ताज़ा खबर
 

अमेरिका में एक दिन में कोरोना के 10,000 नए मामले, 150 से ज्यादा लोगों की मौत

लाखों अमेरिकियों के लॉकडाउन होने, नेशनल गार्ड और सैन्य बलों की कई राज्यों में तैनाती के बावजूद न्यूयॉर्क में ही कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई और मंगलवार को कम से कम 5,000 नए मामले सामने आए।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक विश्व में 372,000 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं।

अमेरिका में कोरोना वायरस के एक दिन में ही करीब 10,000 मामले सामने आए हैं जबकि 150 अमेरिकियों ने इस संक्रमण से अपनी जान गंवा दी है। वहीं, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 12 अप्रैल यानी ईस्टर तक देश की अर्थव्यवस्था के पटरी पर आने की उम्मीद जताई है। लाखों अमेरिकियों के लॉकडाउन होने, नेशनल गार्ड और सैन्य बलों की कई राज्यों में तैनाती के बावजूद न्यूयॉर्क में ही कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई और मंगलवार को कम से कम 5,000 नए मामले सामने आए। न्यूयॉर्क में अभी तक कोविड-19 के 25,000 से अधिक मामले सामने आए हैं और 210 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोविड-19 के मामलों की जानकारी देने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार, अकेले मंगलवार को देशभर में संक्रमण के करीब 10,000 नए मामले सामने आए जिससे कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या करीब 54,000 पहुंच गई जबकि एक ही दिन में 150 लोगों की मौत से मृतकों की कुल संख्या करीब 700 पर हो गई। न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी के अलावा कैलिफोर्निया, मिशिगन, इलिनोइस और फ्लोरिडा भी कोरोना वायरस के केंद्र बन चुके हैं। हालांकि इस बीमारी की चपेट में सबसे पहले आए वांिशगटन राज्य में कोई नया मामला या मौत की खबर नहीं आई है।

पीएम मोदी के संबोधन से जुड़ी लाइव अपडेट

पीएम मोदी का संबोधन-

Coronavirus in India Latest LIVE Updates

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

 

 

Live Blog

Highlights

    09:44 (IST)25 Mar 2020
    21 दिनों तक देश में लॉकडाउन, पीएम मोदी ने किया हेल्थकेयर इन्फ्रा के लिए 15 हजार करोड़ का ऐलान

    पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए पूरे देश में लॉकडाउन का ऐलान किया और उन्होंने लोगों से घरों से ना निकलने की अपील की। उन्होंने कहा कि 21 दिन नहीं संभले तो 21 साल पीछे चले जाएंगे। उन्होंने कहा कि चीजों की सप्लाई के लिए सभी इंतेजाम किए गए हैं। केंद्र सरकार और राज्य सरकार और राज्य सरकार और सिविल सोसाइएटी के लोग गरीबों की मदद के लिए साथ आ रहे हैं।  उन्होंने कहा कि जीवन बचाने के लिए जो जरूरी है वो करना ही पड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारत में कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 15,000 करोड़ रुपये के आवंटन की घोषणा की। उन्होंने कहा 'आज केंद्र ने परीक्षण सुविधाओं, व्यक्तिगत सुरक्षा, अलगाव बेड, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर और प्रशिक्षण चिकित्सा और पैरामेडिकल स्टाफ के लिए 15,000 करोड़ रुपये देने का फैसला किया है। स्वास्थ्य देखभाल हर राज्य सरकार की एकमात्र प्राथमिकता होनी चाहिए।पीएम मोदी के ऐलान के बाद गृह मंत्रालय ने गाइडलाइन्स जारी की है।

    08:16 (IST)25 Mar 2020
    ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट ने अपनी सेवाएं अस्थाई रूप से की निलंबित

    06:27 (IST)25 Mar 2020
    कोरोना वायरस : आईएटीए का एयरलाइन कंपनियों को 252 अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान

    कोरोना वायरस महामारी से दुनियाभर की विमानन कंपनियों की यात्रियों से होने वाली आय में 2020 में 252 अरब डॉलर का नुकसान होने का अनुमान है। विमानन कंपनियों की अंतरराष्ट्रीय संस्था आईएटीए के निदेशक ने मंगलवार को यह बात कही। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिशन (आईएटीए) के निदेशक एलेक्जेंडर डी जुनियाक ने कहा, ‘‘ कोरोना वायरस महामारी के व्यापक प्रसार को देखते हुए पांच मार्च को हमारा आकलन था कि इससे विमानन कंपनियों को 113 अरब डॉलर की आय का नुकसान होगा। लेकिन यह अनुमान मौजूदा गंभीर स्थिति पर आधारित नहीं था।’’ उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि ‘यदि यही स्थिति तीन महीने तक बनी रहती है तो हम वैश्विक मांग में 38 प्रतिशत की कमी देखेंगे और इससे एयरलाइन कंपनियों की यात्रियों से होने वाली आय में 252 अरब डॉलर का नुकसान होगा। सालाना आधार पर यह 44 प्रतिशत कम है।’ आईएटीए दुनियाभर की 290 एयरलाइन कंपनियों का प्रतिनिधित्व करती है। यह कंपनियां वैश्विक हवाई यातायात का 82 प्रतिशत संभालती हैं।  

    05:29 (IST)25 Mar 2020
    कोरोना वायरस : आईएटीए का एयरलाइन कंपनियों को 252 अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान

    कोरोना वायरस महामारी से दुनियाभर की विमानन कंपनियों की यात्रियों से होने वाली आय में 2020 में 252 अरब डॉलर का नुकसान होने का अनुमान है। विमानन कंपनियों की अंतरराष्ट्रीय संस्था आईएटीए के निदेशक ने मंगलवार को यह बात कही। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिशन (आईएटीए) के निदेशक एलेक्जेंडर डी जुनियाक ने कहा, ‘‘ कोरोना वायरस महामारी के व्यापक प्रसार को देखते हुए पांच मार्च को हमारा आकलन था कि इससे विमानन कंपनियों को 113 अरब डॉलर की आय का नुकसान होगा। लेकिन यह अनुमान मौजूदा गंभीर स्थिति पर आधारित नहीं था।’’ उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि ‘यदि यही स्थिति तीन महीने तक बनी रहती है तो हम वैश्विक मांग में 38 प्रतिशत की कमी देखेंगे और इससे एयरलाइन कंपनियों की यात्रियों से होने वाली आय में 252 अरब डॉलर का नुकसान होगा। सालाना आधार पर यह 44 प्रतिशत कम है।’ आईएटीए दुनियाभर की 290 एयरलाइन कंपनियों का प्रतिनिधित्व करती है। यह कंपनियां वैश्विक हवाई यातायात का 82 प्रतिशत संभालती हैं। 

    04:42 (IST)25 Mar 2020
    एनपीआर और जनगणना का कार्य अगले आदेश तक स्थगित: अधिकारी

    राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के अद्यतन और 2021 के जनगणना के पहले चरण का कार्य तय समय-सारिणी पर नहीं शुरू होगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना वायरस से निपटने के लिए 21 दिन की बंद की घोषणा की है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पहले यह दोनों कार्य एक अप्रैल से 30 सितंबर के बीच में होने थे। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए एनपीआर और जनगणना का कार्य अगले आदेश तक के लिए रोक दिया गया है।

    04:07 (IST)25 Mar 2020
    लोगों में दहशत नहीं फैले इसलिए शुरूआत में वुहान में डॉक्टरों को मास्क पहनने की अनुमति नहीं दी गई

    चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने खुलासा किया है कि वुहान में कुछ अस्पतालों ने कोरोना वायरस के संक्रमण के शुरूआती स्तर पर स्थानीय लोगों के बीच दहशत फैलने से रोकने के लिए डॉक्टरों को मास्क पहनने से रोका था। मध्य चीन के हुबेई प्रांत में स्टेटिस्टिक्स ब्यूरो के उप निदेशक येकिंग पिछले लगातार 60 दिन से वुहान की कहानियां दर्ज कर रहे हैं। वुहान कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित था और 23 जनवरी से शहर बंद था।

    02:56 (IST)25 Mar 2020
    प्रधानमंत्री मोदी ने यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष से कोरोना वायरस के खतरे पर चर्चा की

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उरसुला वोन डेर लेयेन से कोरोना वायरस के प्रकोप से बने वैश्विक हालात पर चर्चा की। प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार लेयेन के साथ फोन पर हुई बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड-19 के कारण यूरोपीय संघ में जिन लोगों की जान गयी, उनके प्रति संवेदना प्रकट की। बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने इस महामारी से लड़ने के लिए सभी देशों के बीच समन्वय और सहयोग की जरूरत पर जोर दिया। मोदी ने कोरोना वायरस के संक्रमण को और फैलने से रोकने के लिए भारत द्वारा उठाये जा रहे कदमों की भी बात की। लेयेन ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जल्द कदम उठाने से भारत में बीमारी को तेजी से फैलने से रोकने में मदद मिलेगी।

    22:41 (IST)24 Mar 2020
    हेल्थकेयर इन्फ्रा के लिए 15,000 करोड़ रुपये

    प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारत में कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 15,000 करोड़ रुपये के आवंटन की घोषणा की। उन्होंने कहा 'आज केंद्र ने परीक्षण सुविधाओं, व्यक्तिगत सुरक्षा, अलगाव बेड, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर और प्रशिक्षण चिकित्सा और पैरामेडिकल स्टाफ के लिए 15,000 करोड़ रुपये देने का फैसला किया है। स्वास्थ्य देखभाल हर राज्य सरकार की एकमात्र प्राथमिकता होनी चाहिए।

    22:22 (IST)24 Mar 2020
    लोगों को असुविधा ना हो इसकी कोशिश जारी है: PM Modi

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से बनी स्थितियों के बीच केंद्र और देशभर की राज्य सरकारें तेजी से काम कर रही हैं। रोजमर्रा की ज़िंदगी में लोगों को असुविधा न हो, इसके लिए निरंतर कोशिश कर रहे हैं।

    21:48 (IST)24 Mar 2020
    स्वास्थ्य सुविधाओं पर जोर

    पीएम मोदी ने कहा कि राज्य सरकार सिर्फ स्वास्थ्य सुविधाओं पर ध्यान दें। पीएम मोदी ने कहा कि ये वक्त कदम-कदम संयम बरतने का है। ये धैर्य और अनुशासन का वक्त है।

    20:28 (IST)24 Mar 2020
    देश में 21 दिन का लॉकडाउन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को एक बार फिर रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि आज रात 12 बजे से पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन लागू रहेगा। पीएम मोदी ने कहा कि देश आज एक महत्वपूर्ण निर्णय करने जा रहा है। आज रात 12 बजे से पूरे देश में, ध्यान से सुनिये, पूरे देश में आज रात 12 बजे से संपूर्ण देश लॉकडाउन होने जा रहा है।

    19:23 (IST)24 Mar 2020
    कोरोना का कहर! ओलंपिक खेल भी टाले गए

    अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के मुताबिक IOC के अध्यक्ष और जापान के पीएम ने एथलीटों के स्वास्थ्य और ओलंपिक खेलों में शामिल सभी लोगों के बचाव के लिए टोक्यो में XXXII ओलंपियाड खेलों को 2020 के बाद, 2021 की गर्मियों तक रिशेड्यूल करने का निष्कर्ष निकाला है।

    19:18 (IST)24 Mar 2020
    कोरोना के कुल 395,502 मामले अबतक सामने आए

    पूरे विश्व की बात करें तो दुनिया भर में कोरोना के कुल 395,502 मामले अबतक सामने आएं हैं। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के चलते 17,233 लोग मारे जा चुके हैं जबिक कोरोना संक्रमण से रिकवर होने वालों की संख्या 103,732 है। 

    18:05 (IST)24 Mar 2020
    पाकिस्तान में संक्रमित लोगों की संख्या 900 के पार

    पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 900 के पार चली गई। वहीं रेलवे ने 31 मार्च तक मुसाफिर ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया है। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में बंद (लॉकडाउन) लागू करने में नागरिक प्रशासन की मदद के लिए फौज को तैनात किया गया है।पंजाब प्रांत में मंगलवार को कोरोना वायरस से पहली मौत हुई। इसके बाद मुल्क में इस संक्रमण की वजह से जान गंवाने वालों की तादाद बढ़कर सात हो गई।‘डॉन’ अखबार ने प्रांतीय स्वास्थ्य विभाग के अफसर कासिर आसिफ के हवाले से खबर दी है कि मृतक की उम्र 57 साल थी जिसका लाहौर के मायो अस्पताल में इलाज चल रहा था। आसिफ ने बताया कि पंजाब में संक्रमण के 16 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं। इसके बाद पूरे सूबे में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 265 हो गई है।मंगलवार तक दर्ज किए गए कुल 903 मामलों में, सबसे खराब स्थिति सिंध प्रांत की है, जहां 394 मामले सामने आए हैं।

    17:39 (IST)24 Mar 2020
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने की बातचीत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मंगलवार को कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की और सहयोग को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता दोहरायी । प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, मोदी ने आज अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने एक दूसरे को नवरोज की बधाई दी और कहा कि यह त्योहार दोनों देशों के बीच साझा विरासत और सांस्कृतिक संबंधों का प्रतीक है।बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने विशेष रूप से कोविड-19 महामारी को लेकर क्षेत्र में उत्पन्न हुए हालातों पर चर्चा की और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को फिर से दोहराया।सोमवार को कोविड-19 आपात कोष में योगदान देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी को धन्यवाद दिया था ।

    17:23 (IST)24 Mar 2020
    ईरान में मरने वालों की संख्या 1,934

    ईरान कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है। इस मुल्क में कोरोना के चलते अबतक 1,934 लोगों को मौत हो गई है। मंगलवार को कोरोना वायरस से मौत के 122 मामले सामने आए थे।

    17:03 (IST)24 Mar 2020
    पश्चिम बंगाल में लागू किया गया

    पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने मंगलवार को ऐलान किया कि मंगलवार शाम पांच बजे से 31 मार्च तक पूरे राज्य में लॉकडाउन लागू रहेगा। इस दौरान सिर्फ स्वास्थ्य सेवाएं, जरूरत के सामान की दुकानें ही खुलेंगी।

    16:22 (IST)24 Mar 2020
    चीन में 74 मामले सामने आए

    चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 78 नये मामले सामने आए हैं जिनमें से 74 मामले ऐसे हैं जो विदेशों से संक्रमण लेकर आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि कोविड-19 से सात और लोगों की मौत की बाद मृतकों की संख्या 3,277 हो गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने मंगलवार को बताया कि चीनी मुख्यभूमि पर सोमवार तक कुल 81,171 लोग संक्रमित थे। इनमें बीमारी से मरने वाले 3,277 लोग, अभी भी इलाज करा रहे 4,735 मरीज और सेहत में सुधार होने के बाद अस्पताल से जाने दिए गए 73,159 मरीज शामिल हैं। आयोग ने बताया कि सोमवार को चीन मुख्यभूमि पर कोविड-19 के 78 नये मामले सामने आए जिनमें से 74 विदेशों से संक्रमण लेकर आए लोग हैं। ऐसे मामलों की संख्या अब 427 हो गई है।

    16:20 (IST)24 Mar 2020
    फिनलैंड के पूर्व राष्ट्रपति मारत्ती अहतिसारी कोरोना वायरस से संक्रमित

    नोबेल पुरस्कार से सम्मानित और फिनलैंड के पूर्व राष्ट्रपति मारत्ती अहतिसारी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। उनके कार्यालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। 82 वर्षीय अहतिसारी को इंडोनेशिया, कोसोवो और नामीबिया सहित दुनिया भर में कई संघर्षों के समाधान के समधान की खातिर हुए शांति समझौतों में मध्यस्थता के लिए 2008 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। फिनलैंड के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा कि संयुक्त राष्ट्र के पूर्व राजनयिक के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की सोमवार को पुष्टि हुई। वह 1994 से 2000 के बीच फिनलैंड के राष्ट्रपति थे।

    16:04 (IST)24 Mar 2020
    केंद्र सरकार का निर्देश

    न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस से पैदा हुई चुनौती से निपटने के लिए सभी राज्य सरकारों को कहा है कि वे अतिरिक्त चिकित्सा सुविधाओं जैसे अस्पतालों,क्लिनिकल लैब,आइसोलेशन वार्ड को तैयार करने और मौजूदा सुविधाओं का विस्तार करने और बेहतर बनाने ​के लिए राजकोषीय संसाधनों का इस्तेमाल करें।

    15:25 (IST)24 Mar 2020
    UP: सीएम योगी ने दी भी राहत का किया ऐलान, बोले- 35 लाख श्रमिकों को...

    कोरोना संकट के बीच मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाएं बाधित नहीं होंगी। सरकारी दफ्तरों में 50 फीसदी कर्मचारियों की ही ड्यूटी लगेगी। किसी की सैलरी नहीं काटी जाएगी। भरण-पोषण भत्ते का इंतजाम भी किया जाएगा। 35 लाख श्रमिकों को 1000 रुपए का भत्ता दिया जाएगा। सीएम ने आगे यह भी कहा कि हर किसी को मास्क लगाना जरूरी नहीं है। इससे दहशत फैलती है।

    15:18 (IST)24 Mar 2020
    आज रात 8 बजे PM मोदी का देश के नाम संबोधन

    कोविड-19 को लेकर आज रात आठ बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे। यह पीएम का कोरोना को लेकर दूसरा संबोधन होगा। वह इस इस दौरान देश से इस मुद्दे पर अहम बातें साझा कर सकते हैं।

    पीएम मोदी ने मंगलवार सुबह ट्वीट किया- वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण बातें देशवासियों के साथ साझा करूंगा। आज, 24 मार्च रात 8 बजे देश को संबोधित करूंगा।

    14:49 (IST)24 Mar 2020
    राज्यसभा चुनाव भी स्थगित

    Election Commission of India (ECI) ने हाल ही में होने वाले राज्यसभा चुनाव कोरोना वायरस के मद्देनजर स्थगित कर दिए गए हैं। इससे पहले, दिल्ली में मंगलवार सुबह शाहीन बाग प्रदर्शनस्थल खाली तो हो गया, पर कुछ ही देर बाद आसपास के इलाके में स्थानीय फिर से एकजुट हो गए। ऐसा तब हुआ, जब पुलिस ने सुबह CAA विरोधी प्रदर्शन स्थल खाली कराने के दौरान कुछ लोगों को हिरासत में ले लिया था।

    14:37 (IST)24 Mar 2020
    दिल्ली में 24 घंटे में कोई पॉजिटिव केस नहीं

    इसी बीच, कोरोना को लेकर दिल्ली से अच्छी खबर है। सोमवार को राजधानी में कोरोना का कोई भी पॉजिटिव केस नहीं सामने आया। यह बात साझा करते हुए सीएम अरविंद पिछले ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, "24 घंटों में दिल्ली में कोई नया केस नहीं आया। 5 लोग इलाज करवाकर जा चुके हैं। अभी खुश नहीं होना। अभी सबसे बड़ी चुनौती है किसी भी अवस्था में स्थिति को बेक़ाबू नहीं होने देना। इसमें आप सबका सहयोग चाहिए।"

    13:31 (IST)24 Mar 2020
    आर्थिक पैकेज का ऐलान करेगी मोदी सरकार

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि कोरोना वायरस के चलते देश में हुए लॉकडाउन को लेकर मदद के लिए हम आर्थिक पैकेज तैयार कर रहे हैं। मैं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दोपहर दो बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को संबोधित करूंगी।

    13:24 (IST)24 Mar 2020
    प्रिंट मीडिया के प्रतिनिधियों से संवाद कर रहे PM

    13:17 (IST)24 Mar 2020
    महाराष्ट्रः नागपुर में किया कर्फ्यू का उल्लंघन, पुलिस ने यूं दी सजा
    13:08 (IST)24 Mar 2020
    इन कर्मियों को 50 लाख का दान देंगे रजनीकांत

    ऐक्टर रजनीकांत ने Film Employees Federation of South India Union के उन कर्मचारियों को 50 लाख रुपए दान करने का ऐलान किया है, जो कोरोना वायरस की मार के चलते बंदी का सामना कर रहे हैं।

    12:34 (IST)24 Mar 2020
    1 लाख 87 हजार से अधिक लोगों पर सरकार की नजर

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया है कि समूचे भारत में एक लाख 87 हजार से अधिक लोगों पर पैनी नजर रखी गई है।

    12:31 (IST)24 Mar 2020
    महाराष्ट्र में 100 के पार हुए कोरोना पॉजिटिव केस

    महाराष्ट्र में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या बढ़कर 101 हो गई है, जिनमें तीन मामले पुणे और एक सतारा का है। यह जानकारी मंगलवार को वहां के स्वास्थ्य विभाग ने दी। सूबे में मंगलवार को एक 65 वर्षीय कोरोना मरीज की मौत हो गई। वह संयुक्त अरब अमीरात से लौटे थे और कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती थे।

    12:25 (IST)24 Mar 2020
    बंगालः लॉकडाउन पर तोड़ा नियम, देखें पुलिस ने लिया ऐक्शन

    पश्चिम बंगाल में कोरोनावायरस को लेकर लगाए गए लॉकडाउन के बीच मंगलवार को पुलिस को इसका उल्लंघन करने वालों पर कड़ा ऐक्शन लेना पड़ा।

    12:15 (IST)24 Mar 2020
    BJP सांसद रवि किशन बोले- पूरे देश में कर्फ्यू जरूरी

    कोरोना संकट के बीच बीजेपी सांसद रवि किशन ने मंगलवार को समाचार चैनल एबीपी न्यूज से कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए पूरे देश में कर्फ्यू लगाने की जरूरत है। जरूरत पड़े तो सेना की मदद ले ली जाए।

    11:32 (IST)24 Mar 2020
    सोनिया ने मोदी को लिखा खत

    11:07 (IST)24 Mar 2020
    गुजरातः दो नए मामले आए सामने

    गुजरात में मंगलवार को कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या अब बढ़कर 33 हो गई है। यह जानकारी सुबह सूबे की प्रिंसिपल सेक्रेट्री (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने दी। 

    10:42 (IST)24 Mar 2020
    भारत पर कोरोनाका भविष्य निर्भर- WHO

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कार्यकारी निदेशक डॉक्टर माइकल जे.रेयान ने कहा है कि भारत भी चीन की ही तरह घनी आबादी वाला देश है। बड़े स्तर पर कोविड-19 का भविष्य ऐसे ही देशों में दिखने वाले परिणाम के आधार पर पता लगेगा। ऐसे में जरूरी है कि भारत जन स्वास्थ्य स्तर पर तेजी से अग्रसर होकर काम करे।

    बकौल WHO कार्यकारी निदेशक, "भारत ने स्मॉल पॉक्स और पोलियो जैसे दो साइलेंट किलर्स (बीमारियां) के मामले में दुनिया का नेतृत्व किया है। भारत और सभी देशों के पास कमाल की क्षमता है, जब ढेर सारे नागरिक समाज एक साथ आ जाते हैं।

    10:20 (IST)24 Mar 2020
    यूपी में एक माह का वेतन देगी योगी सरकार- डिप्टी सीएम

    इसी बीच, उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ऐलान कर दिया है कि वह कोरोना के मद्देनजर सूबे में लोगों को एक माह का वेतन मुहैया कराएंगे, जबकि उन्होंने विधायक निधि से भी एक करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। बता दें कि देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी राज्यों ने अपनी सीमाएं सील कर दी हैं। दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़, पुडुचेरी और महाराष्ट्र सरकार ने अपने-अपने राज्यों में कर्फ़्यू की घोषणा कर दी है।

    बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सभी घरेलू उड़ानें रद्द कर दी हैं। केन्द्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि 25 मार्च से देश में किसी भी घरेलू यात्री विमान को परिचालन की अनुमति नहीं होगी। तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिहाज से यह कदम उठाया गया है।

    10:11 (IST)24 Mar 2020
    कोच्चिः विमान यात्री ने नहीं मानी बात, अरेस्ट

    कोच्चि एयरपोर्ट पर ऐहतियाती निर्देशों का कथित तौर पर पालन न करने को लेकर एक घरेलू विमान यात्री को पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। यह जानकारी समाचार एजेंसी PTI के हवाले से पुलिस ने दी।

    10:00 (IST)24 Mar 2020
    Coronavirus LIVE: देश में कोरोना के मामले 500 के आसपास

    कोरोना वायरस के केस बढ़कर 492 हो गए हैं, जिनमें से 446 केस सक्रिय हैं। यह जानकारी मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों में दी गई है।

    09:25 (IST)24 Mar 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: यूपी के मुरादाबाद का हाल, सब्जी मंडी में भीड़
    09:18 (IST)24 Mar 2020
    467 लोग देश कोरोना से संक्रमित

    कोरोना वायरस को पूरे देश में तेजी से फ़ेल रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए सभी राज्यों ने अपनी-अपनी सीमाएं सील कर दी हैं। देश में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 467 पहुंच गई है। वहीं इस खतरनाक वायरस से अबतक 9 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली में मंगलवार से ढील के साथ कर्फ्यू लागू करने की घोषणा हो गई है।

    उल्लंघन करने वालों पर राजधानी में धारा 144 के तहत कार्रवाई होगी। जरूरी कामों के लिए दिल्ली पुलिस की तरफ से कर्फ्यू पास जारी किया जाएगा। ऐसे में जरूरी काम से जुड़े लोगों को कर्फ्यू पास बनवाना होगा। नोएडा के लिए कर्फ्यू पास पूर्वी दिल्ली से लिया जा सकेगा। वहीं, गाजियाबाद के लिए कर्फ्यू  पास शाहदरा से जारी होगा।

    09:00 (IST)24 Mar 2020
    कहां-कहां लगा कर्फ्यू?

    पंजाब और पुडुचेरी के बाद अब महाराष्ट्र में भी कर्फ्यू की घोषण कर दी गई है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज आधी रात से राज्य में कर्फ्यू लगाने का एलान किया है। राज्य में पहले लॉकडाउन की घोषण की गई थी। लेकिन लोग इसके बावजूद घरों से बाहर घूम रहे थे जिसके बाद ये सख्त कदम उठाया गया है।

    इससे पहले, रेलवे के बाद अब सरकार ने बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सभी घरेलू उड़ानें रद्द कर दी हैं। केन्द्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि 25 मार्च से देश में किसी भी घरेलू यात्री विमान को परिचालन की अनुमति नहीं होगी। तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिहाज से यह कदम उठाया गया है।

    08:36 (IST)24 Mar 2020
    गुजरातः अहमदाबाद में सड़कों पर सन्नाटा

    गुजरात में मंगलवार को सड़कों पर लोगों की आवाजाही न के बराबर दिखी। ऐसा इसलिए, क्योंकि 31 मार्च तक पूरे सूबे में लॉकडाउन रहेगा। राज्य के बॉर्डर भी सील कर दिए गए हैं।

    08:28 (IST)24 Mar 2020
    शाहीन बाग अब पूरी तरह खाली, देखें वीडियो
    08:08 (IST)24 Mar 2020
    101 दिन बाद शाहीन बाग खाली

    Coronavirus (COVID-19) के बढ़ते असर के बीच मंगलवार सुबह दिल्ली में शाहीन बाग इलाका खाली कराया गया। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस ने ऐक्शन लेते हुए...पढ़ें पूरी खबर।

    07:37 (IST)24 Mar 2020
    दिल्लीः सीमाओं पर सख्ती से चेकिंग

    कोरोना के मद्देनजर दिल्ली-कापसहेड़ा बॉर्डर पर ट्रैफिक पुलिस मुस्तैद होकर चेकिंग कर रही है।

    06:04 (IST)24 Mar 2020
    कोविड-19 को रोकने के फीफा के अभियान से जुड़े छेत्री और मेसी

    करिश्माई भारतीय फुटबालर सुनील छेत्री को फीफा ने सोमवार को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के अभियान के संचालन के लिए चुना है, जिसमें उनके साथ दुनिया के मौजूदा और पूर्व 28 दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं। फीफा और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व-प्रसिद्ध फुटबालरों के नेतृत्व में कोरोना वायरस के खिलाफ एक नया जागरूकता अभियान शुरू किया है। इस अभियान के जरिए दुनिया भर के लोगों से बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए पांच प्रमुख चरणों का पालन करने का आह्वान किया गया है।

    05:44 (IST)24 Mar 2020
    कोरोना वायरस : उच्चतम न्यायालय में लॉकडाउन, वकीलों के चैम्बर बंद, प्रवेश निलंबित

    कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर उच्चतम न्यायालय सोमवार को एक तरह से लॉकडाउन की स्थिति में चला गया और उसने उच्चसुरक्षा क्षेत्र में वकीलों एवं अन्य र्किमयों के प्रवेश को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि बस एक मात्र अदालत वीडियो कांफ्रेंंसिंग के माध्यम से अत्यावश्यक मामलों की सुनवाई करेगी और उसके लिए डेस्कटॉप, लैपटॉप और मोबाइल फोनों में एप लगाया जाएगा। शीर्ष अदालत ने यह भी निर्देश दिया कि वकीलों के चैम्बर और कार्यालय बंद रहेंगे तथा वकीलों को अपने अपने कार्यालयों में नहीं आने की सलाह दी क्योंकि सफाईकर्मी को अंदर आने की इजाजत नहीं होगी।

    04:56 (IST)24 Mar 2020
    जौनपुर में भी लॉकडाउन, प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या 33 हुई

    उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को जौनपुर जिले को भी लॉकडाउन कर दिया। राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है। जौनपुर में लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही प्रदेश में कुल 17 जिले बंद कर दिए गए हैं। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि जौनपुर उन जिलों की सूची में आ गया है, जहां लॉकडाउन रहेगा।सूचना है कि सऊदी अरब से आए एक व्यक्ति कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया जिसके बाद जौनपुर को लॉकडाउन करना पड़ा। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य सेवा निदेशालय की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक राज्य में 33 नमूने पॉजिटिव पाए गए। इनमें आगरा, नोएडा और लखनऊ में 8-8, गाजियाबाद में तीन, जबकि लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, वाराणसी, कानपुर, पीलीभीत और जौनपुर में 1-1 मामले पॉजिटिव हैं। बुलेटिन में कहा गया कि 11 मरीज रिकवर्ड (स्वस्थ) घोषित किए गए और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

    04:24 (IST)24 Mar 2020
    विदेश से लौटे लोगों के घरों के दरवाजों पर पृथक रहने का स्टिकर चिपकाया जाए

    तमिलनाडु सरकार ने सोमवार को कोरोना वायरस से निपटने के लिये कई कदमों की घोषणा की। इसमें विदेश से लौटे लोगों के घरों पर पृथक रहने के बारे में स्टिकर चिपकाने तथा सरकारी अस्पतालों में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के लिये अलग से 9000 से अधिक बिस्तर और 560 वेंटिलेटरों की व्यवस्था जैसे कदम शामिल हैं। वायरस के प्रसार को रोकने के लिये सरकार की ओर से उठाए गए कदमों को रेखांकित करते हुए मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने राज्य विधानसभा से कहा कि वायरस रोधी पहल के लिये राज्य आपदा राहत कोष से 500 करोड़ रुपये आवंटित किये गए हैं। यह शुरुआती रकम से 60 करोड़ रुपये अधिक है।

    03:51 (IST)24 Mar 2020
    कोलकाता में रेलवे अधिकारी की कोरोना वायरस से मौत

    पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के कारण सोमवार को मरने वाला पहला व्यक्ति रेलवे कर्मचारी था। अधिकारियों ने बताया कि वह पूर्वी रेलवे के महाप्रबंधक कार्यालय में लेखा विभाग में काम करता था। अधिकारियों ने कहा कि वरिष्ठ अनुभाग अधिकारी और उनकी पत्नी 26 से 28 फरवरी के बीच ट्रेन से छत्तीसगढ़ के बिलासपुर गए थे और वह दो मार्च से छह मार्च तक कार्यालय आए थे। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘वह 16 मार्च को एएमआरआई अस्पताल कोलकाता में खुद भर्ती हुए थे जो एक निजी अस्पताल है। उन्हें 21 मार्च को कोविड-19 होने की घोषणा की गई। उनकी पत्नी और सास रविवार से ही एक सरकारी अस्पताल में पृथक हैं।’’  

    Next Stories
    1 COVID-19 के बीच लॉकडाउन पर बात न मानने वालों पर PM नरेंद्र मोदी नाराज, केंद्र की एडवाइजरी जारी- उल्लंघन पर होगा कानूनी ऐक्शन
    2 Coronavirus: जनता कर्फ्यू में भाजपा महासचिव कैलाश व‍िजयवर्गीय ने पकाया खाना, पोस्‍ट क‍िया वीड‍ियो
    3 NITI आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष बोले- तेल से कमाए 50 अरब डॉलर कोरोना-पीड़ितों को दे सकती है सरकार