ताज़ा खबर
 

आज पूरा भारत राममय, मंदिर आस्था और संकल्प की प्रेरणा देगा: पीएम नरेंद्र मोदी

भूमिपूजन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामजन्म भूमि परसिर में पारिजात का पौधा लगाया।

PM Modi, Ram Mandir, Ayodhyaश्रीराम जन्मभूमि पर पीएम मोदी के आगमन के साथ ही तीन रिकॉर्ड बन गए।(फोटो-PTI)

राम मंदिर की आधारशिला रख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आज पूरा भारत राममय है। अयोध्या ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सिया राम की गूंज सुनाई दे रही है। राम अमिट हैं। वह बने हुए हैं। मंदिर आस्था और संकल्प की प्रेरणा देगा। उन्होंने कहा- राम हमारे मन में गढ़े हुए हैं, हमारे भीतर घुल-मिल गए हैं। आप भगवान राम की अद्भूत शक्ति देखिए, इमारतें नष्ट हो गईं। क्या कुछ नहीं हुआ, ​अस्तित्व मिटाने का हर प्रयास हुआ। लेकिन राम आज भी हमारे मन में बसे हैं, हमारी संस्कृति के आधार हैं।

बता दें कि मोदी के साथ भूमि पूजन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद थे। पुजारियों ने मंत्रोच्चारण के साथ भूमि पूजन की शुरुआत की और फिर मोदी द्वारा मंदिर निर्माण के लिए आधारशिला रखे जाने के साथ ही भूमि पूजन संपन्न हो गया। कार्यक्रम के दौरान नौ शिलाओं की पूजा की गई और मोदी ने मंदिर की नींव की मिट्टी से अपने माथे पर तिलक लगाया।

PM Modi Ayodhya Ram Mandir Visit LIVE Updates

इससे पहले, मोदी हेलीकॉप्टर से अयोध्या पहुंचे जहां मुख्यमंत्री ने उनका स्वागत किया। भूमि पूजन से पहले मोदी हनुमानगढ़ी स्थित मंदिर पहुंचे और राम मंदिर निर्माण के लिए हनुमान जी से आशीर्वाद मांगा। मंदिर में कुछ समय पूजा-अर्चना करने के बाद मोदी राम जन्मभूमि क्षेत्र के लिए रवाना हुए और वहां पहुंचकर भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल दशकों पुराने मुद्दे का समाधान करते हुए अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया था। आज मंदिर निर्माण की नींव रखे जाने के साथ ही राम मंदिर के लिए चलाया गया भाजपा का आंदोलन फलीभूत हो गया, जिसने भगवा दल को सत्ता के शिखर तक पहुंचा दिया।

Live Blog

Highlights

    17:34 (IST)05 Aug 2020
    राम जन्मभूमि आंदोलन के पुरजोर समर्थक स्वामी विश्वेश तीर्थ को याद

    राम मंदिर के शिलान्यास के दिन बुधवार को कर्नाटक के उडुपी शहर में, राम जन्मभूमि आंदोलन के पुरजोर समर्थक रहे पेजावर मठ के संत स्वामी विश्वेश तीर्थ को याद किया गया। स्वामी विश्वेश तीर्थ का पिछले साल 29 दिसंबर को निधन हो गया था। उडुपी श्रीकृष्ण मंदिर की पांच 'पर्याय' अवधियों (मंदिर में एक साल छोड़कर अगले साल होने वाला धार्मिक अनुष्ठान) की अध्यक्षता करने वाले विश्वेश तीर्थ राम जन्मभूमि आंदोलन का पुरजोर समर्थन करते थे। उन्हें उडुपी के अष्ठ मठों के उदार संतों में शुमार किया जाता था। उन्होंने छूआछूत का विरोध करते हुए सामाजिक सुधारों के लिये भी काम किया।

    17:00 (IST)05 Aug 2020
    राम मंदिर भूमि पूजन के अवसर पर दिल्ली में सजाए गए मंदिर

    अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन के अवसर पर बुधवार को दिल्ली के मंदिरों को रंग-बिरंगे प्रकाश और भगवा झंडों से सजाया गया तथा श्रद्धालुओं ने ‘‘जय श्री राम’’ के नारे लगाए। छतरपुर मंदिर के प्रशासक किशोर चावला ने बताया कि श्रद्धालुओं ने सुबह की पूजा संपन्न होते ही करीब छह बजे मंदिर में आना शुरू कर दिया था। उन्होंने कहा, ‘‘पिछले तीन घंटे से लगातार पूजा चल रही है। ‘राम दरबार’ सजाया गया है। ‘शिला’ की प्रतिकृति बनाई गई है और अन्य सामग्री के साथ इसे अयोध्या भेजा जाएगा।’’

    16:34 (IST)05 Aug 2020
    हेमामालिनी ने अयोध्या में भूमि पूजन पर दी शुभकामनाएं

    अभिनेत्री और भाजपा सांसद हेमामालिनी ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन को लेकर बुधवार को देश-विदेश में रह रहे रामभक्तों को बधाई दी। हेमामालिनी ने टिवटर पर एक ऑडियो क्लिप साझा किया। जय श्रीराम के उद्घोष के साथ इसमें सांसद ने कहा, ‘आज का दिन समस्त भारतवासियों के लिए बहुत ही गर्व का दिन है। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम करोड़ों भारतवासियों की आस्था के महानायक हैं।

    16:06 (IST)05 Aug 2020
    राम मंदिर शिलान्यास : महाजन ने कहा, "अब देश में होगी राम राज्य की शुरुआत"

    अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बुधवार को कहा कि इस काम के बाद देश में राम राज्य की प्राचीन अवधारणा के साकार होने की शुरूआत होगी। महाजन ने स्थानीय भाजपा कार्यालय में पार्टी के अन्य नेताओं के साथ राम मंदिर के शिलान्यास समारोह का सीधा प्रसारण देखा।

    15:30 (IST)05 Aug 2020
    दुनिया में भारत की यश और कीर्ति का प्रतीक भी बनेगा राम मंदिरः सीएम योगी

    यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राम जन्मभूमि पर श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री जी का अयोध्या में आगमन हुआ। मैं इसके लिए प्रदेशवासियों की तरफ से आभार व्यक्त करता हूं। ये मंदिर न केवल श्री राम की यश और कीर्ति का प्रतिक बनेगा, अपितु दुनिया में भारत की यश और कीर्ति का प्रतिक भी बनेगा।

    15:05 (IST)05 Aug 2020
    आज का दिन भारत के लिए एक ऐतिहासिक व गौरवपूर्णः शाह

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि आज का दिन भारत के लिए एक ऐतिहासिक व गौरवपूर्ण दिन है। प्रभु श्री राम की जन्मभूमि पर PM नरेंद्र मोदी द्वारा भव्य राम मंदिर का भूमि पूजन व शिलान्यास किया गया,जिसने महान भारतीय संस्कृति व सभ्यता के इतिहास का एक स्वर्णिम अध्याय लिखा है और एक नए युग की शुरुआत की है

    15:03 (IST)05 Aug 2020
    राम मंदिर भूमि पूजनः नए युग की शुरुआत है- अमित शाह

    गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है- आज का दिन भारत के लिए एक ऐतिहासिक व गौरवपूर्ण दिन है। प्रभु श्री राम की जन्मभूमि पर PM नरेंद्र मोदी द्वारा भव्य राम मंदिर का भूमि पूजन व शिलान्यास किया गया,जिसने महान भारतीय संस्कृति व सभ्यता के इतिहास का एक स्वर्णिम अध्याय लिखा है और एक नए युग की शुरुआत की है।

    उनके मुताबिक, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण सदियों से दुनिया भर के हिंदुओं की आस्था का प्रतीक रहा है। आज प्रधानमंत्री और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने राम मंदिर का भूमिपूजन करके करोड़ों लोगों की आस्था को सम्मान देने का काम किया है, इसके लिए मैं उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूँ।

    14:08 (IST)05 Aug 2020
    RSS चीफ ने कहा- पूरे देश में आनंद की लहर है

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा- पूरे देश में आनंद की लहर है, सदियों की आस पूरी होने का आनंद है। सबसे बड़ा आनंद है भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिस आत्मविश्वास की आवश्यकता थी और जिस आत्म भान की आवश्यकता थी उसका सगुण साकार अधिष्ठान बनने का शुभआरंभ आज हो रहा है। 

    13:56 (IST)05 Aug 2020
    मोदी ने मंदिर की नींव की मिट्टी से अपने माथे पर तिलक लगाया

    पुजारियों ने मंत्रोच्चारण के साथ भूमि पूजन की शुरुआत की और फिर मोदी द्वारा मंदिर निर्माण के लिए आधारशिला रखे जाने के साथ ही भूमि पूजन संपन्न हो गया। कार्यक्रम के दौरान नौ शिलाओं की पूजा की गई और मोदी ने मंदिर की नींव की मिट्टी से अपने माथे पर तिलक लगाया।

    13:28 (IST)05 Aug 2020
    राष्ट्रपति ने दी भूमि पूजन की बधाई, कहा- मंदिर रामराज्य के आदर्शों पर आधारित आधुनिक भारत का प्रतीक बनेगा

    राम मंदिर के लिए भूमि पूजन होने के बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा- राम मंदिर निर्माण के शुभारंभ पर सभी को बधाई! मुझे विश्वास है कि मंदिर परिसर, रामराज्य के आदर्शों पर आधारित आधुनिक भारत का प्रतीक बनेगा।

    13:10 (IST)05 Aug 2020
    प्रधानमंत्री ने किया भगवान राम को दंडवत प्रणाम

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री राम जन्मभूमि मंदिर’’ के शिलान्यास के लिए बुधवार को अयोध्या पहुंचे। उन्होंने पहले हनुमानगढ़ी पहुंचकर हनुमान जी की पूजा-अर्चना की और फिर राम जन्मभूमि क्षेत्र पहुंचकर भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया। उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी थे। पारंपरिक धोती-कुर्ता पहने मोदी को हनुमानगढ़ी मंदिर के मुख्य पुजारी ने एक पटका भेंट किया। मंदिर में कुछ देर पूजा-अर्चना करने के बाद मोदी राम जन्मभूमि क्षेत्र के लिए रवाना हो गए। राम जन्मभूमि पहुंचकर प्रधानमंत्री ने भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया और वहां पारिजात का पौधा लगाया। इस समय मोदी भूमि पूजन के लिए हो रहे अनुष्ठान में भाग ले रहे हैं। 

    13:09 (IST)05 Aug 2020
    PM ने किया भूमि पूजन

    12:38 (IST)05 Aug 2020
    भूमि पूजन के दौरान और कौन-कौन रहा PM के साथ
    Next Stories
    1 राम मंदिर भूमि पूजन शास्त्र के नियमों के ख़िलाफ़, क्षमा करना प्रभु- दिग्विजय सिंह की राय, ट्रोल
    2 रथ यात्रा निकालने वाले आडवाणी मार्गदर्शक मंडल में, व्यवस्थापक मोदी पीएम- मंदिर आंदोलन के साथ ऐसे बढ़ता गया कद
    3 राम मंदिरः भूमि पूजन से पहले ओवैसी का ट्वीट- बाबरी थी, है और रहेगी; AIMPLB ने दिया हागिया सोफिया का उदाहरण
    ये पढ़ा क्या?
    X