Indian Railway IRCTC: इस ट्रेन में मिलेगी फाइव स्टार होटल जैसी सुविधा, जानें कितना है किराया

लग्जरी बौद्ध सर्किट ट्रेन को भारत सरकार के स्वदेश दर्शन योजना स्कीम के तहत शुरू किया गया है। यह ट्रेन इसमें सवार सभी यात्रियों को देशभर के विभिन्न बौद्ध स्थलों का भ्रमण कराते हुए गुजरेगी।

आईआरसीटी की वेबसाइट के अनुसार बौद्ध सर्किट ट्रेन भगवान बुद्ध से जुड़े स्थलों सारनाथ, गया, कुशीनगर, श्रावस्ती और राजगीर समेत कई जगहों से गुजरेगी। (फोटो: ट्विटर/ RailMinIndia)

भारतीय रेलवे यात्रियों को न सिर्फ बेहद ही साधारण किराए वाली रेल सेवाएं मुहैया कराती है बल्कि लग्जरी रेल सेवा भी प्रदान करती है। भारतीय रेलवे ने ऐसी ही एक लग्जरी बौद्ध सर्किट ट्रेन की शुरुआत की है जिसमें सफ़र करने वाले यात्रियों को भगवन बुद्ध से जुड़े स्थलों के दर्शन के साथ फाइव स्टार होटल जैसी सुविधा भी मिलेगी। साथ ही इसमें सभी तरह के शाही ठाठ बाट भी मिलेंगे। तो आइये जानते हैं इस ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं और इसके किराए के बारे में। 

कोरोना के मामलों में कमी आने के साथ ही सरकार ने पर्यटन की दिशा में अपने कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं। इसी के तहत बौद्ध सर्किट ट्रेन की शुरुआत की गई है। इस ट्रेन को भारत सरकार के स्वदेश दर्शन योजना स्कीम के तहत शुरू किया गया है। यह ट्रेन इसमें सवार सभी यात्रियों को देशभर के विभिन्न बौद्ध स्थलों का भ्रमण कराते हुए गुजरेगी।

आईआरसीटी की वेबसाइट के अनुसार बौद्ध सर्किट ट्रेन भगवान बुद्ध से जुड़े स्थलों सारनाथ, गया, कुशीनगर, श्रावस्ती और राजगीर समेत कई जगहों से गुजरेगी। यह ट्रेन पहले दिन दिल्ली से रवाना होने के बाद अगले दिन सीधे गया पहुंचेगी। इसके बाद तीसरे दिन राजगीर और नालंदा का भ्रमण करते हुए चौथे दिन वाराणसी और सारनाथ पहुंचेगी। इसके बाद यह स्पेशल लग्जरी ट्रेन पांचवे दिन लुम्बिनी और छठे दिन कुशीनगर जाएगी। इसके बाद सातवें दिन श्रावस्ती और आठवें दिन आगरा होते हुए दिल्ली को वापस लौट जाएगी।

ट्रेन की वेबसाइट के अनुसार अगले साल 15 जनवरी को यह ट्रेन नई दिल्ली से रवाना होगी। इसके बाद 29 जनवरी, 26 फ़रवरी, 12 मार्च, 8 अक्टूबर, 29 अक्टूबर, 12 नवंबर, 26 नवंबर, 10 दिसंबर और 24 दिसंबर को यह ट्रेन यात्रियों को भगवान बुद्ध से जुड़े ऐतिहासिक स्थलों का दर्शन कराने के लिए रवाना होगी। यात्रियों को 7 रात और 8 दिन की इस यात्रा के लिए करीब 88,060 रुपए खर्च करने होंगे। हालांकि यह किराया फर्स्ट एसी में सफ़र करने वाले यात्रियों के लिए रखा गया है। जबकि सेकंड एसी के लिए 72,030 रुपये खर्च करने होंगे। इस ट्रेन में एक बार में फर्स्ट एसी में करीब 96 यात्री और सेकंड एसी में 60 यात्री सवार हो सकते हैं।

इस लग्जरी ट्रेन में यात्रियों को पेशेवर कर्मचारियों के द्वारा सुविधा प्रदान की जाएगी। साथ ही इस ट्रेन के कोच को काफी भव्य तरीके से सजाया गया है ताकि यात्रियों को शाही ठाठ बाट की पूरी सुविधा मिल सके।  इस ट्रेन के डाइनिंग कोच को भी विशेष तरीके से डिजाइन किया गया है। इसके अलावा इसमें आधुनिक सुविधाएं जैसे कि बिना टच वाले नल, चमड़े के इंटीरियर, सोफा, बायो-वैक्यूम शौचालय और एडजस्टेबल रीडिंग लाइट जैसी सुविधा भी दी गई है। साथ ही इस ट्रेन को भगवान बुद्ध से जुड़े चित्रकला, पेंटिंग और फोटो से सजाया गया है।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।