scorecardresearch

India Today C Voter Survey: मोदी सरकार के बेहतर मंत्रियों में अमित शाह तीसरे नंबर पर, जानिए टॉप पर कौन?

Top- 5 Ministers of Modi Government: भारत की नरेंद्र मोदी सरकार में टॉप-5 मंत्रियों में अमित शाह, राजनाथ और एस जयशंकर शामिल हैं जानिए इस लिस्ट में पहले नंबर पर कौन है?

India Today C Voter Survey: मोदी सरकार के बेहतर मंत्रियों में अमित शाह तीसरे नंबर पर, जानिए टॉप पर कौन?
Top-5 Minister of Modi Government: पीएम मोदी के साथ अमित शाह (Photo- File)

Top- 5 Minister of Modi Government: देश में बढ़ती महंगाई ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को कटघरे में खड़ा कर दिया है ‘आज तक’ के India Today C Voter Survey में इस बात का खुलासा हुआ है। वहीं इस सर्वे में देश के ऑलटाइम टॉप-5 प्रधानमंत्रियों को लेकर भी जनता की राय ली गई जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी 44.5 फीसदी वोटों के साथ शीर्ष पर रहे। वहीं इस सर्वे में मोदी सरकार के टॉप-5 मंत्रियों को लेकर भी जनता की राय ली गई। जिसमें मोदी सरकार के मंत्रियों में नितिन गडकरी को शीर्ष स्थान मिला है।

नितिन गडकरी
मोदी सरकार में देश की जनता किन मंत्रियों को सबसे ज्यादा बेहतर मान रही है इस बात का खुलासा भी India Today C Voter Survey में हुआ। इस सर्वे में पता चला मोदी सरकार में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के मंत्री नितिन गडकरी 22 फीसदी वोटों के साथ इस सर्वे में शीर्ष पर रहे।

राजनाथ सिंह
मोदी सरकार के मंत्रालय में इस सर्वे ने नितिन गडकरी को सर्वोच्च स्थान दिया है जबकि दूसरे स्थान की बात करें तो केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह इस लिस्ट में 20 फीसदी वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। राजनाथ सिंह ने रक्षामंत्रालय का नेतृत्व करते हुए देश के लिए कई उपयोगी हथियारों की खरीद की और भारतीय सेना की ताकत को काफी आगे बढ़ाया।

अमित शाह
वहीं मोदी सरकार के मंत्रालय में तीसरे नंबर पर 17 फीसदी वोटों के साथ गृहमंत्री अमित शाह हैं। अमित शाह ने गृहमंत्रालय की जिम्मेदारी संभालने के बाद से देश के लिए कई ऐतिहासिक फैसले लिए हैं। अमित शाह के नेतृत्व में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ऑर्टिकल-370, और 35ए, राममंदिर का निर्माण, तीन तलाक जैसे ऐतिहासिक फैसले लिए हैं। इसके अलावा अमित शाह ने अपने कुशल नेतृत्व के बल पर देश में हो रहे चुनावों पर संगठन को आगे ले जाने में अग्रणी भूमिका निभाई। अमित शाह को बीजेपी का चाणक्य कहा जाता है।

एस जयशंकर
भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर को इस लिस्ट में चौथे पायदान पर रखा गया है। इस सर्वे में एस जयशंकर को देश की जनता ने 5 फीसदी वोटों के साथ चौथे नंबर पर जगह दी है। एस जयशंकर मोदी सरकार में साल 2019 के कार्यकाल में शामिल हुए। इसके पहले वो विदेश सचिव थे। सुषमा स्वराज के निधन के बाद साल 2019 में उन्हें विदेश मंत्रालय की कमान सौंपी गई। एस जयशंकर ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया और वो मोदी सरकार में पहले ऐसे मंत्री हैं जिन्होंने चुनाव नहीं लड़ा है।

स्मृति ईरानी
India Today C Voter Survey में स्मृति ईरानी को जनता ने 5 फीसदी वोट दिया है इसके साथ ही वो इस लिस्ट में पांचवें पायदान पर हैं। स्मृति ईरानी को अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। मुख्तार अब्बास नकवी के इस्तीफा देने के बाद महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अलावा उन्हें ये जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके पहले वो कई अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं जिसमें, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और टेक्सटाइल्स मंत्रालय शामिल है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.