ताज़ा खबर
 

Suzuki ने भारत में लॉन्च कर दी BS6 V-Strom 650XT ABS, एडवेंचर टूरर सेग्मेंट में देगी इन बाइक्स को टक्कर!

कंपनी का कहना है कि इसे एडवेंचर के शौकीन लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। वर्सटाइल होने के साथ रोजमर्रा के सफर, लंबी हाईवे राइड्स और उबड़-खाबड़ क्षेत्रों में भी चलाने लायक है।

Edited By अभिषेक गुप्ता नई दिल्ली | Updated: November 23, 2020 3:37 PM
Suzuki Motorcycle India Pvt. Ltd. (SMIPL) ने सोमवार को भारत में BS6 V-Strom 650XT ABS लॉन्च की है। (फोटोः SMIPL)

Suzuki Motorcycle India Pvt. Ltd. (SMIPL) ने सोमवार (23 नवंबर, 2020) को भारत में V-Strom 650XT ABS को लॉन्च कर दिया। यह बाइक कंपनी की ‘Do-it-All’ मोटरसाइकल/एडवेंचर टूरर का BS6 वेरियंट है। सुजुकी इसके जरिए भारत में अपना बीएस6 प्रोडक्ट पोर्टफोलियो मजबूत करना चाहती है। इसे Auto Expo 2020 में शोकेस किया गया था। SMIPL पोर्टफोलियो में V-Strom 650 XT ABS पहली बड़ी BS6 बाइक है।

कंपनी का कहना है कि इसे एडवेंचर के शौकीन लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। वर्सटाइल होने के साथ रोजमर्रा के सफर, लंबी हाईवे राइड्स और उबड़-खाबड़ क्षेत्रों में भी चलाने लायक है। बता दें कि SMIPL जापान मूल की ऑटो मोबाइल कंपनी Suzuki Motor Corporation की ही सहायक कंपनी है।

Suzuki V-Strom 650 XT ABS में फोर स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड, DOHC के साथ 645cm3 डिसप्लेसमेंट, 90° वी-टि्वन इंजन है, जो इसे किसी भी एडवेंचर बाइक की चाहत रखने वाले के लिए आइडियल और आकर्षक च्वॉइस बनाता है। मोटरसाइकिल में Suzuki Easy Start System दिया गया है, जिससे इसमें किक आदि का झंझट नहीं होगा, बल्कि एक बटन दबाने पर यह चालू हो जाएगी।

इस मिडलवेट एंडवेंचर टूरर में लाइट वेट Anti-lock Braking System यानी ABS मिलता है, जो कि रोड पर ड्राइविंग के दौरान बढ़िया ग्रिप देता है। साथ ही कठिन परिस्थितियों में यह बढ़िया ब्रेकिंग परफॉर्मेंस भी मुहैया कराता है।

बाइक में थ्री मोड ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (2 मोड + ऑफ मोड) है। यह इंजन पर बढ़िया कंट्रोल देता है। कंपनी का दावा है कि BS6 compliant V-Strom 650 XT ABS बैलेंस, परफॉर्मेंस, पावर और कंट्रोल का एक परफेक्ट उदाहरण कहा जा सकता है।

बाइक के फीचर्स, एक नजर मेंः

– 4 स्ट्रोक, 2 सिलेंडर लिक्विड कूल्ड, DOHC, 90 डिग्री वी टि्वन इंजन
– लाइट वेट ABS
– आरामदायक राइडिंग पोजिशन मिलती है
– इनफॉर्मेटिव मल्टी फंक्शन्ल इंस्ट्रूमेंटल पैनल
– अधिक विजिबल और स्टाइलिश LED टेल लाइट्स
– स्लिम बॉडीवर्क

Suzuki BS6 V-Strom 650XT ABS, BS6 V-Strom 650XT ABS

क्या है दाम?: BS6 V-Strom 650XT ABS कीम कीमत 884,000 रुपए (एक्स-शो रूम कीमत – दिल्ली में) है। बाइक में दो रंगों का ऑप्शन मिलता है। पहला वेरियंट है- चैंपियन यलो। दूसरा- पर्ल ग्लेशियर व्हाइट। देश भर की सभी सुजुकी की बड़ी डीलरशिप्स के पास यह बाइक्स उपलब्ध होंगी।

ये हैं देश की टॉप 5 एडवेंचर बाइकः

Hero Xpulse 200: एक लाख रुपए की कीमत में हीरो ने बजट में रहते हुए एडवेंचर के शौकीन लोगों को ध्यान में रखकर यह बाइक मार्केट में पेश की थी। भारत में एडवेंचर टूरर्स सेग्मेंट में यह सबसे कीफायती मोटरसाइकिल मानी जाती है।

Royal Enfield Himalayan: भारत में यह मोटरसाइकिल सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली एडवेंचर टूरर्स कही जा सकती है। यह इस सेग्मेंट की सबसे प्रैक्टिकल बाइक कही जा सकती है। मौजूदा समय में इस बाइक का दाम दिल्ली में 2.25 से 2.30 लाख (ऑन रोड) रुपए के बीच है।

BMW G310 GS: यह बाइक उसी प्लैटफॉर्म पर है, जिस पर G310R Roadster है। BMW के लाइन अप में G310 GS देश में सबसे अफोर्डेबल बाइक कही जा सकती है। यह अपनी आरामदायक सीटिंग पोजिशन, लॉन्ग सस्पेंशन ट्रैवल, चौड़े हैंडलबार्स और स्विचेबल एबीएस के लिए दुनिया भर में जानी जाती है। यह 3.49 लाख रुपए के आसपास आती है।

Kawasaki Versys X 300: कावासाकी की यह बाइक चार लाख रुपए के ऊपर की रेंज की है। इसमें डुअल चैनल एबीएस मिलता है। कावासाकी फैंस की ओर से इसे अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। हालांकि, इसमें पावर के लिहाज से छोड़ी सी कमी महसूस की जाती है। वैसे, मोटरसाइकिल में एसेसरीज में Aux लाइट्स मिलती हैं, जो कि एडवेंचर के लिहाज से अच्छी मानी जाती हैं।

Triumph Tiger 800 XCX: प्रीमियम क्लास की एडवेंचर बाइक्स में ट्रायंफ की यह मोटर बाइक बड़े स्तर पर इस्तेमाल की जाती है। यह BMW GS रेंज को कड़ी टक्कर देती है। बाइक में 800सीसी, लिक्विड कूल्ड, थ्री सिलेंडर इंजन है, जो कि 94बीएचपी 78.8एनएम का टॉर्क पैदा करता है। इसके साथ छह स्पीड वाला गेयर बॉक्स दिया गया है। टाइगर में ढेर सारे लग्जरी फीचर्स हैं। मसलन हीटेड सीट्स, ग्रिप्स, हाईट एडजस्टेबल वाइडस्क्रीन और एडजस्टेबल सस्पेंशन।

Next Stories
1 Kerala Win Win Lottery W-591 Today Results : केरल Win Win लॉटरी W-591 रिजल्ट जारी, इस टिकट नंबर को मिला पहला इनाम
2 ‘ए सूटेबल बॉय’ पर विवादः Netflix के 2 अफसरों पर रीवा में केस, बोले शिवराज के मंत्री- मंदिर में किस सीन मंजूर नहीं
3 कोरोना से फिर ‘दहली’ दिल्ली, चिंतित SC से पड़ी फटकार! पूछा- क्या कदम उठाए? दाखिल करें स्टेटस रिपोर्ट
ये पढ़ा क्या?
X