ताज़ा खबर
 

लालू प्रसाद यादव की तबीयत में सुधार नहीं, रिम्स से दिल्ली AIIMS के लिए रेफर, हालत चिंताजनक

लालू प्रसाद यादव की हालत चिंताजनक देखते हुए उन्हें रिम्स से एम्स दिल्ली के लिए रेफर किया गया है। उन्हें सांस लेने में तकलीफ थी। उनका ऐंटीजन टेस्ट भी कराया गया था जो कि निगेटिव आया था।

Lalu Prasad, rims, aiimsरिम्स रांची से लालू प्रसाद यादव को दिल्ली एम्स भेजा गया। (फोटो- पीटीआई)

चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव की हालत चिंताजनक बतायी जा रही है। उन्हें सांस लेने में तकलीफ थी और फेफड़े का इन्फेक्शन भी बताया जा रहा था। सेहत में सुधार न होने पर रिम्स में एक स्पेशल बोर्ड बनाया गया और उन्हें दिल्ली एम्स के लिए रेफर कर दिया गया है। गुरुवार शाम को ही लालू यादव की तबीयत अचानक बिगड़ गई थी जिसके बाद उन्हें रिम्स के पेइंग वॉर्ड में भर्ती कराया गया था। कल शाम राबड़ी देवी भी पटना से रिम्स पहुंची थीं।

राजेन्द्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) के निदेशक डा. कामेश्वर प्रसाद ने को बताया, ‘यादव को दो दिन से सांस लेने में कुछ तकलीफ हो रही थी जिसके बाद शुक्रवार को उनकी जांच की गई और उसमें निमोनिया की पुष्टि हुई। उनकी उम्र को देखते हुए बेहतर इलाज के लिए हमने उन्हें दिल्ली एम्स स्थानांतरित करने का फैसला किया है और आज ही उन्हें एम्स भेजे जाने की संभावना है। एम्स में विशेषज्ञों से हमारी बातचीत हो गयी है।’

डा. प्रसाद ने कहा, ‘प्रशासन और यादव के परिजन उन्हें एम्स में भर्ती करने के लिए ले जाने हेतु एयर एंबुलेंस की व्यवस्था कर रहे हैं और इसकी व्यवस्था होते ही लालू प्रसाद यादव को एम्स रवाना कर दिया जायेगा।’ इस बीच जेल प्रशासन की सलाह पर रिम्स ने आठ विभिन्न विशेषज्ञ चिकित्सकों का मेडिकल बोर्ड गठित किया है जो लालू के स्वास्थ्य की जांच कर रहा है और उसकी रिपोर्ट प्राप्त होते ही उन्हें एम्स के लिए रवाना कर दिये जाने की संभावना है।

जानकारी के अनुसार लालू का स्वास्थ्य लगातार बिगड़ रहा है। जिसे देखते हुए उन्हें एम्स भेजने की तैयारी चल रही है। डॉक्टरों के बोर्ड की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है,लालू को दिल्ली भेजने के लिए जेल प्रशासन को सीबीआई अदालत से भी स्वीकृति लेनी होगी।

लालू यादव की तबीयत बिगड़ने के बाद नीतीश सरकार में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता भी उनसे मुलाकात करने रिम्स पहुंचे थे। हालांकि संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने बताया कि वह साफ सफाई का जायजा लेने आए थे। शुक्रवार को पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती और तेजस्वी, तेजप्रताप यादव भी उनसे मुलाकात करने अस्पताल पहुंचे थे।

लालू प्रसाद यादव के पैतृक गांव फुलवारिया में भी उनकी अच्छी सेहत के लिए हवन पूजा का दौर जारी है। यहां वैदिक मंत्रोच्चार से पूर्व मुख्यमंत्री की सेहत में सुधार के लिए प्रार्थना की जा रही है। लालू प्रसाद यादव के परिवार के लोग भी इस हवन पूजा में शामिल हैं।

आज शाम या देर रात उन्हें रांची से दिल्ली ले जाया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक लालू प्रसाद यादव के फेफड़ों में पानी भर गया है औऱ उनके चेहरे पर सूजन भी है। उन्हें रात भर नींद भी नहीं आई। कल दोपहर रिम्स ने उनकी हालत को स्थिर बताया था लेकिन आज चिंताजनक हालत की जानकारी मिली। तेजस्वी यादव ने कहा कि उनकी पहले भी सर्जरी हो चुकी है। उनकी किडनी का 25 फीसदी हिस्सा ही काम करता है।

बता दें कि चारा घोटाला मामले में सजा भुगत रहे लालू प्रसाद यादव के एक मामले में कल झारखंड हाई कोर्ट में सुनवाई भी होनी थी। मामला रिम्स में स्पेशल सेवादारों से जुड़ा हुआ था। राज्य सरकार ने सवाल खड़े किए थे कि उन्हें अस्पताल में स्पेशल ट्रीटमेंट क्यों दिया जा रहा है? अस्पताल से बंगले में शिफ्ट होने का भी मुद्दा सरकार ने उठाया था। (भाषा से इनपुट्स के साथ)

Next Stories
1 उत्तराखंडः राजभवन मार्च से रोका तो पुलिस पर भड़के किसान; MP में कांग्रेसियों पर पानी की बौछार, दिग्विजय समेत 20 गिरफ्तार
2 Kerala Karunya Lottery KR 483 Today Results: जारी हुए लॉटरी रिजल्ट, पहला का इनाम 80 लाख रुपये
3 कोरोना, चीन BJP के लिए चुनौती नहीं, आज हों चुनाव तो पा लेगी स्पष्ट बहुमत- MOTN Survey
ये पढ़ा क्या?
X