बिहार में राहुल गांधी की रैली आज, हिस्सा नहीं लेंगे नीतीश-लालू - Jansatta
ताज़ा खबर
 

बिहार में राहुल गांधी की रैली आज, हिस्सा नहीं लेंगे नीतीश-लालू

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की आज पश्चिम चम्पारण जिले में होने वाली रैली में भाग नहीं लेंगे क्योंकि वह टिकट बंटवारे में व्यस्त रहेंगे..

Author पटना | September 19, 2015 11:47 AM
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की पश्चिम चम्पारण जिले में होने वाली रैली में भाग नहीं लेंगे क्योंकि वह टिकट बंटवारे में व्यस्त रहेंगे। (पीटीआई फाइल फोटो)

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की आज पश्चिम चम्पारण जिले में होने वाली रैली में भाग नहीं लेंगे क्योंकि वह टिकट बंटवारे में व्यस्त रहेंगे।

बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक चौधरी ने कहा कि उन्हें सूचना मिली है कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ओैर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जैसे नेता सीट बंटवारे और उम्मीदवारों के चयन में व्यस्त हैं और इसलिए वे रामनगर कार्यक्रम में नहीं आएंगे। बहरहाल उन्होंने कहा कि इसका बहुत अधिक राजनीतिक मतलब नहीं निकाला जाना चाहिए।

जद यू के महासचिव के. सी. त्यागी ने कहा, ‘‘पार्टी ने राहुल गांधी की रैली में भाग लेने के लिए मुझे अधिकृत किया है।’’

त्यागी ने कहा कि चूंकि कुमार टिकट बंटवारे में व्यस्त रहेंगे इसलिए वह राज्य की राजधानी में मौजूद रहेंगे और बी. आर. अंबेडकर की जयंती के अवसर पर रामनगर में राहुल गांधी के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले सकेंगे।

त्यागी ने दावा किया कि ‘‘निकट भविष्य में कई कार्यक्रम’’ होंगे जब जद यू, राजद और कांग्रेस वाले महागठबंधन के वरिष्ठ नेता एक साथ मंच पर आएंगे। कुमार ने राहुल गांधी के कार्यक्रम से अपनी अनुपस्थिति के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की लेकिन एक संदेश ट्वीट किया, ‘‘महागठबंधन ने हर दल को चुनाव लड़ने के लिए दी जाने वाली सीटों को अंतिम रूप दे दिया है। औपचारिक सूची 19 सितम्बर को जारी होगी।’’

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने घोषणा की है कि वह रामनगर नहीं जा सकेंगे और अपने पुत्र तेजस्वी यादव को भेजेंगे। बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक चौधरी ने कहा, ‘‘रामनगर में कल का कार्यक्रम बी. आर. अंबेडकर की 125वीं जयंती पर पूरी तरह कांग्रेस का कार्यक्रम है। बिहार में चुनाव का समय होने के कारण हमने धर्मनिरपेक्ष गठबंधन को आमंत्रित किया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘सीटों के बंटवारे और उम्मीदवारों के चयन के कारण लालू प्रसाद और नीतीश कुमार ने आने में असमर्थता जताई।’’

उन्होंने कहा कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद कल के कार्यक्रम में राहुल गांधी के साथ होंगे।

जिला मुख्यालय बेतिया से 40 किलोमीटर दूर रामनगर में अनुसूचित जाति और थारू जनजाति की बहुतायत है। यह नेपाल की सीमा से लगा हुआ है और भितरवा से करीब 15 से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहां से महात्मा गांधी ने 1917 में सत्याग्रह की शुरूआत की थी।

रामनगर (आरक्षित सीट) का प्रतिनिधित्व वर्तमान में भाजपा की भागीरथी देवी करती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App