ताज़ा खबर
 

आसमान में नया खतरा: इंड‍िगो के व‍िमान में लैपटॉप में लगी आग, लैंड होने तक पानी में डुबोए रखा

पहले फ्लाइट्स में उड़ान के दौरान मोबाइल फोन में आग लगने या फटने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

इंडिगो की एक फ्लाइट में उड़ान के दौरान एक लैपटॉप में आग लगने का मामला सामने आया है। तिरुवनंतपुरम-बेंगलुरू की फ्लाइट में लगी इस आग को अग्निशमक यंत्र की मदद से बुझाया गया। घटना शनिवार (11नवंबर) की बताई जा रही है।  फ्लाइट नंबर 6E-445 (VT-IGV) में सवार यात्रियों ने क्रू मेंबर्स को जानकारी दी कि एक काले बैग से कुछ जलने की दुर्गंध आ रही है। इसके बाद क्रू मेंबर्स ने अग्निशमक यंत्र की मदद से आग पर काबू पाया और वहां बैठे यात्रियों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया। इसके साथ ही जब तक फ्लाइट लैंड नहीं हुई, उस लैपटॉप को पानी में डुबोकर रखा गया।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में इंडिगो के प्रवक्ता के हवाले से लिखा है, ‘तिरुवनंतपुरम-बेंगलुरू की फ्लाइट नंबर 6E-445 में क्रू मेंबर्स को पता लगा कि केबिन से धुएं की दुर्गंध आ रही है। क्रू मेंबर्स ने देखा कि वहां एक सीट के पास टंगे एक बैग से चिंगारियां निकल रही हैं, उसके बाद इसकी सूचना फ्लाइट के पायलट को दी गई। क्रू मेंबर्स ने वहां बैठे यात्रियों को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया। फिर देखा कि बैग में रखे एक लैपटॉप में आग लगी है, जिसे अग्निशमक यंत्र की मदद से बुझाया गया। बेंगलुरु एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैंडिंग तक लैपटॉप को पानी में डुबोकर रखा गया।’ बता दें, इससे पहले फ्लाइन में उड़ान के दौरान कई मोबाइलों में आग लगने की खबरें सामने आ चुकी हैं। पिछले महीने ही दिल्ली से इंदौर जा रही एक प्लाइट में मोबाइल फोन में आग लग गई थी।

इससे पहले सितंबर महीने में इंडिगो की एक फ्लाइट में सैमसंग नोट 2 स्मार्टफोन में आग लग गई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह घटना इंडिगो की फ्लाइट में लैंडिंग से ठीक पहले हुई थी। फ्लाइट में ओवरहेड बिन में रखे एक यात्री के सैमसंग नोट 2 फोन में आग लग गई थी। हालांकि समय रहते गौर कर लेने से बड़ा हादसा टल गया था। फ्लाइट के क्रू मेंबर्स को इसका पता लगा तब लगा जब आग लगने से फ्लाइट में धुंआ उठने लगा। ओवरहेड बिन को खोलकर देखा गया तो सैमसंग फोन से धुआं निकल रहा था, जिसे तुरंत बुझाया गया। इसके बाद डीजीसीए ने सभी यात्रियों को सलाह दी थी कि सभी सैमसंग नोट स्मार्टफोन को फ्लाइट के दौरान बंद करके रखें या हो सके तो इसे लेकर ही ना आएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App