कुमार मंगलम बिड़ला ने छोड़ा वोडाफोन आइडिया के गैर कार्यकारी अध्यक्ष का पद

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (वीआईएल) ने कहा कि आदित्य बिड़ला समूह की ओर से नामित हिमांशु कपानिया को गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

Kumar Mangalam Birla, Aditya Birla Group
आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला। एक्सप्रेस फोटो, निर्मल हरिंद्रन।

देश के बड़े उद्योगपतियों में शुमार कुमार मंगलम बिड़ला ने वोडाफोन आइडिया के गैर कार्यकारी निदेशक और गैर कार्यकारी अध्यक्ष का पद छोड़ दिया है। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी। वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (वीआईएल) ने कहा कि आदित्य बिड़ला समूह की ओर से नामित हिमांशु कपानिया को गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। ये बदलाव ऐसे समय में आए हैं जब वीआईएल को अपना अस्तित्व बचाए रखने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

कंपनी ने शेयर बाजारों को दी सूचना में कहा, “वोडाफोन आइडिया के निदेशक मंडल ने बुधवार को अपनी बैठक में कुमार मंगलम बिड़ला के गैर कार्यकारी निदेशक और गैर कार्यकारी अध्यक्ष पद छोड़ने के अनुरोध को चार अगस्त, 2021 को कामकाजी घंटों की समाप्ति से स्वीकार कर लिया।” इसके बाद निदेशक मंडल ने “सर्वसम्मति से” हिमांशु कपानिया को कंपनी के गैर कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पर चुना जो वर्तमान में एक गैर-कार्यकारी निदेशक हैं। कपानिया के पास दूरसंचार क्षेत्र में काम करने का 25 साल का अनुभव है।

उनके पास वैश्विक दूरसंचार कंपनियों में शीर्ष स्तर पर काम करने का भी अनुभव है। उन्होंने दो साल के लिए ग्लोबल जीएसएमए बोर्ड में भी काम किया है और दो साल के लिए सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) के अध्यक्ष भी रहे हैं।

कंपनी ने कहा, “इसके अलावा नामांकन और पारिश्रमिक समिति की सिफारिश के आधार पर, बोर्ड ने चार अगस्त, 2021 से आदित्य बिड़ला समूह के नामित सुशील अग्रवाल को अतिरिक्त निदेशक (गैर कार्यकारी और गैर स्वतंत्र) के रूप में नियुक्त किया है।”

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा को लिखे पत्र में कुमार मंगलम बिड़ला ने अपनी 27 प्रतिशत हिस्सेदारी छोड़ने की पेशकश की थी और “खराब स्थिति” की बात कही थी। उन्होंने कहा कि विदेशी निवेशक, ज्यादातर गैर-चीनी, वोडाफोन आइडिया में निवेश करने में संकोच कर रही हैं।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट