scorecardresearch

LIC Jeevan Arogya 25 रुपये रोजाना निवेश पर पाएं 4 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस, मिलेगा एक्सिडेंटल बेनिफिट भी

यूं तो एलआईसी की एक से बढ़कर एक पॉलिसी है लेकिन आज हम आपको जीवन आरोग्य पॉलिसी के बारे में बताएंगे। इस पॉलिसी में आप 25 रुपये रोजाना के निवेश पर 4 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस पा सकते हैं।

LIC, Aadhaar Shila, LIC Plan, LIC news, News in Hindi
प्रतीकात्मक तस्वीर।
LIC Jeevan Arogya: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की अलग-अलग पॉलिसी हैं। इन पॉलिसी को हर वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। एलआईसी में निवेश करना सबसे ज्यादा सुरक्षित और फायदेमंद कहा जाता है। इसमें आपके मेहनत की गाढ़ कमाई के निवेश के डूबने की संभावना न के बराबर होती है क्योंकि यह भारत सरकार द्वारा संचालित है। यूं तो एलआईसी की एक से बढ़कर एक पॉलिसी है लेकिन आज हम आपको जीवन आरोग्य पॉलिसी के बारे में बताएंगे। इस पॉलिसी में आप 25 रुपये रोजाना के निवेश पर 4 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस पा सकते हैं।

इसके साथ ही आपको एक्सिडेंटल बेनिफिट भी मिलेगा। अगर अचानक कोई बीमारी होने पर इलाज के लिए पैसे की समस्या होती है या किसी आपात स्थिति में परिवार को आर्थिक संकट का सामना करना पड़े तो यह पॉलिसी आपकी बेहद काम आएगी। आपको इसमें अस्‍पताल में भर्ती पर नकद लाभ और डे-केयर प्रक्रिया लाभ का एकसाथ भुगतान का कवर मिलता है।
प्रीमियम पेमेंट मोड: वार्षिक, अर्धवार्षिक

न्यूनत प्रवेश आयु:
Prencipal Insure या पति/पत्नी के लिए: 18 Years
बच्चे के लिए: 3 माह
अभिभावक/ सास ससुर: 18 साल

अधिकतम प्रवेश आयु:
Prencipal Insure या पति/पत्नी के लिए: 65 Years
बच्चे के लिए: 17 साल
अभिभावक/ सास ससुर: 75 साल

न्यूनतम सम एश्योर्ड: 1,00,000 रुपये
अधिकमत सम एश्योर्ड: 4,00,000 रुपये

मूल एस.ए 1,00,000 रुपये से अधिक होगा

प्रींसिपल इंश्योर्ड (पीआई):

प्रींसिपल इंश्योर्ड नाम: अनिल
उम्र :30
सम एश्योर्ड: 400000
एक्सीडेंट बेनिफिट: 400000
एचसीबी: 4000

प्रीमियम:
सालाना: 8841
अर्धवार्षिक: 4473

उदाहरण: मान लीजिए कोई अनिल नाम का व्यक्ति इस पॉलिस को 30 साल की उम्र में खरीदता है। तो उसे सालाना 8841 (प्रतिदिन लगभग 25) रुपये का निवेश करना होगा। इसमें आपको चार लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस और 400000 का एक्सीडेंटल बेनिफिट भी मिलता है। इस पॉलिसी में आप इस अमाउंट को क्लेम करें या न करें लेकिन आपका हेल्थ कवर सालाना 5 फीसदी बढ़ेगा। इसके साथ ही यह आपके कवर के डेढ़ गुना होने तक बढ़ेगी। जब तक आपका प्लान है तब तक इस पॉलिसी का एनसीबी शून्य नहीं होता। इस पॉलिसी के अंतर्गत आप जिन लोगों को भी चुनते हैं उनके लिए अलग-अलग कवर की लिमिट का चुनाव कर सकते हैं। इसमें आपको 140 मेजर सर्जिकल बेनिफिट मिलते हैं।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.