ताज़ा खबर
 

मुकेश अंबानी के ‘आंख-कान’ कहे जा सकते हैं मेसवानी बंधु, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में रहकर संभालते हैं RIL के ये काम

मुकेश अंबानी के आंख और नाक कहे जाने वे ये शख्स हैं मेसवानी बंधु। मेसवानी बंधु रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के रिश्तेदार भी हैं।

RIL, meswani brothers, mukesh ambaniमेसवानी बंधु को मुकेश अंबानी का आंख-कान कहा जाता है। (फोटो – ril.com)

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी का नाम दुनिया के टॉप 10 अमीरों में शुमार है। साथ ही वे एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स की लिस्ट में कुछ ऐसे भी लोग शामिल हैं जिन्हें मुकेश अंबानी का आंख और कान कहा जाता है। आंख और कान कहे जाने वाले ये दोनों शख्स का रिलायंस से जुड़ी कई नीतियों को बनाने में महत्वपूर्ण योगदान रहता है। 

मुकेश अंबानी के आंख और नाक कहे जाने वे ये शख्स हैं मेसवानी बंधु। मेसवानी बंधु रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के रिश्तेदार भी हैं। हितल आर मेसवानी और निखिल आर मेसवानी को मेसवानी बंधु के नाम से जाना जाता है। ये दोनों भाई रसिकलाल मेसवानी के बेटे हैं. हितल मेसवानी  ने साल 1990 में रिलायंस ज्वाइन किया था। वर्तमान में वे पेट्रोलियम रिफाइनिंग और उनके मार्केटिंग बिजनेस, पेट्रोकेमिकल मैन्युफैक्चरिंग, एचआर, रिसर्च समेत ढ़ेरों कॉरपोरेट विभाग देखते हैं। 

हितल ने अपनी पढ़ाई अमेरिका के पेंसिलवेनिया के व्हारटन बिजनेस स्कूल से की है. उन्होंने वहां से इकोनॉमिक्स में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की है। वहीं उनके भाई निखिल मेसवानी ने केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है।1986 में वह रिलायंस इंडस्ट्रीज का हिस्सा बने और दो साल बाद उन्हें कंपनी का एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर बना दिया गया । वह मुख्यतः पेट्रोकेमिकल डिवीजन का काम देखते हैं। 1997 से लेकर 2005 तक उन्होंने कंपनी के रिफाइनरी विभाग का काम भी देखा है। इसके अलावा वे रिलायंस ग्रुप से जुड़ी आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस का काम भी देखते हैं। 

मेसवानी बंधु के पिता रसिकलाल मेसवानी भी रिलायंस के संस्थापक सदस्यों में शामिल थे। पिछले दिनों कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया था कि मेसवानी बंधु ही कंपनी के नए एमडी बन सकते हैं। दरअसल सेबी के निर्देशों के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज में नया एमडी बनाने की कवायद चल रही थी। 

मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी के अलावा मेसवानी बंधु समेत अन्य 12 लोग बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स का हिस्सा हैं। देश के सबसे बड़े बैंक SBI की चेयरमैन रहीं अरुंधती भट्टाचार्य भी मुकेश अंबानी की सुपर टीम में शामिल हैं। मुकेश अंबानी दुनिया के 10वें अमीर शख्स हैं। मुकेश अंबानी की संपत्ति 82 बिलियन डॉलर के करीब पहुंच चुकी है।

Next Stories
1 कौन हैं रश्मि शुक्ला, जिनका अनिल देशमुख केस में आया नाम? IPS अफसर पर नवाब मलिक का आरोप- वह अवैध रूप से फोन टैपिंग करती थीं
2 कंगना रनौत की शूटिंग का वीडियो शेयर कर जर्नलिस्ट ने मारा ताना- सच में राष्ट्रीय पुरस्कार के लायक हैं
3 कल सवाल उठाते थे, आज परमबीर इतना प्यारा लग रहा है? अर्णब ने पूछा बीजेपी नेता से, शिवसेना नेता ने कहा, ‘आज आप सही कह रहे हो’
ये पढ़ा क्या?
X