ताज़ा खबर
 

इंटेक्स, टीसीएल, बीपीएल और सांसुई के चलते एलजी, सैमसंग और सोनी को घटाने पड़े टीवी के दाम

इंटेक्स, टीसीएल, बीपीएल और सांसुई जैसी कंपनियों ने बड़े स्क्रीन वाले टीवी के लिए अपनी टेक्नोलॉजी को अपग्रेड किया है।

अभी एलजी, सैमसंग और सोनी का भारत में 80% टीवी मार्केट पर कब्जा है लेकिन यह धीरे धीरे कम हो रहा है।(Photo: LG)

भारत में टीवी बनाने वाली नई-नई कंपनियां लगातार आ रही हैं। सभी टीवी कंपनियां भारत को एक बड़े बाजार के रूप में देख रही हैं। उनको उम्मीद है कि भविष्य में यह उनके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। अब लगातार बढ़ते कॉम्पटिशन को देखते हुए भारत में टीवी बनाने वाली 3 बड़ी कंपनियों ने अपने टीवी के दाम घटा दिए हैं। LG सैमसंग और सोनी ने अपने टीवी के दाम 15% तक घटा दिए हैं। यह उनको इसलिए करना पड़ा है क्योंकि इंटेक्स, टीसीएस, बीपीएल और सांसुई के टीवी इनसे काफी कम दाम में मार्केट में उपलब्ध हैं। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस इंडस्ट्री के तीन एक्जिक्यूटिव्स ने बताया कि इन कंपनियों के टीवी एलजी सैमसंग और सोनी से 2,000 से लेकर 10,000 रुपये कम दाम में मार्केट में उपलब्ध हैं।

ग्राहक इनको खरीदने के लिए भी तैयार हो रहा है क्योंकि यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह उपलब्ध हैं। यह कंपनियां भी 4-5 साल में अपने टीवी और टेक्नोलॉजी को बदल देती हैं। बड़े स्क्रीन वाले टीवी के लिए इन कंपनियों ने अपनी टेक्नोलॉजी को अपग्रेड किया है। अभी एलजी, सैमसंग और सोनी का भारत में 80% टीवी मार्केट पर कब्जा है लेकिन यह धीरे धीरे कम हो रहा है। इंटेक्स, टीसीएल, बीपीएल और सांसुई जैसी कंपनियां धीरे धीरे अपनी पकड़ मजबूत कर रही हैं।

एक बड़ी टीवी कंपनी के टॉप अधिकारी ने बताया कि इंटरनेशनल मार्केट में हमने टीवी के दाम नहीं घटाए हैं लेकिन भारत में बड़े ब्रांड्स दवाब में हैं। छोटे-छोटे ब्रांड्स लगातार मार्केट पर अपना कब्जा जमाते जा रहे हैं। यह केवल एक ही साइज के टीवी के लिए नहीं है, लेकिन भारत में सबसे ज्यादा फोकस 32 से 40 इंच साइज के टीवी पर है। भारत में 55% टीवी इसी साइज के हैं। एलजी इंडिया का कहना है कि अपनी सेल बढ़ाने और मार्केट शेयर बढ़ाने के लिए दाम में कटौती की गई है। वहीं सोनी और सैमसंग का कहना है कि उन्होंने 32 इंच साइज के टीवी के दाम में कोई कटौती नहीं की है। सोनी के प्रवक्ता ने कहा कि बड़ी स्क्रीन साइज के दाम में कटौती की गई है।

भारत में टीवी इंडस्ट्री स्मार्टफोन की तरह हो गई है। पिछले एक साल मे सैन्यो, टीसीएल, नोबेल स्कैडो, लेईको और  कोडेक जैसे ब्रांड अपने टीवी भारत में ले आए हैं। ओनिडा और सांसुई बड़े ब्रांड्स के कॉम्पटीटर हैं। इसके अलावा माइक्रोमेक्स और इंटेक्स जैसे ब्रांड्स भी चाइनीज कंपनियों के साथ मिलकर अपना फोकस टीवी मार्केट पर कर रहे हैं।

शियोमी ने लॉन्च किया अपना नया स्मार्टफोन Mi Redmi 4A; अमेजॉन पर शुरू हुई सेल, देखें वीडियो

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App