उत्‍तराखंड विधानसभा में बहुमत परीक्षण: कांग्रेस ने किए जीत के दावे, भाजपा ने लगाया धन-बल का आरोप

सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार मंगलवार (10 मई) को उत्‍तराखंड विधानसभा में होने वाला शक्ति परीक्षण पूरा हो गया है। भाजपा विधायकों ने कांग्रेस पर शक्तिप्रदर्शन में धनबल का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया।

harish rawat, assembly, floor test, harish rawat, congress, bjp
प्रदर्शन के बाद के बाद विधानसभा सदन से बाहर आकर हरीश रावत ने पत्रकारों से बात की।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर 10 मई को उत्‍तराखंड में दो घंटे के लिए राष्‍ट्रपति शासन हटाया गया और विधानसभा में बहमत परीक्षण कराया गया। शक्ति प्रदर्शन के बाद सबसे पहले भाजपा के विधायक सदन से बाहर आए। हालांकि विधायकों ने सदन के अंदर की प्रक्रिया साफ नहीं की लेकिन भाजपा विधायक गणेश जोशी ने कहा कि सैद्धांतिक रूप से हमारी विजय हुई पर आंखों के खेल में हम रह गए। उन्होंने कांग्रेस पर शक्ति प्रदर्शन में धन-बल का प्रयोग किए जाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि हमने धन-बल का प्रयोग नहीं किया, अगर हम ऐसा करते तो हम भी इसे पा सकते थे। भाजपा विधायकों ने कहा कि जो भी नतीजा होगा वह न्यायालय में सामने आएगा। गौरतलब है कि बहुमत परीक्षण से पहले उत्तराखंड हाईकोर्ट ने कांग्रेस के 9 बागी विधायकों के वोट डालने पर रोक लगा दी थी।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस नेता हरीश रावत ने शक्ति प्रदर्शन के बाद सदन से बाहर आकर कहा, “मैं सभी देवी देवताओं को धन्यवाद देना चाहता हूं, जनता को प्रणाम करता हूं।” उन्होंने कहा कि मैं सुप्रीम कोर्ट, लोकतांत्रिक बलों, उत्तराखंड के लोगों और ईश्वर का शक्रगुजार हूं। उन्होंने सदन के भीतर की कार्यवाही से परदा उठाने से इनकार करते हुए कहा कि अंदर क्या हुआ इस पर मैं कोई टिप्पणी नहीं करूंगा। अनिश्चितता के बादल जल्द ही छंट जाएंगे।

UPDATES-

पूजा-पाठ करके घर से निकले हरीश रावत

बहुमत परीक्षण से पहले मीडिया के साथ बातचीत में हरीश रावत ने कहा कि बीजेपी का कुछ भी दावा हो, लेकिन उत्‍तराखंड की जीत होगी।

उन्‍होंने कहा कि सब एकजुट हैं, जो हमारा सहयोग कर रहे हैं, उनका आशीर्वाद भी हमारे साथ है।

हरीश रावत ने कहा कि भगवान केदारनाथ, गंगोत्री, यमनोत्री, बद्रीनाथ सब हमारे साथ हैं।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट