know how aadhaar-health-smart-cards-can benefit-senior-citizens - जानिए कैसे आधार हेल्थ स्मार्ट कार्ड वरिष्ठ नागरिकों के लिए होगा फायदेमंद - Jansatta
ताज़ा खबर
 

जानिए कैसे आधार हेल्थ स्मार्ट कार्ड वरिष्ठ नागरिकों के लिए होगा फायदेमंद

इस साल के बजट में वरिष्ठ नागरिकों के लिए आधार बेस्ड हेल्थ स्मार्ट कार्ड लाने की घोषणा की गई थी। ये कैसे आपको फायदा पहुंचा सकता है जानिए यहां।

इस साल के बजट में वरिष्ठ नागरिकों के लिए आधार बेस्ड हेल्थ स्मार्ट कार्ड लाने की घोषणा की गई थी। अपनी डिजिटल इंडिया योजना के तहत सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों को डिजिटल सुविधाओं से लैस करना चाहती हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि इसी क्रम आधार हेल्थ स्मार्ट कार्ड योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए लाई गई है। वहीं जानते कि कैसे इस स्कीम से लोग लाभ ले सकते हैं।

आधार बेस्ड स्मार्ट कार्ड क्या है?
इस कार्ड के जरिए वरिष्ठ नागरिक अपनी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी एक डेटाबेस में स्टोर कर सकेंगे। वहीं इस कार्ड में हर ट्रीटमेंट के बाद जानकारी अपडेट भी कराई जा सकेगी। इससे डीटेल्स को एक ही जगह पर स्टोर किया जा सकेगा जो काफी आसान काम होता है और डॉक्टर्स से समय रहते सलाह-मशवरा करना आसान होगा। वहीं जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए सिक्योरिटी लॉक जैसी फीचर्स भी दिए जाएंगे।

क्या होंगे फायदे?
किसी आपात स्थिति के समय समार्ट कार्ड कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है। मेडिकल जानकारी एक ही जगह पर मौजूद होने से समय बचेगा और न ही किसी तरह की मेडिकल हिस्ट्री या रिकॉर्ड्स रखने की जरूरत होगी है। इससे समय बचेगा और आपात स्थिति के वक्त तुरंत इलाज किया जा सकेगा। इसके अलावा लेनदेन में भी आसानी होगी। जानकारी एक जगह पर होने से डॉक्टरों के लिए भी इलाज करने या मरीज की मेडिकल हिस्ट्री समझने में आसानी होगी।

वहीं इस काम में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ा जाएगा। साथ ही ट्रीटमेंट को पेपरलेस बनाया जा सकेगा जिन्हें मेंटेन करना बड़े ही झंजट का काम होता है। इसके साथ ही मरीज की मेडिकल हिस्ट्री से फर्जीवाड़ा करना आसान नहीं रह जाएगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार आधार कार्ड को सभी महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ लेने के लिए अनिवार्य दस्तावेज बना रही है।

सरकार ने मनरेगा, एलपीजी सब्सिडी, पेंशन, जनधन योजना समेत कई योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधा को एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बना दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने भी मोदी सरकार को आदेश दिए थे कि एक साल के भीतर सभी मोबाइल नंबरों को आधार कार्ड से जोड़ा जाए। इसके अलावा मानव संसाधन मंत्रालय (HRD) ने भी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में स्कॉलरशिप पाने वाले स्टूडेंट्स के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य करने का ऐलान किया था।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App