ताज़ा खबर
 

Lockdown 4.0 Guidelines: सभी जोन में चल सकती हैं गाड़ियां, खुल सकती हैं ई-कॉमर्स कंपनियां, जानें- लॉकडाउन 4.0 में क्या नया?

Lockdown 4.0 Guidelines & Rules in Hindi: लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइन्स आज जारी हो सकती है। साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राहत पैकेज की पांचवी और आखिरी किस्त का आज ऐलान करेंगी।

Lockdown 5.0 Guidelines: लॉकडाउन को लेकर फैसला जल्द लिया जाएगा। (indian express file)

Lockdown 4.0 Guidelines: देश में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन का चौथा चरण 18 मई से शुरू होने जा रहा है। सरकार आज लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइन्स जारी कर सकती है। साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राहत पैकेज की पांचवी और आखिरी किस्त का आज ऐलान करेंगी। गाइडलाइन्स जारी होने के बाद राज्यों को भी आगे का एक्शन प्लान स्पष्ट हो जाएगा। बता दें, महाराष्ट्र, तेलंगाना जैसे कुछ राज्य पहले ही लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा चुके हैं।

लॉकडाउन 4.0 में अर्थव्यवस्था पर जोर दिया जाएगा। केंद्र की तरफ से राज्यों को छूट दी जा सकती है। ग्रीन जोन में उद्योगों को अनुमति मिल सकती है। माना जा रहा है कि सभी जोन में पब्लिक ट्रांस्पोर्ट भी चल सकते हैं, वहीं ग्रीन जोन में रेस्टोरेंट्स और शॉपिंग मॉल्स को भी खोलने की अनुमति दी जा सकती है, पर कड़ी शर्तों के साथ। ऑटो रिक्शा, कैब एग्रीगेटर्स को दो यात्रियों को ले जाने की शर्त के साथ गतिविधियां जारी रखने की मंजूरी दी जा सकती है। ई-कॉमर्स कंपनियों को भी गैर जरूरी सामानों की डिलीवरी की अनुमति मिल सकती है।

Coronavirus Live update: यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़ी सभी लाइव अपडेट….

यात्री ट्रेन को फिलहाल नहीं चलाया जाएगा लेकिन स्पेशल ट्रेन और श्रमिक ट्रेन पहले की तरह चलेंगी और संख्या और रूट में इजाफा किया जाएगा। माना जा रहा है कि कंटेनमेंट जोन्स में मेट्रो सेवाएं नहीं मिलेंगी। फ्लाइट्स भी चलाई जा सकती हैं, पर ये चीज राज्य सरकारों पर भी निर्भर करेगी। उड़ान जहां से शुरू होगी और जहां तक होगी, उन दोनों ही राज्यों को इसके लिए राजी होना होगा, तभी यह संभव होगा।

बता दें भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा जारी है। पिछले 24 घंटे में देश में अब तक के सबसे ज्यादा 4987 नए केस सामने आए हैं। वहीं, 120 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ अब देश में मृतकों का आंकड़ा 90 हजार 927 पर पहुंच गया है। इनमें 53 हजार 946 एक्टिव केस हैं। देश में अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 2872 पहुंच गई है।

Coronavirus/COVID-19 और Lockdown से जुड़ी अन्य खबरें जानने के लिए इन लिंक्स पर क्लिक करें: शराब पर टैक्स राज्यों के लिए क्यों है अहम? जानें, क्या है इसका अर्थशास्त्र और यूपी से तमिलनाडु तक किसे कितनी कमाई । शराब से रोज 500 करोड़ की कमाई, केजरीवाल सरकार ने 70 फीसदी ‘स्पेशल कोरोना फीस’ लगाई । लॉकडाउन के बाद मेट्रो और बसों में सफर पर तैयार हुईं गाइडलाइंस, जानें- किन नियमों का करना होगा पालन । भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 40 हजार के पार, वायरस से बचना है तो इन 5 बातों को बांध लीजिये गांठ…। कोरोना से जंग में आयुर्वेद का सहारा, आयुर्वेदिक दवा के ट्रायल को मिली मंजूरी ।

Next Stories
1 हिरासत में लिए गए दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी, यूपी बॉर्डर पर प्रवासियों को जमा करवाने के आरोप
2 सोशल मीडिया पोस्ट को एंटी-नेशनल बता कॉलेज ने कश्मीरी छात्रा को कर दिया सस्पेंड, पीड़िता बोली- मैं सौ फीसदी देशभक्त, फर्जी है अकाउंट
3 यूपी, राजस्थान सरकार ने लॉकडाउन 4.0 के लिए जारी की गाइडलाइंस, रेड जोन में भी खुलेंगी दुकानें
ये  पढ़ा क्या?
X