ताज़ा खबर
 

कुंभ समापन समारोह में शामिल हुए फडणवीस और शाह

नासिक में सालभर तक चले सिंहस्थ कुंभ मेले के समापन के संकेत के तौर पर कुंभ के ध्वज को नीचे उतार लिया गया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी उपस्थित थे।

Author मुंबई | August 13, 2016 3:41 AM
नाशिक में अमित शाह और फरणविश

नासिक में सालभर तक चले सिंहस्थ कुंभ मेले के समापन के संकेत के तौर पर कुंभ के ध्वज को नीचे उतार लिया गया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी उपस्थित थे। जिले में गुरुवार की रात त्रयंबकेश्वर स्थित जूना अखाड़ा में फड़णवीस और शाह का स्वागत किया गया था। उन्होंने त्रयंबकेश्वर मंदिर में दर्शन किए। ध्वजावर्तन प्रथा (ध्वज उतारने की प्रथा) उनकी उपस्थिति में संपन्न की गई। यह सिंहस्थ महापर्व के समापन की परंपरा होती है।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री निरंजन ज्योति, महाराष्ट्र के मंत्री पंकजा मुंडे और गिरीश महाजन समेत कई सांसद और विधायक भी मौजूद थे। सीएमओ के एक अधिकारी ने बताया कि सिंहस्थ महापर्व की सफलता को सुनिश्चित करने वाले अधिकारियों को फड़णवीस और शाह ने सम्मानित भी किया। यह ध्वज पवित्र रामकुंड में लगा हुआ था। इस मौके पर महाआरती भी की गई।

गोदावरी नदी के तट पर स्थित प्राचीन गंगा-गोदावरी मंदिर के कपाट अगले कुंभ मेले तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। अगला कुंभ मेला यहां 2027-28 में होगा। त्रयंबकेश्वर और नासिक में पिछले साल 14 जुलाई से कुंभ मेला शुरू हुआ था। तब फड़णवीस, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और विभिन्न अखाड़ा प्रमुखों की उपस्थिति में यहां ध्वज फहराया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App