ताज़ा खबर
 

Lockdown 4.0 Guidelines: चौथे लॉकडाउन में किन चीजों को मिली नरेंद्र मोदी सरकार से मंजूरी? डिटेल में देखें

Lockdown 4.0 Full Guidelines in Hindi: तीन के बजाय पांच जोन्स कर दिए गए हैं, जिनमें बफर जोन, कंटेनमेंट जोन, रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन हैं। गृह मंत्रालय ने रविवार शाम लॉकडाउन के चौथे संस्करण से जुड़ी गाइडलाइंस भी जारी कीं।

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच राजस्थान के बीकानेर शहर के लिए ट्रेन से रवाना होते कुछ बच्चे। गाड़ी में साथ बैठे उनके परिजन। (फोटोः पीटीआई)

Lockdown 4.0 Full Guidelines in Hindi: COVID-19 के मद्देनजर देशभर में 14 दिन के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। यानी लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई तक प्रभाव में रहेगा। लॉकडाउन 4.0 पहले की राष्ट्रव्यापी बंदी से अलग है, क्योंकि इसमें कई चीजें बदली गई हैं। आर्थिक गतिविधियां चालू करने को ध्यान में रखते हुए इसके तहत कई किस्म की रियायतें दी गई हैं। तीन के बजाय पांच जोन्स कर दिए गए हैं, जिनमें बफर जोन, कंटेनमेंट जोन, रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन हैं। गृह मंत्रालय ने रविवार शाम लॉकडाउन के चौथे संस्करण से जुड़ी गाइडलाइंस भी जारी कीं।

दरअसल, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने रविवार शाम एक आदेश जारी कर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कानून, 2005 के प्रावधान के तहत कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया है।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 4.0 के लिए आज शाम नौ पन्ने का दिशा-निर्देश जारी कर स्पष्ट किया कि इस दौरान क्या किया जा सकता है और क्या नहीं। दिशा-निर्देश के अनुसार, घरेलू हवाई एम्बुलेंस के अलावा अन्य सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद रहेंगी।

Coronavirus in India LIVE Updates

गृह मंत्रालय का कहना है कि 31 मई तक देश भर में मेट्रो रेल सेवा, स्कूल, कॉलेज, होटल, रेस्तरां, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, स्वीमिंग पूल (तरण ताल), जिम आदि बंद रहेंगे। इस अवधि में सभी सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगी साथ ही सभी प्रार्थना और धार्मिक स्थल बंद रहेंगे।

मंत्रालय के मुताबिक, कोविड-19 लॉकडाउन 4.0 के दौरान राज्यों की परस्पर सहमति से अंतरराज्यीय यात्री वाहनों, बस सेवाओं की आवाजाही को अनुमति दी जा सकती है। मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को अपने-अपने यहां कोरोना वायरस संक्रमण के हालात को देखते हुए रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन बनाने का अधिकार दिया गया है।

Lockdown 4.0 LIVE Updates in Hindi

दिशा-निर्देशों के अनुसार लॉकडाउन 4.0 में निषिद्ध क्षेत्रों में स्थित दुकानों और मॉल के अलावा सोमवार से सभी दुकानों को अलग-अलग समय पर खोलने की अनुमति है। स्थानीय प्रशासन सुनिश्चित करे कि निषिद्ध क्षेत्र के बाहर स्थित सभी दुकानें और बाजार अलग-अलग समय पर खुलें। बता दें कि देश में कोविड-19 संक्रमण से मौतों का आंकड़ा रविवार को 2,872 पर पहुंच गया। वहीं संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 90,927 हो गये हैं।

क्‍या नहीं होगा: व्‍यावसायिक विमान सेवा शुरू नहीं होगी। स्‍कूल-कॉलेज/शैक्षणिक व प्रशिक्षण संस्‍थान/कोचिंग संस्‍थान नहीं खुलेंगे। मेट्रो रेल नहीं चलेगी। होटल, रेस्‍तरां आदि बंद ही रहेंगे। सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्‍विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर्स, बार, ऑडिटोरियम, सार्वजनिक सभागार बंद रहेंगे। स्‍पोट्र्स कॉम्‍प्‍लैक्‍स, स्‍टेडियम खुल सकेंगे, लेकिन दर्शकों का प्रवेश नहीं हो सकेगा। किसी भी तरह का सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्‍कृतिक या धार्मिक कार्यक्रम या आयोजन नहीं कराया जा सकेगा। बड़ी संख्‍या में लोगों का जुटान किसी भी मकसद से नहीं हो सकेगा। सभी धार्मिक स्‍थल बंद रहेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Lockdown Update: 31 मई तक यहां-यहां बढ़ा लॉकडाउन, जानें कहां मिलेगी कैसी ढील
2 ‘बोगस है पीएम का 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज’, पूर्व केंद्रीय मंत्री ने दिए आंकड़े तो हो गए ट्रोल
3 COVID-19 काल में भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन! 10 दिन में 2 बार भारतीय सीमा में घुसा चीनी चॉपर