रोमांस के लिए सबसे अच्छी जगह' चुना गया भारत का यह हिल स्टेशन, मिला अवार्ड - kerela hill station munnar got best destination for romance award by lonely planet travel award 2017 - Jansatta
ताज़ा खबर
 

रोमांस के लिए सबसे अच्छी जगह’ चुना गया भारत का यह हिल स्टेशन, मिला अवार्ड

केरल टूरिज्म के निर्देशक पी बाला किरन ने मुन्नार को रोमांस के लिए बेहतरीन जगह चुने जाने पर खुशी जाहिर की।

ट्रैवल मैग्जीन द्वारा आयोजित इन छठे अवॉर्ड में मुन्नार को पर्यटकों द्वारा दिए गए वोट के आधार पर चुना गया। (Express Photo)

केरल पर्यटकों के लिए एक बेहतरीन जगह है जहां पर जाने के बाद लोगों को बहुत ही शांति मिलती है। केरल का वातावरण बहुत ही शांत है। केरल में कई ऐसी जगह हैं जो किसी प्रेमी जोड़े के लिए प्यार करने की सबसे बेहतरीन जगह हो सकती है। ऐसी ही जगह है मुन्नार जो कि प्रेमी जोड़ों को बहुत ही पसंद आती है। मुन्नार एक हिल स्टेशन है और जो भी यहां एक बार घूमने जाता है तो उसका जल्दी वहां से आने का मन नहीं करता। मुन्नार को लॉनली प्लैनिट ट्रैवल अवॉर्ड 2017 मैंग्ज़ीन द्वारा रोमांस के लिए बेस्ट जगह मानते हुए अवॉर्ड दिया गया है। ट्रैवल मैग्जीन द्वारा आयोजित इन छठे अवॉर्ड में मुन्नार को पर्यटकों द्वारा दिए गए वोट के आधार पर चुना गया।

एक्सपर्ट पैनल द्वारा सभी देशों की बेहतरीन जगहों को कैटेगरी में बांट दिया गया था, जिनमें रोमांस, कल्चर, एडवेंचर, फूड, वाइल्डलाइफ जैसी कैटगरियों को शामिल किया गया था। पर्यटकों से वोट ऑनलाइन सर्वे के द्वारा करवाए गए। केरल टूरिज्म के निर्देशक पी बाला किरन ने मुन्नार को रोमांस के लिए बेहतरीन जगह चुने जाने पर खुशी जाहिर की। यह अवॉर्ड प्राप्त करते हुए किरन ने कहा कि हमें खुशी है कि पर्यटक मुन्नार को काफी पसंद कर रहे हैं। हम इस जगह को ऐसे ही अच्छा और सुंदर बनाकर रखेंगे ताकि यहां को टूरिज्म और बढ़े।

आपको बता दें कि मुन्नार में ज्यादातर लोग हनीमून के लिए जाते हैं। मुन्नार का मतलब होता है तीन नदियां और यह जगह हरियाली, चाय के बगान और वॉटरफॉल्स के लिए जानी जाती है। बड़े-बडे पहाड़, जो कि बादलों से आधे ढ़के होते हैं। मुन्नार की ऊंची-ऊंची पहाडियों पर कई रिसोर्ट और पर्यटन स्थल बने हुए हैं। वहां पहुंचने के बाद पहाड़ों को देखने का जो नजारा होता है वह बेहद खूबसूरत होता है। बादलों के ऊपर पहाड़ों की केवल चोटी दिखाई पड़ती है और नीचे खाई की जगह केवल घने बादल दिखाई देते हैं। मुन्नार में कई वाइल्डलाइफ सेंचुरी भी हैं। एराविकुल्लम पार्क की बात करें तो वहां पर आपको जंगली बकरी ताहर देखने को मिलेगी जो भारत में केवल इसी पार्क में है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App