ताज़ा खबर
 

हिजबुल चीफ सैयद सलाहुद्दीन, हाफिज सईद का बहनोई UAPA के तहत ‘आतंकवादी’ घोषित- गृह मंत्रालय ने जारी की लिस्ट

लिस्ट में कंधार आईसी-814 विमान अपहरण में शामिल यूसुफ अजहर, मुंबई धमाके और इसकी साजिश रचने के आरोपी टाइगर मेनन और छोटा शकील का नाम भी शामिल हैं।

Amit Shah, Corona, AIIMSकेंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह।

गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद के प्रति अपनी जीरो टॉलरेंस की नीति को मजबूत करने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए UAPA एक्ट 1967 (2019 में संशोधित) के प्रावधानों के तहत 18 लोगों को आतंकी के रूप में नामित किया है। मंगलवार (27 अक्टूबर, 2020) को सामने आई नई लिस्ट में हिजबुल मुजाहिदीन के चीफ सैयद सलाहुद्दीन का नाम शामिल है।

लिस्ट में मुंबई आतंकी हमले के गुनाहगार और लश्कर-ए-तैयबा चीफ हाफिज सईद के बहनोई अब्दुर रहमान मक्की का नाम भी शामिल है। इसमें कंधार आईसी-814 विमान अपहरण में शामिल यूसुफ अजहर, मुंबई धमाके और इसकी साजिश रचने के आरोपी टाइगर मेनन और छोटा शकील का नाम भी शामिल हैं।

मंत्रालय द्वारा जारी लिस्ट में पाकिस्तान के सियालकोट में जैश के कमांडर और भारत में आतंक फैलाने के आरोपी शाहिद लतीफ उर्फ छोटा शाहिद भाई उर्फ नूर अल दीन का नाम शामिल है। इसके अलावा हिजबुल में दूसरे नंबर के गुलाम नबी खान और संगठन में आर्थिक मामले के मुखिया जफर हुसैन, हिजबुल के सुप्रीम कमांडर सैयद मोहम्मद यूसुफ शाह लिस्ट में शामिल हैं।

यहां देखें पूरी लिस्ट-

बता दें लिस्ट ऐसे समय में जारी की गई जब भारत और अमेरिका ने मंगलवार को एक महत्वपूर्ण रक्षा समझौता किया जिससे अत्याधुनिक सैन्य प्रौद्योगिकी, उपग्रह के गोपनीय डाटा और दोनों देशों के बीच अहम सूचना साझा करने की अनुमति होगी। ‘टू प्लस टू’ वार्ता के तीसरे चरण के दौरान ‘बेसिक एक्सचेंज एंड को-ऑपरेशन एग्रीमेंट’(बीईसीए) पर दोनों रणनीतिक भागीदारों के बीच दस्तखत ने द्विपक्षीय रक्षा और सैन्य संबंधों को आगे और प्रगाढ़ करने का संकेत दिया है। यह समझौता ऐसे वक्त हुआ है जब पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ भारत का गतिरोध चल रहा है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर के साथ वार्ता की। दोनों पक्षों के शीर्ष सैन्य और रक्षा अधिकारिायें ने इसमें सहयोग दिया। ‘टू प्लस टू’ वार्ता में दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच पहले से कायम करीबी संबंधों को आगे और घनिष्ठ करने तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में आपसी हितों के व्यापक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। (एजेंसी इनपुट सहित)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मोदी सरकार का बड़ा फैसला! जम्मू कश्मीर में अब देश का कोई भी नागरिक खरीद सकेगा जमीन
2 Republic TV की पत्रकार को मुंबई पुलिस ने बुलाया तो अर्णब गोस्वामी भी गए साथ, ट्रोल
3 ‘गो कोरोना, गो’ नारा देने वाले केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले निकले COVID19 पॉजिटिव, हॉस्पिटल में भर्ती
यह पढ़ा क्या?
X