ताज़ा खबर
 

UP फूलपुर उपचुनाव नतीजे 2018: BJP हारी, 59 हजार वोट से जीते सपा प्रत्याशी नागेंद्र सिंह

UP Phulpur Bypoll Election up Chunav Result 2018, Phulpur Sabha Bypoll Election Result 2018 (फूलपुर लोक सभा उपचुनाव नतीजे 2018): 2014 के फूलपुर लोकसभा चुनाव में केशव प्रसाद मौर्य बीजेपी सांसद बने थे, लेकिन मार्च 2017 में यूपी के डिप्टी सीएम बनने के बाद उन्होंने यहां से इस्तीफा दे दिया था।

फूलपुर से जीत हासिल करने वाले समाजवादी पार्टी प्रत्याशी नागेंद्र सिंह पटेल (पीटीआई फोटो)

UP Phulpur By Election/Chunav Results 2018: उत्‍तर प्रदेश में सत्‍तासीन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) करारा झटका देते हुए समाजवादी पार्टी (सपा) ने बुधवार को फूलपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में शानदार जीत हासिल कर ली है। फूलपुर सीट उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के सांसद पद से इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी। फूलपुर सीट पर सपा प्रत्याशी नागेंद्र सिंह पटेल ने बीजेपी प्रत्याशी कौशलेंद्र सिंह पटेल पर 59,613 वोटों से जीत हासिल कर ली है।

जीत हासिल करने के बाद नागेंद्र सिंह ने बीएसपी प्रमुख मायवती को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, ‘बहनजी का बहुत आशीर्वाद था। एक विचारधारा की सभी पार्टियां एक हुईं और हमारी जीत हुई। जीत का श्रेय अखिलेश जी, मायावती जी और फूलपुर की जनता को देता हूं।’ भाजपा ने 2014 में राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 73 पर जीत हासिल की थी। उसके सहयोगियों ने भी दो सीटों पर जीत दर्ज की थी। सपा ने पांच सीटें अपने नाम की थी जबकि कांग्रेस और बसपा अपना खाता खोलने में नाकाम रही थीं।

UP गोरखपुर उपचुनाव नतीजे 2018 

UP Phulpur By Election/Chunav Results 2018 UPDATES:

समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने कहा, “यह (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी और योगी (आदित्यनाथ) को अस्वीकार किया जाना है।” 2014 लोकसभा चुनाव के बाद से इन दोनों सीटों पर अचानक भाजपा के खिलाफ हुए मतदाताओं के रुख पर उन्होंने कहा, “उन्होंने बड़े-बड़े वादे किए लेकिन उन्हें पूरा नहीं किया।”

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों का कहना है कि फूलपूर में सपा के नागेंद्र सिंह पटेल ने भाजपा के कौशलेंद्र सिंह पटेल पर 57,148 मतों की अजेय बढ़त बना ली है। फूलपूर में मात्र 37 मतदान हुआ था।

फूलपुर में मतगणना के 31 राउंड पूरे हो चुके हैं। यहां समाजवादी पार्टी 57,148 वोटों से आगे चल रही है। सपा प्रत्याशी नागेंद्र सिंह पटेल को 3,37,68 वोट मिले हैं तो वहीं बीजेपी प्रत्याशी कौशलेंद्र सिंह पटेल को 2,80,535 वोट मिले हैं।

समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने लखनऊ में जश्न मनाना शुरू कर दिया है। कार्यकर्ता गुलाल खेलकर अपनी खुशी जाहिर कर रहे हैं। कार्यकर्ता बुआ-भतीजा जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं।

28 राउंड की मतगणना के बाद फूलपुर में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार नागेंद्र सिंह ने बीजेपी के कौशलेंद्र को 47,351 वोटों से पछाड़ दिया है। नागेंद्र को 3,05,172 वोट मिले हैं।

14 राउंड के बाद फूलपुर में समाजवादी प्रत्‍याशी नागेंद्र सिंह 20,495 वोट से आगे चल रहे हैं। नागेंद्र को 1,55,314 वोट मिले हैं, वहीं बीजेपी के कौशलेंद्र को 1,34,819 मत हासिल हुए हैं।

11 मार्च को हुए उपचुनाव के लिए 37.4 फीसदी मतदान हुआ था। यह आंकड़ा बीते लोकसभा चुनाव साल 2014 से काफी कम रहा। 2014 के लोकसभा चुनाव में 50.2 फीसदी मतदान हुआ था। इस तरह इस बार 12.4 फीसदी वोटिंग कम हुई है। माना जा रहा है कि ऐसे में बीजेपी जीत के लिए बहुत ज्यादा आश्वस्त नहीं दिख रही है।

निर्दल अतीक़ अहमद को 15,855 वोट और कांग्रेस के मनीष मिश्र को 5668 वोट मिले। सपा प्रत्याशी नागेन्द्र प्रताप सिंह पटेल बीजेपी प्रत्याशी कौशलेंद्र पटेल से 15,713 वोटों से आगे।

फूलपुर में अभी पोस्टल बैलट की गिनती चल रही है। इसके बाद ईवीएम के जरिये डाले गए वोटों की गिनती शुरू होगी। फूलपुर में सबसे ज्यादा अमीर प्रत्याशी समाजवादी पार्टी के नागेंद्र प्रताप पटेल हैं। उनकी कुल संपत्ति 33 करोड़ रुपये है। वहीं 25 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर फूलपुर सीट के निर्दलीय प्रत्याशी अतीक अहमद हैं।

UP फूलपुर, गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव नतीजे 2018: यहां देख सकते हैं काउंटिंग का लाइव अपडेट

केशव प्रसाद मौर्य बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर 2014 में फूलपुर सीट से सांसद बने, लेकिन मार्च 2017 में यूपी के डिप्टी सीएम बनने के बाद उन्होंने यहां से इस्तीफा दे दिया था। 2014 के चुनाव में केशव प्रसाद मौर्य की जीत को मोदी लहर से जोड़कर देखा गया था। फूलपुर की संसदीय सीट पर बीजेपी प्रत्याशी का जीतना इतना आसान नहीं माना जा रहा था क्योंकि यह क्षेत्र नेहरू की सियासी विरासत माना जाता रहा है। वहीं इस बार कम वोटिंग की वजह से बीजेपी उम्मीदवार की जीत पर अटकलें लगाई जा रही हैं।

बिहार अररिया उपचुनाव नतीजे 2018

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App