्यम अवधि की योजनाओं का पुन:आकलन करना पड़ रहा है। कंपनी ने बीयर पर ऊंचे कर की दर को कम करने की मांग की है। विश्व की सबसे बड़ी बीयर कंपनी एनह्यूजर-बुश के दक्षिण एशिया कारोबार के अध्यक्ष कार्तिकेय शर्मा ने पीटीआई-भाषा से कहा कि लॉकडाउन और उसके बाद के घटनाक्रमों ने उसकी आय प्रभावित की है। इसके बाद कई राज्य सरकारों के अतिरिक्त कर लगाने से भी बीयर की मांग 60 से 70 प्रतिशत घटी है जिससे उसकी वृद्धि पर असर पड़ा है।

    18:53 (IST)31 May 2020
    लॉकडाउन : एक जून से गोवा में ज्यादा रेलगाड़ियां, विमान आएंगे

    गोवा में एक जून से ज्यादा संख्या में रेलगाड़ियां और विमानों के आने की उम्मीद है क्योंकि कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन के पांचवें चरण में कई प्रतिबंध हटा लिए गए हैं। कोंकण रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी बबन घाटगे ने कहा कि दिल्ली और मुंबई से आने वाली तीन रेलगाड़ियां एक जून से दक्षिण गोवा के मडगांव स्टेशन पर रूकेंगी और मंगला एक्सप्रेस (नयी दिल्ली से एर्नाकुलम), नेत्रवती एक्सप्रेस (एलटीटी-मुंबई से तिरूवनंतपुरम) और दुरंतो एक्सप्रेस (निजामुद्दीन से एर्नाकुलम) भी यहां रूकेंगी। उन्होंने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए यात्रिायों की जांच के लिए आवश्यक सुविधाएं तैयार रखी हैं।

    18:24 (IST)31 May 2020
    कोविड केन्द्र के निकट सड़क पर तेज संगीत बजाकर नृत्य करने के मामले में छह गिरफ्तार

    यहां उपनगरीय विले पार्ले में कोविड केन्द्र के निकट सड़क पर दो कारों में तेज संगीत बजाकर नृत्य करने के लिए छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना शनिवार देर रात की है और आरोपी उपनगर अंधेरी के निवासी हैं जो कोरोना वायरस से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करते हुए कारों से घूमते हुए पाये गये थे।

    17:50 (IST)31 May 2020
    कोरोना ने पटरी से उतारी कुलियों की जिंदगी, मदद के लिये नहीं बढ रहे हाथ

    अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘कुली’ ने पहली बार मुसाफिरों का बोझ उठाने वाले इस तबके के संघर्ष को सबके सामने रखा लेकिन इतने साल बाद भी कुलियों की जिंदगी नहीं बदली और तीन महीने के लॉकडाउन ने उन्हें रोजी रोटी के लिये मोहताज कर दिया । उस पर विडंबना यह है कि इनकी मदद के लिये कोई हाथ भी आगे नहीं बढ़ा। देशव्यापी लॉकडाउन के कारण 24 मार्च से रेल बंद होते ही कुलियों की जिंदगी की गाड़ी भी पटरी पर से उतर गई । नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लौटे करीब दो दर्जन कुलियों के अनुसार ढाई महीने से धेले की कमाई नहीं हुई और अब रेल फिर चलने के बावजूद महामारी के डर से यात्री इनसे कन्नी काट रहे हैं ।

    17:26 (IST)31 May 2020
    दिल्ली सरकार ने कर्मचारियों को वेतन देने के लिए केंद्र से मांगे पांच हजार करोड़ रु: सिसोदिया

    दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने कर्मचारियों को वेतन देने के लिए केंद्र से पांच हजार करोड़ रुपये की सहायता मांगी है। सिसोदिया के पास वित्त विभाग का भी प्रभार है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार को अपने कर्मचारियों के वेतन और अन्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हर महीने 3,500 करोड़ रुपये की जरूरत होती है।

    16:31 (IST)31 May 2020
    कोरोना ने पटरी से उतारी कुलियों की जिंदगी, मदद के लिये नहीं बढ रहे हाथ

    अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘कुली’ ने पहली बार मुसाफिरों का बोझ उठाने वाले इस तबके के संघर्ष को सबके सामने रखा लेकिन इतने साल बाद भी कुलियों की जिंदगी नहीं बदली और तीन महीने के लॉकडाउन ने उन्हें रोजी रोटी के लिये मोहताज कर दिया । उस पर विडंबना यह है कि इनकी मदद के लिये कोई हाथ भी आगे नहीं बढ़ा। देशव्यापी लॉकडाउन के कारण 24 मार्च से रेल बंद होते ही कुलियों की जिंदगी की गाड़ी भी पटरी पर से उतर गई । नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लौटे करीब दो दर्जन कुलियों के अनुसार ढाई महीने से धेले की कमाई नहीं हुई और अब रेल फिर चलने के बावजूद महामारी के डर से यात्री इनसे कन्नी काट रहे हैं ।

    15:18 (IST)31 May 2020
    बंगालः लॉकडाउन के अगले फेज में भी नहीं खुलेगा तारापीठ मंदिर

    केंद्र सरकार ने नए तरह के लॉकडाउन यानी अनलॉक फेज-1 के लिए मंदिर, मस्जिद समेत धार्मिक स्थल खोलने की इजाजत दे दी है। हालांकि, पश्चिम बंगाल का तारापीठ मंदिर लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस के तहत ही 15 जून तक बंद रहेगा। 14 जून को इसे खोलने के बारे में समीक्षा बैठक हो सकती है, जिसमें आगे का फैसला किया जाएगा। तारापीठ मंदिर के पुजारी ने इसका ऐलान किया।

    14:34 (IST)31 May 2020
    यूपी में लॉकडाउन खत्म होने से पहले ही जारी होंगी अनलॉक की गाइडलाइंस

    उत्तर प्रदेश में आज दोपहर 2 बजे के बाद अनलॉक-1 के लिए गाइडलाइंस जारी हो जाएंगी। यह ऐलान किया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने। सीएम ने कहा कि अंतराज्यीय बस सेवाएं शुरू की जाएंगी और टैक्सी भी चलना शुरू होंगी। इस दौरान भीड़ का जुटना प्रतिबंधित रहेगा। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

    13:19 (IST)31 May 2020
    कर्नाटकः लॉकडाउन में भी सामान्य तरीके से शुरू हुआ कामकाज

    कर्नाटक में लॉकडाउन के बीच राज्य सरकार ने आम गतिविधियों की अनुमति दे दी है। इस बीच रविवार को सड़कों पर लोग कारें और बाइक्स लेकर बाहर निकले। इसके अलावा सामान्य दिनों की तरह दुकानों का खुलना भी शुरू हो गया है।

    12:40 (IST)31 May 2020
    महाराष्ट्र सरकार ने दफ्तरों के लिए जारी कीं गाइडलाइंस

    महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी दफ्तरों में अपने कर्मचारियों के लिए कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं। उन्होंने कहा है कि दफ्तर में जाने से पहले सभी कर्मचारियों और विजिटर्स की थर्मल स्कैनिंग होगी। सरकार इसका कड़ाई से पालन करवाएगी। सभी कर्मचारियों को थ्री-प्लाई या सर्जिकल मास्क पहन कर ही ऑफिस आना होगा। इसके अलावा दफ्तरों की खिड़कियों को पूरे दिन खुला रखा जाएगा। काम के दौरान कर्मचारियों को एक-दूसरे से 3 फीट की दूरी रखनी होगी। 

    06:12 (IST)31 May 2020
    गौतमबुद्ध नगर जिले में निरुद्ध क्षेत्रों की संख्या हुई 83

    उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की वजह से अब निरूद्ध क्षेत्रों की संख्या बढ़कर 83 हो गई है। जिला र्सिवलांस अधिकारी सुनील दोहरे ने बताया कि जिले में कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के चलते निरूद्ध क्षेत्रों जोन की संख्या बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि अब ऐसे क्षेत्रों की संख्या 83 हो गई है।

    06:03 (IST)31 May 2020
    अंतराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन 30 जून तक स्थगित रहेगा : डीजीसीए

    लॉकडाउन के संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय के नए दिशा-निर्देश के बाद विमानन नियामक डीजीसीए ने शनिवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों का परिचालन 30 जून की मध्य रात्रि तक स्थगित रहेगा। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एक परिपत्र में कहा है, ‘‘एक बार फिर से दोहराया जा रहा कि विदेशी विमानन कंपनियों को भारत में आगमन-प्रस्थान के बारे में उचित समय पर अवगत कराया जाएगा।’’ देश में 25 मार्च से लागू लॉकडाउन के कारण करीब दो महीने बाद देश में घरेलू यात्री उड़ान सेवा सोमवार से बहाल हो गयी थी।

    05:39 (IST)31 May 2020
    असम में कोरोना वायरस संक्रमण के 128 नए मामले, कुल संख्या 1,185

    असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने बताया कि शनिवार को राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 128 नए मामले सामने आए हैं और यहां संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1,185 तक पहुंच गयी। राज्य में फिलहाल 1,057 संक्रमित मरीज हैं। सरमा ने ट्वीट में कहा, '' सावधान। कोविड-19 के 85 नए मामले सामने आए हैं।'' इससे पहले दिन में उन्होंने 43 लोगों में संक्रमण की पुष्टि होने की बात कही थी। राज्य में संक्रमण से अब तक चार लोगों की मौत हो गई है और तीन राज्य से बाहर जा चुके हैं। शुक्रवार को असम में कोविड-19 के 177 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के मामले 1,000 से अधिक हो गए थे।

    05:17 (IST)31 May 2020
    यूपी के अमेठी में कोरोना के 36 नए संक्रमित मिले 

    जिले मे शनिवार को 36 नए कोरोना संक्रमित मिलने के साथ ही कुल मरीजों की संख्या 125 हो गयी है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। जिलाधिकारी कार्यालय के मुताबिक, इन संक्रमितों की रिपोर्ट शुक्रवार रात को प्राप्त हुई। अमेठी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी आर एम श्रीवास्तव ने बताया कि संक्रमित मिले 33 लोगों को इलाज के लिए एल-1 कोविड जिला अस्पताल गौरीगंज मे भर्ती कराया गया है जबकि तीन लोगों को जगदीशपुर में राधे श्याम सत्य प्रकाश ट्रॉमा सेंटर में रखा गया है।

    01:24 (IST)31 May 2020
    केंद्र श्रमिकों की कार्यस्थलों पर वापसी के लिए विशेष ट्रेनों का करेगा प्रबंध

    Lockdown Guidelineds 5.0: उद्योगों द्वारा श्रमिकों की कमी के चलते उत्पादन और कच्चे माल (लॉजिस्टिक्स) पर असर पड़ने की चिंता प्रकट करने पर केंद्र ने शनिवार को कहा कि वह श्रमिकों की उनके कार्यस्थल तक वापसी सुनिश्चित कराने के लिए विशेष ट्रेनों का इंतजाम करेगा।

    22:28 (IST)30 May 2020
    Lockdown Guidelines 5.0: एक जून से चरणबद्ध तरीके से शुरू होंगी गतिविधियां

    देश में 25 मार्च से जारी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को समाप्त हो रहा है। नए दिशा-निर्देशों में केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि निषिद्ध क्षेत्रों से बाहर जिन गतिविधियों पर पाबंदी लगी थी, उन्हें एक जून से चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा। यहां पढ़ें पूरी खबर..

    21:59 (IST)30 May 2020
    Lockdown 5.0 Guidelines: पंजाब के सीएम बोले- जल्दी नहीं जाने वाला है कोरोना, डालनी होंगी अच्छी आदतें

    पंजाब के लोगों को संबोधित करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी का संकट इतनी आसानी से जाने वाला नहीं है। हमें हाथ धोने, मास्क पहनने और  सोशल डिस्टेंसिंग जैसी अच्छी आदतों का पालन करना होगा।

    20:34 (IST)30 May 2020
    Lockdown Guidelines 5.0: जूट उद्योग को एक जून से 100 फीसदी कामगारों को काम पर बुलाने की छूट

    पश्चिम बंगाल सरकार ने जूट उद्योग को एक जून से 100 फीसदी कामगारों को काम पर बुलाने की छूट दे दी। यह छूट ऐसे समय दी गई है जब जूट उद्योग के सामने पुराने ऑर्डरों को पूरा करने का दबाव है। जूट उद्योग ने सरकार के इस निर्णय का स्वागत किया है। उद्योग जगत के एक अधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान जूट उद्योग सरकारी ऑर्डरों को पूरा करने में लगा हुआ था। कम कामगारों के साथ मिलों के काम करने से पुराने ऑर्डर जमा होते गए और अभी उद्योग के समक्ष चालू रबी सत्र के लिए 2.5 लाख गांठों के पुराने ऑर्डर हैं।इधर, दिल्ली सरकार लॉकडाउन के अगले चरण में शॉपिंग मॉल खोलने पर विचार कर रही है।

    20:29 (IST)30 May 2020
    Lockdown Guidelines 5.0: पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन 15 जून तक बढ़ा

    पश्चिम बंगाल सरकार ने अगले 2 सप्ताह के लिए यानी 15 जून तक शर्तों के साथ कुछ और छूट देते हुए लॉकडाउन का विस्तार करने का निर्णय लिया है।पश्चिम बंगाल सरकार ने इस बात की जानकारी दी।

    20:14 (IST)30 May 2020
    Lockdown 5.0 Guidelines: 31 मई के बाद राजस्थान में रात में कर्फ्यू जारी रखा जाए- सीएम

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को कम से कम करने के लिए 31 मई के बाद भी प्रदेशभर में रात में कर्फ्यू जारी रखा जाए और इसमें किसी तरह की शिथिलता नहीं हो। उन्होंने कहा कि निरूद्ध क्षेत्र का पुन: निर्धारण सक्रिय संक्रमित मामलों की संख्या के अनुसार किया जाए, ताकि केवल संक्रमित क्षेत्र में ही कर्फ्यू जारी रखा जाए। गहलोत ने अपने निवास पर कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर आयोजित उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में ये बात कही।।

    19:18 (IST)30 May 2020
    Lockdown 5.0 Guidelines: 30 जून तक कंटेनमेंट जोन्स ‘लॉक’, पर बाहर 8 जून के बाद खुलेंगे रेस्त्रां-होटल और मॉल

    कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच मोदी सरकार ने कंटेनमेंट जोन्स के बाहर अगले एक महीने तक के लिए चरणबद्ध तरीके से सभी गतिविधियां चालू करने के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। शनिवार शाम जारी किए गए इन दिशा-निर्देशों में कुछ फेज (चरणों) में चीजें बताई गईं। यहां क्लिक कर पढ़िए पूरी खबर

    19:11 (IST)30 May 2020
    Lockdown 5.0 Guidelines: कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी गतिविधियों को फिर से खोलने के लिए नए दिशानिर्देश जारी

    केंद्र सरकार ने अगले एक महीने के लिए कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी गतिविधियों को फिर से खोलने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। पहले चरण में सार्वजनिक स्थानों और पूजा के सार्वजनिक स्थान; होटल, रेस्तरां और अन्य आतिथ्य सेवाएं और शॉपिंग मॉल को 8 जून, 2020 से खोलने की अनुमति दी जाएगी। वहीं, दूसरे चरण में स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक / प्रशिक्षण / कोचिंग संस्थान आदि, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ विचार-विमर्श के बाद खोले जाएंगे। तीसरे चरण में अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो रेल का संचालन, सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क आदि के लिए तिथियों का निर्धारण स्थिति के आकलन के आधार पर किया जाएगा आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर पूरे देश में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे के बीच लोगों की आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी

    18:43 (IST)30 May 2020
    Lockdown 5.0 Guidelines: मध्य प्रदेश में 15 जून तक के लिए बढ़ेगा लॉकडाउन

    लॉकडाउन 4.0 खत्म होने से पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि राज्य में लॉकडाउन का दौर बढ़ेगा और 15 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा।

    17:42 (IST)30 May 2020
    शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख ने धार्मिक स्थलों के खोलने की अपील की

    शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि हम मुख्यमंत्री से अपील करते हैं कि वे राज्य के सभी धार्मिक स्थानों को तुरंत खोलें। सभी धर्मों के लोग यही चाहते हैं। 

    17:37 (IST)30 May 2020
    चेन्नई में लॉकडाउन को लेकर ना दी जाए ढील

    कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए तमिलनाडु के मेडिकल पैनल ने चेन्नई में लॉकडाउन में ढील ना देने की सलाह दी है।

    16:53 (IST)30 May 2020
    भारत में लॉकडाउन में ढील पर नोबेल विजेता पीटर चार्ल्स डोहर्टी ने चिंता जताई

    नोबेल पुरस्कार से सम्मानित रोग प्रतिरक्षा वैज्ञानिक पीटर चार्ल्स डोहर्टी ने भारत में लॉकडाउन में ढील दिए जाने को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामले रोकने की बड़ी चुनौती देश के सामने है। उन्होंने कहा पूरी तरह से लॉकडाउन आर्थिक और सामाजिक रुप से संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना का संक्रमण इस बात पर निर्भर करेगा कि लोग कितनी जिम्मेदारी से इससे बचने की कोशिश करते हैं और  नियमों का पालन करते हैं।

    16:25 (IST)30 May 2020
    उत्तराखंड: व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए बाजार खुलने का समय बढ़ा

    उत्तराखंड सरकार ने राज्य सचिवालय तथा विधानसभा सहित अपने सभी शासकीय कार्यालयों को एक जून से लॉकडाउन से पहले की तरह खोलने का निर्णय किया है। प्रदेश के प्रभारी सचिव, पंकज कुमार पांडे द्वारा यहां इस संबंध में जारी एक आदेश में कहा गया है कि एक जून से प्रदेश के समस्त शासकीय कार्यालय लॉकडाउन से पूर्व की भांति प्रात: 10 से पांच बजे तक तथा राज्य सचिवालय और राज्य विधानसभा जैसे पांच दिवसीय कार्यालय प्रात: 9:30 से छह बजे तक खोले जाएंगे।आदेश के अनुसार, इस दौरान समूह ''क'' और समूह ''ख'' (क्लास वन और क्लास टू) के अधिकारियों की उपस्थिति शत प्रतिशत तथा समूह ''ग'' और ''घ'' (क्लास थ्री और क्लास फोर) के अधिकारियों और कर्मचारियों की उपस्थिति 50 प्रतिशत रहेगी गुरुवार को ही सरकार ने प्रदेश में बाजार खुलने के समय में भी वृद्धि की थी। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा बैठक के दौरान प्रदेश में व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए बाजार खुलने के समय को बढ़ाते हुए सुबह सात बजे से शाम सात बजे करने का निर्णय लिया था

    15:37 (IST)30 May 2020
    गुजरात लॉकडाउन अफवाह मुख्यमंत्री गुजरात के मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि लॉकडाउन के बारे में अफवाहों पर भरोसा न करें

    गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शुक्रवार को लोगों से अपील की कि वह कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन से संबंधित अफवाहों पर भरोसा नहीं करें। लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को समाप्त होने वाला है। रूपाणी को यह स्पष्टीकरण इसलिये देना पड़ा कि सोशल मीडिया पर यह चर्चा चल रही है कि राज्य सरकार एक जून से पूर्ण लॉकडाउन करने की योजना बना रही है क्योंकि प्रदेश में कोविड—19 के मरीजों की संख्या कम नहीं हो रही है। मुख्यमंत्री ने कहा, ''कुछ लोग यह अफवाह फैला रहे हैं कि राज्य सरकार पूर्ण लॉकडाउन का आदेश देगी। सबकुछ बंद करने का आदेश देगी । लोगों को इन अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिये और ऐसे चीजों के प्रसार से भी बचना चाहिये।'' इससे पहले सोशल मीडिया पर उप मुख्यमंत्री नीतिन पटेल की तस्वीरों वाली पोस्ट वायरल हो गई थी जिसमें पूर्ण लॉकडाउन के बारे में कहा गया था। कोरोना वायरस महामारी के कारण देश भर में 25 मार्च से लॉकडाउन जारी है।

    15:28 (IST)30 May 2020
    लॉकडाउन: जैन साधु संतों ने चतुर्मास में यात्रा नियमों मं छूट की मांग की

    जैन समाज के साधु संतों ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से संपर्क कर कोविड—19 के दृष्टिगत जारी लॉकडाउन के दौरान चतुर्मास के लिये यात्रा नियमों में छूट देने की मांग की । जैन साधु संत वार्षिक चतुर्मास के लिये पैदल चलते हैं और इस साल यह जुलाई में होना है। यहां जारी बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन में प्रदेश कांग्रेस महासचिव सुमन अग्रवाल ने सैकड़ों साधु संतों की बातों को मुख्यमंत्री तक पहुंचाया है जो इस वार्षिक उत्सव के दौरान विभिन्न राज्यों में पैदल यात्रा करते हैं। बयान में अग्रवाल ने कहा कि उन्होंने साधुओं एवं साध्वियों के लिये यात्रा के दौरान उचित इंतजाम करने की मांग की है जो चतुर्मास उपवास शुरू होने के एक महीने पहले शुरू हो जाती है। कांग्रेस नेत्री ने कहा कि वास्तविकता यह है कि उनमें से कई लोगों ने राजमार्गों पर यात्रा प्रारंभ कर दी है और पैदल ही गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक तक की दूरी तय करेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री से इन साधु संतों को पुलिस से मदद और सुक्षा देने तथा लॉकडाउन के दौरान यात्रा प्रतिबंधों में छूट दिये जाने का आग्रह किया।

    14:58 (IST)30 May 2020
    दर्जनभर राज्यों के 145 जिले बनने जा रहे कोरोना के नए हॉटस्पॉट, कैबिनेट सेक्रेटरी ने पूर्वी राज्यों को चेताया

    केंद्र सरकार ने ऐसे 145 जिलों की पहचान की है जहां पिछले तीन हफ्तों में कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि हुई है। सरकार ने चेतावनी दी है कि अगर प्रवावी रोकथाम के उपाय नहीं किए गए थे तो ये इस महामारी के उपकेंद्र के रूप में उभर सकते हैं। जिन जिलों की पहचान की गई है उनमें अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    14:07 (IST)30 May 2020
    अधिकारी सुनिश्चित करें कि गर्भवती महिलाओ को लॉकडाउन के दौरान परेशानी न हो: दिल्ली के मुख्य सचिव

    दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने सभी जिलाधिकारियों एवं पुलिस उपायुक्तों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि ‘हॉटस्पॉट’ क्षेत्रों में रह रही गर्भवती महिलाओं और उनके परिवारों को लॉकडाउन के दौरान कोई परेशानी न हो। एक आदेश में मुख्य सचिव ने कहा कि फिलहाल वरिष्ठ नागरिकों के उपयोग में आ रहा हेल्पलाइन नंबर 1077 अब गर्भवती महिलाओं के लिए भी काम करेगा। देव ने कहा कि उपायुक्त (मुख्यालय, राजस्व) इस हेल्पलाइन के चौबीसो घंटे क्रियाशील रहने के लिए जिम्मेदर होंगे। उन्होंने कहा,‘‘ सभी जिलाधिकारी और पुलिस उपायुक्त यह सुनिश्चित करें कि लॉकडाउन के दौरान ‘हॉटस्पॉट’ क्षेत्रों में रह रही गर्भवती महिलाओं और उनके परिवारों को कोई परेशानी न हो।’’

    13:17 (IST)30 May 2020
    ई-पास की सुविधा समाप्त करने पर विचार कर रही है गोवा सरकार

    गोवा में पिछले कुछ दिनों में बड़ी संख्या में लोगों के आने के मद्देनजर राज्य की प्रमोद सावंत सरकार हाल में दी गई ई-पास की सुविधा को समाप्त कर पूर्ववर्ती प्रणाली को ही वापस लागू करने पर विचार कर रही है, जिसके तहत प्राधिकारियों की मंजूरी के बाद यात्रा के लिए पास जारी किए जाते थे। एक मंत्री ने कहा कि राज्य में आने वाले लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण संबंधी जांच करनी होती है। ऐसे में बड़ी संख्या में लोगों के आने से चिकित्सकीय बुनियादी ढांचे पर बहुत दबाव बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री के आवास पर शुक्रवार को सत्तारूढ़ भाजपा के विधायकों और पदाधिकारियों की बैठक में इस मामले पर चर्चा की गई। बैठक में भाग लेने वाले राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने संवाददाताओं से कहा कि अपने आप जारी होने वाले ई-पास के स्थान पर प्राधिकारियों की मंजूरी से जारी होने वाले यात्रा पास की व्यवस्था फिर से लागू करने पर चर्चा की गई।

    12:48 (IST)30 May 2020
    15 जून तक बढ़ाय जा सकता है लॉकडाउन

    लॉकडाउन 4.0 खत्म होने में अब एक दिन और बचा है। 31 मई यानी कल रविवार को लॉकडाउन का चौथा चरण समाप्त होने जा रहा है। लिहाजा, केंद्र सरकार आज लॉकडाउन बढ़ाने पर बड़ा फैसला ले सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉकडाउन 15 जून तक बढ़ाया जा सकता है लेकिन इस दौरान कई राज्यों में कई तरह की छूट दी जा सकती है। राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मंथन के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक की थी।

    11:50 (IST)30 May 2020
    पश्चिम बंगाल में खुलेंगे धार्मिक स्थल, आठ जून से सरकारी कार्यालयों में कामकाज : सीएम ममता

    कोविड-19 लॉकडाउन के जारी रहने का संकेत देते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक जून से धार्मिक स्थलों को खोलने और जून के दूसरे हफ्ते से 70 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ राज्य सरकार के कार्यालयों में कामकाज शुरू करने जैसे कई तरह की छूट देने की शुक्रवार को घोषणा की। लॉकडाउन के चौथे चरण के दो दिन पहले की गयी घोषणा का मकसद प्रमुख संस्थानों में रोजाना के कामकाज को सामान्य बनाने का है। हालांकि, राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण विपक्षी भाजपा और माकपा ने आलोचना करते हुए फैसले पर दोबारा विचार करने की मांग की है।

    11:00 (IST)30 May 2020
    दिल्ली: कोविड हॉस्पिटल घोषित हुए जीटीबी

    जीटीबी अस्पताल को कोविड अस्पताल घोषित किया गया। इस अस्पताल में कोरोना वायरस के पुष्ट और संदिग्ध मरीज़ों को भर्ती करने के लिए 500 बेड हैं। ये राजधानी में पांचवा ऐसा अस्पताल है जिसे कोविड अस्पताल घोषित किया गया है।

    10:18 (IST)30 May 2020
    देश में रिकॉर्ड 7964 मामलों की पुष्टि

    देश में पिछले 24 घंटों में COVID19 के सर्वाधिक 7,964 मामले सामने आए हैं और 265 मौतें हुई। देश में अब कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,73,763 है। इसमें 86,422 सक्रिय मामले हैं। 82,370 ठीक/डिस्चार्ज/माइग्रेट हो चुके है और 4,971 मौतें शामिल हैं। शनिवार को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने जानकारी दी।

    09:20 (IST)30 May 2020
    दिल्ली सरकार 31 मई के बाद आसपास के धार्मिक स्थल, मॉल में दुकानों को खोलने के पक्ष में

    दिल्ली सरकार द्वारा 31 मई के बाद आसपास के धार्मिक स्थलों को खोलने, सम-विषम के आधार पर मॉल के भीतर की दुकानों को चलाने और बाजार खुलने का समय बढ़ाने जैसी कुछ सिफारिशें केंद्र से करने की संभावना है। सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी है। हालांकि, दिल्ली सरकार 31 मई के बाद सिनेमा हॉल, स्कूल-कॉलेजों को खोलने के पक्ष में नहीं है। राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को खत्म हो रहा है। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली के ऐसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बंद ही रहेंगे जहां पर बड़ी संख्या में लोग आते हैं। इनमें जामा मस्जिद, अक्षरधाम मंदिर और गुरुद्वारा बांग्ला साहिब शामिल हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि सरकार आसपास के धार्मिक स्थलों में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक समय में केवल 10 लोगों को जाने की अनुमति देने पर विचार कर रही है। सूत्रों ने बताया कि संभावना है कि कि दिल्ली सरकार शनिवार तक अपनी सिफारिशें भेजेगी। आप सरकार दिल्ली मेट्रो का संचालन फिर से करने का समर्थन पहले ही कर चुकी है।’

    08:28 (IST)30 May 2020
    बंगाल में कार्यबल क्षमता को 50 फीसदी से बढ़ाकर 70 फीसदी तक करने का निर्णय

    लॉकडाउन पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में कई संकटों के चलते राज्य सरकार की कार्यबल क्षमता को 50 फीसदी से बढ़ाकर 70 फीसदी करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि बहाली कार्य जारी रखना सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है और कार्यबल में वृद्धि यह सुनिश्चित करेगी कि सार्वजनिक सेवाएं निर्बाध हों। जूट मिल और चाय बागान 100 फीसदी कार्यबल क्षमता के साथ काम करेंगे। हम इसमें साथ हैं। मुझे यकीन है कि आप सभी के सहयोग और समझ से बंगाल इस स्थिति से उभरने में जीत हासिल करेगा।

    08:09 (IST)30 May 2020
    लॉकडाउन के चलते सीमेंट, इस्पात, प्राकृतिक गैस उद्योग को भारी नुकसान

    वाणिज्य एपं उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अप्रैल 2020 में कोविड-19 महामारी के चलते लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर कोयला, सीमेंट, इस्पात, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी, कच्चा तेल इत्यादि उद्योगों को भारी नुकसान हुआ है।

    Next Stories
    1 Coronavirus India HIGHLIGHTS: महाराष्ट्र में एक दिन में बढ़े 2940 नए केस, राज्य में अब तक 65 हजार से ज्यादा संक्रमित मिले
    2 दिल्ली-पंजाब और हरियाणा में बारिश, धधकती गर्मी से राहत; अगले कुछ दिन तपन कम होने का अनुमान
    3 VIDEO: शो में पैनलिस्ट पर भड़के BJP नेता- युद्ध हुआ तो चीन को छठी का दूध याद दिला देंगे और आप जैसे जेल में होंगे
    IPL 2020
    X