ताज़ा खबर
 

कुलभूषण जाधव की फांसी पर ICJ में सुनवाई पूरी, कोर्ट ने पाकिस्तान का वीडियो देखने से किया इनकार

Kulbhushan Jadhav Case: पाकिस्तान में जासूसी के आरोप में फांसी की सजा पाने वाले पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में (आईसीजे) में सोमवार को सुनवाई चल रही है।

Author नई दिल्‍ली | May 15, 2017 8:11 PM
कुलभूषण जाधव की फांसी पर अपना पक्ष रख रहा पाकिस्तान। (ANI Photo)

पाकिस्तान में जासूसी के आरोप में फांसी की सजा पाने वाले पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में (आईसीजे) में सोमवार को सुनवाई पूरी हो गई है। कोर्ट ने कहा है कि इस मसले में जल्द से जल्द फैसला सुनाया जाएगा। भारत द्वारा अपना पक्ष रखने के बाद पाकिस्तान अपना पक्ष रखा। पाकिस्तान ने आईसीजे से कहा कि कुलभूषण जाधव की मौत की सजा पर भारत की अर्जी गैर जरूरी और गलत तरीके से की गई व्याख्या वाली है। पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि भारत अंतरराष्ट्रीय अदालत का इस्तेमाल अपने राजनीतिक नाटक के लिए कर रहा है। कोर्ट ने पाकिस्तान का वीडियो देखने से इनकार कर दिया। मामले की शुरुआत में भारत ने अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि जाधव को ईरान से अगवा किया गया था और उस पर दबाव डालकर बयान लिया गया। वरिष्ठ वकील साल्वे ने कहा कि भारत चाहता है कि जाधव पर दिए गए फैसले को रद्द किया जाए। जाधव से मिलने के लिए भारत की ओर से कई बार अपील की गई थी, लेकिन पाकिस्तान ने भारत के निवेदन को बार-बार खारिज कर दिया था।

HOT DEALS
  • Moto Z2 Play 64 GB Fine Gold
    ₹ 15869 MRP ₹ 29999 -47%
    ₹2300 Cashback
  • MICROMAX Q4001 VDEO 1 Grey
    ₹ 4000 MRP ₹ 5499 -27%
    ₹400 Cashback

Kulbhushan Jadhav Case अपडेट्स: 

7:40 PM: अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में जाधव मामले की सुनवाई पूरी हो गई है। कोर्ट ने कहा है कि इस मसले पर जल्द से जल्द फैसला सुनाया जाएगा। पाकिस्तान ने आईसीजे से कहा कि कुलभूषण जाधव की मौत की सजा पर भारत की अर्जी गैर जरूरी और गलत तरीके से की गई व्याख्या वाली है।

6:40 PM: जाधव की फांसी पर पाकिस्तान की ओर से अटॉर्नी जनरल अश्तर पाक का पक्ष अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के सामने रख रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि भारत ने इस मंच को अपने राजनीतिक नाटक के लिए इस्तेमाल किया है। हम शांतिपूर्ण संकल्प के रास्ते के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्वक रहना चाहते हैं।

6:37 PM: पाकिस्तान ने अपना पक्ष रखते हुए जाधव के कथित कबूलनामे का जिक्र किया।  पाकिस्तान ने कहा कि जांच के लिए भारत को लेटर भेजा गया था।

भारत का पक्ष:-

3:00 PM: भारत के पक्ष रखने का समय खत्म। 6.30 बजे से अपना पक्ष रखेगा पाकिस्तान।

2:46 PM: साल्वे ने बताया कि केस से जुड़ी चार्जशीट भी भारत को नहीं दी गई है।

2:34 PM: भारत कहता आ रहा है कि जाधव को ईरान से किडनैप किया है और सेना की कस्डटी में बयान दर्ज किया गया। भारत चाहता है कि पाकिस्तान का जाधव पर फैसला रद्द किया जाए। हरीश साल्वे ने कहा कि कुलभूषण जाधव का ईरान से अपहरण कर लिया गया था और यह स्वीकार कराया गया वह जासूस थे।

2:21 PM: साल्वे ने कोर्ट को बताया कि पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को यूएन कोर्ट के फैसले से पहले फांसी दे देगा। जिन्हें मानवाधिकार की “मूल बातों” के रूप में माना जाता है, उन्हें पाकिस्तान द्वारा हवा में फेंक दिया गया है।

2:15 PM: साल्वे ने कहा कि वर्तमान में स्थिति गंभीर है और यही कारण है कि हमने अंतरराष्ट्रीय न्याय में इतने शॉर्ट नोटिस में इस मुद्दे को उठाना पड़ा।

2:05 PM: भारत की ओर से हरिश साल्वे कोर्ट के सामने रख रहे पक्ष। साल्वे ने कोर्ट को बताया कि कुलभूषण जाधव को कांसुलर एक्सेस देने के लिए भारत की ओर से कई बार अपील की गई थी, लेकिन पाकिस्तान ने हर बार इसे खारिज कर दिया।

1:45 PM: मामले में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में अभी भारत अपना पक्ष रख रहा है।

1:30 PM: अतंरराष्ट्रीय कोर्ट में सुनवाई शुरू हो चुकी है। बेंच केस से जुड़ी जानकारियां पढ़कर सुना रहा है। बेंच द्वारा रजिस्ट्रार को भारत की मांग और पाकिस्तान की सैन्य अदालत के फैसले को पढ़कर सुनाने के लिए कहा गया।

1:10 PM: भारतीय अधिकारियों की मौखिक टिप्पणियां 1:30 बजे होने की संभावना है। सुनवाई जल्द ही शुरू हो सकती है।

11:40 PM: कुलभूषण जाधव के दोस्त ने एएनआई से बातचीत में कहा था कि हमें उम्मीग है कि आईसीजे भारत के पक्ष में अपना फैसला सुनाएगा। ताकि जाधव जल्द ही आजाद हो सकेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App