ताज़ा खबर
 

जब ममता बनर्जी ने शेख हसीना से कहा- मुझे आप नहीं तुम कहिए, आप से बेहद दूर का लगता है रिश्ता

ममता बनर्जी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से कहा, "आप मुझे 'आप' कहकर न बुलाएं, 'तुम' बोलें। 'आप' से बेहद दूर रिश्ता लगता है।"

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना। (फोटो सोर्स: PTI)

कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए पहले डे-नाइट टेस्ट मैच के पहले दिन खेल समाप्ति के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को सम्मानित किया। शुक्रवार को पीएम शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच लगभग एक घंटे की शिष्टाचार मुलाकात हुई। इस दौराना दोनों के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा हुई। “द टेलिग्राफ” की एक रिपोर्ट के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच जल संधि को लेकर जमी बर्फ पिघलती हुई दिखाई दी। अखबार ने सूत्र के हवाले से लिखा है कि मुलाकात के दौरान ममता बनर्जी ने कहा कि वह उनसे “आप” करके नहीं बल्कि “तुम” कहकर पुकारें।

द टेलिग्राफ के मुताबिक ममता बनर्जी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से कहा, “आप मुझे ‘आप’ कहकर न बुलाएं, ‘तुम’ बोलें। ‘आप’ से बेहद दूर रिश्ता लगता है।” बैठक के बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने भी कहा, “मीटिंग काफी शानदार रही। सब बढ़िया है।” जब शेख हसीना से पूछा गया कि कोलकाता आना उनके लिए सुखद रहा। इस पर उन्होंने कहा, “जब दो मित्र देशों के नेता मिलते हैं तो यह संतोषजनक होता है। हमारी लीडरशिप बेस्ट है।”

दोनों नेताओं के बीच बैठक में किन मुद्दों पर बातचीत हुई इसका खुलासा नहीं हो पाया। यह भी ज्ञात नहीं है कि दोनों नेताओं के बीच तीस्ता नदी जल बंटवारे के मुद्दे पर चर्चा की गई या नहीं। दोनों देश सितंबर 2011 से इस मुद्दे पर समझौता करने के इच्छुक हैं। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस समझौते के विरोध में थीं।

दोनों नेताओं के बीच लगभग एक घंटे तक चली इस बैठक के बाद शेख हसीना ने कहा कि बांग्लादेश अपने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भारत के सहयोग को हमेशा याद रखेगा। दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण और सौहार्दपूर्ण संबंधों का विकास होना चाहिए। हसीना ने कहा, “हम अपने स्वतंत्रता संग्राम में भारत के सहयोग के लिए हमेशा आभारी रहेंगे। हम इसे कभी नहीं भूलेंगे।” ममता ने बैठक के बारे में कहा, “बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के साथ बहुत ही सौहार्दपूर्ण बैठक हुई। यह सिर्फ शिष्टाचार मुलाकात थी। हमनें द्विपक्षीय संबंधों से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की।”

Next Stories
1 ‘संजय राउत लीलावती जाएं और अपने अंगों की जांच कराएं’, कांग्रेस नेता ने दी सलाह
2 Sanjay Raut पर शायराना अंदाज में बरसे BJP के दिग्गज- शिवराज, गिरिराज, कैलाश से मोदी तक ने यूं कसे तंज
3 दिल्ली मेट्रो: तेज रफ्तार से आती Metro के आगे कूद गया शख्स, मौके पर मौत; Blue Line की घटना
ये पढ़ा क्या?
X