ताज़ा खबर
 

3700 करोड़ से तैयार हुई देश की सबसे लंबी सुरंग रोज बचाएगी 27 लाख रुपए, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर बनी सुरंग की लंबाई 9.28 किलोमीटर है। यह देश की सबसे लंबी सुरंग है। वहीं, पूरी दुनिया में सबसे लंबी सुरंग नॉर्वे में है, इसकी लंबाई 24.51 किलोमीटर है।

India’s longest tunnel, Chenani Nashri tunnelजम्मू-श्रीनगर हाइवे पर बनी सुरंग की लंबाई 9.28 किलोमीटर है। (Photo Source: Twitter/Sameer Dixit‏)

देश की सबसे लंबी सुरंग जल्द ही आम लोगों के लिए खुलने वाला है। 2 अप्रैल को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सुरंग का उद्धाटन करेंगे। जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे पर स्थित चेनानी-नशरी टनल (सुरंग) की लंबाई 9.28 किलोमीटर है। प्रधानमंत्री कार्यलय में राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने बताया, ‘प्रधानमंत्री दो अप्रैल को जम्मू कश्मीर राजमार्ग पर चेनानी-नशरी सुरंग मार्ग का उद्घाटन करेंगे। साथ ही वह राष्ट्र को समर्पित करने के बाद मोदी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस सुरंग को मई 2016 में तैयार होना था, लेकिन कई कारणों से इसके पूरे होने में 9 महीने की देरी हो गई।

आइए जानते हैं देश के सबसे लंबी सुरंग की खासियत-

1)- जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर बनी सुरंग की लंबाई 9.28 किलोमीटर है। यह देश की सबसे लंबी सुरंग है। वहीं, पूरी दुनिया में सबसे लंबी सुरंग नॉर्वे में है, इसकी लंबाई 24.51 किलोमीटर है।

2)- इस सुरंग के चालू होने के बाद से जम्मू से श्रीनगर के बीच की दूरी 30.11 किलोमीटर कम हो जाएगी, जिससे की प्रतिदिन 27 लाख रुपए कीमत के ईधन की बचत होगी।

3)- 9.2 किलोमीटर लंबी इस सुरंग के निर्माण की कुल लागत 3,720 करोड़ रुपए है। शुरू में इसकी अनुमानित कीमत 1,200 करोड़ रुपए लगाई गई थी।

4)- यह भारत की पहली सुरंग होगी जिसमें ‘इंटीग्रेटेड टनल कंट्रोल सिस्टम’ लगाया गया है। जिसमें हवा के आवागमन, अग्निशमन, सिग्नल, संचार और बिजली की व्यवस्था स्वचालित तरीके से काम करेगी। भारत की इस सबसे लंबी हाईवे सुरंग में अत्याधुनिक वेंटिलेशन सिस्टम लगे हुए हैं। सुरक्षा के लिए इसमें एडवांस्ड स्कैनर भी लगे हैं, जो किसी भी खतरे को भांपने में सक्षम है।

5)- इस सुरंग की सबसे बड़ी बात ये है कि इसमें 120 से ज्यादा सीसीटीवी लगाए गए हैं, जिनमें हर कैमरे की दूरी 75 मीटर है।

6)- इस मार्ग से राज्य की दो राजधानियों जम्मू और श्रीनगर के बीच सफर में ढाई घंटे कम समय लगेगा। यह सुरंग मार्ग निचली हिमालय पर्वत श्रृंखला में बनाया गया है। यह सुरंग 1200 मीटर की उंचाई पर स्थित है।

7)- सड़क मार्ग से चेनानी और नशरी के बीच की दूरी 41 किलोमीटर के बजाए अब 10.9 किलोमीटर रह जाएगी।

8)- इस सुरंग की सबसे बड़ी बात ये है कि इसमें 120 से ज्यादा सीसीटीवी लगाए गए हैं, जिनमें हर कैमरे की दूरी 75 मीटर है।

9)- इस सुरंग का ट्रायल पूरा हो चुका है। जल्दी ही आम यातायात के लिए इसको खोल दिया जाएगा। यह 286 किलोमीटर लंबे जम्मू-कश्मीर फोरलेन प्रोजेक्ट का हिस्सा है।

10)- इस सुरंग का निर्माण 2011 में शुरू हुआ था। अब पीएम मोदी द्वारा उद्धाघटन के बाद इसको आम जन के लिए खोला दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नवरात्र 2017: करोड़ों श्रद्धालुओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व सीएम योगी ने भी रखा नौ दिन का व्रत
2 कोर्ट की खबरें: SC ने दिल्ली गैंगरेप केस में सुरक्षित किया फैसला, सभी योजनाओं के लिए अनिवार्य नहीं आधार कार्ड
3 साल के अंत तक राहुल गांधी बन जाएंगे कांग्रेस अध्यक्ष? चुनाव आयोग ने दी 31 दिसंबर तक की मोहलत
ये पढ़ा क्या?
X