ताज़ा खबर
 

LIVE Bihar Polls 2015: दोपहर तक करीब 34 फीसदी वोटिंग

बिहार विधानसभा चुनाव 2015 के तीसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है। तीसरे चरण में 6 ज़िलों की 50 विधानसभा सीटों पर मतदान तेज़ी से हो रहा है।

बुधवार को मतदान करते लालू प्रसाद यादव।

बिहार विधानसभा चुनाव 2015 के तीसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है। आज 6 ज़िलों की 50 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। रिपोर्ट के अनुसार अभी तक पहले घंटे में 5.56 प्रतिशत मतदान हुआ है। जानकारी के अनुसार दोपहर एक बजे तक करीब 34 फीसदी वोटिंग हुई। बुधवार को आरजेडी अध्‍यक्ष लालू प्रसाद यादव पूरे परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे, लेकिन ईवीएम में कोई दिक्‍कत हो गई। बस फिर क्‍या था, वह चुनाव अधिकारियों पर भड़क गए। उन्‍होंने पीठासीन अधिकारी को जमकर लताड़ भी लगाई।

तीसरा चरण लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार के लिए बहुत अहम है, क्योंकि आज लालू के गढ़ सारण में भी मतदान हो रहा है और सारण में विधानसभा की 10 सीटें आती हैं।

त्योहारों के कारण बिहार चुनाव में आए एक संक्षिप्त अंतराल के बाद राज्य में महागठबंधन और राजग के बीच हाई-वोल्टेज चुनावी लड़ाई एक बार फिर शुरू हो गई है। बुधवार को यहां चुनाव के तीसरे चरण के तहत विधानसभा की 50 सीटों पर मतदान होना है।

HOT DEALS
  • Lenovo Phab 2 Plus 32GB Gunmetal Grey
    ₹ 17999 MRP ₹ 17999 -0%
    ₹0 Cashback
  • Honor 9 Lite 64GB Glacier Grey
    ₹ 13989 MRP ₹ 16999 -18%
    ₹2000 Cashback


इन 50 सीटों पर होने वाले मतदान पर देशभर की नजरें होंगी क्योंकि यह चरण महुआ और राघोपुर की चुनावी लड़ाई का गवाह बनने वाला है। इन दोनों क्षेत्रों से राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के दो बेटे चुनाव मैदान में हैं। इस चरण के चुनाव में लालू प्रसाद के राजनीतिक गढ़ सारण में भी मतदान होना है। सारण में विधानसभा की 10 सीटें आती हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा की सात विधानसभा सीटों पर भी इसी चरण में मतदान होना है। तीसरे चरण की ये 50 सीटें पटना, वैशाली, सारण, नालंदा, बक्सर और भोजपुर जिलों में हैं।


अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी आर लक्ष्मणन ने कहा कि कुल 1.45 करोड़ मतदाता 808 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 71 महिलाएं हैं। कुल 14,170 मतदान केंद्रों में से 6,747 को संवेदनशील घोषित किया गया है। 1,909 मतदान केंद्रों को वामपंथी चरमपंथ से प्रभावित घोषित किया गया है। सुरक्षा के लिए सभी बूथों पर केंद्रीय बल तैनात होंगे। 716 मतदान केंद्रों से वेबकास्टिंग की जाएगी।

phase

लालू प्रसाद के बेटों तेजप्रताप यादव और तेजस्वी यादव के अलावा इस चरण में अपना चुनावी भाग्य आजमाने वाले जाने-माने नेताआें में भाजपा नेता नंदकिशोर यादव (पटना साहिब), मंत्री श्याम रजक (फुलवारी) और मंत्री श्रवण कुमार (नालंदा), उपप्रवक्ता अमरेंद्र प्रताप सिंह (आरा) और विधानसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक अरुण कुमार सिन्हा (कुम्हरार) शामिल हैं।
लक्ष्मणन ने कहा कि 50 सामान्य पर्यवेक्षकों, 18 खर्च पर्यवेक्षकों, छह पुलिस व छह जागरूकता पर्यवेक्षकों के अलावा कुल 3,228 सूक्ष्म पर्यवेक्षकों को भी तैनात कया जाएगा।

शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय अर्द्धसैन्य बलों की 1,107 टुकड़ियों और राज्य पुलिस बल को तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आम इलाकों में 50 घुड़सवार पुलिस बल का इस्तेमाल होगा जबकि नदी से सटे इलाकों में गश्त के लिए 47 मोटर बोट इस्तेमाल की जाएंगी। उन्होंने कहा कि मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा। 10 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शाम चार बजे संपन्न हो जाएगा जबकि शेष 40 क्षेत्रों में यह शाम पांच बजे तक चलेगा। मतदान के दौरान नजर रखने के लिए पांच हेलिकॉप्टरों और मानवरहित विमानों का इस्तेमाल किया जाएगा।

लगातार ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट्स, एनालिसिस, ब्‍लॉग पढ़ने के लिए आप हमारा फेसबुक पेज लाइक करें, गूगल प्लस पर हमसे जुड़ें  और ट्विटर पर भी हमें फॉलो करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App