LIC’s Jeevan Tarun: 3 महीने से 12 साल तक के बच्चों के लिए है यह पॉलिसी, जानें डिटेल

LIC का जीवन तरुण प्लान बच्चों के लिए है जिसका लाभ बच्चों की पढ़ाई में मिल सकता है। 3 महीने से 12 साल तक के बच्चों के लिए यह पॉलिसी खरीदी जा सकती है।

Life Insurance, lic,Ulip Plans, online fundLIC ने की जीवन तरुण योजना, जानें डीटेल।

बच्चों की सुरक्षा और बचत के लिए LIC का जीवन तरुण प्लान काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह एक पार्टिसिपेटिंग नॉन लिंक्ड प्लान है जो कि बच्चों की एजुकेशन से संबंधित जरूरतों को पूरा करने के हिसाब से बनाया गया है। 3 महीने से 12 साल तक के बच्चों को इसका फायदा दिलाया जा सकता है। 5 साल से 20 और 24 साल तक इसके सर्वाइवल बेनिफिट लिए जा सकते हैं और 25 साल की उम्र में मैच्योरिटी बेनिफिट मिलता है।

इस पॉलिसी में चार तरह के विकल्प हैं। पहले विकल्प के तहत 100 प्रतिशत मैच्योरिटी पेमेंट लिया जा सकता है। इसमें कोई उत्तरजीविता लाभ नहीं मिलेगा। अगर आप दूसरा विकल्प चुनते हैं तो पांच साल में प्रत्येक वर्ष बीमा राशि का 5 प्रतिशत लिया जा सकता है। यह 20 साल के बाद शुरू होगा। इसके बाद परिपक्वता राशि 75 फीसदी मिलेगी। तीसरे विकल्प के तहत पांच साल में प्रत्येक वर्ष 10 प्रतिशत लिया जा सकता है। परिपक्वता लाभ 50 प्रतिशत मिलेगा और चौथे विकल्प के तहत पांच साल में हर साल 15 प्रतिशत लाभ लिया जा सकता है। इशके बाद बीमिता राशि का 25 फीसदी परिपक्वता लाभ दिया जाएगा।

खास बात है कि पॉलिसी बच्चे के नाम पर ही ली जाती है और बीमा राशि भी बच्चे को ही मिलती है, न कि पैरंट्स को। यह पार्टिसिपेटिंग लिमिटेड पेमेंट की योजना है। बच्चे के 20 साल का होने तक पॉलिसी का भुगतान करना पड़ता है। बच्चे के 25 साल का होने तक पॉलिसी चलती रहेगी। बच्चे को 8 साल की उम्र तक का जोखिम प्राप्त होगा। बोनस के साथ शेष राशि का भुगतान मैच्योरिटी बेनिफिट के रूप में 25 साल की अवस्था में किया जाएगा।

इस पॉलिसी को बच्चे के तीन महीने से 12 साल के होने तक खरीदा जा सकता है। वार्षिक, अर्द्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक पेमेंट किया जा सकता है। सालाना 2 प्रतिशत और अर्द्धमासिक 1 प्रतिशत की प्रीमियम मोड छूट दी जाती है। पॉलिसी की पुनःप्रवर्तन देरी के दो साल के भीतर किया जा सकता है।

अगर पॉलिसी के दौरान ही मृत्यु का जोखिम होता है तो मृत्यु पर बीमित राशि के रूप में इसे लिया जाएगा। इसके तहत साधारण रिवर्सनरी बोनस, देया होगा। इसके तहत मृत्यु के समय तक भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का 105 फीसदी से कम मृत्यु लाभ नहीं होगा।

Next Stories
1 पानी का बिल न भरने का लगा आरोप, उद्धव के दफ्तर ने दी ये सफाई; जानें कैसे हैं CM के बंगले
X