गौतम अडानी के Adani Group में पत्नी-भाई भी हैं बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में, जानें- और कौन-कौन माने जाते हैं टीम में?

बीते एक साल में अडानी इंटरप्राइजेज और अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है।

gautam adani, organization , indiaगौतम अडानी की पत्नी, दोस्त, भाई और उनके बेटे भी उन्हें कारोबार में मदद करते हैं और उससे जुड़ी नीतियां तैयार करते हैं। (फोटो : एक्सप्रेस आर्काइव)

फ़ोर्ब्स की ओर से जारी किए गए सूची के अनुसार उद्योगपति गौतम अडानी दूसरे सबसे अमीर भारतीय हैं। बीते एक साल में अडानी इंटरप्राइजेज और अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। इतना ही नहीं देश के दूसरे सबसे व्यस्त हवाई अड्डे मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट में भी गौतम अडानी का करीब 74 प्रतिशत स्टेक है। गौतम अडानी की पत्नी, दोस्त, भाई और उनके बेटे भी उन्हें कारोबार में मदद करते हैं और उससे जुड़ी नीतियां तैयार करते हैं। आइए जानते हैं कि अडानी ग्रुप के बोर्ड में डायरेक्टर्स में कौन कौन हैं:-

डॉ प्रीति अडानी : प्रीति गौतम अडानी की पत्नी हैं और पेशे से डेंटिस्ट हैं। साथ ही वो अडानी ग्रुप की चेयरपर्सन भी हैं।  प्रीति सीएसआर (CSR) यानी कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी पर ज्यादा ध्यान देती हैं। वह अडानी ग्रुप चेयरमैन के तौर पर कई सामाजिक कार्यों से जुड़ी रहती हैं।

मलय महादेविया: मलय गौतम के बचपन के दोस्त हैं। कहा जाता है कि 1980 के दशक में गौतम अडानी अपने ग्रे कलर के बजाज सुपर स्कूटर से पीछे अपने बचपन के दोस्त मलय महादेविया के साथ घूमा करते थे। महादेविया पेशे से डेंटिस्ट थे और वे सरकारी अधिकारियों से अंग्रेजी में बातचीत करने में अडानी की मदद किया करते थे। मलय अब अडानी ग्रुप के साथ फुल टाइम डायरेक्टर की हैसियत से जुड़े हुए हैं।

राजेश अडानी: राजेश गौतम अडानी के छोटे भाई हैं और वो अडानी ग्रुप के प्रबंध निदेशक भी हैं। राजेश अडानी ग्रुप के सभी कामकाज और व्यपार को देखते हैं। साथ ही वह अडानी एनर्जी का सारा कार्यभार संभालते हैं। 

करण अडानी: अमेरिकी की Purdue यूनिवर्सिटी से पढ़े करण अडानी 2017 से ही कारोबार को संभाल रहे हैं। करण फिलहाल अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी पोर्ट के सीईओ और डायरेक्टर के तौर पर कामकाज देखते हैं। गौतम अडानी के बेटे करण अडानी की शादी देश के नामी कॉरपोरेट वकील सिरिल श्रॉफ की बेटी परिधि से हुई है।

प्रणव अडानी: प्रणव अडानी समूह के आयल, गैस, एग्रो विभाग के प्रबंध निदेशक हैं। इसके अलावा प्रणव अडानी रियल्टी और अडानी विल्मर का भी काम देखते हैं। प्रणव ने अमेरिका के बोस्टन यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की हैं। इसके अलावा उन्होंने हार्वड विश्वविद्यालय से प्रबंधन की पढ़ाई भी की है।

परिवार के लोगों और उनके दोस्त के अलावा और 19 लोग अडानी ग्रुप के कामकाज में अपनी अहम् भूमिका निभाते हैं। ये लोग अडानी ग्रुप के विदेशी कारोबार को भी देखते हैं। गौतम अडानी को भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर का बादशाह माना जा रहा है। आज उनके कारोबार में माइनिंग, बंदरगाह, बिजली (पावर), एयरपोर्ट, डाटा सेंटर और डिफेंस शामिल हैं।

Next Stories
1 कोरोनाः जान बचाएं या स्कूल में हाजिरी लगाएं?- एंकर ने ऑनलाइन क्लास पर उठाया सवाल, बोले आचार्य- प्रभु, ये फीस वसूलने का ड्रामा है
2 कोरोनाः ऑक्सीजन संकट पर 3 दिन के अफरा-तफरी भरे मंजर का जिक्र कर बोले CM केजरीवाल- मैं भी काफी घबरा गया था
3 सोनिया गांधी बोलीं- कोरोना से लड़ने में मोदी सरकार धड़ाम, संकट से निपटने को दिया आठ सूत्रों का सुझाव
यह पढ़ा क्या?
X