ताज़ा खबर
 

जेल में बंद लालू ही चलाएंगे राजद, किसी को नहीं मिला अध्‍यक्ष पद, 11वीं बार हुए निर्विरोध निर्वाचित

मंगलवार को पार्टी कार्यालय पहुंचकर तेजस्वी यादव ने पिता लालू प्रसाद यादव का नामांकन पत्र दाखिल किया। इस मौके पर लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव भी मौजूद रहे।

Author पटना | Updated: December 3, 2019 5:15 PM
लालू प्रसाद यादव राजद अध्यक्ष (पीटीआई फोटो/ फाइल)

लालू प्रसाद यादव मंगलवार को राष्ट्रीय जनता दल के निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिए गए। लालू प्रसाद यादव 11वीं बार राजद के अध्यक्ष चुने गए हैं। लालू प्रसाद यादव के अध्यक्ष चुने जाने के बाद यह साफ हो गया है कि पूर्व सीएम जेल से ही पार्टी चलाएंगे। बता दें कि करोड़ों रुपए के चारा घोटाले में दोषी पाए जाने के बाद लालू प्रसाद यादव इन दिनों रांची की बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में सजा काट रहे हैं। फिलहाल बीमारी के चलते रांची के राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में लालू यादव का इलाज चल रहा है।

मंगलवार को पटना में पार्टी कार्यालय में लालू प्रसाद यादव का चार सेट का नामांकन पत्र दाखिल किया गया। एकमात्र नामांकन पत्र दाखिल होने के कारण लालू यादव निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए। राजद सुप्रीमो के लंबे समय से जेल में रहने और उनकी अस्वस्थता को देखते हुए कयास लगाए जा रहे थे कि तेजस्वी यादव को राजद अध्यक्ष बनाया जा सकता है, लेकिन ऐन मौके पर लालू यादव को फिर से पार्टी अध्यक्ष बनाने का फैसला किया गया।

मंगलवार को पार्टी कार्यालय पहुंचकर तेजस्वी यादव ने पिता लालू प्रसाद यादव का नामांकन पत्र दाखिल किया। इस मौके पर लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव भी मौजूद रहे। राजद के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष अभय सिंह ने बताया कि लालू प्रसाद यादव के हस्ताक्षर समेत सभी कागजी कार्रवाई शनिवार को ही पूरी कर ली गई थी।

बिहार के चर्चित चारा घोटाले में लालू यादव को बीते साल दोषी पाया गया था। जिसके बाद उन्हें 7 साल की सजा सुनायी गई। इसके साथ ही कोर्ट ने लालू यादव पर 60 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया। लालू यादव पर आरोप था कि 1991 से 1996 के बीच गैर-विभाजित बिहार के सीएम रहते हुए लालू यादव ने पशुपालन विभाग के दुमका कोषागार से 3.5 करोड़ रुपए गलत तरीके से निकाले।

उल्लेखनीय है कि राजद का गठन साल 1997 को लालू प्रसाद यादव, रघुवंश प्रसाद सिंह और कांति सिंह के साथ मिलकर किया गया था। लालू प्रसाद यादव ही पार्टी के पहले अध्यक्ष चुने गए थे। बिहार में छात्र राजनीति से अपने राजनैतिक करियर की शुरुआत करने वाले लालू प्रसाद यादव बिहार के सीएम पद तक पहुंचे।  लालू प्रसाद यादव केन्द्रीय रेल मंत्री का पद भी सफलतापूर्वक संभाल चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 संसद में बोले अमित शाह- सुरक्षा नहीं बनाई जा सकती स्टेटस सिंबल, गांधी परिवार को ध्यान में रख नहीं लाए SPG बिल
2 कांग्रेस कार्यकर्ता हैंं अपने बच्‍चों को लेकर प्र‍ियंका के घर घुसने वाली मह‍िला, कहा- बड़ा अन्‍याय हो रहा है
3 दस राज्‍यों में महिलाओं के लिए हेल्‍पलाइन नंबर 112 शुरू नहीं, इनमें से नौ सरकारें भाजपा या सहयोगी की
जस्‍ट नाउ
X