ताज़ा खबर
 

ललित मोदी को इंटरपोल से बड़ी राहत, ईडी के आग्रह पर रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने से किया इंकार

आईपीएल के पूर्व अध्यक्ष ललित मोदी के खिलाफ टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट में धनशोधन मामले की जांच को लेकर इंटरपोल द्वारा रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की संभावना लगभग खत्म हो गई है।

Author Updated: March 28, 2017 9:09 PM
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्व आइपीएल प्रमुख ललित मोदी को नया झटका देते हुए टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट के विभिन्न सत्रों के आयोजन में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित धन शोधन के एक मामले में उनकी जांच के चलते ललित के खिलाफ इंटरपोल नोटिस जारी करने का अनुरोध किया था।

आईपीएल के पूर्व अध्यक्ष ललित मोदी के खिलाफ टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट में धनशोधन मामले की जांच को लेकर इंटरपोल द्वारा रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की संभावना लगभग खत्म हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि वैश्विक पुलिस निकाय ने लगभग मोदी के पक्ष में फैसला दिया है जिन्होंने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के आग्रह पर इंटरपोल द्वारा अपने खिलाफ वारंट जारी करने को चुनौती दी थी। ईडी ने सबसे पहले 2015 में इंटरपोल से आग्रह किया था।

ललित मोदी ने भी एक सर्टिफिकेट ट्वीट किया जिसमें इंटरपोल के रूख को मंजूरी दी गई है जिसमें कहा गया है कि वह ‘‘इंटरपोल के रेड नोटिस का विषय नहीं हैं और इंटरपोल के आंकड़े में शामिल नहीं हैं।’’ समझा जाता है कि क्रिकेट प्रशासक ब्रिटेन में हैं और उन्होंने कहा है कि उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग के किसी भी सौदे में कोई गड़बड़ी नहीं की है।

बहरहाल आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि ईडी इस बारे में इंटरपोल के कमीशन फॉर द कंट्रोल ऑफ फाइल्स को देखेगा और सरकार तथा सीबीआई के समक्ष मामले को उठाएगा। भारत में इंटरपोल के मामलों की नोडल संस्था सीबीआई है।

समझा जाता है कि ईडी विदेश मंत्रालय और सीबीआई से कहेगा कि इंटरपोल के पहले के मामले को वह देखे जिसमें भारत और अन्य देशों ने वांछित लोगों या अपराधियों के खिलाफ महज आवश्यक कानूनी दस्तावेज मुहैया कराकर रेड कॉर्नर नोटिस जारी कराया है।

ललित मोदी ने खुद ट्वीट करके पूरे मामले की जानकारी दी। उन्होंने इंटरपोल का नोटिस भी शेयर किया। ललित ने जिन ट्वीट के जरिए बात बताई वे ये रहे –

Next Stories
1 कश्‍मीर में उपद्रवियों से सख्‍ती से निपटेगी मोदी सरकार, कहा- सारे तरीके फेल हुए तब चलाएंगे पेलेट गन
2 खराब नाइट विजन ग्लासिस की वजह से रात के समय बढ़ जाती हैं कश्मीर, LoC पर तैनात जवानों की मुश्किलें: आर्मी रिपोर्ट
3 कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने की मोदी की तारीफ, राहुल गांधी से कहा- दिल्ली में बैठने वाला नहीं कर सकता काम