ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन 4.0 के बाद की रणनीति को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्रियों से की चर्चा

केंद्र सरकार ने 31 मई तक के लिए लॉकडाउन 4.0 का ऐलान किया था, पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में कहा था कि अब लॉकडाउन में फैसले की ताकत राज्यों को ही दी जाएगी।

Corona Virus, Amit Shah,गृह मंत्री अमित शाह ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाने और अन्य विकल्पों के बारे में राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की (File Photo)

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लॉकडाउन 4.0 की खत्म हो रही अवधि को लेकर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग चर्चा की। इस दौरान उन्होंने 31 मई के बाद अमल में लाए जाने वाले विकल्पों को लेकर बातचीत की। कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन का चौथा चरण जारी है। चौथे चरण के लॉकडाउन की अवधि सामप्त होने के करीब है।

31 मई को लॉकडाउन 4.0 खत्म हो जाएगा ऐसे में चर्चा है कि क्या देश में लॉकडाउन का एक और चरण लागू होगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार 11 शहरों में लॉकडाउन 5.0 लगाने जा रही है। हालांकि, सरकार की तरफ से अब तक ऐसा कुछ भी नहीं कहा गया है। इस बीच कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने देश में कोरोनावायरस से पनपे हालात पर राज्यों के मुख्य सचिवों से चर्चा की। बताया जा रहा है कि गौबा ने सभी मुख्य सचिवों से 30 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने के संबंध में सुझाव मांगे हैं। बता दें कि देश में 31 मई को लॉकडाउन की मौजूदा अवधि खत्म हो रही है। ऐसे में सरकार 1 जून से नए नियम लागू कर सकती है।

उधर, कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए कर्नाटक ने बड़ा कदम उठाया है। कर्नाटक सरकार ने महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, मध्यप्रदेश और राजस्थान से आने वाली हवाई उड़ानों, ट्रेनों और वाहनों के आने पर रोक लगा दी है। कोविड-19 महामारी की वजह से लागू लॉकडाउन के दौरान विदेश से लौटे या देश में ही एक स्थान से दूसरे स्थान जाने वाले करीब 23 लाख लोग इस समय राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा बनाई गयी पृथक-वास सुविधाओं में हैं।

Coronavirus India Tracker LIVE Updates

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन 11 शहरों में लॉकडाउन 5.0 लगाया जा सकता है, वे संक्रमण का ज्यादा शिकार हैं। इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता शामिल हैं। इन शहरों में 70% से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज हुए हैं। केवल 5 शहरों (अहमदाबाद, दिल्ली, पुणे, कोलकाता, मुंबई) में यह आंकड़ा 60 फीसदी के पास है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार लॉकडाउन के पांचवें चरण में मंदिर, मस्जिद, चर्च समेत सभी धार्मिक स्थल खोलने की इजाजत दे सकती है। लेकिन यह सशर्त होगा। इस दौरान सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। हालांकि, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस तरह की खबरों का खंडन किया है।

Live Blog

Highlights

    02:56 (IST)29 May 2020
    मुंबई में कोरोना वायरस के मामले 35,000 के पार हुए; 38 और लोगों की मौत

    मुंबई में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1438 नये मामले सामने आने के साथ ही महानगर में संक्रमण का आंकड़ा 35 हजार पार कर गया, जबकि इस महामारी से 38 और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 1100 से अधिक हो गई है। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के मुताबिक पिछले 24 घंटों में महानगर मुंबई में 1438 नये मामलों के साथ कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 35,273 हो गई है। बीएमसी ने बताया कि महानगर में कोविड-19 से 38 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की कुल संख्या 1135 हो गई है। नगर निकाय ने बताया कि अब तक मुंबई में 9,817 मरीज बीमारी से ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में 763 मरीज ठीक हुए हैं।

    00:41 (IST)29 May 2020
    राज्यों के चिंताजनक स्थिति वाले क्षेत्रों का अमित शाह ने जाना हाल

    कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन सबसे पहले 25 मार्च को लगाया था और इसके बाद इसे तीन बार बढ़ाया जा चुका है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘गृह मंत्री ने सभी मुख्यमंत्रियों से बातचीत की और लॉकडाउन को 31 मई के बाद बढ़ाए जाने पर उनके विचार जाने।’’ मुख्यमंत्रियों के साथ अपनी बातचीत के दौरान शाह ने राज्यों के चिंताजनक स्थिति वाले क्षेत्रों के बारे में उनके विचार जाने और एक जून के बाद किन क्षेत्रों को खोलना चाहते हैं, इस बारे में भी उनसे राय ली गयी। दिलचस्प है कि अभी तक हर चरण में लॉकडाउन बढ़ाने के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बात कर उनके विचार जान रहे थे।

    23:30 (IST)28 May 2020
    गृह मंत्री अमित शाह ने सभी मुख्यमंत्रियों से की बात

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को सभी मुख्यमंत्रियों से बात की और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को 31 मई के बाद बढ़ाए जाने पर उनके विचार जाने। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। लॉकडाउन के चौथे चरण की समाप्ति से सिर्फ तीन दिन पहले गृह मंत्री ने मुख्यमंत्रियों से टेलीफोन पर बातचीत की। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन सबसे पहले 25 मार्च को लगाया था और इसके बाद इसे तीन बार बढ़ाया जा चुका है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘गृह मंत्री ने सभी मुख्यमंत्रियों से बातचीत की और लॉकडाउन को 31 मई के बाद बढ़ाए जाने पर उनके विचार जाने।’

    19:25 (IST)28 May 2020
    लक्षद्वीप में फंसे मेंगलुरू के श्रमिकों को घर लाया गया

    देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिये लागू लॉकडाउन के बीच लक्षद्वीप में पिछले दो महीने से फंसे यहां के 19 लोगों को बृहस्पतिवार को वापस लाया गया है । आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि तीन महिलाओं समेत 19 श्रमिकों को एक जहाज के जरिये यहां पुराने बंदरगाह लाया गया । सूत्रों ने बताया कि रिश्तेदार एवं निर्वाचित प्रतिनि​धि इनकी अगवानी के लिए मौजद रहे। उन्होंने बताया कि श्रमिक दो माह पहले विभिन्न कार्यों के लिये लक्षद्वीप गये थे । सूत्रों ने बताया कि लॉकडाउन के कारण ये लोग वहां अगात्ती द्वीप पर फंस गये थे ।

    18:21 (IST)28 May 2020
    फर्जी ई-यात्रा पास बेचने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

    मुंबई के चेंबूर उपनगरीय इलाके में पुलिस ने बृहस्पतिवार को 28 वर्ष के एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर फर्जी ई-यात्रा रैकेट का भंडाफोड़ किया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि दक्षिण मुम्बई में डोंगरी पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि कुछ व्यक्ति महाराष्ट्र में लॉकडाउन के दौरान यात्रा के लिए जरूरी ई-यात्रा पास अवैध तरीके से बना रहे हैं और प्रति पास पांच हजार रुपये में बेच रहे हैं। उन्होंने कहा कि उसके बाद मनोज रामू हुंबे को गिरफ्तार कर लिया गया जो यह रैकेट चलाता था। उससे पूछताछ में यह पता चला कि वह और उसके सहयोगी फर्जी पास बनाते थे और उसे मुंबई और नवी मुंबई पुलिस आयुक्तों तथा मुम्बई उपनगरीय एवं पालघर कलक्टर कार्यालयों द्वारा जारी किया दिखाते थे।

    18:00 (IST)28 May 2020
    इन 11 शहरों पर केंद्रित हो सकता हैं लॉकडाउन 5.0

    माना जा रहा है कि लॉकडाउन का पांचवा चरण 11 शहरों पर केंद्रित होगा। इसमें दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता शामिल हैं। इन शहरों में देश के कुल कोरोना मरीजों की तुलना में 70 फीसदी से अधिक मामले हैं। दूसरी ओर, अहमदाबाद, दिल्ली, पुणे, कोलकाता और मुंबई, इन पांच शहरों में तो कुल केस के 60 फीसदी मरीजों की पुष्टि भी हो चुकी है।

    17:02 (IST)28 May 2020
    इस दिन हो सकता है ऐलान

    गुरुवार को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा सभी राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगले लॉकडाउन के संबंध में रविवार यानी 31 मई को ऐलान हो सकता है।

    15:56 (IST)28 May 2020
    तमिलनाडु पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान 5,08,263 प्राथमिकियां दर्ज कीं, 8 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

    तमिलनाडु पुलिस ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने लॉकडाउन के नियम तोड़ने के लिये पांच लाख से अधिक प्राथमिकियां दर्ज कीं और आठ करोड़ से अधिक रुपए का जुर्माना लगाया। पुलिस ने कहा कि राज्य में लॉकडाउन नियमों के उल्लंघन के 5,08,263 मामले सामने आए और इतनी प्राथमिकियां दर्ज की गईं। पुलिस की एक विज्ञप्ति के अनुसार, लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर 8.36 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया और लगभग 4,27,689 वाहन जब्त किये गए हैं।

    15:36 (IST)28 May 2020
    तेलंगानाः लॉकडाउन नहीं बढ़ने के संकेत, सीएम बोले- कोरोना से डरने की जरूरत नहीं

    तेलंगाना के सीएम केसीआर ने कहा है कि राज्य में कोरोना संक्रमण की दर डराने वाली नहीं है, इसलिए लोगों को खास डरने की जरूरत नहीं है। इसी के साथ उन्होंने फैसला किया है कि हैदराबाद में सभी दुकानें खोली जाएंगी। उन्होंने इशारों में राज्य में 31 मई के आगे लॉकडाउन न बढ़ाने के संकेत दिए।

    14:58 (IST)28 May 2020
    क्या इस बार नहीं होगी प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्रियों की बैठक?

    कैबिनेट सचिव की इस मीटिंग के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार कोरोना की स्थिति जानने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक नहीं करेंगे। हालांकि, इस पर अभी सरकार ने कुछ साफ नहीं किया है।

    14:20 (IST)28 May 2020
    महाराष्ट्रः महाविकास अघाड़ी ने दिए लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत

    इस बीच महाराष्ट्र में लॉकडाउन बढ़ाए जाने के संकेत मिलने लगे हैं। खुद महाविकास अघाड़ी गठबंधन ने इसकी ओर इशारे किए हैं। गठबंधन के नेता जयंत पाटिल और बालासाहेबा थोराट महाराष्ट्र में सरकार की स्थिरता को लेकर गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना के हालात नियंत्रण में हैं। हालांकि, लॉकडाउन को बढ़ाने का ऐलान किया जा सकता है। जयंत पाटिल ने कहा कि वे देखेंगे कि राज्य में किन जगहों पर कितनी छूट दी जा सकती है।

    13:47 (IST)28 May 2020
    कंटेनमेंट जोन में सर्विलांस बढ़ाने का भरोसा दें राज्य, तो लॉकडाउन में रियायत दे सकता है केंद्र

    केंद्र सरकार लॉकडाउन खत्म करने के लिए राज्य सरकारों को ज्यादा से ज्यादा ताकत देना चाहता है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इसके लिए केंद्र ने शर्त रखी है कि कंटेनमेंट जोन में सख्ती बरकरार रखनी होगी। केंद्र ने कहा है कि हर रेड जोन इलाके में घर-घर की निगरानी होगी और इन जगहों पर टेस्टिंग प्रोटोकॉल भी ज्यादा बेहतर तरीके से माना जाएगा। इसके बाद ही केंद्र राज्यों को उनके हिसाब से फैसले लेने की छूट दे सकता है।

    13:07 (IST)28 May 2020
    लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने पर राज्यों के मुख्य सचिव साथ कैबिनेट सचिव की बैठक

    कैबिनेट सचिव राजीव गौबा आज सभी राज्यों के मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव के साथ बैठक कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस बैठक में पहली बार प्रभावित महानगरों के नगर निगम कमिश्नर भी शामिल हुए हैं। बताया जा रहा है कि कैबिनेट सचिव इस बैठक में कोरोना के बढ़ते केसों पर लगाम लगाने और लॉकडाउन संबंधित बातों पर चर्चा कर सकते हैं।

    12:36 (IST)28 May 2020
    प्रवासी मजदूरों की आवाज उठाने के लिए कांग्रेस का स्पीक इंडिया कैंपेन

    कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के बीच प्रवासियों और गरीबों की आवाज उठाने के लिए कांग्रेस ने आज स्पीक अप इंडिया कैंपेन शुरू किया। इस ऑनलाइन कैंपेन में सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म के जरिए जनता से बात की जाएगी। इसमें पार्टी के 50 लाख कार्यकर्ता और समर्थक हिस्सा लेंगे।

    11:58 (IST)28 May 2020
    प्रधानमंत्री के मन की बात में लॉकडाउन के ऐलान की खबरें गलतः पीआईबी

    लॉकडाउन 5.0 के ऐलान के बीच हाल ही में यह कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी खुद अपने मन की बात कार्यक्रम में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने और पांचवे फेज का ऐलान कर सकते हैं। हालांकि, गृह मंत्रालय ने इन खबरों को गलत करार दिया है।

    11:22 (IST)28 May 2020
    दिल्ली मेट्रो का कर्मचारियों को निर्देश- कभी भी खुल सकती हैं सेवाएं, तैयार रहें

    दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने अपने कर्मचारियों को सलाह दी है कि वे 24-48 घंटे के शॉर्ट नोटिस पर तैयार रहें। माना जा रहा है कि देश में लॉकडाउन 5.0 के ऐलान के साथ ही परिवहन सेवा को बड़े स्तर पर खोल जाएगा। इसमें मेट्रो भी शामिल होगी। सूत्रों के मुताबिक, मेट्रो लॉकडाउन के बाद अपने पूरे मैनपावर के साथ काम करेगा।

    10:43 (IST)28 May 2020
    लॉकडाउन 5.0 में शुरू हो सकती हैं अंतरराज्यीय वाहन सेवाएं

    भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन 4.0 के बाद की स्थितियों के लिए तैयारी अभी से शुरू कर दी है। रेल मंत्रालय की तरफ से पहले ही कहा गया था कि 1 जून से ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। साथ ही 200 नॉन-एसी ट्रेनों के लिए भी बुकिंग पहले ही शुरू कर दी गई थई ऐसे में माना जा रहा है कि अंतरराज्यीय सेवाओं को लॉकडाउन के इस फेज के बाद कुछ छूट दी जाएंगी।

    10:13 (IST)28 May 2020
    राज्य सरकारों को मिल सकती है मॉल खोलने पर फैसला लेने की ताकत

    केंद्र सरकार शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और मॉल को खोलने की ताकत अब राज्य सरकारों को दे सकती है। Lockdown 4.0 में इन्हें खोलने पर रोक लगाई गई थी। लेकिन अब कयास लगाए जा रहे हैं कि कुछ राज्य सरकारें रोटेशन प्रणाली पर मॉल में मौजूद दुकानें खोलने की इजाजत दे सकती हैं। इनमें एसी के तापमान को भी फिक्स रखने के लिए कहा जा सकता है।

    09:42 (IST)28 May 2020
    देश में खुल सकते हैं धार्मिक स्थल, लेकिन कुछ नियमों के साथ

    कर्नाटक सरकार ने एक दिन पहले ही ऐलान किया था कि वह लॉकडाउन 4.0 के खात्मे के बाद राज्य में मंदिर, मस्जिद और चर्च समेत सभी धार्मिक स्थल खोल देगी। हालांकि, कुछ देर बाद ही मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने अपने फैसले को पलटते हुए कहा था कि इस बारे में वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्णय के बाद ही आगे बढ़ेंगे। माना जा रहा है कि सरकार लॉकडाउन 5.0 में धार्मिक स्थलों को खोलने का फैसला दे सकती है। इसलिए कर्नाटक सरकार पहले किसी घोषणा से बच रही है। हालांकि, सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग और एक समय में सीमित लोगों के आने का नियम बनाया जा सकता है।

    08:59 (IST)28 May 2020
    लॉकडाउन के पांचवे फेज में भी बंद रह सकते हैं स्कूल-कॉलेज

    लॉकडाउन 5.0 के दौरान सभी जोन में सैलून और जिम को खोलने की इजाजत मिल सकती है। लेकिन कंटेनमेंट जोन में अभी इन्हें बंद ही रखा जाएगा। माना जा रहा है कि इस फेज में भी किसी स्कूल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी को खोलने की इजाजत नहीं दी जाएगी। ज्यादातर में गर्मियों की छुट्टी या ऑनलाइन पढ़ाई का आदेश हो सकता है। इसके अलावा मॉल और मल्टीप्लेक्स को अभी कुछ और दिन बंद रखा जा सकता है।

    08:30 (IST)28 May 2020
    मन की बात में लॉकडाउन 5.0 का ऐलान कर सकते हैं पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉकडाउन के पांचवे फेज का ऐलान अपने मन की बात कार्यक्रम में कर सकते हैं। गौरतलब है कि पीएम देशवासियों को 31 मई को मन की बात पर संबोधित करेंगे। संभव है कि वे इस मौके पर लगभग पूरे भारत को लॉकडाउन से ज्यादा स्वतंत्रता देने का ऐलान कर दें। पीएम पहले भी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उन्हें लॉकडाउन खोलने की ज्यादा ताकत देने का ऐलान कर चुके हैं।

    Next Stories
    1 Coronavirus in India HIGHLIGHTS: महाराष्ट्र में लगातार दो हफ्ते से हर दिन मिल रहे दो हजार नए संक्रमित, देश के 36 फीसदी केस इसी राज्य से
    2 विशेष: पानी का अभाव बढ़ाएगा कोविड-19 का खतरा
    3 शोध: कोरोना संक्रमण पर नया शोध बच्चों की हिफाजत करेगी नाक