ताज़ा खबर
 

Scorpio समेत 7 गाड़ियां क्रैश टेस्ट में फेल, 64 KM की रफ्तार में भी नहीं झेल पाई टक्कर

जब इन गाड़ियों को 64 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाकर क्रैश किया गया तो ये सभी गाड़ियां जीरो साबित हुईं।

Scorpio,NCAP crash test,Kwid,EON,Eeco,Celerio,fails in crash testपिछले तीन सालों में NCAP ने 16 गाड़ियों पर यह टेस्ट किया है जिनमें से टोयटो और वॉक्सवैगन की ही गाड़ियां 4 प्वाइंट्स ले पाई हैं।

भारत की सात मशहूर गाड़ियां क्रैश टेस्ट में फेल हो गई हैं। जिन गाड़ियों पर यह टेस्ट किया गया उनमें महिंद्रा की स्कॉर्पियो, हुंदई की इओन, मारुति सिलेरियो, मारुति सुजूकी की ईको और रेनो क्विड के तीन मॉडल शामिल थे।

जब इन गाड़ियों को 64 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाकर क्रैश किया गया तो ये सभी गाड़ियां जीरो साबित हुईं। यह टेस्ट ग्लोबल न्यू कार एसेसमेंट प्रोग्राम (NACP) की तरफ से किया गया था। यूके के इस संगठन ने इन सारी गाड़ियों को इस टेस्ट में फेल करके जीरो प्वाइंट्स दिए हैं।

पिछले तीन सालों में NCAP ने 16 गाड़ियों पर यह टेस्ट किया है जिनमें से टोयोटा और वॉक्सवैगन की ही गाड़ियां 4 प्वाइंट्स ले पाई हैं। 2014 में मारुति की स्विफ्ट और डेट्सन गो भी इस टेस्ट में फेल हुई थी।

Read Also: क्रैश टेस्ट में इस तरह फेल हुईं Scorpio समेत 7 गाड़ियां, 9 तरीके से होता है यह परीक्षण

इस तरह किया जाता है टेस्ट-

भारत में गाड़ियों का ऐसा टेस्ट करने के लिए ‘भारत न्यू व्हीकल सेफ्टी एसेसमेंट प्रोग्राम’ (Bharat NCAP) नाम की संस्था है। सोमवार (16 मई) को हुए एक कार्यक्रम में भारत के इस प्रोग्राम को दुनिया के बाकी देशों में चल रहे ऐसे प्रोग्राम्स के साथ मिलाने की बात की गई थी। इस प्रोग्राम का भी कई लोग विरोध कर रहे हैं क्योंकि इसमें क्रैश टेस्ट के लिए 56 किलोमीटर की स्पीड तय की गई है जो कि दुनिया के बाकी देशों में 64 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 एयरफोर्स चीफ अरुप राहा ने उड़ाया तेजस विमान, बोले- वायुसेना के लिए यह अच्‍छा विमान
2 कैप्‍टन अमरिंदर के कड़े बयान के बाद कांग्रेस की सफाई- प्रशांत किशोर की पार्टी में भूमिका नहीं
3 कानपुर के फाइव स्टार होटल में शाहरुख को नहीं मिला कमरा
Ind Vs Aus 4th Test Live
X