ताज़ा खबर
 

Lockdown 3.0: नरेंद्र मोदी सरकार ने फिर बढ़ाया लॉकडाउन, जानें क्या खुलेगा और कहां मिलेगी छूट?

गृह मंत्रालय के मुताबिक, “सभी गैर-जरूरी गतिविधियों के लिये लोगों की आवाजाही पर शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक सख्त पाबंदी रहेगी।”

lockdown extension, Coronavirus india, coronavirus latest news, india coronavirus, coronavirus live news, coronavirus latest news in india, coronavirus live update, covid 19 tracker, india covid 19 tracker, covid 19 tracker live, india covid 19 tracker latest news, covid 19 world tracker, corona cases in india, corona cases in india, corona latest news, coronavirus latest news in indiaकोरोना संकट के मद्देनजर लॉकडाउन के बीच शांत मुद्रा में कोयंबटूर शहर। (फोटाः पीटीआई)

कोरोना संकट के मद्देनजर मोदी सरकार ने तीसरी बार लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया है। गृह मंत्रालय के मुताबिक, इसे दो और हफ्तों के लिये बढ़ाया गया है और यह चार मई से प्रभावी होगा। हालांकि, इस दौरान देश के कुछ हिस्से खुलेंगे, जबकि रेड जोन्स में सख्ती रहेगी।

दरअसल, मंत्रालय ने लॉकडाउन की विस्तारित अवधि के दौरान जोखिम के आधार पर जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में वर्गीकृत कर गतिविधियों के नियमन के लिये नये दिशानिर्देश जारी किये हैं। लॉकडाउन के नये दिशानिर्देशों के तहत अभी भी कुछ गतिविधियों पर रोक रहेगी।

लॉकडाउन की विस्तारित अवधि के दौरान विमान, रेल, मेट्रो से यात्रा और सड़क मार्ग से अंतर-राज्यीय आवागमन तथा स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे। शैक्षणिक, प्रशिक्षण, कोचिंग संस्थान और होटल एवं रेस्तरां सहित आतिथ्य सत्कार सेवाएं, सिनेमा हॉल, मॉल, जिम और राजनीतिक, सांस्कृतिक आयोजन स्थल तथा धार्मिक स्थल लॉकडाउन के दौरान बंद रहेंगे।

दो हफ्तों के लिए और बढ़ा लॉकडाउन, शाम 7 से सुबह 7 बजे तक रहेगी कड़ी पाबंदी; पर ‘खुलेंगे’ देश के हिस्से 

गृह मंत्रालय के मुताबिक, “सभी गैर-जरूरी गतिविधियों के लिये लोगों की आवाजाही पर शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक सख्त पाबंदी रहेगी।”
मंत्रालय के बयान में कहा गया कि कोरोना पर स्थिति की व्यापक समीक्षा करने के बाद यह फैसला लिया गया। चार मई से दो हफ्तों की अवधि के लिये लॉकडाउन बढ़ाने का आदेश आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत जारी किया है।

Extension of Lockdown and I… by Express Web on Scribd

मंत्रालय के अनुसार, लॉकडाउन के दौरान रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में सामजिक दूरी बनाए रखते हुए ओपीडी, मेडिकल क्लीनिक संचालित करने की इजाजत दी जाएगी। कोविड-19 रेड जोन के अंदर और निषिद्ध क्षेत्र के बाहर रिक्शा, ऑटो रिक्शा, टैक्सी, सैलून के खुलने पर प्रतिबंध रहेगा।

बयान के मुताबिक, कोविड-19 निषिद्ध क्षेत्र में रह रहे लोगों के लिये आरोग्य सेतु मोबाइल एप आवश्यक है। लॉकडाउन के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने, पान, गुटखा, तंबाकू आदि खाने की इजाजत नहीं होगी। हालांकि, न्यूनतम छह फुट की दूरी ग्राहकों के बीच सुनिश्चित करने के बाद शराब, पान, तंबाकू की बिक्री करने की इजाजत होगी तथा दुकान पर एक समय में पांच से अधिक लोग नहीं होंगे।

बता दें कि लॉकडाउन का प्रथम चरण 25 मार्च से 14 अप्रैल तक था, जिसे बाद में बढ़ा कर (15 अप्रैल से) तीन मई तक (दूसरा चरण) किया गया था।

Next Stories
1 कोरोना पर अच्छे संकेत? देश में 25.37% मरीज हुए ठीक, सरकार ने घरेलू कंपनियों को दिया PPE किट, वेंटिलेटर का ऑर्डर
2 Corona Virus Lock Down extension: 2 हफ्ते के लिए बढ़ा Lock Down,शाम 7 से सुबह 7 तक रहेगी सख्ती, पर खुलेंगे देश के हिस्से
3 कोरोना योद्धाओं के सम्मान में आसमान से पुष्प-वर्षा करेगी सेना, CDS जनरल बिपिन रावत ने बताया मेगा प्लान
कोरोना:
X