ताज़ा खबर
 

Ram Rahim Singh Case: बलात्‍कारी बाबा को 20 साल की जेल और 30 लाख का जुर्माना, हाई कोर्ट में करेगा अपील

Gurmeet Ram Rahim Singh Case: जैसे ही सजा सुनाई गई राम रहीम वहीं फर्श पर बैठ गए और रोने लगे। जेल के वार्डन ने राम रहीम को वहां से हटाया।
Gurmeet Ram Rahim Singh Case: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत के न्यायाधीश जगदीप सिंह ने शुक्रवार को डेरा प्रमुख को दुष्कर्म का दोषी ठहराया था। (Photo: PTI)

Gurmeet Ram Rahim Singh Rape Case LIVE: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत ने सोमवार को डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को अपनी दो शिष्याओं के साथ दुष्कर्म करने और आपराधिक धमकी देने के अपराध में 20 साल कैद की सजा सुनाई है। राम रहीम को दो साध्वियों के साथ रेप के आरोप में 10-10 साल की अलग-अलग सजा भुगतनी होगी। साथ ही कोर्ट ने रामरहीम पर 30 लाख का जुर्माना भी लगाया है। सीबीआई की विशेष अदालत के न्यायाधीश जगदीप सिंह ने रोहतक के पास सुनारिया की जिला जेल के पुस्तकालय में बनाई गई अदालत में यह फैसला सुनाया। सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा बीते शुक्रवार को गुरमीत राम रहीम 1999 में अपनी दो शिष्याओं के साथ दुष्कर्म करने और आपराधिक धमकी देने के दोषी करार दिए गए थे। मामले में शिकायत 2002 में दर्ज हुई थी। बचाव पक्ष के वकील ने जहां दुष्कर्म के दोषी डेरा प्रमुख के सामाजिक कार्यो और खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए न्यूनतम सजा की मांग की, वहीं अभियोजन पक्ष के वकील ने दोषी के कृत्य का हवाला देते हुए अधिकतम सजा सुनाने की मांग की। सुनारिया जिला जेल में लगी इस अदालत में नाटकीयता भी देखने को मिली, जब गुरमीत राम रहीम हाथ जोड़कर रुआंसे अंदाज में न्यायाधीश से माफ करने का अनुनय करने लगे।

जैसे ही सजा सुनाई गई राम रहीम वहीं फर्श पर बैठ गए और रोने लगे। जेल के वार्डन ने राम रहीम को वहां से हटाया। सजा सुनाए जाने के ठीक बाद चिकित्सकों ने राम रहीम का परीक्षण किया, जिसमें वह पूरी तरह स्वस्थ पाए गए। पंचकूला में सीबीआई की अदालत द्वारा शुक्रवार को दोषी करार दिए जाने के बाद से राम रहीम को इसी जेल में रखा गया है, जहां वह कैदी नंबर-1997 हैं। इस बीच सिरसा में ताजा हिंसा भड़कने की घटनाएं हुई हैं। सूत्रों ने बताया है कि डेरा समर्थकों ने दो वाहन फूंक डाले हैं।

यहां पढ़ें Dera Chief Gurmeet Ram Rahim Singh Rape Case सजा के ऐलान की अपडेट्स:

– हरियाणा पुलिस का कहना है कि डेरा के भीतर 1000 से ज्‍यादा लोग मौजूद हैं, मगर संख्‍या तेजी से घटी है। हिंसा की घटनाओं के पीछे कौन लोग हैं, इसकी जांच की जा रही है। पुलिस के मुताबिक, सजा सुनाए जाने के बाद हिंसा की कोई घटना नहीं हुई है।

– सिरसा के कोटली गांव में फूंकी गई कार। (Photo : PTI)

– पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्य में हालात पूरी तरह सामान्य हैं और सुरक्षा बल किसी भी तरह की अप्रिय घटना से निपटने के लिए पूरी तरह चौकन्ना हैं। मुख्यमंत्री ने राम रहीम को सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा 10 साल की सजा सुनाए जाने के बाद मीडिया से कहा, “हालात पूरी तरह सामान्य है। हमारे सुरक्षा बल चौकन्ना हैं और किसी तरह की अप्रिय घटना नहीं होने देंगे।” अमरिंदर ने कहा कि वह पंजाब में कानून व्यवस्था पर लगातार नजर रखे हुए हैं और रक्षा मंत्री अरुण जेटली से बात भी की है और तत्काल सेना की मदद मुहैया कराए जाने को लेकर आभार भी व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को अदालत का फैसला स्वीकार करना होगा और शांति बहाल होनी चाहिए। उन्होंने कहा, “मैं लोक प्रशासन, सेना और पुलिस बलों को सर्वश्रेष्ठ पेशेवराना अंदाज में अपने कर्तव्य का निर्वहन करने के लिए बधाई देता हूं।”

– हरियाणा और पंजाब में सुरक्षा व्यवस्था को हाई अलर्ट पर रखा गया है जहां अधिकारियों ने सुरक्षा हालात को ‘‘चुनौतीपूर्ण ’’ करार देते हुए हिंसक शरारती तत्वों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए थे।

– रामदेव ने इसे पूरे फसले पर कहा है कि ‘न्‍याय में देर हो सकते हैं अंधेर नहीं। अच्‍छी बात है कि बड़ा निर्णय आया। धर्म के नाम पर अंधेर न हो।’

– डेरा प्रमुख राम रहीम सीबीआई कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल की सजा के खिलाफ हाई कोर्ट में अपील करेंगे।

– डेरा की सच्‍चाई को अपने अखबार से सामने लाने वाले पत्रकार के बेटे अंशुल छत्र‍पति ने कहा कि वे फैसले से संतुष्‍ट हैं। खबर छापने के कुछ महीनों बाद पत्रकार की गोली मारकर हत्‍या कर दी ई थी।

– राम रहीम सिंह को 10 साल की सजा होने के बाद सेना ने हरियाणा के सिरसा में फ्लैग मार्च किया है। यहीं पर डेरा सच्‍चा सौदा का मुख्‍यालय है।

– पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि इस फैसले को जनता द्वारा माना चाहिए और शांति स्‍थापित होनी चाहिए। हालात सामान्‍य हैं, हमारी फौजें मुस्‍तैद हैं।

– हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने आपातकालीन बैठक बुलाई है।

– गुरमीत राम रहीम को 10 साल कैद की सजा दी गई है। : एबीपी न्‍यूज

– वकील आ चुके हैं कोर्टरूम के बाहर, राम रहीम अभी अंदर मौजूद।

– एबीपी न्‍यूज खबर दे रहा है डेरा समर्थकों ने सिरसा के फुल्‍का गांव में दो गाड़‍ियों में आग लगा दी है।

– टीवी रिपोर्ट्स के अनुसार, राम रहीम अदालत में रो पड़ा और जज से कम सजा देने की मांग की।

– जज जगदीप सिंह ने अपना फैसला सुनाना शुरू किया।

– बचावपक्ष के वकीलों ने राम रहीम की जेल बदलने की मांग की। : मीडिया रिपोर्ट्स

– सजा पर दोनों पक्षों की बहस खत्‍म। कभी भी आ सकता है जज का फैसला।

– बचाव पक्ष का तर्क है कि राम रहीम सिंह एक सामाजिक कार्यकर्ता है जिसने लोगों की सेवा के लिए काम किया है, इसलिए जज का नरम रुख अपनाना चाहिए।

– एबीपी न्‍यूज के मुताबिक, सफेद लिबास में कोर्टरूम पहुंचा है राम रहीम सिंह, आंखें नम है और जज से रहम की गुजारिश की है।

– सीबीआई अदालत में राम रहीम को सजा पर अपना पक्ष रख रही है।

– अभियोजन पक्ष ने बलात्‍कार के दोषी के लिए अधिकतम सजा की मांग की है।

– विशेष जज जगदीप सिंह ने दोनों पक्षों को 10-10 मिनट का समय दिया है।

– एबीपी न्‍यूज के अनुसार, कुछ ही देर में गुरमीत राम रहीम को कोर्ट रूम में बुलाया जाएगा।

– अदालत की कार्रवाई शुरू हो गई। दोनों पक्षों की तरफ से सजा पर बहस हो रही है।

– जुलाई 2017 में अदालत ने मामले की नियमित सुनवाई का आदेश दिया तथा अभियोजन और बचाव पक्ष की बहस 17 अगस्त 2017 को पूरी हो गई। इसमें 25 अगस्त को राम रहीम को दोषी ठहराया गया। प्रशासन ने गुरमीत को पिछले शुक्रवार को दोषी ठहराए जाने के बाद उनके अनुयायियों द्वारा फैलाई गई हिंसा की पुनरावृत्ति रोकने के लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए हैं। रोहतक जिले में पहले से ही धारा 144 लगाई गई है और किसी भी तरह के हथियार लेकर चलने पर पाबंदी है।

– विशेष सीबीआई जज जगदीप सिंह सोनारिया जेल पहुंच चुके हैं। अदालत की कार्यवाही ढाई बजे से शुरू होगी। सजा कितनी दी जाए, इसे लेकर जिरह होगी। फैसला आने में घंटे भर का वक्‍त लग सकता है।

– केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दुष्कर्म मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को सजा सुनाए जाने से पहले हरियाणा और पंजाब में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, गृह सचिव राजीव महर्षि और अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

– जेल के भीतर लगने वाली अदालत में एक सीबीआई का अधिकारी तैनात रहेगा जो मीडिया को पूरी कार्रवाई से अपडेट करेगा।

– गुरमीत राम रहीम के वकील एसके नरवाना रोहतक जेल के भीतर बनाई गई अस्‍थायी अदालत पहुंच चुके हैं।

– पुलिस ने डेरे के ठिकानों पर छापेमारी शुरू की है। खुफिया रिपोर्ट में कहा गया था कि राम रहीम को सजा का ऐलान होने के बाद हिंसा भड़काई जा सकती है। कई जगहों पर पुलिस ने जमीन में गाड़ कर रखी गई आपत्तिजनक वस्‍तुएं बरामद की हैं।

– अदालत में सजा के ऐलान से पहले रोहतक में पुलिस पैट्रोलिंग कर रही है।

– यूपी में हरियाणा से सटे सभी जिलों की सीमाओं को भी सील कर दिया गया है। सुरक्षा के लिहाज से बागपत के बरनावा में स्थित डेरा सच्चा सौदा आश्रम में पीएसी तैनात किया गया है।

– हिंसा के अगले चंद घंटे बाद पंचकूला जनरल हॉस्पिटल का दौरा करने गए हरियाणा सीएम एमएल खट्टर को यह भी पता नहीं था कि हिंसा में कितने लोगों की मौत हुई। टीवी कैमरा के सामने उन्होंने आईजी साहब से कह दिया, 15 लोगों की मौत हुई है। मीडियाकर्मी ने जब कहा कि संख्या तो 22 है, तब खट्टर ने कहा, “आप कह रहे हैं तो 22 मान लेते हैं।”

– विशेष सीबीआई अदालत ने सितंबर 2008 में भारतीय दंड संहिता की धारा 376 (बलात्कार) और 506 (आरापधिक रूप से डराना धमकाना) के तहत राम रहीम के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था। वर्ष 2009 और 2010 में दोनों शिकायतकर्ताओं ने अदालत के समक्ष अपने बयान दर्ज करवाए थे। बाद में सीबीआई की विशेष अदालत को अंबाला से पंचकूला स्थानांतरित कर दिया गया और डेरा प्रमुख के खिलाफ मामला भी पंचकूला सीबीआई अदालत में स्थानांतरित हो गया।

– सुनारिया जेल से थोड़ी दूर पर बनाए गए चेक पोस्‍ट।

– गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि दुष्कर्म मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को दोषी ठहारए जाने के तीन दिन बाद हरियाणा में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है लेकिन नियंत्रण में है। मंत्रालय ने जारी बयान में कहा, “हरियाणा के डीजीपी कंट्रोल रूम से 28 अगस्त को आई रिपोर्ट के अनुसार इस हिंसा में अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें से पंचकूला में 17, सिरसा में छह और चंडीगढ़ में 12 लोगों की मौत हुई है। घायलों की कुल संख्या 204 है।”

– उत्तर प्रदेश के कुछ प्रमुख जिलों में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। गाजियाबाद के जिलाधिकारी के आदेश के मुताबिक, सोमवार को गाजियाबाद और हापुड़ में स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। कई जिलों में भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है।

– विशेष सीबीआई जज जगदीप सिंह पंचकूला से निकले। करीब 40 मिनट में रोहतक पहुंचने की संभावना। सोनारिया जेल में अदालत की कार्रवाई ढाई बजे से शुरू होगी।

– सजा के ऐलान से पहले हरियाणा के करनाल में सूने पड़े रेलवे स्‍टेशन।

– पंजाब के बरनाला में राम रहीम पर सजा के ऐलान से पहले रैपिड एक्‍शन फोर्स और पुलिस ने फ्लैग मार्च किया।

– रोहतक रेंज के आईजी नवदीप सिंह ने मीडिया को बताया कि पुलिस को सोनीपत के बहालगढ़ स्थित डेरे से लगभग 100 आपत्तिजनक वस्‍तुएं बरामद हुई हैं। खेतों में छिपाकर रखी गई थीं, जांच कर रहे हैं।

– विशेष सीबीआई न्यायाधीश जगदीप सिंह ने पिछले शुक्रवार को पंचकूला में राम रहीम को एक मामले में बलात्कार का दोषी ठहराया था । इस मामले को अप्रैल 2002 में उस गुमनाम शिकायत के आधार पर दर्ज किया गया था जिसमें बाबा पर दो महिला साध्वियों का यौन शोषण करने का आरोप लगाया गया था। सीबीआई ने पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के निर्देशों पर दिसंबर 2002 में यह मामला दर्ज किया था। बलात्कार का मामला दर्ज किए जाने के करीब पांच साल बाद सीबीआई ने जुलाई 2007 में अंबाला की अदालत में डेरा प्रमुख के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था। आरोपपत्र में 1999 और 2001 के बीच दो साध्वियों का यौन शोषण करने का उल्लेख किया गया था।

– एनबीटी के अनुसार, राम रहीम के वकील एसके गर्ग नरवाना को अब तक केवल सुनारिया जेल तक केसल लड़ने की फीस मिली है। अगर फीस मिली तो भी वे हाई कोर्ट में अपील करेंगे।

– वाराणसी के साधुओं ने बलात्‍कार के दोषी डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को फांसी दिए जाने की मांग की है।

– रोहतक रेंज के आईजी पुलिस का कहना है कि अगर कोई अनजान व्‍यक्ति सुनरिया जेल परिसर के नजदीक हाई सिक्‍योरिटी एरिया में जाने की कोशिश करता है तो ‘शूट एट साइट’ किया जा सकता है। कई लेयर में सुरक्षा लगाई गई है ताकि लोग न इकट्ठा हो पाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. M
    manish agrawal
    Aug 28, 2017 at 3:53 pm
    10 years ki imprisonment bahut insufficient hai ! CBI ko Hon'ble High Court main appeal file karna chaahye aur RAM RAHIM ke liye "Life Imprisonment" ki request karna chaahiye !
    (0)(0)
    Reply
    1. S
      SANTOSH
      Aug 28, 2017 at 4:06 pm
      baba Ram Rahim ko maut ki saja honi chahiye.
      (0)(1)
      Reply