ताज़ा खबर
 

शरीफ ने कहा था कि पाक कश्मीर न कभी ले सकता है न ही भारत इसे दे सकता है: कुलदीप नैयर

कुलदीप नैयर ने दावा किया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने काफी पहले उनके सामने माना था कि उनका देश न तो कश्मीर ले सकता है और न ही भारत उसे दे सकता है..

Author Updated: July 26, 2015 11:19 AM

जाने माने पत्रकार कुलदीप नैयर ने दावा किया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने काफी पहले उनके सामने माना था कि उनका देश न तो कश्मीर ले सकता है और न ही भारत उसे दे सकता है।

नैयर ने यहां लहर एनजीओ द्वारा आयोजित श्रीनगर मीडिया सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में कहा कि नवाज शरीफ से मेरी दोस्ती बहुत पुरानी है। मैं उनसे (सउदी अरब के) जेद्दा में उनके प्रवास के दौरान मिला, उन्होंने मुझसे कहा, न तो हम आपसे कश्मीर ले सकते हैं और न ही आप कश्मीर हमें दे सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में सत्ता में लौटे नवाज ने दोनों देशों के बीच लोगों के आपसी संपर्क और व्यापार बढ़ाने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने विभाजन के लिए पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना को यह कहते हुए जिम्मेदार ठहराया कि धर्म के आधार पर नये राष्ट्र का निर्माण भूल थी।

नैयर ने कहा, ‘‘(जम्मू) कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है, संचार आज ज्यादा मायने नहीं रखता लेकिन रक्षा एवं विदेश मामले केंद्र द्वारा संभाले जाने चाहिए जबकि अन्य मुद्दों पर राज्य को स्वायत्तता दी जा सकती है। यह हल का मेरा विचार है, यह भारत के अंदर ही हो न कि बाहर।’’

उन्होंने कहा कि भारत इस क्षेत्र में एक और इस्लामिक देश का निर्माण कभी नहीं होने देगा। उन्होंने कश्मीर के युवकों की मानसिकता में बदलाव का आह्वान करते हुए कहा, ‘‘स्वतंत्र कश्मीर की इजाजत देकर हम देश में धर्मनिरपेक्षता को नुकसान पहुंचाना नहीं चाहते। पहले से ही ऐसी आवाजें उठ रही हैं कि कश्मीरी मुसलमान 68 साल बाद भी भारतीय नहीं बन सके।’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 शत्रुघ्न ने नीतीश कुमार से मुलाकात की, उन्हें ‘बिहार का अभिभावक’ कहा
2 अमरनाथ यात्रा आधार शिविर के पास बादल फटा, तीन की मौत
3 नरेंद्र मोदी ने बिहार को दिखाया ‘जंगल राज’ का डर और ‘विकास’ का सपना
ये पढ़ा क्या?
X