ताज़ा खबर
 

धार्मिक स्थलों को खोलने पर 8 जून तक फैसला लेगी केरल सरकार, राज्य में शुरू होगी फिल्म शूटिंग, बसें भी चलेंगी

केन्द्रीय गृह मंत्रालय के दिशा निर्देशों में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो ट्रेनों, सिनेमा हॉल, जिम, राजनीतिक सभाओं आदि को शुरू करने का निर्णय परिस्थितियों का आकलन करने के बाद लिया जाएगा।

केरल सरकार 8 जून तक लेगी धार्मिक स्थलों को खोलने पर फैसला। (फोटो- एक्सप्रेस)

सोमवार से शुरू हुए अनलॉक-1 के लिए दिल्ली के बाद केरल सरकार ने जानकारी दी है। केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा है कि धार्मिक स्थल खोलने पर हम 8 जून तक ही फैसला लेंगे। उन्होंने कहा कि अभी हमें केंद्र की गाइडलाइंस का ठीक से अध्ययन करना होगा। इसके बाद ही कोई फैसला हो सकता है। इसके अलावा राज्य में सिनेमा शूटिंग फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है। हालांकि, स्टूडियो में एक समय में 50 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं होंगे। इसके अलावा अंतरराज्यीय बस सेवाएं भी शुरू होंगी।

इससे पहले केजरीवाल सरकार ने अपने प्लान की जानकारी दे दी है। इसके तहत सरकार ने कई छूट दी हैं, जिससे आम जनजीवन सामान्य हो सकेगा। हालांकि केजरीवाल ने ऐलान किया है कि एक हफ्ते तक अभी दिल्ली के सभी बॉर्डर सील रहेंगे। केजरीवाल ने बताया कि अभी हमारे पास कोरोना मरीजों के लिए पर्याप्त बेड हैं। यदि हम छूट के तहत बॉर्डर खोल देते हैं तो अन्य राज्यों के लोग भी इलाज के लिए दिल्ली आ जाएंगे। इससे सभी बेड भर सकते हैं और दिल्ली के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

छूट के तहत दिल्ली के सभी बाजारों की दुकानें खुलेंगी और सभी फैक्ट्रियां भी खोली जाएंगी। इसके अलावा जो चीजें खोली गई थी वो खुली रहेंगी। साथ ही सैलून की दुकानें भी खुलेंगी। दिल्ली सरकार ने अभी स्पा नहीं खोलने का फैसला किया है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय की सभी गाइडलाइंस को दिल्ली सरकार ने पूरी तरह से लागू करने का फैसला किया है।

Lockdown 4.0 के बाद जारी हुईं UNLOCK 1.0 Guidelines, पढ़ें

महाराष्ट्र सरकार ने तीन चरणों में लॉकडाउन में ढील देने की घोषणा की है। इसके तहत 3 जून, 5 जून और 8 जून को सरकार थोड़ी थोड़ी रियायतें दी जाएंगी। राज्य सरकार ने इसे ‘मिशन बिगेन अगेन’ नाम दिया है। राज्य में दुकानें ऑड ईवन नियम से खुलेंगी।

देश में सोमवार से अनलॉक 1 की शुरुआत हो गई है। इसमें सरकार ने कई रियायत दी हैं, जिससे धीरे धीरे जिंदगी पटरी पर आनी शुरू हो जाएगी। हालांकि कोरोना संक्रमण की रफ्तार पहले से बढ़ गई है, ऐसे में एहतियात रखना भी बेहद जरुरी है। प्रधानमंत्री मोदी ने भी लोगों से यही अपील की है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस के तहत अब अंतरराज्यीय परिवहन पर रोक नहीं होगी और लोग अपनी मर्जी से एक राज्य से दूसरे राज्य आ जा सकेंगे।

Coronavirus India LIVE updates

1 जून से लागू हुई केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, आतिथ्य सत्कार (हॉस्पिटैलिटी) सेवाओं, होटलों और शॉपिंग मॉल को खोलने की अनुमति 8 जून से होगी। इसके साथ ही सरकार ने परिवहन सेवाओं को खोलने की मंशा भी सामने रख दी है। फिलहाल निजी वाहन के जरिए आवाजाही करने वालों को अब दूसरे राज्य जाने के लिए ई-पास की जरूरत नहीं होगी। हालांकि,  कोरोना से स्थिति बिगड़ने के बाद राज्य प्रतिबंधों पर जनता को बताकर फैसला कर सकते हैं।

Live Blog

Highlights

    22:32 (IST)01 Jun 2020
    दिल्लीः आपदा प्रबंधन विभाग ने कोरोना मरीजों के बेड लगाने के लिए मांगी जगहों की लिस्ट

    दिल्ली के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच उन लोकेशन की जानकारी मांगी है, जहां कोविड-19 मरीजों के लिए बेड का इंतजाम किया जा सके। जिलाधिकारियों को ऐसे हॉल, इनडोर स्टेडियम की पहचान करने के लिए कहा गया है, ताकि और बेड्स लगाए जा सकें। इसके अलावा मृतकों की बढ़ती संख्या के बीच रेजिडेंशियल एरिया से दूर कोरोना से मारे गए लोगों को जलाने और गाड़ने के लिए भी जमीन की खोज करने के लिए कहा गया है।

    21:52 (IST)01 Jun 2020
    हिमाचल प्रदेश: दूसरे राज्यों से आने वाले नहीं कर पाएंगे धार्मिक स्थलों के दर्शन

    हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को अनलॉक-1 की गाइडलाइंस का ऐलान करते हुए कहा कि राज्य में जून 8 से मंदिर और अन्य धार्मिक स्थल खोल दिए जाएंगे। साथ ही होटल और रेस्त्रां भी खुल जाएंगे। हालांकि, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। इसके अलावा राज्य के बाहर से आने वाले लोगों को धार्मिक स्थलों के दर्शन की अनुमति नहीं होगी।

    21:23 (IST)01 Jun 2020
    आंध्र प्रदेशः अंतर-राज्यीय आवाजाही के लिए सीमा नहीं खोलेगा

    लॉकडाउन के पांचवें चरण की सोमवार से शुरुआत होने के बीच आंध्र प्रदेश सरकार ने वाहनों और लोगों की अंतर-राज्यीय आवाजाही के लिए सीमाएं नहीं खोलने का निर्णय लिया है। राज्य के पुलिस महानिदेशक डी जी सवांग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि अगले आदेश तक लोगों की अंतर-राज्यीय आवाजाही पर प्रतिबंध लागू रहेगा। अन्य राज्यों से निजी वाहनों में आंध्र प्रदेश आने वाले लोगों को सरकार के 'स्पंदना' वेब पोर्टल के माध्यम से ई-पास प्राप्त करना होगा साथ ही चिकित्सीय जांच से गुजरना होगा।

    20:54 (IST)01 Jun 2020
    असमः 30 जून तक बंद रहेगा कामाख्या देवी मंदिर

    असम का चर्चित कामाख्या देवी मंदिर केंद्र की गाइडलाइंस के उलट 8 जून को न खुलकर 30 जून तक बंद रहेगा। गुवाहाटी में मंदिर के अधिकारियों ने भीड़ जुटने से रोकने के लिए यह फैसला किया है। बताया गया है कि मंदिर में इस बार लोकप्रिय अंबुबाची मेला भी नहीं लगेगा, ताकि श्रद्धालुओं को बड़ी संख्या में जुटने से रोका जा सके।

    20:18 (IST)01 Jun 2020
    ओडिशा सरकार ने लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाया, धार्मिक स्थल रहेंगे बंद

    ओडिशा ने अनलॉक-1 के तहत लॉकडाउन खोलने की गाइडलाइंस जारी की हैं। पटनायक सरकार ने कहा है कि सभी कंटेनमेंट जोन्स में अब 30 जून तक लॉकडाउन ही रहेगा। इस दौरान पूरे राज्य में धार्मिक और पूजा स्थल बंद रहेंगे। होटलों को 30 फीसदी क्षमता के साथ खुलने की अनुमति होगी।

    19:53 (IST)01 Jun 2020
    उत्तर प्रदेशः शुरू होंगी अंतरराज्यीय बस सेवाएं; रेस्त्रां, मॉल 8 जून से खुलेंगे

    यूपी सरकार ने अनलॉक 1 के तहत राज्य में अंतरराज्यीय बस सेवाएं शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सभी बाजार सुबह 9 बजे से लेकर रात 9 बजे तक खुले रहेंगे। राज्य में सभी धार्मिक स्थल 8 जून से खुलेंगे। हालांकि सार्वजनिक जगहों पर लोगों का मास्क, सैनेटाइजर आदि का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा। कंटेनमेंट जोन इलाकों में पहले की तरह सख्ती लागू रहेगा और सिर्फ जरूरी सामान की ही अनुमति दी गई है। राज्य में हॉस्पिटैलिटी सेक्टर जिनमें होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल आदि भी 8 जून से खुलेंगे।

    19:23 (IST)01 Jun 2020
    चंडीगढ़ः प्रशासन ने कंटेनमेंट जोन में बढ़ाया लॉकडाउन

    चंडीगढ़ प्रशासन ने केंद्र की गाइडलाइंस के मुताबिक ही लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है। इस दौरान केंद्र शासित प्रदेश आने-जाने वालों को किसी तरह के पास की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा प्राइवेट ऑफिसों को भी 75 फीसदी स्टाफ के साथ खुलने की छूट प्रदान की गई है।

    18:49 (IST)01 Jun 2020
    लॉकडाउन में छूट के बाद बंगाल में शुरू हुई फेरी सर्विस

    पश्चिम बंगाल में अनलॉक फेज-1 के पहले चरण में ही काफी छूट दे दी गई हैं। इस बीच कोलकाता में हुगली नदी पर सोमवार को फेरी सर्विस शुरू की गई। बाबूघाट में इस दौरान फेरी में सवार होने वालों के तापमान की जांच की गई है और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की कोशिश की जा रही है।

    17:30 (IST)01 Jun 2020
    मध्य प्रदेशः गेहूं बेचने के लिए लाइन में खड़ा किसान, हार्ट अटैक से मौत
    16:46 (IST)01 Jun 2020
    लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी यूपी सरकार ट्रेनों से प्रवासी मजदूरों को ला रही वापस

    उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन खत्म होने के बावजूद प्रवासी श्रमिकों को वापस लाना जारी रखा है। राज्य के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अवनीश अवस्थी ने कहा कि आज तक राज्य में 1587 ट्रेनें आ चुकी हैं, इसके अलावा आज भी 16 ट्रेनें आएंगी। 60 और ट्रेनें अगले 2-3 दिन में आएंगी और इसी के साथ राज्य में 22.5 लाख लोग वापस आ जाएंगे।

    14:58 (IST)01 Jun 2020
    देश में 200 नॉन एसी ट्रेनें शुरू हुई

    देश में आज से 200 नॉन-एसी ट्रेनें शुरु हो जाएंगी। 20 राज्यों में वन नेशन वन राशन कार्ड मान्य होगा। रोडवेज की बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। लॉकडाउन रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। गाइडलाइंस के तहत लोगों को अभी घरों से ही काम करने की सलाह दी गई है और जिन ऑफिस में काम हो रहा है, वहां सैनेटाइजेशन और साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था रखने के निर्देश दिए गए हैं।

    13:02 (IST)01 Jun 2020
    राजस्थान में दफ्तरों में कामकाज की मिली मंजूरी

    राजस्थान सरकार ने लॉकडाउन 5 के लिए जारी दिशा निर्देशों के तहत एक जून से सभी सरकारी और निजी कार्यालयों को पूरी क्षमता के साथ खोलने की मंजूरी दे दी है। हालांकि निजी कार्यालयों के लिए सरकार ने वर्क फ्रॉम होम की सुविधा जारी रखने की सलाह दी है। राज्य में मॉल, होटल, रेस्तरां, क्लब हाउस व सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे।

    12:33 (IST)01 Jun 2020
    गुजरात सरकार ने अनलॉक 1 प्लान के तहत दी ये छूट

    गुजरात सरकार ने अनलॉक-1 में कई क्षेत्रों में केंद्र के नियमों के साथ कुछ अन्य छूटों का ऐलान किया है। इसके तहत कंटेनमेंट जोन्स में अभी भी आवश्यक सेवाओं के अलावा सारी सुविधाएं बंद रहेंगी। हालांकि बाकी इलाकों में व्यापार और दफ्तर खुल सकेंगे। इन जगहों में सुबह 8 से शाम 7 बजे तक काम की छूट दी गई है। सरकारी मंत्रालय और दफ्तरों में 1 जून से सामान्य तरीके से काम शुरू होगा।

    12:05 (IST)01 Jun 2020
    छत्तीसगढ़ में अन्तराज्यीय परिवहन पर रहेगी रोक

    छत्तीसगढ़ में अभी अंतरराज्यीय परिवहन पर रोक रहेगी। सरकार के निर्देशों के मुताबिक अधिकारियों की अनुमति के बिना लोग छत्तीसगढ़ से अन्य राज्यों में अभी नहीं आ जा सकेंगे। राज्य के भीतर अंतरजनपदीय बस परिवहन पर भी विभाग द्वारा अभी आदेश दिया जाना बाकी है।

    12:01 (IST)01 Jun 2020
    मेट्रो, सिनेमाहॉल के लिए अभी करना होगा इंतजार

    गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक 1 के लिए जारी की गई गाइडलाइंस के तहत लोगों को अभी मेट्रो में सफर और सिनेमाहॉल आदि के लिए इंतजार करना होगा। जुलाई माह में इन्हें खोलने पर विचार किया जाएगा। इनके अलावा सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजनों पर भी जुलाई में फैसला होगा। अन्तरराष्ट्रीय उड़ाने और जिम, स्वीमिंग पूल, बार, असेंबली हॉल आदि भी अभी नहीं खोले गए हैं। 

    11:53 (IST)01 Jun 2020
    मेरठ में शुरू हुआ बसों का संचालन

    यूपी के मेरठ जिले में दो महीने से भी ज्यादा वक्त के बाद बसों का संचालन शुरू हो गया है। हालांकि अभी लोग डर की वजह से यात्रा करने से घबरा रहे हैं। जिसके चलते बसों को यात्रियों का इंतजार करना पड़ रहा है।

    10:35 (IST)01 Jun 2020
    हरियाणा में खुली अंतरराज्यीय सीमाएं

    हरियाणा सरकार ने सोमवार से अंतरराज्यीय सीमाएं खोलने का फैसला किया है। जिसमें दिल्ली से लगने वाली सीमा भी शामिल है। प्रदेश में आठ जून से धार्मिक स्थल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर खुल जाएगा। कंटेनमेंट जोन में पहले की तरह ही पाबंदी जारी रहेगी।

    09:55 (IST)01 Jun 2020
    अनलॉक 1 को लेकर दिल्ली सरकार आज करेगी घोषणा

    अनलॉक 1 कहें या लॉकडाउन 5 के तहत दिल्ली में क्या दिशा निर्देश रहेंगे, इनकी घोषणा सोमवार को दिल्ली सरकार द्वारा की जाएगी। रविवार को इस मुद्दे पर सरकार और अधिकारियों की बैठक हुई। सूत्रों के अनुसार, दिल्ली सरकार इस बार सैलून खोलने की छूट दे सकती है। इसके अलावा धार्मिक स्थल, बाजार, शॉपिंग मॉल आदि को खोलने की भी सशर्त छूट मिल सकती है। अन्य राज्यों की तरह दिल्ली में भी कंटनेमेंट जोन में कोई रियायत नहीं दिए जाने की उम्मीद है।

    08:49 (IST)01 Jun 2020
    बिहार में आठ जून से शुरू होंगी आर्थिक गतिविधियां

    कोरोना संक्रमण के बीच बिहार में 8 जून से आर्थिक गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। इस संबंध में गृह विभाग ने केन्द्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को बिहार में हू-ब-हू लागू किया जाएगा। राज्य में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगह मॉल, होटल और रेस्टोरेंट आदि खोले जाएंगे। धार्मिक स्थल भी खुलेंगे। शिक्षण संस्थानों पर कोई फैसला जुलाई में होगा।

    08:26 (IST)01 Jun 2020
    अनलॉक 1 के तहत यूपी सरकार ने दी हैं ये छूट

    यूपी सरकार ने अनलॉक 1 के तहत राज्य में अंतरजनपदीय बस सेवाएं शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सभी बाजार सुबह 9 बजे से लेकर रात 9 बजे तक खुले रहेंगे। राज्य में सभी धार्मिक स्थल 8 जून से खुलेंगे। हालांकि सार्वजनिक जगहों पर लोगों का मास्क, सैनेटाइजर आदि का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा। कंटेनमेंट जोन इलाकों में पहले की तरह सख्ती लागू रहेगा और सिर्फ जरूरी सामान की ही अनुमति दी गई है। राज्य में हॉस्पिटैलिटी सेक्टर जिनमें होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल आदि भी 8 जून से खुलेंगे।

    07:37 (IST)01 Jun 2020
    गुजरात सरकार ने सुबह 8 से 7 बजे तक काम की दी छूट

    गुजरात सरकार ने अनलॉक-1 में कई क्षेत्रों में केंद्र के नियमों के साथ कुछ अन्य छूटों का ऐलान किया है। इसके तहत कंटेनमेंट जोन्स में अभी भी आवश्यक सेवाओं के अलावा सारी सुविधाएं बंद रहेंगी। हालांकि बाकी इलाकों में व्यापार और दफ्तर खुल सकेंगे। इन जगहों में सुबह 8 से शाम 7 बजे तक काम की छूट दी गई है। 

    06:32 (IST)01 Jun 2020
    महाराष्ट्र में कोविड-19 संक्रमण के 2,487 और मामले सामने आए, 89 रोगियों की मौत

    महाराष्ट्र में कोविड-19 संक्रमण के 2,487 और मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 67,655 हो गई है। इसके अलावा रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 2,286 पर पहुंच गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि 1,248 कोविड-19 रोगियों को छुट्टी दे दी गई है। इसके साथ ही ठीक हो चुके लोगों की संख्या 29,329 हो गई है।

    05:50 (IST)01 Jun 2020
    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत, 214 नये मामले

    राजस्थान में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत हो गई जिससे राज्य में इस महामारी से मरने वालों की संख्या 194 हो गई है तथा 214 नये मरीज सामने आने से इस घातक वायरस से संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 8831 हो गयी।

    05:18 (IST)01 Jun 2020
    तमिलनाडु सरकार ने कोविड-19 जांच के दिशानिर्देशों को संशोधित किया 

    तमिलनाडु सरकार ने रविवार को कोरोना वायरस की जांच के लिए तय दिशानिर्देशों में बदलाव किया। यह बदलाव लोगों की राज्य के अंदर और अंतरराज्यीय आवाजाही में ढील के बाद किया गया है। तमिलनाडु सरकार ने रविवार को सार्वजनिक परिवहन बहाल करने सहित कई ढील के साथ राज्य में लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ा दिया। राज्य ने यह फैसला केंद्र द्वारा लॉकडाउन से बाहर निकलने के लिए जारी ‘अनलॉक-1.0’ दिशानिर्देशों के एक दिन बाद किया।

    04:46 (IST)01 Jun 2020
    दिल्ली पुलिस के दो एएसआई की 24 घंटे के अंदर कोविड-19 से मौत, आयुक्त ने सभी एसएचओ से बात की

    दिल्ली में शनिवार शाम से लेकर अब तक पुलिस के दो सहायक उप-निरीक्षकों की कोविड-19 के कारण मौत हो गयी। अब तक शहर में तीन पुलिसकर्मी संक्रमण के कारण जान गंवा चुके हैं। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि 52 वर्षीय एक एएसआई की रविवार सुबह 11.30 बजे यहां सेना के अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गयी, वहीं इसी स्तर के एक अन्य अधिकारी की शनिवार शाम को इसी अस्पताल में मौत हो गयी थी। दिल्ली पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस खतरनाक वायरस से अब तक करीब 500 पुलिसकर्मी संक्रमित हो चुके हैं।

    03:25 (IST)01 Jun 2020
    लॉकडाउन के पांचवें चरण में भी छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक परिवहन पर प्रतिबंध बरकरार

    एक जून से शुरू हो रहे देशव्यापी लॉकडाउन के पांचवें चरण के मद्देनजर छत्तीसगढ़ सरकार ने रविवार को कहा कि अधिकारियों की अनुमति के बिना अंतरराज्यीय आवाजाही पर रोक बरकरार रहेगी। अधिकारियों ने कहा कि राज्य के भीतर और अंतरराज्यीय बस सेवा की शुरुआत करने के बारे में परिवहन विभाग अलग से आदेश जारी करेगा।

    23:18 (IST)31 May 2020
    मध्यप्रदेश में निषिद्ध क्षेत्र में 30 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा, शेष सामान्य क्षेत्र होंगे: चौहान

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि जिलों में अधिक प्रभावित मोहल्ला/कॉलोनी इत्यादि क्षेत्र निषिद्ध क्षेत्र होंगे और वहां 30 जून तक लॉकडाउन यथावत लागू रहेगा एवं केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी जबकि शेष क्षेत्र सामान्य क्षेत्र होगा। मध्यप्रदेश की जनता के नाम आज रात संदेश में चौहान ने कहा कि राज्य के अंदर और उसके बाहर आने-जाने वाले वाहनों के लिए किसी प्रकार के पास की आवश्कता नहीं होगी, इसलिए पास चेकिंग की व्यवस्था समाप्त की जा रही है। उन्होंने बताया कि पूरे राज्य में अंतर्राज्यीय बसों का संचालन सात जून तक बंद रहेगा, तत्पश्चात इस पर निर्णय लिया जाएगा।

    23:01 (IST)31 May 2020
    तेलंगाना में निरुद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाया गया

    तेलंगाना सरकार ने निरुद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ा दिया है। हालांकि, राज्य के भीतर लोगों की आवाजाही पर से पाबंदियां हटा ली गई हैं। इसके अलावा गैर-निरुद्ध क्षेत्रों में लागू विभिन्न पाबंदियां सात जून तक जारी रहेंगी। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखर राव ने राज्य के मुख्य सचिव सोमेश कुमार, डीजीपी महेन्द्र रेड्डी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि राव ने अधिकारियों को निरुद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने की हिदायत दी। निरुद्ध क्षेत्रों में रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा।

    22:35 (IST)31 May 2020
    लॉकडाउन के चौथे चरण में सबसे अधिक 47.20 फीसदी मामले

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार 31 मई की आधी रात को खत्म हो रहे चौथे चरण के लॉकडाउन में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में से 47.20 प्रतिशत मामले सामने आए। लॉकडाउन सबसे पहले 25 मार्च को लागू किया गया था जो 21 दिनों का था और उस दौरान 10,877 मामले सामने आए थे, जबकि दूसरे चरण का लॉकडाउन 15 अप्रैल को शुरू हुआ और तीन मई तक 19 दिनों तक रहा जिसमें 31,094 मामले आए थे।14 दिनों का तीसरे चरण का लॉकडाउन 17 मई को समाप्त हुआ और 18 मई को सुबह आठ बजे तक 53,636 मामले सामने आए।

    22:04 (IST)31 May 2020
    गौतमबुद्ध नगर जनपद में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 11 लोग गिरफ्तार

    उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जनपद में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर पुलिस ने रविवार को छह मुकदमे दर्ज कर 11 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया । पुलिस कमिश्नर के मीडिया प्रभारी पंकज कुमार ने बताया कि शनिवार को पुलिस ने 200 चेकिंग बिंदुओं पर बैरियर लगाकर 1544 वाहनों वाहनों की चेकिंग की तथा 737 वाहनों का चालान काटा एवं तीन वाहनों को जब्त किया। उन्होंने बताया कि आकस्मिक सेवाओं से जुड़े सात वाहनों के परमिट जारी किया गया। उन्होंने बताया कि छह मुकदमे दर्ज कर 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शमन शुल्क के रूप में 800 रुपये वसूले हैं। जनपद में कोविड-19 की वजह से लॉकडाउन व धारा 144 लागू है।

    21:34 (IST)31 May 2020
    हरियाणा के मुख्यमंत्री ने केंद्र के ताजा दिशा-निर्देशों पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई

    हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नयी दिल्ली के साथ सीमाएं सील करने के अलावा केंद्र के ताजा दिशा-निर्देशों पर चर्चा के लिए रविवार शाम को एक बैठक बुलाई है। चंडीगढ़ में आयोजित बैठक में शामिल होने के लिए अंबाला कैंट से रवाना होने से पहले राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने यह जानकारी दी। देशव्यापी लॉकडाउन के पांचवें चरण की शुरुआत एक जून से हो रही है और इसके संबंध में केंद्र सरकार ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

    21:03 (IST)31 May 2020
    कर्नाटक ने राज्य के अंदर और अंतरराज्यीय आवाजाही पर रोक हटाई

    कर्नाटक सरकार ने निषिद्ध क्षेत्र को छोड़कर लॉकडाउन में चरणबद्ध तरीके से छूट देने का रास्ता साफ करते हुए रविवार को लोगों व सामान की राज्य के अंदर और अंतरराज्यीय आवाजाही पर लगी रोक हटा दी। गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए मुख्य सचिव टी एम विजय भास्कर ने तत्काल प्रभाव से एक आदेश जारी किया जो “30 जून 2020 तक लागू रहेगा।” आदेश में कहा गया, “राज्य के अंदर और दूसरे राज्यों तक लोगों व सामान की आवाजाही पर किसी तरह की पाबंदी नहीं होगी। ऐसी आवाजाही के लिये अलग से किसी मंजूरी/स्वीकृति/ई-पास आदि की जरूरत नहीं होगी।”

    20:35 (IST)31 May 2020
    जम्मू कश्मीर में 8 जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

    जम्मू कश्मीर प्रशासन ने रविवार को लॉकडाउन की अवधि 8 जून तक बढ़ा दी और कहा कि प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों पर अमल करने से पहले संघ शासित क्षेत्र में कोविड-19 से उत्पन्न स्थिति की ताजा समीक्षा करने की आवश्यकता है। मुख्य सचिव और राज्य कार्यकारी समिति के अध्यक्ष बी वी आर सुब्रह्मण्यम ने एक आदेश जारी कर कहा कि लॉकडाउन के संबंध में 19 और 24 मई को जारी दिशा-निर्देश आठ जून तक लागू रहेंगे। केंद्रीय गृह सचिव द्वारा रेड जोन और निरुद्ध क्षेत्रों के वास्ते 30 जून तक के लिए शनिवार को जारी दिशा-निर्देशों और निरुद्ध क्षेत्रों के बाहर चरणबद्ध रूप से कुछ गतिविधियां खोलने के संबंध में आदेश में कहा गया कि ताजा समीक्षा करने के बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा।

    19:58 (IST)31 May 2020
    राजस्थान में सभी सरकारी और निजी क्षेत्र कार्यालयों को पूरी क्षमता के साथ कामकाज की अनुमति

    राजस्थान सरकार ने रविवार को लॉकडाउन 5.0 के लिये जारी दिशा निर्देश के तहत एक जून से सभी सरकारी और निजी कार्यालयों को पूरी क्षमता के साथ काम करने की अनुमति दी है जबकि सभी धार्मिक स्थानों, होटलों और मॉलों पर प्रतिबंध जारी रखने के निर्देश दिये है। पंजीकृत निजी और वाणिज्यिक वाहनों में यात्रियों को बैठने की क्षमता तक ही अनुमति दी गई है। एक जून से 30 जून तक लॉकडाउन 5.0 के लिए जारी दिशानिर्देश में राजस्थान सरकार ने बसों को अन्य राज्यों और निषिद्ध क्षेत्र / कर्फ्यू वाले क्षेत्र को छोडकर बाकी मान्य मार्गों पर चलने की अनुमति दी, लेकिन सिटी बसों का अगामी आदेश तक संचालन नहीं होगा।

    19:26 (IST)31 May 2020
    वाहन डीलरो ने सियाम को पत्र लिखा, बिक्री मार्जिन में बढ़ोतरी की मांग

    वाहनों डीलरों के संगठन फाडा ने वाहन विक्रेताओं का प्रति वाहन बिक्री मार्जिन बढ़ाकर कम से कम सात प्रतिशत करने की मांग की है। वाहन बाजार में लंबे समय से जारी सुस्ती और अब कोरोना वायरस महामारी की वजह से बिक्री में काफी गिरावट आई है। इससे डीलरों की परिचालन लागत बढ़ गयी है। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशंस (फाडा) ने वाहन कंपनियों से कहा है कि कारोबार को आर्थिक दृष्टि से व्यावहारिक बनाने के लिए डीलरशिप पर लागत ढांचे में कम से कम 20 प्रतिशत की कमी लाई जाए।

    18:53 (IST)31 May 2020
    529 घरेलू उड़ानों से शनिवार को 45,646 लोगों ने की यात्रा: पुरी

    नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रविवार को बताया कि शनिवार को 529 घरेलू उड़ानों का संचालन किया गया, जिनमें 45,646 लोगों ने यात्रा की। कोरोना वायरस संक्रमण को काबू करने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से देश में घरेलू विमान सेवाएं निलंबित कर दी गई थीं और दो महीने तक बंद रहने के बाद सोमवार को इन्हें बहाल किया गया। भारतीय विमानन कंपनियों ने शुक्रवार तक 2,340 उड़ानों का संचालन किया। इनमें सोमवार को 428, मंगलवार को 445, बुधवार को 460, बृहस्पतिवार को 494 और शुक्रवार को 513 उड़ानें संचालित की गईं।

    18:24 (IST)31 May 2020
    लॉकडाउन का असर : शादियों में बैंड , बाजा , बारात की जगह मास्क, सेनिटाइजर्स और सादगी

    मेहंदी से लेकर संगीत तक कई रंग बिरंगे समारोह , दोस्तों और रिश्तेदारों के मजमे के बीच सात फेरे लेने का सपना कोरोना वायरस महामारी के चलते फिलहाल पूरा नहीं होता देख कई जोड़ों ने या तो शादी टाल दी है या बेहद सादे समारोह में परिणय सूत्र में बंधने का फैसला किया । कोरोना काल की इन शादियों में बैंड , बाजा , बारात की जगह मास्क, सेनिटाइजर्स और सामाजिक दूरी के नियमों ने ले ली है ।

    17:49 (IST)31 May 2020
    यूपी में दूसरे चरण में खुलेंगे स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, शैक्षणिक संस्थान, प्रशिक्षण संस्थान

    उत्तर प्रदेश में अनलॉक के  दूसरे चरण में स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, शैक्षणिक संस्थान, प्रशिक्षण संस्थान आदि ये जुलाई 2020 से खुलेंगे, इसके लिए भारत सरकार जब दिशानिर्देश जारी करेगी तब राज्य सरकार आदेश जारी करेगी। यह जानकारी उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने दी।

    17:14 (IST)31 May 2020
    महाराष्ट्रः जिले के अंदर बस सेवाओं को अनुमति

    महाराष्ट्र सरकार के दिशानिर्देश के अनुसार 8 जून से सभी निजी कार्यालय आवश्यकता के अनुसार 10% तक अटेंडेंस के साथ काम कर सकते हैं, शेष व्यक्ति घर से काम कर सकते हैं; जिले के अंदर बस सेवाओं की अनुमति दी जाएगी, जबकि एक जिले से दूसरे जिले में बस सेवाओं की अनुमति नहीं होगी।

    17:06 (IST)31 May 2020
    महाराष्ट्र सरकार ने 30 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन

    महाराष्ट्र सरकार ने  लॉकडाउन की अवधि को 30 जून तक बढ़ा दिया है। इस दौरान राज्य में लोगों की आवाजाही पर रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कड़ाई जारी रहेगी। इस दौरान सिर्फ आवश्यक सेवाओं को ही अनुमति होगी। इस दौरान प्राइवेट कार्यालय 10 फीसदी स्टाफ के साथ काम शुरू कर सकेंगे।

    16:51 (IST)31 May 2020
    लॉकडाउन के दौरान यूपी में चलेंगी रोडवेज बसें

    लॉकडाउन के दौरान अब यूपी में रोडवेज बसें चलेंगी। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि रोडवेज बसों को प्रदेश के अंदर चलने की अनुमति दी गई है, लेकिन बसों में हर यात्री के लिए फेस मास्क जरूरी होगा, यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी होगी। बसों को सैनिटाइज भी करना होगा।

    16:28 (IST)31 May 2020
    लॉकडाउन के दौरान म्यूचुअल फंड कंपनियों ने शेयरों में 1,230 करोड़ रुपये का निवेश किया

    म्यूचुअल फंड कंपनियों ने लॉकडाउन के दौरान शेयर बाजारों में 1,230 करोड़ रुपये का निवेश किया है। उद्योग विशेषज्ञों का मानना है कि म्यूचुअल फंड कंपनियों को बाजार में एक अच्छे ‘प्रवेश बिंदु’ का अब भी इंतजार है। वे कॉरपोरेट घरानों द्वारा किसी संभावित निकासी के मद्देनजर अपने नकदी स्तर को ऊंचा बनायी हुई हैं। प्राइमइन्वेस्टर.इन की सह-संस्थापक विद्या बाला ने कहा, ‘‘आगे चलकर शेयरों में म्यूचुअल फंडों का निवेश निवेशकों द्वारा उनको मिले प्रवाह पर निर्भर करेगा। हालांकि, यह काफी चुनौतीपूर्ण होगा, क्योंकि अगली तिमाही तक बड़ी संख्या में खुदरा निवेशकों का वेतन घटेगा और उनकी नौकरी जाने का भी खतरा रहेगा।’’

    15:29 (IST)31 May 2020
    तमिलनाडु ने भी बढ़ाया लॉकडाउन, परिवहन सेवाओं के लिए नहीं होगी ई-पास की जरूरत

    पंजाब, मध्यप्रदेश और बंगाल के बाद तमिलनाडु सरकार ने भी लॉकडाउन को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। हालांकि, इस दौरान केंद्र की गाइडलाइन के मुताबिक, परिवहन सेवाएं शुरू होंगी और एक जिले से दूसेर जिले जाने के लिए ई-पास की जरूरत नहीं होगी।

    15:06 (IST)31 May 2020
    महाराष्ट्र-हरियाणा में कम हुआ लॉकडाउन 4.0 का असर, बाजार खुले

    लॉकडाउन के खत्म होने से पहले ही महाराष्ट्र और कर्नाटक में काफी छूट देखने को मिल रही है। महाराष्ट्र सरकार ने फिलहाल सरकारी कर्मचारियों के दफ्तर आने की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। वहीं, कई जगहों पर दुकानें खुली देखीं गईं। पुणे महानगरपालिका ने भी 50 दिन बाद एपीएमसी बाजारों को खोलने की इजाजत दे दी।

    14:30 (IST)31 May 2020
    हरियाणाः अनलॉक-1 सरकार जल्द करेगी गाइडलाइंस का ऐलान

    हरियाणा सरकार जल्द ही अनलॉक-1 फेज के लिए गाइडलाइंस जारी करेगी। फरीदाबाद के डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि अभी राज्य में लॉकडाउन की गाइडलाइंस के तहत ही काम होगा। दिल्ली से बॉर्डर खोलने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि दिल्ली हाईकोर्ट और हरियाणा गृह मंत्रालय ने कुछ निर्देश जारी किए हैं। अभी उन्हीं को माना जाएगा। कल तक नई गाइडलाइंस आ जाएंगी।

    13:48 (IST)31 May 2020
    महाराष्ट्रः लॉकडाउन की वजह से 50 दिन बाद खुल पाई पुणे की कृषि बाजार

    महाराष्ट्र के पुणे में आज लॉकडाउन खत्म होने से ठीक पहले कृषि उत्पादों के लिए बाजार खोल दिए गए। बताया गया है कि यह बाजार करीब 50 दिन से बंद थे। आज बाजार में 200 वाहनों से 11000 क्विंटल कृषि उत्पाद लाए गए।

    13:24 (IST)31 May 2020
    लॉकडाउन में बॉर्डर सील करने और हॉटस्पॉट घोषित करने पर राज्यों को विशेष ताकत

    राज्यों को कोरोना से गंभीर होती स्थिति के बीच स्पेशल पावर्स दी गई हैं। वे कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य की सीमाएं बंद करने और किसी इलाके को हॉटस्पॉट घोषित करने पर फैसला ले सकते हैं। गौरतलब है कि हरियाणा सरकार ने हाल ही में दिल्ली से सटी सीमाएं बंद कर दी थीं। खट्टर सरकार आने वाले समय में भी इन्हीं विशेष ताकतों का इस्तेमाल कर जनता को बताकर सीमा बंद रखने के निर्णय पर कायम रह सकती है।

    12:57 (IST)31 May 2020
    महाराष्ट्रः लॉकडाउन के बावजूद रास्तों पर ही सब्जियां बेचने के लिए बैठे हैं विक्रेता

    महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 600 से ज्यादा कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए हैं। हालांकि, इसके बावजूद बड़ी संख्या में सब्जी-फल वालों को इलाकों में दुकान खोले देखा जा सकता है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित मुंबई के मक्कावाड़ी, माटुंगा और लालबाग मार्केट में रविवार को भी सब्जी-फल और मछलियों की दुकानों खुली रहीं।

    12:22 (IST)31 May 2020
    केरलः लॉकडाउन में मछुआरों को हुई परेशानी, प्रतिबंध का समय कम करने की मांग

    केरल में मछुआरों को लॉकडाउन की वजह से भारी नुकसान हुआ है। केरल के तटीय इलाकों और दक्षिण-पूर्व अरब सागर में आने वाले मानसून के चलते आगे भी मछुआरों को नुकसान की आशंका है। ऐसे में लोगों का कहना है कि सरकार को प्रतिबंधों का समय घटा देना चाहिए, ताकि व्यापार में हुआ घाटा कुछ कम किया जा सके।

    11:38 (IST)31 May 2020
    मन की बात में पीएम मोदी ने लॉकडाउन को बताया जरूरी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना के मामले कम होने के पीछे लॉकडाउन को श्रेय दिया। उन्होंने कहा कि देश में सबके सामूहिक प्रयासों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई मजबूती से लड़ी जा रही है। जब हम दुनिया की तरफ देखते हैं तो हमें अनुभव होता है कि वास्तव में भारतवासियों की उपलब्धि कितनी बड़ी है। हमारी जनसंख्या ज्यादातर देशों से कई गुना है। हमारे देश में चुनौतियां भी अलग-अलग हैं। फिर भी कोरोना हमारे देश में उतना तेजी से नहीं फैला, जितना दुनिया के अन्य देशों में फैला।

    Next Stories
    1 Lockdown 5.0 Guidelines: 30 जून तक कंटेनमेंट जोन्स ‘लॉक’, पर बाहर 8 जून के बाद खुलेंगे रेस्त्रां-होटल और मॉल
    2 LocalCircles Survey: 46% को डर- सरकारी अस्पताल गए, तो हो सकता है कोरोना; 56% ने माना- प्राइवेट हॉस्पिटल्स की फीस है चिंता
    3 तमिलनाडुः कोयंबटूर में मंदिरों के नजदीक कच्चा मांस रखने का आरोप, इंजीनियर गिरफ्तार
    IPL 2020 LIVE
    X